Editor's Choice:

Share this on Facebook!

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत


बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

भारत असीम सुंदरता और प्रकृति से घिरा हुआ देश है। यह नदी-पहाड़, समुद्र, झरने, हरे भरे वन जीव जंतु से संपन्न है। भारत के उत्तर में बर्फ से ढके पहाड़ हैं तो दक्षिण में लहराते समुद्र तट, पूर्व में हरियाली एवं जीव जंतु है तो पश्चिम में सुनहरे रेगिस्तान। भारत हर लिहाज़ से परिपूर्ण है। भारत एक ऐसी भूमि है  जिसने कई फिल्म निर्माताओं को उन फिल्मों का निर्माण करने के लिए प्रेरित किया है जो एक स्टूडियो की दीवारों के भीतर तक सीमित रहती थी। उन फिल्मों को भारत ने खुला आकाश दिया है। जहां कई फिल्म निर्माता, निर्देशक अपनी फिल्मों की शूटिंग के लिए भारत के विभिन्न राज्यों एवं क्षेत्रों में जाकर वहां की सुंदरता को अपने कैमरे में उतार सकते हैं। उत्तर में बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर दक्षिण में सुंदर समुद्र तटों तक, फिल्म निर्माता अपनी फिल्मों के लिए देश के सबसे खूबसूरत स्थानों का चुनने का अतिरिक्त प्रयास करते हैं। ये आश्चर्यजनक दृश्य न केवल एक गीत या एक दृश्य की पृष्ठभूमि हैं, बल्कि कथा का एक अनिवार्य हिस्सा भी होता है। भारत के साथ-साथ कई विदेशी फिल्मों के लिए भी भारत की भूमि को चुना जाता है। हिंदी फिल्मों में लगभग कोई ना कोई गाना एवं दृश्य भारत के इन खूबसूरत स्थलों पर फिल्माएं जातें हैं। कश्मीर में जैसे फिल्म कश्मीर की कली और मिशन कश्मीर की शूंटिग की गई थी।

हिंदी फिल्मों के भारत पर फिल्माएं गए दृश्य दर्शकों के दिलों में भी बस जाते हैं जिससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलता है। फिल्म 3 इडियट्स के बाद से ही लेह लद्दाख पर्यटकों खासकर की युवा पर्यटकों के बीच खासा प्रसिद्ध हुआ है, हर कोई इस नायब खूबसूरती को देखना चाहता है। बॉलीवुड आधुनिक फैशन एवं लोगों की जीवनशैली को प्रभावित करने में तो हमेशा अहम भूमिका निभाता रहा है जिसका नतीजा है कि लोग आज फिल्मों में दिखाएं गए स्थलों की तलाश में निकल पड़ते हैं। इंडिया गेट से दिल्ली और गेटवे ऑफ इंडिया से मुंबई को पहचानने वाले अब इन स्थलों को फिल्मों की शूंटिग के नाम से जानते हैं। लाल किला के स्थलों को फिल्म फना के गाने चांद सिफारिश जो करता हमारी के दृश्यों के लिए याद किया जाता है तो वहीं मुन्नार की सुंदरता को फिल्म चेन्नई एक्सप्रैस के गीत बन के तीतली दिल उड़ा के माध्यम से पहचाना जाता है।

बॉलीवुड फिल्मों का असर जाहिर तौर पर आम जनता पर काफी पडता है और लोगों के निर्णय इससे काफी हद तक प्रभावित होते हैं. किसी भी फिल्म की शूटिंग अगर किसी नई जगह पर की जाती है, तो लोग वहां जाने को उत्सुक हो जाते हैं। बॉलीवुड की फिल्मों के खूबसूरत दृश्य दर्शकों को कुछ इस कदर प्रभावित करते हैं कि इसके बाद उस विशेष पर्यटन स्थल को पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कोई खास तैयारी नहीं करनी पड़ती. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत के कुछ ऐसे ही लोकप्रिय स्थलों के बारे में बता रहे हैं जो हमेशा से फिल्म निर्माताओं की पसंद रहे हैं।

यहाँ भारत के कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं जिनका बॉलीवुड की कई फिल्मों में खूबसूरती से चित्रण किया गया है:


जम्मू और कश्मीर

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

बॉलीवुड निर्देशकों की सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक, कश्मीर को कई हिट फिल्मों में चित्रित किया गया है। कश्मीर की आसपास की प्राकृतिक सुंदरता और सुरम्य घाटियां हमेशा से बॉलीवुड में क्रांति और रोमांस का पर्याय रही हैं। इसके बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर इसकी शांत झीलों तक, इस राज्य की प्राकृतिक सुंदरता ने निश्चित रूप से बॉलीवुड में फिल्मांकन के स्तर को बढ़ा दिया है। यहां फिल्माएं गए सीन दर्शकों के दिलों पर राज करते हैं। कश्मीर हमेशा से ही फिल्मकारों की पहली पसंद रहा है।

कुछ लोकप्रिय फिल्में जिन्हें यहां शूट किया गया था, उनमें शामिल हैं -

ये जवानी है दीवानी: इस फिल्म के नायक द्वारा किए गए चुनौतीपूर्ण ट्रैक को मनाली नहीं, बल्कि गुलमर्ग में शूट किया गया था।

हाइवे: इस हिट फिल्म के बड़े हिस्से की शूटिंग कश्मीर के अरु घाटी में हुई थी

स्टूडेंट ऑफ द ईयर: प्रसिद्ध गीत  इश्क वाला लव ’की शूटिंग यहां की पृष्ठभूमि में खूबसूरत बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ की गई थी।

जब तक है जान: यह फिल्म कश्मीर की खूबसूरत घाटियों और विशेष रूप से गीत - जिया रे, को यहां के सुंदर घर की नावों में चित्रित किया गया था।

रॉकस्टार: फिल्म में नरगिस फाखरी का किरदार मूल रूप से कश्मीर का है, इसलिए फिल्म का एक बड़ा हिस्सा यहां शूट किया गया था। वहाँ एक दृश्य भी है जहाँ वह पारंपरिक कश्मीरी दुल्हन के रूप में तैयार होती है।

3 इडियट्स: फिल्म का आखिरी और मुख्य दृश्य, जिसे लद्दाख की पैंगॉन्ग झील में फिल्माया गया है, निश्चित रूप से आपको यहां लद्दाख की बर्फ से ढकी चोटियों और अपनी आंखों से क्रिस्टल स्पष्ट झीलों को देखने के लिए यात्रा करने के लिए प्रेरित करेगा।

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत


जाहिर है, बॉलीवुड फिल्मों में जम्मू-कश्मीर की बात करें तो सात खून माफ, मिशन कश्मीर, दिल क्या करे, लक्ष्य, फना, हैदर, एलओसी  कारगिल, कश्मीर की कली और दिल से जैसी फिल्मों को नहीं भुलाया जा सकता है।



गोवा

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

बॉलीवुड और गोवा के बीच प्रेम संबंध एक अनंत हनीमून की तरह लगता है। गोवा सिर्फ समुद्र तटों से कई अधिक है। यहां कई छोटे छिपे हुए स्थल हैं जो बहुत सुंदर हैं। ये परिदृश्य फिल्मों के लिए शानदार स्थल  प्रदान करते हैं। जिनपर फिल्माएं गए दृश्य आपको हर्दय पर छाप छोड़ने का दम रखते हैं। गोवा फिल्म निर्माताओं के लिए एक आवर्तक अभयारण्य हैं। हालांकि, अब फिल्म निर्माताओं के साथ जो चुनौती है, वह उन स्थानों को ढूंढना है जो अभी तक अनदेखे हैं। इतनी सारी बाधाओं के बावजूद, गोवा में एक पुराना विश्व आकर्षण है जो बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं को बार-बार आकर्षित करता है। पुर्तगाली प्रेरित संस्कृति, चट्टानी इलाकों, सुनहरे समुद्र तटों, सुंदर चर्चों, मंदिरों और मस्जिदों और राजसी किलों के साथ, गोवा निश्चित रूप से बॉलीवुड निर्देशकों द्वारा सबसे अधिक पसंद की जाने वाले स्थलों में से एक है। यह भारत के वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) की मेजबानी भी करता है, जो युवा फिल्म निर्माताओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है।


दिल चाहता है: तीन दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती इस फिल्म में दिखाया गए चापोरा किला फिल्म की रिलीज के बाद वास्तव में लोकप्रिय हो गया। कई लोग इसे 'दिल चाहता है' के किले के रूप में भी जानते हैं।

फाइंडिंग फैनी: सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक यह देखने के लिए कि क्या आप गोवा के अनदेखी भागों का पता लगाना चाहते हैं, जिसमें पर्रा, सोसरो, असगाव, कोरटालिम और सालिगाओ जैसे छोटे गाँव शामिल हैं।

बॉम्बे टू गोवाः इस फिल्म के दो भाग बनाए गए हैं जो गोवा की यात्रा को दर्शाते हैं दोनों ही फिल्मों में गोवा की सुंदरता और रास्ते के दृश्यों को बहुत ही मनमोहक रुप में दर्शाया गया है।

चेन्नई एक्सप्रेस: गोवा के मोलेम में एक शानदार दूधिया सफेद झरने की खूबसूरत ट्रेन का दृश्य फिल्माया गया था। दुध सागर झरना देश के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है और इसे संक्षेप में फिल्म में दिखाया गया है। जिसे देख आप इस जगह के कायल हो जाते हैं

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

गोलमाल: रोहित शेट्टी गोवा से इतना प्यार करते थे कि उन्होंने यहां पर गोलमाल की सभी फिल्मों की शूटिंग की है यही नहीं अभी फिल्म सिंबा और सिंघम के भी कई दृश्य गोवा में फिल्माए गए हैं।

गोवा की कुछ बेहतरीन विशेषताओं को प्रदर्शित करने वाली अन्य हिट फिल्मों में बॉबी, गुजारिश, दम मारो दम, रंगीला, हसीना मान जाएगी, जोश, धूम, हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड, एक विलेन, जैसी और कई शामिल हैं।


राजस्थान

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

राजस्थान न केवल बॉलीवुड फिल्मों बल्कि हॉलीवुड फिल्मों के लिए भी सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। अपनी असाधारण सुंदरता, भव्य किलों, समृद्ध इतिहास और शानदार झीलों के साथ, यह कई फिल्म निर्माताओं को यहां पर फिल्में बनाने के लिए आकर्षित करता है। सरल प्रेम कहानियों से लेकर भारत के रोमांचक इतिहास को दर्शाने वाली फिल्मों तक, यह सभी प्रकार की फिल्मों के लिए एक बेहतरीन स्थान प्रदान करती है। इसके अलावा, हॉलीवुड की कई फिल्मों जैसे फ़ार पवेलियन, ऑक्टोपुसी, हीट और डस्ट ने इस राज्य को अपनी सफलता दी है। यहाँ कुछ लोकप्रिय हिट बॉलीवुड फिल्में हैं जिन्हें राजस्थान में शूट किया गया था:

पहेलीः राजस्थान की पृष्ठभूमि पर बनी यह फिल्म राजस्थानी किलों भूतों और बोली, भाषा से भरपूर है। इस फिल्म में राजस्थान का हर रंग दिखाया गया है जिसे देख आप भी यहां घूमने को विवश हो जाएगें।

जोधा अकबर: अजमेर में दरगाह शरीफ, रूपगढ़ पैलेस, किशनगढ़ किला और फूल महल पैलेस से लेकर जयपुर के शाही अंबर किले तक,  कैसे जोधा को सच्चा प्यार मिलता है। आप देख सकते हैं।

शुद्ध देसी रोमांस: जोधपुर के शानदार मेहरानगढ़ किले और जोधपुर के नीले गलियों से लेकर जयपुर के जीवंत सड़क बाजारों और राज मंदिर सिनेमा तक, इस फिल्म में राजस्थान के कुछ बेहतरीन हिस्से हैं।

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

पीके: फिल्म के पहले भाग की शूटिंग राजस्थान के मंडावा में हुई थी जिसे बहुत अच्छे से दर्शाया गया है।

बोल बच्चन: फिल्म में पृथ्वीराज की भव्य हवेली की शूटिंग जयपुर के चोमू पैलेस में की गई थी। इसके अलावा, लोकप्रिय गीत - चालो ना नैनो से बाण रे को चोकनी दानी में फिल्माया गया था। जयपुर के अंबर किले को भी बड़े पैमाने पर फिल्म में दिखाया गया था।

राजस्थान में शूट की गई अन्य लोकप्रिय फिल्मों में हम दिल दे चुके सनम, ख़ूबसूरत (2014), यादें, ये जवानी है दीवानी, नायक, रंग दे बसंती और हम साथ साथ जैसी मशहूर फिल्में हैं।




दिल्ली

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

दिल्ली ना केवल देश की राजधानी है बल्कि फिल्म निर्माताओं की पसंद की भी राजधानी है। जब हम सुंदर स्थानों के बारे में बात करते हैं, तो दिल्ली फिल्म निर्माताओं स्थलों में सर्वप्रथम आता है। जिसका कारण है कि दिल्ली में वो सब चीजे मौजूद है जो एख निर्माता को अपने फिल्म के दृश्यों के लिए चाहिए। जीवंत बाजार, ऐतिहासिक स्मारक, पुरानी दिल्ली की दिल्ली की तंग सड़कें और नई दिल्ली का आधिनिकरण, उर्जावान दिल्ली विश्वविद्यालय हमेशा भारतीय निर्देशकों के बीच लोकप्रिय रहे हैं। यहाँ कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग दिल्ली में की गई है:

रंग दे बसंती: दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों से इंडिया गेट पर कैंडल मार्च के लिए, राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म - रंग दे बसंती राजधानी के घुमावदार सड़कों पर पूरी तरह से एक गर्म सर्दियों की दहलीज को दर्शाती है।

फना: फिल्म की पहली छमाही दिल्ली में स्थित है, जो राजधानी शहर के कुछ सबसे अच्छे ऐतिहासिक स्थलों को कैप्चर करती है, जिसमें पुराना किला, इंडिया गेट, कुतुब मीनार और हुमायूं का मकबरा शामिल हैं।

आइशा (2010): पूरी तरह से दिल्ली में शूट किया गया, आइशा आधुनिक दिल्ली की आत्मा और शैली को दर्शाता है।

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

दिल्ली6: यह फिल्म पूरी तरह से दिल्ली में फिल्माई गई है। इसमें दिल्ली का हर रंग दिखाया गया है।
पीकेः फिल्म पीके के अधिकतर दृश्यों को दिल्ली में ही शूट किया गया है।

दिल्ली में शूट की गई अन्य लोकप्रिय फिल्मों में एजेंट विनोद, बैंड बाजा बारात, ओए लकी लकी ओए,, विक्की डोनर, मेरे ब्रदर की दुल्हन, क्वीन, देव डी, फुकरे, दिल्ली बेली, बधाई हो, बजरंगी भाईजान जैसी कई सरीखीं फिल्में शामिल हैं




हिमाचल प्रदेश

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

हिमाचल प्रदेश बहुत प्राकृतिक सुंदरता से संपन्न है, जिसके कारण यहां कई बॉलीवुड निर्देशक आकर्षित होते हैं। हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक मनाली है। 'हिल्स की रानी' के रूप में भी जाना जाता है, मनाली हरे-भरे हरियाली से घिरा हुआ है, जो इसे भारत में एक पसंदीदा शूटिंग स्थल बनाता है। यहाँ हिमाचल प्रदेश में शूट की गई कुछ लोकप्रिय बॉलीवुड फ़िल्में हैं:

जब वी मेट: फिल्म का मधुर गीत 'ये इश्क हाय, जन्नत दिखाए' का शाब्दिक अर्थ हिमाचल प्रदेश के बर्फ से ढके पहाड़ों से है। यह फिल्म शिमला और मनाली में शूट की गई, जब वी मेट में राज्य के सबसे मनोरम घाटियों और कॉटेज की कुछ विशेषताएं हैं।

3 इडियट्स: चैल पैलेस, जिसे असली रणछोड़दास चांचड़ के महलनुमा घर के रूप में चित्रित किया गया था, शिमला के लोकप्रिय हिल स्टेशन में स्थित है।

बैंग बैंग: कैटरीना कैफ और ऋतिक रोशन की एक्शन पैक्ड फिल्म - बैंग बैंग की शूटिंग मनाली की खूबसूरत सड़कों पर हुई।

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

ब्लैक: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज - वह कॉलेज जहां रानी मुखर्जी की पढ़ाई शिमला में होती है।


हिमाचल प्रदेश में शूट की गई अन्य लोकप्रिय फिल्मों में लुटेरा, ताल, हाइवे, देव डी और कृष शामिल हैं।



केरल

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

उत्तर भारत जहां बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए जाना जाता है, वहीं दक्षिण भारत अपने शानदार झरनों और सुनहरे समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। एक ऐसी भूमि जो प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति दोनों के साथ धन्य है, केरल धीरे-धीरे बॉलीवुड के निर्देशकों के बीच फिल्म स्थानों के लिए बहुत लोकप्रिय हो रही है। यहाँ कुछ हिट फ़िल्में दी गई हैं जिन्हें केरल राज्य के सुरम्य प्रदेश में शूट किया गया था:

चेन्नई एक्सप्रेस: फिल्म का प्रसिद्ध गीत ‘बन के तीतली दिल उड़ा’ में दिखाए गए चाय के बागानों को देख आपका मन इसकी ओर आकर्षित होता होगा, इसे केरल के सुंदर हिल स्टेशन मुन्नार और इडुक्की में शूट किया गया था। इसके अलावा, जिस दृश्य में मीनाम्मा और राहुल लड़ते हैं और उसके पिता की कार झील में गिरती है, उसे मुन्नार में देवीकुलम झील में शूट किया गया था।

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

गुरु: आकर्षक गीत "बरसो रे", जहां ऐश्वर्या एक सुंदर झरने के नीचे गाती हैं, इसे केरल के त्रिशूर के अथिरापल्ली फॉल्स में शूट किया गया था।

केरल में शूट की गई अन्य लोकप्रिय फिल्मों में रावण, मद्रास कैफे, लाइफ ऑफ पाई, निशब्द और टशन शामिल हैं।


पंजाब

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

सुनहरी घास के मैदान, नीला आसमान और पंजाब की नदियाँ बॉलीवुड फिल्मों को आश्चर्यजनक रूप से अद्भुत बनाती हैं। न केवल फिल्म निर्माता, जो फिल्मों के लिए इस राज्य से आकर्षित होते हैं, बल्कि बॉलीवुड में कई प्रसिद्ध अभिनेता और अभिनेत्रियां हैं, जिन्हें पंजाब के दिलों में बसाया है। इसके अलावा, पंजाबी संस्कृति बॉलीवुड फिल्मों में भी प्रमुख रही है। यहाँ कुछ लोकप्रिय हिंदी फ़िल्में हैं, जो पंजाब को बेहतरीन दृश्य दिखलाती है।

दिलवाले दुल्हनियां ले जाएगेः इस फिल्म को भला कौन भूल सकत है सरसो के खेतों के बीच गिटार बजाता राहुल और उसके पास दौड़कर आती हुई सिमरन का दृश्य हर किसी को याद है। फिल्म में पंजाब के दृश्यों औऱ रस्मों को बहुत सादगीपूर्ण दर्शाया गया है।

रब ने बना दी जोड़ी: नृत्य प्रतियोगिता के लिए पात्रों के जाने से ठीक पहले, वे प्रार्थना करने के लिए अमृतसर के प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर जाते हैं। जिसकी सुंदरता देखते ही बनती है।

बॉडीगार्ड: फिल्म में करीना कपूर के घर को पटियाला के बारादरी पैलेस होटल में शूट किया गया था।

वीर ज़ारा: शुरू से अंत तक, वीर ज़ारा पंजाब के सबसे लोकप्रिय और महत्वपूर्ण स्थलों में शामिल हैं, जिनमें वाघा बॉर्डर, अटारी इंटरनेशनल रेलवे स्टेशन और खालसा कॉलेज शामिल हैं। इसमें पंजाब के त्यौहार लोहड़ी को भी बहुत अच्छे ढंग से दिखलाया गया है।

बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

अन्य लोकप्रिय बॉलीवुड फ़िल्में जो पंजाब के बरामदे के खेतों में फिल्माई गई हैं, उनमें दिल बोले हड़िप्पा, मेरे ब्रदर की दुल्हन, सन ऑफ सरदार, भाग मिल्खा भाग, जोकर, यमला पगला दीवाना, दुल्हन और, गदर और द लिजेंड ऑफ भगत सिंह आदि शामिल हैं।

To read this Article in English Click here
120
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - बॉलीवुड फिल्मों के माध्यम से भारत

Loader