• Sign in | Register
  • //$(function () { // $(document).on('click', "#scartlink", function (e) { // e.preventDefault(); // //alert('scartlink test'); // $("#showmycartitems").stop().slideToggle("slow"); // if ($('.c-cart a').closest('a').prop('class') == '') { // $(".c-cart a").addClass("active"); // } // else { // $(".c-cart a").removeClass("active"); // } // }); // $(document).on('click', function (e) { // var container = $("div.c-cart"); // $("ul.sub-menu"); // if (!container.is(e.target) && container.has(e.target).length === 0) { // if ($('#showmycartitems').is(':visible')) { // $("#showmycartitems").stop().slideToggle("slow"); // } // // $('#showmycartitems').hide(); // } // }); //});

Editor's Choice:

Share this on Facebook!

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

आप भारत में हैं और आपने चाय नहीं पी तो फिर आपने भारत का संपूर्ण आनंद नहीं उठाया। चाय और भारतीयों का रिश्ता बहुत पुराना है। यहां सुबह की शुरुआत ही गर्म चाय की प्याली से होती है। जरा भी थकान हो तो लोग चाय पीकर उसे दूर कर लेते हैं, काम करते-करते यदि नींद आने लग जाए तो एक कप चाय आपको यहां देर रात तक बैठकर काम करने की हौसला देती है। चाय भारत में जीवन का पर्याय बन गया है। यहां हर गली, हर नुकक्ड़ पर आपको चाय की दुकानें, ठेले, चौपाटी देखने को मिल जाएगीं। जहां दुनिया भर की चर्चाएं की जाती है। राजनीति का असली दंगल तो भारत में चाय की दुकानों पर ही आयोजित होता है। संसद की कार्रवाई से लेकर देश-विदेश के गंभीर मुद्दों तक की पंचायत यहां चाय पर ही होती है। चाय के शौकीन दुनियाभर में हैं। खासतौर पर भारत में चाय लोगों के टाइमपास का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। चाय के माध्यम से लोगों ने बड़े मुकाम हासिल किए हैं।  आपने अक्सर चाय पर चर्चा को अवश्य सुना होगा। जहां बड़े से बड़े मसले को चाय पर ही सुलझाया जाता है। अब तक को आप समझ ही गए होंगे कि भारत में चाय की कितनी महत्वता है।  

भारत विशाल चाय एस्टेट का मालिक है और साथ ही साथ चाय के विभिन्न स्वाद का उत्पादन करता है। चाय न केवल भारत में लोकप्रिय है बल्कि वैश्विक स्तर पर यह सबसे अधिक उपभोग वाला गर्म पेय पदार्थ है। चाय के पौधे का उत्पादन भारत में पहली बार सन् 1834 में अंग्रेज़ सरकार द्वारा परीक्षण के रूप में व्यापारिक पैमाने पर किया गया था। यद्यपि जंगली अवस्था में यह असम में पहले से ही पैदा होती थी। इंग्लैण्ड को इसका निर्यात असम की चाय कम्पनी द्वारा किया गया। तब से लेकर अब तक चाय के बगानों से भारत ने पूरी दुनिया को विभिन्न किस्मों की चाय पिला दी है।  भारत में चाय उद्योग ने हाल के वर्षों में बहुत सारे उतार-चढ़ाव देखे है, क्योंकि चीन वर्तमान में भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पाद के क्षेत्र में प्रतिद्वंद्दि बनकर उभरा है।  इसके बावजूद, भारत बाजार के विशाल नेटवर्क के साथ देश के भीतर एक प्रमुख चाय उत्पादक के रुप में बना हुआ है। भारत का सबसे महत्वपूर्ण उत्पादक, जिसे अपने प्रभावशाली चाय के बगानों पर बेहद गर्व है। चाय के बगानों की खास बात यह है कि, यहां पहुँचने के बाद आप यहां, ताज़ी हवा और प्रदूषण रहित वातावरण पहली चीज़ें हैं, जिन्हें आप सबसे पहले महसूस करेंगे साथ ही यहां निर्मल हरियाली का मज़ा उठा सकते हैं। चाय के बगानों के सैर करते समय आप इन चाय बागानों से कुछ असली चाय की पत्तियां भी ला सकते हैं। भारत की संस्कृति पर हावी होने वाली पश्चिमी संस्कृति का अविश्वसनीय प्रभाव है, लेकिन जब परिवर्तन अच्छा होता है, तो हर कोई सराहना करता है। आधुनिक चाय सलाखों को शॉपिंग मॉल में या बुक स्टोर्स के साथ आजकल देखा जा सकता है। चाय बार मूल रूप से एक जगह है जहां आप हल्के भोजन के साथ एक कप चाय का आनंद ले सकते हैं और दोस्तों और परिवार के साथ कुछ बातचीत कर सकते हैं। भारत में ऐसे कई कैफे, बार है जहां आप चाय की चुस्कियों का आनंद आराम से बैठ कर ले सकते हैं। वैसे तो भारत में चाय पीने के लिए आपको कहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं है आप कई ठेलों, चौपालों पर चाय का आनंद ले सकते हैं लेकिन यह कैफे और बार आपकी चाय का मजा और दोगुना कर देना का दम रखते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत के कुछ ऐसे ही चाय की दुकानों, कैफे और बार के बारे में बता रहे है जहां की चाय पीए बिना आप रह नहीं पाएगें।




टी ट्रेल्स

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

चाय ट्रेल्स को पहली चाय कैफे माना जाता है जिसमें कई अन्य चाय कैफे हैं। यह दुकान 2013 में उपनगरीय मुंबई के आसपास शुरु की गई थी। चाय यानी टी ट्रेल्स की शुरुआत  उदय माथुर और उनकी पत्नी कविता ने की थी। टी ट्रेल्स एक चाय श्रृंखला अर्थात टी-चैन है। जो दुनिया भर से बेहतरीन चाय की क्यूरेटेड रेंज प्रदान करती है। दुकान के मालिक चाय के बारे में एक ज्वलंत शोध करने के लिए जाने जाते हैं और चाय के पत्तों को चाय ट्रेल्स में सेवा के लिए विशेष रूप से हाथ से चिपकाया जाता था। चाय ट्रेल्स में, चाय की किस्मों की कोई कमी नहीं है। ऐसा कुछ ह जो विदेशी या आम आदमी की पंसद का ना हो यहां है ही नहीं। यहां सभी लोगों की पंसद को ध्यान मे रखकर चाय बनाई जाती है। मुंबई भर में इसकी कई दुकानों के साथ, आप हमेशा अपने आस-पास एक चाय ट्रेल्स को देख सकते हैं।

विवियाना मॉल
पूर्वी एक्सप्रेस राजमार्ग से बाहर
ठाणे (डब्ल्यू)
400601
इंडिया
फोन: 022-40050115

चाय ट्रेल्स, मालद
दुकान संख्या 5
प्रिज्म टावर्स
हाइपरसिटी के पीछे
लिंकिंग रोड
मालद पश्चिम - 400064




इन्फिनिटी

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

इन्फिनिटी कनिंघम रोड के पास बैंगलोर में स्थित है। यह चाय बार 2003 में वापस शुरू हुआ था। इस कैफे की शुरुआत गौरव सारिया ने की थी वो स्वंय चाय बगान के मालिक है। इस चाय बार के बारे में सबसे अच्छी बात आधुनिक स्पर्श के साथ इसकी आंतरिक सजावट है, जो आपके चाय के अनुभव को पूरा करती है। अगर आप कभी बेंगलुरू जाए तो इन्फिनिटी  जरूर जाएं। असली चाय का मजा आपको यहीं मिलेगा। ताजा चाय की पत्तियों से तैयार इस चाय की खूशबू ही आपको यहां तक लाने के लिए काफी है। यहां चाय के साथ आप कुछ नाश्ता भी कर सकते हैं।

इन्फिनिटी
2, शाह सुल्तान कॉम्प्लेक्स,
17/1, अली आस्कर रोड, एंट, कनिंघम रोड,
बैंगलोर - 560052।
टेलीः 080 - 4114 8810/8428
ईमेल: gauravs@infinitea.in




बुक स्टोर, चा बार

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

दिल्ली में स्थित बुक स्टोर, चा बार दिल्ली के साथ भारत के अन्य शहरों में न केवल चाय प्रेमियों द्वारा बुक किया जाता है बल्कि पुस्तक प्रेमियों के लिए भी जाना जाता है। चाय और साथ में एक किताब पढ़ना  किसी के भी लिए किसी खुशी से कम नहीं हो सकता। ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर में स्थित चा बार में कुछ प्रसिद्ध चाय और स्नैक्स के साथ अकेले बुक स्टोर के साथ एकमात्र पुस्तक पढ़ने और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। दिल्ली के अलावा, चा बार भी कोलकाता में उपलब्ध है। यह दुकान अपनी 86 किस्मों की चाय और अंतरराष्ट्रीय चाय के साथ भी प्रसिद्ध है।

चा बार
एपीजे हाउस
15 पार्क स्ट्रीट
कोलकाता (कलकत्ता) 700 016




डॉली की चाय की दुकान

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

डॉली की चाय की दुकान निश्चित रूप से एक अलग तरह की चाय बार है जिसमें लगभग कई फ्रिल्स वाली छोटी और आरामदायक दुकान है। जिसकी यही बात इसे अनूठा बनाती है। इसका वातावरण और चाय की महक आपको इसकी ओर खींचते हुए ले जाएगी। चाय के अलावा, यह दुकान फलों के स्वाद के 20 किस्मों की भी पेशकश करती है और आप फलों के ताजा टुकड़े के साथ आइस्ड चाय भी आज़मा सकते हैं। 28 साल पुरानी ये चाय की दुकान यहां के लोगों का सांस्कृतिक अड्डा भी है। ये दुकान इतनी पुरानी है लेकिन डॉली आंटी के चाय की चमक फीकी नहीं हुई है। घर जैसी इस दुकान में आपको 90 अलग तरह की चाय मिलेगी। यहां आकर आपकी चाय की तलाश पूरी हो जाएगी।

डॉली की चाय की दुकान
दुकान संख्या जी -62, ग्राउंड फ्लोर 2 गरियायत रोड दक्षिण,
ढकुरीया, संतोषपुर, कोलकाता,
पश्चिम बंगाल 700068
फोन: 033 2423 6445




आप की पसंद टी गैलरी

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

नई दिल्ली के दरियागंज इलाके के मेन रोड पर स्थित बहुत ही करीने से सजी एक दुकान है। जिसका नाम आप की पसंद चाय गैलरी है। यह लगभग तीन दशक पुरानी दुकान है। आप यहां विभिन्न प्रकार की चाय और चाय की पत्तियों का आनंद ले सकते हैं। यह कई  ऐसी-वैसी चाय नहीं बल्कि यह देश का पहला टी पार्लर है, जहां चाय बेचना कोई पेशा नहीं बल्कि भारतीय संस्कृति को पेश करना है. यहां पहले चाय टेस्ट करवाई जाती है, उसके बाद आप चाहें तो उसे खरीदें और अच्छी न लगे तो आपकी मर्जी है. आप की पासंद चाय गैलरी मुंबई और दिल्ली में स्थित है, और इस चाय बार में अद्भुत सजावट के साथ 1200 वर्ग फुट बड़े क्षेत्र का दावा है। 65 विभिन्न प्रकार के चाय स्वाद से कुछ सुखदायक चाय की पेशकश के अलावा, पृष्ठभूमि में संगीत और सुगंधित वातावरण के अंदर आपको शांति से सांस लेने की सुविधा मिलती है। आप यहां आकर चाय की आनंद आवश्य लें।

आप की पासंद टी गैलरी
15, नेताजी सुभाष मार्ग, दरियागंज,
गोल्चा सिनेमा के सामने, नई दिल्ली, दिल्ली 110002
फोन: 011 2326 0373




टी पॉइंट

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

मुंबई में स्थित टी पॉइंट एक पुरानी चाय की दुकान है, लेकिन दुकान के माहौल निश्चित रूप से आपको थोड़ी देर के लिए अलग महसूस करा देगा। यह चाय केंद्र चर्चगेट स्टेशन के नजदीक वीर नरीमन रोड के पास स्थित है। यहां आप चाय के कुछ पुराने और क्लासिक संस्करणों का आनंद ले सकते हैं। आप यहां अपने दोस्तों और परिवार के संग भी आ सकते हैं और चाय की चुस्कियों का आनंद ले सकते हैं। यहां का अनुभव वास्तव में मज़ेदार है। यहां आकर आप अपने कॉलेज के दिनों में वापस चले जाएगें। यह जगह बिल्कुल आपको अपने कॉलेज की याद दिला देगी।

टी पॉइंट
78, रेशम भवन, वीर नरीमन रोड,
चर्चगेट, मुंबई, महाराष्ट्र 400020
फोन: 022 2281 9 142




टी प्लेस

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

एमजीएफ मेट्रोपॉलिटन मॉल, साकेत, नई दिल्ली में स्थित टी प्लेस आपको विभिन्न प्रकार की चाय के साथ एक उत्तम दर्जे का इनडोर स्पेस प्रदान करता है। यदि आप एक शांत और शांतिपूर्ण जगह में रहना चाहते हैं और चाय का आनंद लेना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सही जगह है। यहां मसाला चाय समेत व्यंजनों की एक श्रृंखला का प्रस्तुत की जाती है। आपको ठंडी गर्मी से सांस लेने के लिए साफ वातावरण प्रदान किया जाता है। यहां का स्नैक्स मेनू व्यापक नहीं हो सकता है लेकिन आप कुछ नया यहां जरुर आजमा सकते हैं। यहां का नाश्ता और चाय आपको हमेशा याद रहेगी।

टी प्लेस
8, ग्राउंड फ्लोर, एमजीएफ मेट्रोपॉलिटन मॉल,
साकेत, नई दिल्ली




चायोस

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

चाय प्रेमियों की संख्या गांव के साथ-साथ अब शहरों में भी बढ़ रही है। जिसे देखते हुए दो दोस्तों ने चायोस कैफे की शुरुआत की जहां आपको चाय की कई किस्में मिलती है। अद्भुत इंटीरियर सजावट और कुछ सुखदायक संगीत के साथ आनंद लेने के लिए जब आप अपनी चाय के प्याले को मुंह से लगाते हैं तो आप भई वाह कहे बिनी रह नहीं पाएगें। चायोस कैफे आज दिल्ली के सभी इलाकों में खुले हुए हैं। यहां चाय की विभिन्न किस्मों के साथ परोसे जाने वाला स्नैक्स आपको मुंह में पानी ला देगा। चायोस डीएलएफ साइबर शहर, गुड़गांव में भी है यह एक और अद्भुत चाय कैफे है। घर की विशेषताओं में चाय की एक श्रृंखला शामिल है जिसका प्रयोग वर्षों से किया गया है। आप क्लासिक्स का चयन कर सकते हैं या पूरी तरह से आधुनिक और आश्चर्यजनक  चाय का आनंद भी ले सकते हैं। ‘चायोस’ चाय का एक ऐसा ब्रांड बन गया है जो विदेशी कॉफी चेन्स को तगड़ी टक्कर दे रहा है। चायोस के आउटलेट पर आप 25 से ज्यादा वैरायटीज में चाय का लुत्फ उठा सकते हैं। आप यहां अपनी पसंद की चाय के साथ स्नैक्स को भी पसंद कर सकते हैं।

चायोस
बिल्डिंग संख्या: 5, डीएलएफ साइबर शहर, भारतीय तेल पेट्रोल पंप के पास





टी पॉट कैफे

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

मालवीय नगर, दक्षिण दिल्ली में स्थित टी' पॉट कैफे, एक कप चाय पीने के लिए एक अच्छी जगह है। इस चाय बार के बारे में दिलचस्प तथ्य यह है कि उनके पास 50 किस्म की चाय है, साथ ही उनकी विशेष मसाला चाय एक अद्वितीय मिट्टी के बर्तन में परोसी जाती है। देश भर से पत्तियों की एक श्रृंखला का उपयोग करके उनकी सभी ताजी पत्तियों से चाय बनाई जाती है जिसका स्वाद आप कभी भूल नहीं पाएगें। आप इसकी वेबसाइट भी देख सकते हैं जहां सामानों की एक श्रृंखला के साथ चाय की पत्तियों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

टीपॉट कैफे
प्लॉट नंबर 7, कोटक महिंद्रा बैंक, शिवालिक रोड, मालवीय नगर,
नई दिल्ली, दिल्ली 110017
फोन: 011 4142 0516





जग मग ठेला

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

जग मग ठेला एक अद्भुद चाय की दुकानों में से एक है। इसका नाम बहुत अनोखा है और इसका अर्थ भी है, नाम जग और मग नाम दो प्रकार के कपों को संदर्भित करता है जहां चाय परोसी जाती है। ग्राहक अपनी पसंदीदा प्रकार की चाय का ऑर्डर कर सकते हैं और कार्बनिक चाय के सार का आनंद ले सकते हैं और बहुत सी कुकीज़ का आनंद ले सकते हैं। यह नेचर बाजार, किसान हाट, अंधेरिया मोड, छतरपुर और नई दिल्ली में स्थित है। यह प्रकार की गली में स्थित है जिसे देख आपका मन प्रसन्न हो जाएगा। यहां आपको चाय की कई किस्में मिल जाएगीं। जिसे पीकर आपको मजा आ जाएगा।


जगमग फूड स्टूडियो प्रा. लिमिटेड
शेड 4, खसरा 258,
कुलदीप हाउस के पीछे, लेन 3,
वेस्टएंड मार्ग, सैदुलाजाब,
साकेत, नई दिल्ली 110030
कार्यालय फोन: 011-40567473
थीला फोन: +91.9871470507
ईमेल: chaicoffee@jugmugthela.com





एएमए कैफे

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

यदि आप एक किफायती मूल्य के साथ एक उचित चाय कैफे की तलाश में हैं, तो एएमए कैफे आपके लिए एक आदर्श जगह है। 450, के भीतर दो लोग आसानी से बेकरी खाद्य पदार्थों के साथ चाय पेय पदार्थों का आनंद ले सकते हैं। आंतरिक सजावट और इसका शांत वातावरण आपको आराम देता है। निश्चित रूप से पुराने दोस्तों के साथ बैठने और अद्भुत सुगंधित चाय का अनुभव करने के लिए सही जगह है।  चाय के साथ यहां उपलब्ध व्यंजनों की एक श्रृंखला है जिसमें तरबूज का रस, एवं प्रकार के जूस आर चाय शामिल हैं। मेनू पर कुछ विशेष केक और स्नैक्स भी हैं जिसे चखने के बाद आप यहां दोबारा आए बिना रह नहीं पाएगें।

एएमए कैफे
हाउस 6, न्यू कॉलोनी, मजनू का टिला, नई दिल्ली




त्रिवेणी टी टेरेस कैफे

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

त्रिवेणी टी टेरेस कैफे, जैसा कि नाम से पता चलता है, मंडी हाउस बाजार के पास स्थति कैफे खुली छत में स्थित है। यह कैफे ग्राहक को पका हुआ भोजन के साथ स्वादिष्ट चाय को परोसती है। यहां आप चाय के साथ हल्फे फुल्के स्नैक्स के अलावा संपूर्ण भोजन का भी आनंद उठा सकते है। यह आपकी पॉकेट पर ज्यादा आसर भी नहीं डालता है। यह हरे-भरे हरियाली का शानदार दृश्य प्रदान करता है जो आपको घर पर खाने वाले भोजन की याद दिलाएगा। यह अभी तक की बहुत ही सस्ती जगह है। जहां आकर आपको चाय का आनंद अवश्य लेना चाहिए।

त्रिवेणी टी टेरेस कैफे
205, टैन सेन मार्ग, विपरित फिक्की ऑडिटोरियम,
मंडी हाउस, नई दिल्ली, दिल्ली 110001
फोन: 0 9 715 66904




माई टी हाउस

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

बांग्लायर में स्थित माई टी हाउस, चाय की 50 किस्मों के साथ मेनू में अपनी व्यापक खाने की श्रृंखला प्रस्तुत करता है। आप यहां चाय की चुस्कियों का आनंद आराम से ले सकते हैं। यह जगह चाय के साथ अच्छे स्नैक्स प्रदान करती है और कुछ अन्य चाय सलाखों के विपरीत, यह वह स्थान है जहां आप अपने साथ जा सकते हैं पूरा परिवार ले जा सकते हैं साथ ही यहां चाय और स्नैक्स का आनंद ले सकते हैं।

माई टी हाउस
126, केएचबी कॉलोनी, 1 एसटी एक क्रॉस, ज्योति निवास कॉलेज रोड,
5 वां ब्लॉक कोरामंगल, बैंगलोर




कोलाबा सोशल

भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

कोलाबा सोशल चाय र कैफे की लंबी सूची के साथ, एक और स्थान है। कोलाबा सोशल, एक बहुत पॉश क्षेत्र 24 ग्राउंड फ्लोर, ग्लेन गुलाब बिल्डिंग, ताजमहल महल पैलेस, अपोलो बंदर, कोलाबा मुंबई में स्थित है। अन्य चाय के मामले या बार की तुलना में यह वास्तव में एक बहुत ही महंगी जगह है। कोलाबा सोशल एक पब और कैफे के रुप में  जाना जाता है, यह दोनों का एकीकरण है। इनके पास सबसे लंबे समय तक द्वीप आइस्ड चाय, आयरिश कॉफी और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के साथ चाय और कॉफी की कई अन्य किस्में मौजूद हैं जिनका आप लुत्फ उठा सकते हैं।

कोलाबा सोशल
24 ग्राउंड फ्लोर, ग्लेन रोज बिल्डिंग,
ताजमहल पैलेस,
अपोलो बंदर, कोलाबा मुंबई
फोन: 022 22828484

To read this Article in English Click here
370
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय कैफे

Loader