आपकी जीत में ही हमारी जीत है
  • //$(function () { // $(document).on('click', "#scartlink", function (e) { // e.preventDefault(); // //alert('scartlink test'); // $("#showmycartitems").stop().slideToggle("slow"); // if ($('.c-cart a').closest('a').prop('class') == '') { // $(".c-cart a").addClass("active"); // } // else { // $(".c-cart a").removeClass("active"); // } // }); // $(document).on('click', function (e) { // var container = $("div.c-cart"); // $("ul.sub-menu"); // if (!container.is(e.target) && container.has(e.target).length === 0) { // if ($('#showmycartitems').is(':visible')) { // $("#showmycartitems").stop().slideToggle("slow"); // } // // $('#showmycartitems').hide(); // } // }); //});

Editor's Choice:

Share this on Facebook!

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट

भारतीय भोजन के प्रति अपने प्यार के लिए जाने जाते हैं। भारत में लोग एक दूसरे के प्रति प्यार जताने के लिए अक्सर एक साथ दोपहर के भोजन या रात के खाने पर दोस्तों और परिवारजनों को आमंत्रित करते हैं। भारत में प्यार जताने का दूसरा रुप ही भोजन है। कहावत भी है कि इंसान के दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है। इसलिए भारत में भोजन को सबसे खास माना जाता है। यहां अक्सर किसी को पार्टी चाहिए होती है या किसी बात की खुशी साझा करनी होती है तो हम अक्सर भोजन के लिए ही आमंत्रित करते हैं। भारत के हर राज्य, हर प्रांत, समुदाय में भोजन की प्रमुखता रही है। भोजन के विभिन्न स्वरुप भारत की झलक दिखाते हैं यहां भोजन की जितनी ही अलग-अलग किस्में है उतने ही यहां भोजन बनाने और परोसने वाले रेस्त्रां हैं। भारत में कई तरह के भोननालय, रेंस्त्रां उपलब्ध है जहां ना केवल भारतीय व्यंजनों को परोसा जाता है बल्कि कई विदेशी व्यंजनों को भी आनंद लिया जा सकता है। भोजन में लजीज और नए व्यंजन खाना सबको पसंद है। भारत में तो अलग-अलग प्रान्त में अलग-अलग तरह के व्यंजन खाने को मिलते हैं, और इन व्यंजनों को खाने के लिए हम रेस्टोरेंट का सहारा लेते हैं जहाँ कि हमारी खाने की फरमाइश पूरी हो सके। भारत के लगभग सभी लक्जरी होटल और रेस्तरां में भारतीय भोजन की समृद्ध सुगंध और मसालों का ही आनंद नहीं लिया जा सकता बल्कि विदेशी भोजन का भी लुत्फ उठाया जा सकता है। जब भी हम कहीं बाहर खाने की बात करते हैं तो हम अपनी जेब के अनुसार ही रेस्त्रां का चुनाव करते हैं लेकिन यदि पैसा आपके लिए ज्यादा मायने नहीं रखता तो आप भारत के महंगे रेस्त्रां का आनंद उठा सकते हैं जहां आपको विदेशी खानों की कई वैरायटी मिलेगी। इसके लिए आपको विदेश जाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। आप कुछ पैसे खर्च कर इन लग्जरी रेंस्त्रां का आनंद ले सकते हैं। भारत में कई ऐसे मंहगें रेस्टोरेंट हैं जहां ना केवल आपको लज़ीज खाना मिलेगा बल्कि वहां का वातावरण और कलाकारी देख आप मंत्रमुग्ध हो जाएगें।
भूमध्यसागरीय व्यंजन, इटैलियन, जपानी, चीन या पैन एशियाई व्यंजन जैसे अन्य देशों के व्यंजन लगभग सभी समान रूप से भारत में लोकप्रिय हैं भारत के प्रमुख शहरी रेस्त्रां में अच्छा रात का खाना, गुणवत्ता और अस्विमरणिय भोजन के साथ आप प्राप्त कर सकते हैं। भारत में ऐसे कई रेस्टोरेंट है जो इतने महंगे है कि एक आम आदमी के लिए वहां भोजन करना बहुत ही महंगा पड़ सकता हैं. लेकिन यदि पैसा आपके लिए ज्यादा बड़ी बात नहीं है और आप एक अच्छे भोजन और माहौल का आनंद लेना चाहते हैं तो इन रेस्त्रां में अवश्य जाएं।



बुखारा, मौर्य शेरेटन, नई दिल्ली

पता:
होटल आईटीसी मौर्य, सरदार पटेल मार्ग, अखौरा ब्लॉक, राजनयिक एन्क्लेव,
चाणक्यपुरी,
दिल्ली - 110 021
मूल्य सीमा: दो लोगों के लिए 7,000 रुपय (लगभग)

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट

दिल्ली के आईटीसी मौर्य होटल का बुखारा रेस्तरां भारत ही नहीं, विश्व के टॉप रेस्तरांओं में एक है। अपने लजीज तंदूरी व्यंजनों के लिए मशहूर बुखारा आम लोगों के लिए थोड़ा महंगा जरूर है, लेकिन लज्जत के शौकीनों की खास पसंद है।यह रेस्तरां पारंपरिक मिट्टी के तंदूर पर पकाए गए भोजन की तैयारी की आम तौर पर पुरानी शैली की तकनीक द्वारा देहाती व्यंजनों के आकर्षण को दोबारा शुरू करने के लिए प्रसिद्ध है। बुखारा बेहद रसीला तंदूरी कबाब और तंदूरी रोटिस (भारतीय रोटी) परोसता है। रेस्तरां ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की मेजबानी की है बुखारा एकॉ मिश्रित भारतीय प्लेटर डिश है जो मांस, दाल, और ताजा बेक्ड रोटी का मिश्रण है, जिसका नाम उनके नाम पर रखा गया है। रेस्तरां वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति और अमेरिकी विदेश सचिव, ओबामा प्लैटर्स और हिलेरी क्लिंटन प्लैटर्स के नाम पर नामित भोजन परोसता है।

डिश का प्रयास करना चाहिए: बुखारा सबसे लंबे समय तक पका हुआ मसूर पेश करता है जो रेस्तरां की विशेषता है और इसे पकवान को खाने की अवश्य कोशिश करनी चाहिए। पकवान को दाल बुखारा के रूप में नामित किया गया है और यह विश्व प्रसिद्ध है जो अन्य भारतीय मसालों के साथ मसूर का संयोजन है और पारंपरिक मिट्टी के ओवन की धीमी कोयले की आग पर लगातार 18 घंटों तक पकाया जाता है।



कोह, मुंबई

पता:
होटल इंटर कॉन्टिनेंटल, 135, नेताजी सुभाषचंद्र बोस आरडी, चर्चगेट,
मुंबई, महाराष्ट्र - 400020
मूल्य सीमा: दो लोगों के लिए 3,500 रुपए (लगभग)

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट


जो लोग थाई भोजन पसंद करते हैं, वे मुंबई में स्थित कोह में भोजन करने का आनंद ले सकते हैं। कोह मुंबई के सबसे नए थाई रेस्तरां में से एक है। यह रेस्तरां न्यूयॉर्क, इयान किट्टीचाई के प्रसिद्ध शेफ द्वारा खोला गया था। ईयान अपने फूड के लिए स्पेशल मसाले बहुत ही खास तरह से तैयार करवाते हैं। थाई के अलावा कांटिनेंटल भी यहां बहुत स्वाद बनता है। यह रेस्तरां अरब सागर और रेस्टोरेंट के दीवारों को कवर करने वाली पेंटिंग्स के साथ रेस्तरां के स्वाश सजावट का शानदार दृश्य प्रदान करता है, और मंद प्रकाश एक गर्म वातावरण बनाता है।

डिश का प्रयास करना चाहिए: शाकाहारियों को यहां अव्वल दर्जे का शाकाहारी भोजन मिलेगा शाकाहारियों को ओवन में भुना हुआ रोस्टेड ब्रिंजल और हॉट स्टोन राइस डिश यहां जरुर चखनी चाहिए। आप धनिया के साथ परोसी जाने वाली हमाची (जापानी सफेद मछली) और मिर्च के एक टुकड़े वाली डिश को भी खा सकते हैं साथ ही  और सिग्नेचर चॉकलेट बेबी बेक रिब्स पसलियों, कोको और मांस के संयोजन के साथ बनी हुई डिश भी आपको पसंद आएगी।



ट्रावरटिनो, द ओबेरॉय, नई दिल्ली

पता:
ओबेरॉय, डॉ.जाकिर हुसैन मार्ग,
दिल्ली - 110003
मूल्य सीमा: दो लोगों के लिए 6,000 रुपय (लगभग)

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट

ट्रावरटिनो इटालियन फूड प्रेमियों के लिए सबसे अच्छे रेस्टोरेंट में से एक है। फोर्ब्स पत्रिका ने इसे भारत के सबसे महंगे रेस्तरां में से एक के रूप में चुना है। यहां वाइन और चीज की सैकड़ों वैराइटी उपलब्ध है। फोर्ब्स द्वारा कराए गए सर्वे में ये रेस्तरां भारत के महंगे रेस्तरां में शरीक किया गया था। अगर आप भी यहां जाना चाह रहे हैं तो सिग्नेचर टफल डिशेज के साथ साथ रिसिटो विद फ्रेश उमबेरियन ब्लेक टफल जरूर ट्राई करें। होटल गर्म ट्रावरटिनो इटालियन पत्थर की दीवार में घिरा हुआ एक अंतरंग और सुरुचिपूर्ण माहौल प्रदान करता है।

डिश का प्रयास करना चाहिए: कुरकुरा सलाद, स्वाद ग्रील्ड मछली और सिग्नेचर ट्रफल, ताजा उम्ब्रियन ब्लैक ट्रफल के साथ रिसोट्टो व्यंजनों का प्रयास करें।



जेन, लीला पैलेस, बैंगलोर

पता:
लीला पैलेस केम्पिंस्की, 23 हवाईअड्डा रोड,
बंगलुरु, कर्नाटक
मूल्य सीमा: दो लोगों के लिए 2,500  रुपय (लगभग)

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट

बैंगलोर के लीला पैलेस के ज़ेन में विदेशी एशियाई व्यंजनों की दुनिया का आप स्वाद ले सकते हैं। जेन में, आप टेपेन्याकी, कोरियाई और याकिटोरी चिकन से रसीला बारबेक्यू के साथ सबसे सुखद पाक अनुभव का आनंद ले सकते हैं। यहां जापानी, बाली, थाई, कोरियाई और सिंगापुरियन जायके आपको स्वाद से भर देंगे। यहां कोरियन कबाब और सूप के दीवानों के लिए अलग से सिटिंग की व्यवस्था है। यहां के सूप और सलाद भी बेहद फेमस हैं।

डिश का प्रयास करना चाहिए: उनके दोपहर के भोजन की विशेषता में डिम सम, कैंटोनीज़ को अवश्य शामिल करें। लाल करी में नार्वेजियन सामन या लॉबस्टर के अंदरूनी अच्छे स्वाद को चखने का प्रायास करें, आप जपानी शेक भी पी सकते हैं।



मोरिमोटो द्वारा वसाबी, ताजमहल पैलेस होटल, मुंबई

पता:
ताजमहल पैलेस, बी के बोमन बेहराम मार्ग, अपोलो बंदर,
कोलाबा
मुंबई - 400001
मूल्य सीमाः दो लोगों के लिए 10,000 रुपए (लगभग)

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट

यह शहर के विशेष रेस्तरां में से एक है। रेस्तरां में सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के जापानी व्यंजन परोसे जाते हैं जहां सभी सामग्री जापान से आयात की जाती है। यह स्थान जापानी भोजन के साथ मिश्रित व्हिस्की के लिए भी जाना जाता है।

डिश का प्रयास करना चाहिए: जापानी बियर जौ के पानी से बना ये मिल्कशेक शराब से भी ज्यादा नशीला माना जाता है। वासाबी के जापानी बीयर और क्रेब समोसा बड़े मशूहर हैं धनिया के साथ बेहद स्वादिष्ट केकड़ा समोसा और एबरिको हैम आज़मा सकते हैं। अगर तीखे के शौकीन हैं तो ग्लोबल मिक्सचर लिए गुआकेमोल पानी पूरी ट्राई कर सकते हैं। व्हाइट फिश कार्पैसीओ, ब्लैक कॉड मिसो, और वसाबी क्रेम ब्रूली शामिल कर सकते हैं।



विला 39, कोलाबा, मुंबई

पता:
बी -1 अमरचंद हवेली, 16 मैडम कामा रोड, कोलाबा, मुंबई
मूल्य सीमा: दो लोगों के लिए 2,500 रुपए (लगभग)

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट

मुंबई में इटेलियन रेस्तरां मुंबई में सबसे प्रचलित इटेलियन रेस्तरां में से एक है। रेस्तरां में इंडो-इटालियन सजावट का स्पर्श है। भारतीय शैली में सजा मुंबई का विला 39 इतालवी जायके के लिए मशहूर है। यहां थाई और जापानी फूड भी बेहद जायकेदार बनते हैं। भारतीय जायके के साथ साथ यहां सब कांटिनेंटल भी काफी स्वाद रखता है। विला 39 में मुंह का जायका बढ़ा देते हैं कि एक बार जाने पर फिर जाने का मन करता है।

डिश का प्रयास करना चाहिए: टेरेना डी मोज़ेरेला कैपेरेस (टमाटर और मोज़ेज़ेला पेस्टो) और कार्पैसीओ डि मंज़ो (गोमांस कार्पैसीओ) को आप जरुर चख सकते हैं।



करावली, ताज, बैंगलोर

पता:
66, रेजीडेंसी रोड, शांथाला नगर, अशोक नगर,
गेटवे होटल रेजीडेंसी रोड बैंगलोर,
कर्नाटक - 560025
मूल्य सीमा: दो लोगों के लिए 3,500 रुपय (लगभग)

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट

बंगलोर में होटल ताज में स्थित करावली मंगलोरियन स्टाइल में सजा है और दक्षिण भारतीय जायका परोसता है। मील गाइड ने करावली को भारत और एशिया के सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां में से एक के रूप में नामित किया है। रेस्टोरेंट को उत्कृष्ट रूप से लकड़ी की छत, प्राचीन फर्नीचर के साथ डिजाइन किया गया है ताकि यहां मंगलोरियन होम सजावट का अनुभव हो सके। यह रेस्तरां सबसे अच्छा शहर के समुद्री भोजन परोसता है।

डिश का प्रयास करना चाहिए: आप यहां फ्राइड चिकन के साथ साथ एलेपी फिश करी का स्वाद जरूर लें


व्हार्फ, चेन्नई

पता:
57, कोवलम रोड, कांचीपुरम,
माम्लापुरम,
तमिलनाडु - 603104
मूल्य सीमा: दो लोगों के लिए 3,000 रुपय (लगभग)

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट

चेन्नई में स्थित व्हार्फ रोमांटिक डिनर नाइट के लिए एक आकर्षक माहौल प्रदान करता है। यह एक समुद्री भोजन का स्थान है आप यहां लज़ीज सी फूड का आनंद ले सकते हैं। जो समुद्री साइड व्यू प्रदान करता है। यहां साउथ इंडियन के साथ साथ कांटिनेंटल डिश भी खासी स्वाद देती हैं इस जगह का यूएसपी इसका स्थान है और समुद्र के सामने अपने पसंदीदा लॉबस्टर और स्क्विड होने का अनुभव देता है जिसे कोई दूसरा नहीं देगा।

डिश का प्रयास करना चाहिए: आप जंबो झींगा और समुद्री भोजन पास्ता को यहां जरुर ट्राय कर सकते हैं। कबाब की दर्जनों वैराइटी आपका पेट भर देंगी, लेकिन आपका मन नहीं भरेगा। यह जगह स्टीक्स के बारे में है और आप मोरक्कन चिकन स्टेक को आजमा सकते हैं। यदि आप शाकाहारी हैं तो निराश मत हों क्योंकि आप अद्भुत कार्न कबाब को आप यहां चख सकते हैं।



सकुरा, नई दिल्ली

पता:
बांग्ला साहिब रोड,
नई दिल्ली, दिल्ली 110001
मूल्य सीमा: दो लोगों के लिए 5,000 रुपय (लगभग)

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट


सकुरा जापानी व्यंजनों में माहिर हैं और दुनिया के शीर्ष 5 जापानी रेस्तरां में से एक के रूप में इसका मूल्यांकन किया जाता है। सकूरा जापान का बेहद लोकप्रिय फूल है और इसी कारण नई दिल्ली स्थित सकूरा रेस्तरां में जापानी स्वाद प्रमुख है। यहां आपको काइसाकी फूड का जायका मिलेगा।  समुद्री भोजन और अवयवों को जापान से यहां लाया जाता है और दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां के टैग के साथ, आप उसे यहां खा सकते हैं।

डिश की कोशिश करनी चाहिए: सासिमी और सुशी आप यहां जरूर ट्राई कीजिए। सकूरा के जापानी टोफू और करी राइज भी बहुत प्रसिद्ध हैं। यहां का वेजिटेवल टेंपूरा शाकाहारियों को लज्जत से भरपूर कर देता है। आपके मुंह में पानी आ जाएगा यहा की वैरायटी को देखते ही।



सेलिनी ग्रैंड हयात, मुंबई

पता:
ग्रांड हयात, ऑफ वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, सांताक्रुज़ ईस्ट, मुंबई,
महाराष्ट्र - 400055
मूल्य सीमादो लोगों के लिए 5,000 रुपय  (लगभग)

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट

आधुनिक मोड़ का तड़का लगाकर पारंपरिक व्यंजनों को घरेलू शैली के साथ पका हुआ इटेलियन भोजन का आनंद लेने के लिए आप यहां आ सकते हैं। रेस्तरां में लकड़ी से निकाले गए पिज्जा ओवन और चारकोल ग्रिल के साथ पारंपरिक खाना पकाया जाता है जहां भोजन की सुगंध आपकी इंद्रियों को इसकी और आकर्षित करेगीं।

डिश का प्रयास करना चाहिए: एंटीपास्ती, रिसोट्टो, ताजा पिज्जा और पास्ता आप यहां जरुर चखें।



जॉर्डिग ग्रिल, ताजमहल पैलेस और टॉवर

पता:
लॉबी स्तर,
ताजमहल पैलेस,
अपोलो बंदर,
मुंबई - महाराष्ट्र 400001
मूल्य सीमा: लोगों के लिए 15,000 रुपय (लगभग)

भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट

टाइोड ऑफ ग्रिल द्वारा जॉर्डिग ग्रिल रेस्टोरेंट को "बेस्ट कॉन्टिनेंटल रेस्तरां" के रूप में नामित किया गया है। यह परिष्कार और अनुग्रह दिखाता है। रेस्तरां बेहतरीन तरल पदार्थ और शराब प्रदान करता है। संदेह के बिना, यह सबसे बढ़िया भोजन अनुभवों में से एक है जिसमें कोई भी शामिल हो सकता है।

डिश का प्रयास करना चाहिए: चातेउब्रिंड, खुबानी बतख और न्यूजीलैंड भेड़ का लैंब, जंगली काली मिर्च के साथ सॉफल और लॉबस्टर, साथ ही सिग्नेचर डिश के रुप काहुआ माउसीस या स्नैक कॉफी का भी आप आनंद ले सकते हैं।


To read this Article in English Click here
157
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट

Loader