Editor's Choice:

Share this on Facebook!

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

भारत में विविधताओं की भूमि है। यहां नदीं, समुद्र, पहाड़, झरने, जंगल, रेगिस्तान जैसे कई स्थल है जिनका आनंद लेने देश-विदेश से पर्यटक यहां आते हैं। भारत के विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में विभन्न स्थल हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। ऐतिहासिक, धार्मिक, आधुनिक रुप से संपन्न भारत के पास अपने पर्यटकों को देने के लिए काफी कुछ है। किन्तु जब भी हम पर्यटक के रुप में किसी दूसरे स्थल जाते हैं तो हमारे मन में सबसे पहला ख्याल यही आता है कि हम रहेंगें कहां। वैसे तो भारत में होटल, रिसार्ट्स की कमी नहीं है लेकिन यह कई हद तक महंगे होते हैं और हमें एक सीमा में बांध देते हैं। एक पर्यटक की यही अभिलाषा रहती है कि वो जिस भी जगह जा रहा है वह वहां की संस्कृति, खान-पान एवं रीति-रिवाजों को भी जान सके। जो किसी होटल या रिसॉर्ट में ठहरने पर हमें नहीं पता चलती है। पर्यटको की इसी अभिलाषा को पूरा करने के लिए भारत में कई होमस्टे जैसे विकल्प मौजूद है जहां आप रह कर  ना सिर्फ उस स्थल को जान सकते हैं बल्कि घर की तरह रहने का महसूस भी कर सकते हैं। यह होम स्टे आपको ना केवल रहने की जगह उपलब्ध कराते हैं बल्कि आपको उस शहर, उस स्थल के खान-पान, रिति-रिवाजों से भी अवगत कराते हैं।   लगभग एक दशक पहले केरल ने भारत में 'होमस्टे' के विचार को अग्रणी बनाया था। होम स्टे का अर्थ होता है कि आप किसी के घर में मेहमान बन कर रहते हैं। भारत में ऐसे कई लोग है जो अपने घरों का प्रयोग मेहमानों को ठहराने के लिए करते हैं। केरल के इस विचार ने भारत में खासी लोकप्रियता हासिल की है। इस तरह के एक दिलचस्प और आकर्षक विचार को इस हद तक लोकप्रिय किया गया कि आज, उपमहाद्वीप कुछ अद्भुत परिवारों द्वारा मूल्यवान और अत्यंत मेहमाननियोजित घरों की बाढ़ आ गई है। भारत जिस तरह से विविधता में एकता प्रदान करता है, वैसे ही यह अब शहरी अपार्टमेंट से लेकर, ग्रामीण, वृक्षारोपण के आवासों जैसे विविध प्रकार के घर उपलब्ध करता है। होमस्टे में आपको जो अनुभव मिलेगा वो किसी भी अच्छे होटल में आपको नहीं मिल सकता।

होमस्टे आपके लिए कई मायनों में खास और बेहतर चुनाव होता है। होमस्टे में आप बिना किसी अतिरिक्त सेवा का मूल्य चुकाए रह सकते हैं। अतिरिक्त सेवाएं यदि आप किसी रिसोर्ट में या फिर किसी भी बड़े छोटे होटल में रुकते हैं तो वहाँ भोजन आपको मेनू के अनुसार मिलेता  और वहाँ भी आपको अपने बजट का ध्यान रखना पड़ेगा। वहां आप वही चीजें आर्डर कर सकते हैं जो आपके बजट में होंगी मगर होम स्टे में ऐसा नहीं है यहां आपको जो कुछ भी खाना है आप वो आर्डर कर सकते हैं।  होमस्टे में आप स्वतंत्र होते हैं और आप जो कुछ भी चाहते हैं वही आपको मिलता है।
 होम स्टे में आपको शहर को बेहतर ढंग से जानने का मौका मिलता है। यदि आप किसी गाइड के साथ जाते हैं तो वो आपको उतनी ही जगह दिखाता है जितने के लिए होटल से उसका अनुबंध हुआ है। औऱ वहीं यदि आप होम स्टे में रहते हुए वहां के लोकल लोगों के साथ कहीं घूमने जाते हैं तो आपको शहर की उन जगहों के बारे में भी पता चलेगा जो आपको एक गाइड नहीं दिखा सकता। इसके लिए आपको पैसे भी कम ही खर्च  करने होंगें। होटल की तरह से दिए गए पैकेज में चीजें लगभग तय होती है। जहां सीमित मात्रा में ही आपकों शहर की जानकारी दी जाती है। वहीं होम स्टे के जरिए आप शहर को जानने के साथ-साथ वहां की संस्कृति सभ्यता एवं वहां के विभिन्न स्थानिय पकवानों का भी आनंद ले सकते हैं। होटल का एक जैसा खाना खाने से आप बच सकते हैं। कई होमस्टे तो आपको स्वंय घर का खाना बनाने की जगह उपलब्ध कराते हैं जहां आप अच्छा और स्वास्थ्यवर्धक खाना खा सकते हैं।  होम स्टे के स्वामी आपके साथ ही रहते हैं और इन्हें हर चीज की जानकारी होती है तो ऐसे में ये आपको कई ऐसी एक्टिविटी मुहैय्या कराते हैं जो आपको होटल नहीं देता।

होटल के विपरित आप होमस्टे में रुककर प्रकृति को करीब से जान सकते हैं। यहां कई बार तो होमस्टे आपको बेहतरीन नजारों के बीच जगह उपल्बध कराता है। जहां से आप प्रकृति का भरपूर नज़ारा देख सकते हैं। साथ ही परिवार के साथ रहने से आपको एक साफ बिस्तर, साफ नाशता, पेय पदार्थ बिना किसी झंझट के आसानी से मिल जाता है। कई लोग तो अतिथि सत्कार भी बड़े अच्छे ढंग से  करते हैं जो आपको बिल्कुल अपने घर की याद दिलाता है। तो अबकी बार यदि आप कहीं जाए तो होटल या रिसॉर्ट में ठहरने से अच्छा किसी होमस्टे में रुककर वहां का आनंद लिजिए यकीन मानिए यहां आपको होटल से ज्यादा अच्छा अनुभव होगा। हम आपकों इस आर्टिकल के माध्यम से भारत के कुछ प्रसिद्ध होमस्टे के बारे में बता रहे हैं जो आपकी यात्रा को बहुत खास बना देगें।



सिरोही हाउस- पुरानी दिल्ली

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

ऐतिहासिक शहर दिल्ली के सिविल लाइन्स के पास, सिरोही हाउस नाम से विशाल हवेली है, जो सिरोही के महाराजा का निवास स्थान होता था। यहां पहुंचते ही गेट के बाहर से एक निजी ड्राइव आपको शाही प्रवेश द्वार पर ले जाएगा। जहां आप झूमर, अलंकृत फायरप्लेस, नक्काशीदार दृढ़ लकड़ी और हिंदू मंदिर के हिस्सों को देख मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। आप इस तरह की अनोखी प्राचीन वस्तुओं को इकट्ठा करने के लिए मालिक अशोक साहदेव का शुक्रिया अदा करना चाहेंगे। जहां एक से बढ़कर एक प्राचिन कलाकृति को सहेजा गया है। अतिथि के रूप में, आपके पास दो मानक और डबल दो स्वीट्स के बीच चयन करने का विकल्प होता है। सभी कमरे संलग्न बाथरुम और केबल टीवी कनेक्शन के साथ वातानुकूलित होंते हैं।  यहां पर खाना खाने के स्थलल को देख आप प्रसन्न हो जाएगें। जहां आप सात बैठकर पिकनिक की तरह खाना खाने का आनंद ले सकते हैं। इस होमस्टे की सबसे दिलचस्प विशेषताओं में से एक शहरी उद्यान है जो दिल्ली के हलचल से दूर आपके दिल को सुकुन पहुंचाता है। हरियाली और शांति से पूर्ण यह होमस्टे आपकी यात्रा को यादगार बना देगा।


श्रीमान और श्रीमती मेहरा का घर- देहरादून

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

शहरी जीवन की हलचल से दूर, एक शांतिपूर्ण आवासीय क्षेत्र में स्थित श्रीमान और श्रीमती मेहरा का घर, देहरादून का एक प्रसिद्ध होमस्टे है। एक विशाल हरा लॉन और शिवालिक हिल्स के शानदार दृश्य समाहित किया हुआ यह स्थल आपको अद्भुद शांति का एहसास कराएगा। इस होमस्टे में एक भी खिड़की सुंदर दृश्यों से वंचित नहीं है। जब आप दिल्ली से हिमालयी की यात्रा कर रहे हो तो दून घाटी में स्थिक यह सबसे अच्छा होनस्टे हैं। प्राकृतिक सौंदर्य के साथ, आप श्री मेहरा द्वारा प्रदान की गई भव्य आतिथि सेवा का आनंद उठा सकते हैं। आप मिस्टर मेहरा के साथ पेयजल का आनंद ले सकते हैं वहीं श्रीमति मेहरा द्वारा बनाए गए लज़ीज पकवान जिनमें कबाब औऱ लैंब प्रसिद्ध है उसका लुत्फ उठा सकते हैं।  आपको यहां से मूसूरी और रहस्यमयी जंगल की सैर करने के लिए कार और अन्य वाहन मिल जाएगें। जहां से आप शानदार वादियों का अद्भुद नज़ारा देख सकते हैं।



कैपेला- उत्तरी गोवा

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

गोवा के घरों में रहने के उत्साह को आसानी से पूरा किया सकता है इसके लिए आपको कैपेला के होमस्टे में रहने की आवश्यकता है। गोवा लगभग सभी की पंसदीदा जगह है। गोवा की खूबसूरती में घर जैसा आनंद लेना वाकई लाजवाब है। जब आप जमशेद और आयशा मैडन के विदेशी गोयन हाउस के उष्णकटिबंधीय उद्यान बिस्तर में बैठकर कुछ महत्वपूर्ण समय बिताते हैं तो आपको एक अलग ही अनुभव होता है।  यह पारंपरिक रूप से डिज़ाइन किया गया घर है।  बागा बीच और मैपूस के बाजार शहर के बीच यह आधे रास्ते पर स्थित है, जिसका निर्माण एक पूर्व व्यापारी जमशेद ने किया था। मुंबई की चहल-पहल से दूर नया जीवन व्यतीत करने की तलाश में गोवा आई पूर्व पत्रकार आयशा ने किया था। बागा में जे एंड ए के नाम से एक इतालवी रेस्तरां के वर्तमान मालिक, इस सुंदर जोड़े ने घर के अंदर विशाल अतिथि कमरे और बगीचे में एक कुटीर की व्यवस्था की है। आधुनिक सुविधाओं के साथ प्राचीन बिस्तरों और चमकदार वाशरूम के साथ सुसज्जित, कमरे आपको कुछ घंटे आराम से बिताने के लिए अच्छा माहौल तैयार करके देते हैं। आप चावल, करी और सलाद का आनंद यहां ले सकते हैं। ईमानदारी से बना दोपहर का खाना आपको उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देगा। यहां से समुद्र तट केवल 15 मिनट की ड्राइव पर स्थित है जो आपके लिए किसी बोनस से कम नहीं होगा। साथ ही आप यहां पर रहकर गोवा की संस्कृति से भी परिचित हो सकते हैं।

पता: 376/1, बोकाची अरदी, पाररा, बर्डेज़, गोवा 403510, भारत
संपर्क: + 91 9823139488


विक्रम और पारो रनावत का घर- जयपुर

राजूपती घरानों और राजशाही सेवाओं का आनंद लेने के लिए आपको विक्रम के और पारो रनावत के घर होमस्टे अवश्य कनरा चाहिए। विक्रम एक सेवानिवृत्त वायु सेना अधिकारी हैं जो पश्चिमी जयपुर में एक उपनगरीय विला के मालिक हैं। घर खुली जगहों की एक श्रृंखला है जो हवादार हैं और फूलों से भरा एट्रियम है। प्राचीन आधुनिक सजावट के साथ संगमरमर के फर्श, छत, निजी और दो अतिथि कमरों के साथ आपकें स्वागत में खड़ा रहता है। बगीचे में आकर्षक आत्मनिर्भर कुटीर आपको लंबे समय तक यहां रहने के लिए लुभाने को पर्याप्त है। यहां पारो के स्वामित्व वाले कपड़ों के कारखाने का दौरा करके आपका स्वागत किया जाता है, जो योग निर्देश कक्षाएं, पाक पाठ और हिंदी कक्षाएं भी प्रदान करतीं है। आप अनार, पपीता और सेब के पेड़ों से सजाए गए बगीचे में घूमते हुए स्वंय के साथ कुछ क्षणों का आनंद ले सकते हैं। यहां की यह जगह आपको बहुत आनंद देगी।



कर्नल रिट्रीट- दिल्ली


भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

दक्षिण दिल्ली के डिफेंस कॉलोनी में स्थित, अरुण और सुमन खन्ना का भव्य निवास, कर्नल रिट्रीट, के नाम से जाना जाता है जो भारतीय सेना में अरुण के पिता के नाम पर रखा गया था। यह घर अपने मेहमानों को एक आकर्षक सजावट के साथ वाई-फाई, सुंदर बाथरुम विशाल और उज्ज्वल कमरे प्रदान करता है।  यह आपको आधुनिक सुविधाएं, केबल टीवी कनेक्शन, एयर कंडीशनिंग सिस्टम और आतिथी कमरे भी उपलब्ध करता है। आपके अनुरोध पर भोजन की पेशकश करने वाला एक विनम्र कर्मचारी हमेशा आपके पास रहता है। आप बालकनी से शहर को देख सकते हैं। आपको दिल्ली की यात्रा कराने में अरुण भी आपके साथ हो सकते हैं। आप यहां से दुनिया के प्रसिद्ध हुमायूं मकबरे पर जा सकते हैं जो मात्र एक पत्थर फेंकने की दूरी पर स्थित है। यहां से कई दुकाने, रेस्तरां और बाजार पास है जहां आप घूम सकते हैं शहर को करीब से जान सकते हैं।

पता: डी -418, डिफेंस कॉलोनी 110024 दिल्ली, भारत



सदाबहार एस्टेट बंगला, मुंडाकायम-  केरल

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

पश्चिमी घाटों और गर्म तटीय मैदानी इलाकों के ऊंचे चाय बागों के बीच, 1950 के दशक में जॉर्ज और अंजू अब्राहम के स्वामित्व वाले सदाबहार एस्टेट बंगला का निर्माण किया गया। परंपरागत भारतीय वृक्षारोपण जीवन का सार कंक्रीट डेक और इस शानदार बंगले के आर्ट डेको वक्र में दिखाई देता है जिसे मुंडाकायम घाटी के रबड़ के पेड़ों के माध्यम से देखा जा सकता है। यदि आप बड़े अतिथि कमरे के बारे में बात करते हैं तो यहां आपको पूरी तरह से सुसज्जित घुमावदार छत के साथ  इसके बुने हुए कुर्सियों के साथ बरामदे, उष्णकटिबंधीय उद्यान के साथ स्थित यह बगंला आपके दिल को सूकून देता है। यह बंगला कई पीढियों से अतिथियो की सेवा कर रहा हैय़ जॉर्ज का परिवार यहां खेती करता है वह आपको रबर फैक्ट्री, पुलकाया नदी और मुंडाकायम के बागानों के औपनिवेशिक काल के क्लब के आसपास ले दा सकता है। आप अंजू की रसोई से हल्के सब्जी स्टू, केला तलना, मांस-बॉल करी, मछली मोइली और घर के खेतों में उगे ताजा फलों के रस का आनंद ले सकते हैं। इसका स्वाद आपको कभी ना भूलने वाला एहसास देगा। साथ ही यहां के अद्भुद नजारे आपके दिल को खुश कर देगें।

पता: कोट्टिकल रोड, कोट्टिकल, केरल, भारत
संपर्क: + 91  9447084310



स्पीति होमस्टे- हिमाचल प्रदेश

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

जैसा कि नाम से पता चलता है, हिमाचल में स्पीति होमस्टेस आपको आपके पूरे समुदाय के साथ होमस्टे करने अनुभव प्रदान करेगा। जलीय पिन घाटी में, उच्च ऊंचाई के छह गांवों में फैला हुआ यह होमस्टे आपको अद्भुद नजारे दिखलाएगा। आप यहां से जमीं हुई बर्फ की चोटियों को देख सकते हैं।  यहां आप 14 घरों में से अपने पंसद का घर होमस्टे के लिए चुन सकते हैं। मिट्टी और ईंट संरचनाओं में रहने का अनुभव सामान्य आवासों से निश्चित रूप से अलग होगा। जो शहर के पक्के मकानो में कहां होता है। यहां आपकोगर्म पानी की बाल्टी मिल जाएगी और शौचालयों के स्थल मिल जाएगें। जो आपको पूरा ग्रामीण एहसास कराएगा। सुंदर रंगो से सजे अतिथि कमरे सतुंलित आसन, सुसज्जित कपड़े रखने का स्थल आपका दिल जीत लेगा। लोगों के बारहमासी मुस्कुराते हुए चेहरे, याक सफारी, मामो और नूडल सूप का असली स्वाद, पुनरुत्थान करने वाली पहाड़ी हवा, अव्यवस्थित दृश्यों आपका रोम-रोम खुश कर देगा। ऐसा सुंदर नजारा आपको और कहीं देखने को नहीं मिलेगा।                                                                                                                                         



नेलपुरा,आलप्पुझा- केरल

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

नेलपुरा, आलप्पुषा कुटानाद में केरल के बैकवाटर के शांत किनारे पर स्थित एक विरासत गृहस्थल है। एक सीरियाई ईसाई परिवार के श्री चाको और उनकी पत्नी सलीमा मालिक द्वारा बनाया गया है यह होमस्टे लगभग 150 वर्षीय गृहस्थ केरल की पारंपरिक परंपरा का ग्रैनरी हाउस है। अकादमिक होने के दौरान, यहां पारिवारिक खेत, नारियल के पेड़ और धान के कुछ एकड़ यहां स्थित है। नक्काशीदार लकड़ी वाला घर, एक टाइल वाली छत जो एक पगोडा जैसी दिखती है और चारों ओर लपेटता हुआ एक बरामदा है, जिसमें मेहमानों के तीन कमरे हैं, जिनमें से दो वातानुकूलित हैं। आपके प्रवास के दौरान, आप केवल ताजा और घर के बने भोजन की भव्य सेवा का आनंद ही नहीं ले सकते, बल्कि स्थानीय लोगों से मिल सकते हैं।  नाव की सवारी या बैकवाटर यात्रा पर जा सकते हैं। जहां शहर की चकाचौंध से विपरित शांति का एहसास होगा। शांति की प्राप्ति के लिए आप पुलिन्कोनू में सेंट मैरी फॉरेन चर्च में भी जा सकते हैं।

पता: इदियादी हाउस मोनुकुंपल पी ओ ओ, आलप्पुझा, केरल 688502, भारत
संपर्क: +91 4772702336



नंदन फार्म, सावंतवाडी- महाराष्ट्र

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

नंदन फार्म महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग क्षेत्र में स्थित एक पादरी घर है जो दो अतिथि कमरे प्रदान करता है, जिनमें से 12 एकड़ के अनानास, नारियल और काजू के पेड़ फैले हुए है जो एक व्यापक बरामदे को प्रदान करते हैं। अम्मु और आशीष पदगांवकर कपल वास्तविक भारत के अनुभव की पेशकश में विश्वास करते हैं। आपको गर्म पानी, उचित शौचालय की सुविधा भी यहां मिलेगी। बीस मील के भीतर अंबोली, सह्याद्री पहाड़ियों के छोटे पहाड़ी स्टेशन और वेंगुर्ला बीच भी स्थति है।। सावंतवाडी स्टेशन के पास एक ट्रेन पर जाकर, आप गोवा के उत्तरी हिस्सों में केवल तीस मिनट में पहुंच सकते हैं।  या यदि आप खेतों में काम करने की योजना बना रहे हैं, तो आप हथौड़ा के साथ खेती का मजा ले सकते हैं। आप अम्मु की पाक विशेषज्ञता का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि वह मालवीनी शैली में तला हुआ मैकेरल और चिकन करी तैयार करती है। जो आपको उगंलिया चाटने पर मजबूर कर देगी।

पता: चिवर्तकेदी, पोस्ट-चैरेट, सावंतवाड़ी, सिंधुदुर्ग, महाराष्ट्र 416510, भारत
संपर्क: + 9 1 9 22223 74277



ग्लेनोरा होमस्टे, वायनाड- केरल

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

ग्लेनोरा होमस्टे मेहमाननवाज राजगोपाल परिवार का घर है यह केरल की उत्तरी पहाड़ियों के वर्षावन में स्थित "कृषि पर्यटन प्रदाता" के रूप में पंजीकृत है। इस घर का विशेष आकर्षण 90 एकड़ में फैली काली मिर्च, नींबू, , कॉफी, अमरूद, अदरक, एवोकैडो और कई और वृक्षारोपण है। जबकि घर में तीन अच्छी तरह से सुसज्जित कमरे हैं, आप दो नए कॉटेज में से किसी एक में भी रहने का चुनाव कर सकते हैं।  जिनमें बालकनी हैं जो पक्षियों, पत्ते और बंदरों के साथ आकर्षक वृक्षारोपण की अनदेखी तस्वीर प्रदान करती है। आप यहां कई रोमांचकारी गतिविधियों को भी कर सकते है जिनमें आप बैडमिंटन, जीप सफारी, सनराइज घाटी, वायनाड वन्यजीव अभयारण्य और मीनमुट्टी फॉल्स के लिए ट्रेकिंग यात्रा के खेल में शामिल हो सकते हैं।

पता: पदिवयाल, वाडुवांचल पीओ- सनराइज घाटी आर डी, केरल 673581, भारत
संपर्क: + 91 4936217450



यांगसम फार्म- सिक्किम

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

पश्चिम सिक्किम में पारंपरिक सिक्किम घर, यांगसम फार्म गंगटोक से लगभग चार घंटे की ड्राइव पर स्थित है। यह राजसी कंचनजुन की छाया में स्थित है और इस 100 साल पुराने विरासत घर में एक शानदार प्रदान दृश्य प्रदान करता है। आप खेत के जैविक फल और सब्जियों से बने भव्य स्थानीय व्यंजनों का आनंद लेते  सकते है। आप यहां रोडोडेंड्रॉन की घाटी की गर्मी में बैठने का आनंद ले सकते हैं।  आस-पास के मठों से बहने वाले आत्मिय मंत्र को महसूस कर सकते हैं। जो  पहाड़ों की दीवारों में गूंजते हैं और आपके कान को शांत करते हैं। आप इस क्षेत्र के ग्रामीण जीवन के वास्तविक सार को देख सकते हैं। जब आप अपने मेजबान को सिक्किम और उसके पहले के समय की दिलचस्प कहानियां बताते हैं तो आप सोने के समय की कहानियों के अपने बचपन के दिनों से भी जोड़ सकते हैं। पक्षी के आकृति अटारी एक आदर्श रात्रिभोज आश्रय है जहां आपको आसमान के सितारों के साथ सोने का अद्भुद आनंद प्राप्त होगा।

पता: पीओ रिंचेनपोंग, जिला यालसिंग
संपर्क: (0) 9733085196



दरांग टी एस्टेट- हिमाचल प्रदेश

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा घाटी की प्राकृतिक सुंदरताओं के बीच स्थित 150 वर्षीय दारांग चाय एस्टेट, ब्रिटिश राज के दौरान एक भारतीय द्वारा लगाए गए पहले चाय एस्टेटों में से एक होने के लिए जानी जाती है, जो घर के रूप में शानदार कॉटेज प्रदान करता है। उसी परिवार की छोटी पीढ़ी संपत्ति में रहती है जहां 70 एकड़ चाय बागान और अच्छी तरह से बनाए और सजाए गए कॉटेज बर्फ-पहने धौलाधर रेंज को नजरअंदाज करते हैं। पूर्व युग की दिलचस्प कहानियां परिवार के माता-पिता द्वारा बताई जाती हैं। आप दरांग गांव के माध्यम से घूमने का आनंद लें सकते हैं। जितना आप बीर और बिलिंग के लिए दिनभर यात्रा करेंगे। उतना ही आपको मजा आएगा। ताजा ब्रूड डार्ंग चाय की चुस्खियों के साथ खेती को देखना और शानदार दृश्यों का आनंद लेना आपको एक अनुपम एहसास प्रदान करेगा।

पता: पीओ दारांग, जिला कांगड़ा - 170 060 हिमाचल प्रदेश, भारत
संपर्क करें:
नवीन: + 9 1 9418012565
नीरू: + 9 1 9816312333
स्वागत कक्ष: + 91-01894-240231



कुफलॉन बेसिक्स- उत्तराखंड

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

अपनी कॉर्पोरेट नौकरियों को छोड़ने के बाद, अनिल और श्री अपने जीवन के प्यार खो गए।  उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय के दिल में पहाड़ी क्षेत्र मे स्थित कुफलॉन बेसिक्स एक प्यार भरा होमस्टे है। । मेहमानों की मेजबानी के लिए यहां दो हस्तशिल्प ईंट दीवारों की झोपड़ियां हैं जो पहाड़ों की अनदेखी दृष्टि प्रदान करती हैं। आप स्थानीय किसानों से सामग्री को शामिल करने के लिए पकाए जाने वाले भोजन का आनंद ले सकते हैं। पहाड़ों में रचनात्मक रूप से स्थापित फ़िल्टर के माध्यम से पवित्र गंगा से आने वाले पानी को पीने का अनुभव जीवन के सबसे दुर्लभ खजाने में से एक है। समुद्र तल से 5000 फीट की दूरी पर स्थित गांव डोडीताल, गंगोत्री और यमुनोत्री के झीलों के लिए ट्रेकिंग के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है। आप यहां चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के उद्देश्य से भी यहां आ सकते हैं। जो अपको अपनी विभिन्न आकर्षक कहानियों को साझा करता है।

पता: गांव कुफलॉन, संगमचट्टी रोड, पीओ कल्याणी, उत्तरकाशी, उत्तराखंड-249193 भारत



एयर होल्मे- छोटा शिमला

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

शिमला के शांत पहाडजी और तारा देवी मंदिर में एयर होल्मे होमस्टे स्थित है। 1870 में ब्रिटिश राज द्वारा निर्मित, इस संपत्ति को एक कलाकार बिली और उनकी पत्नी को विरासत में मिला था। यह होमस्टे आपको दो आकर्षक अतिथि कमरों के साथ विशाल खिड़कियां प्रदान करता है जो आपको मैदान से आकाश के शानदार नजारे दिखलाती है। खुली छत से आपको आकाश छूने वाली पहाड़िया और देवदार के वृक्ष नजर आएगें। जो यहां रहने के लिए आपको मजबूर कर देगें। दुर्लभ किताबों से भरी कलाकृती आपका मन मोह लेगी। 

पता: एयर होल्मे, छोटा शिमला, शिमला, 171009
संपर्क: + 9 1 9816021713



डाक बंगला- उत्तराखंड

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

1905 में जब ब्रिटिश राज ने रेशम मार्ग के साथ उत्तराखंड के कुमाऊं हिमालय में डाक बंगला बनाया था। एक शताब्दी के बाद यह बुजुर्ग जोड़े शुभा और प्रदीप, दिल्ली में अपनी कॉर्पोरेट नौकरियों को छोड़ने के बाद पहाड़ों में चले गए और एनजीओ के साथ काम करते हुए, भारत सरकार से पट्टे पर इमारत को बनाया। इसे अपने मूल धूमधाम और मिट्टी की दीवारों के साथ शानदार, उच्च लकड़ी की छत, शाही वर्ंडास और फायरप्लेसों को बहाल करने के लिए डाक बंगला को होमस्टे के रूप में खोला गया । शुभा के मोहक घरेलू व्यंजन, प्रदीप के विदेशी फल वाइन और प्रकृति की गोद पर प्राचीन जीवन इस स्थान पर रहने के लिए एक यात्री के को प्रोत्साहन देता हैं। यहां आपको प्रकृति के सुंदर नजारे, लज़ीज व्यजंन स्थानिय बोली सब कुछ मिलेगा। त्रिशूल और नंदा देवी शिखर के पैनोरमिक दृश्य और पेरा के आकर्षक पर्वत गांव में बसा यह सुंदर होमस्टे है।



होमस्टे द तारा- लद्दाख

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

जम्मू-कश्मीर, नर्ममा के लद्दाखी गांव में स्थित, एक ननरी की स्थापना 2006 में हाउसिंग नन के लिए की गई थी, जिनके पास अपनी शिक्षाओं को फैलाने के लिए जगह नहीं थी। लद्दाख की चतुर सुंदरता से परे अनुभव करने के इच्छुक उत्सुक यात्रियों की मेजबानी के लिए नन ने यह आरामदायक गेस्ट हाउस बनाया था। जीवन की सादगी और कठिनाइयों, युवा नन की छूटी कहानियां, तिब्बती बौद्ध धर्म के बारे में ज्ञान और उच्च हिमालय के साथ बढ़ोतरी की लंबी यात्रा आपको इस होमस्टे में मिलेगी। इस होमस्टे का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि ननरी को आपके प्रवास से वित्तीय सहायता मिलती है। जो एक तरह से समाज सेवा भी है।



द रिट्रीट, भीमताल- उत्तराखंड


भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

उत्तराखंड भीमताल में रिट्रीट अपनी दिलचस्प कहानियों के लिए जाना जाता है। 1930 के दशक में फ्रेडरिक स्मेटेसेक नाज़ियों से बच निकला और किसी भी तरह से भारत की तरफ जाने वाले जहाज पर चढ़ गया। प्रसिद्ध योद्धा टीपू सुल्तान के वंशज के साथ एक अपरिपक्व बंधन में शामिल होने के कारण, उन्होंने दुनिया भर से राजनायिकों में प्रवेश करने के लिए एक छुट्टी वापसी की स्थापना की। यह संपत्ति अब अपने वंशजों द्वारा संचालित की जाती है जो आरामदायक अस्पताल के लिए भव्. मेहमान नियोजित मेजबान करती है। जो यहां एक प्रामाणिक परिवार के घर की आलिशान शास्त्रीय शैली का अनुभव करने के लिए आते हैं। यहां पर आरामदायक फायरप्लेस, प्राचीन सामान और चूने से धोने वाली मिट्टी की दीवारों से सजाए गए हैं। भीमताल के जंगल में चलना, गुप्त एंग्लो-इंडियन व्यंजनों के साथ आपका स्वागत किया जाता हैय़ 1850 के दशक में अंग्रेजों द्वारा लगाए गए ऑरेंज पोको चाय बागानों से चाय चुनना उतना ही रोमांचक होगा जितना चलना सट्टाल के झीलों के साथ। आप यहां पहाड़ों की रोमांचकारी यात्रा का भी अनुभव कर सकते हैं।

पता: भोवाली रेंज, उत्तराखंड 263136, भारत
संपर्क: +91 81710 31968



रामगढ़ विरासत विला- हिमाचल प्रदेश

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू और मनाली के बीच रामगढ़ हेरिटेज विला एक शानदार दृश्य प्रदान करता हुआ होमस्टे है। एक समय में यह पांच सितारा होटल होता था, जवाहरलाल नेहरू जैसे उच्च नेताओं और देव आनंद जैसी हस्तियों की मेजबानी यह मेजबानी कर चुका है। सालों बाद, इस क्षेत्र के एक सेब बैरन के बेटे नकुल खुल्लर ने विरासत में इसे प्राप्त किया, जिन्होंने औपनिवेशिक अपील को बहाल कर दिया और यात्रियों को होमस्टे के रूप में इसे खोल दिया। धीरे-धीरे बहने वाले बींस ,सेब और कीवी के बगीचे, शानदार धौलाधर रेंज, पास के मठ सभी आनंदमय यात्रा में योगदान देते हैं। रामगढ़ हेरिटेज विला कुल्लू हवाई अड्डे से केवल एक घंटे की दूरी पर स्थित है।
पता: रामगढ़ हेरिटेज विला, रायसन, मनाली, हिमाचल प्रदेश, भारत।

पता: कुल्लू-मनाली, राष्ट्रीय राजमार्ग 21, रायसन से बाहर
संपर्क: + 9 1 9816248514, + 9 1 9817069114



इनिसफ्री फार्म, उत्तराखंड

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

उत्तराखंड के कुमाऊं हिमालय में स्थित इनिसफ्री फार्म बर्मा और उसके लातवियाई पत्नी के शाही परिवार के वंशज के स्वामित्व वाला एक शांतिपूर्ण निवास है। डब्लूबी यॉट्स द्वारा कविता के नाम पर नामित इन निवास को स्पष्ट रूप से निर्विवाद प्रवेश को आपको लंबे ओक और देवदार पेड़ से भरे जंगल के रुप में जाना जाता है। यह घर पुनर्नवीनीकरण लकड़ी और पत्थर से बना है जिसका जैविक खेत लगभग सब कुछ प्रदान करता  है। इसलिए, आप यहां ताजा दूध, कुटीर चीज़ और मक्खन को गायों से सीधे निकालते हुए देख सकते हैं।  कार्बनिक अंडे और स्थानिय सेब और सामग्री के साथ पकाए गए स्थानीय व्यंजन भरे हुए होते हैं। जैसे ही आप इस क्षेत्र में जीवनशैली की झलक देखने के लिए अपने मेहमाननियोजित परिचारिका के साथ पहाड़ों पर चलते हैं तो आपका मन इस होमस्टे में और अधिक दिन बिताने को चाहने लगेगा।

संपर्क: + 9 1 8954301299



ला विला बेथानी- मसूरी

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

मॉल रोड से पंद्रह मिनट दूर उत्तराखंड के गढ़वाल में स्थित मसूरी, ला विला बेथानी एख समय पर मिशनरियों के लिए एक घर था। सुनीता और अमरजीत ने औपनिवेशिक काल की इस हवेली को होमस्टे के रुप में बहाल कर दिया क्योंकि वे हिमालयी क्षेत्र में दिल्ली में अपने कॉर्पोरेट करियर में लगे थे। आपको यहां मसूरी में पर्यटकों की भीड़ से शांति मिलेगी। आप महज 15 मिनट में एक शांत स्थल पर होंगें।  जो पूरी तरह से आपको एक अलग दुनिया का एहसास कराएगा। विला की ओर जाने वाला मार्ग आपको दून घाटी के एक अद्भुत नजारों के स्थान पर ले जाएगा जहां आप स्वयं से रुबरु हो सकते हैं और दुनिया से बाहर महसूस कर सकते हैं। यह विला इस क्षेत्र का एकमात्र आत्मनिर्भर घर है जो सौर ऊर्जा, जैविक खेती और वर्षा जल संचयन पर निर्भर करता है।

पता: केलॉग मेमोरियल चर्च लैंडौर कैंट के पास,
मसूरी, उत्तराखंड 248179, भारत
संपर्क: +91 135 263 0054



कन्नूर बीच हाउस, केरल

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

उत्तरी केरल के दूरस्थ भाग में, स्थित कन्नूर बीच हाउस एक परंपरागत केरल शैली का घर है जो एक शताब्दी पुराना है। यह एक ताजे पानी के लैगून के बगल में नारियल के बागानों के बीच होमस्टे थोड़ा समुद्र तट से कुछ ही मिनट दूर है। यह आपको पुरानी कहानियों का अनुभव प्रदान करता है। होम स्वीट होम की यह आपको याद दिलाता है।  यदि आप समुद्र किनारे में आराम करना चाहते हैं, तो आप शायद इससे बेहतर जगह नहीं ले पाएंगे। आप नौकायन, पक्षियों को देखने की और तैरने का अनुभव भी यहां पारंपरिक रुप से ले सकते हैं।

पता: थोटादा बीच, कन्नूर (कन्नूरोर), भारत
संपर्क: 91 9847184535



द होमस्टेड, कॉर्बेट

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

कॉर्बेट ऑफ़ होमस्टेड में शानदार आवास, आपको एक आकर्षक और अंतरंग रिज़ॉर्ट से कम महसूस नहीं करने देगा। संपत्ति की भव्यता आपको जीवन से बड़ी लगेगी जो आपकी थकावट दो मिनट में दूर कर देगी। यदि आप कुछ असाधारण की तलाश में हैं, तो आपको दूसरा विचार नहीं करना चाहिए  सीधा यहां आना चाहिए। और इस करिश्माई होमस्टे पर जाना चाहिए। मज़ेदार और रोमांच की गतिविधियों की आपकी इच्छा भी यहां पूरी का जाती है। यहां आप खेती का आनंद भी ले सकते हैं। जिसमें घास के मैदानों, बैल गाड़ी की सवारी, कॉर्बेट नेशनल पार्क की दिन की यात्रा, गायों को दूध निकालने जैसे कार्यों को देख सकते हैं। आप यहां प्रकृति के सुंदर नजारों का आनंद ले सकते है। निश्चित रूप से, हाथी सवारी आपकी इस यात्रा को और यादगार बना देगी। इस जगह का विशेष आकर्षण तुर्की भाप स्नान और जिम के साथ स्पा मंडप है।

पता: पिरुमादरा, पिन- 244715
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, जिला नैनीताल, उत्तराखंड, भारत
संपर्क: + 91 9927082128, + 91 9837782328, + 91 9810048864, + 91 9810055329



रेड हिल नेचर रिज़ॉर्ट- तमिलनाडु

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

समुद्र तल से 7000 फीट से अधिक उंचाई और ऊटी से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित, रेड हिल नेचर रिज़ॉर्ट एक सुंदर होमस्टे है। नीलगिरी पहाड़ों के सुंदर नजारों के प्रदान करता यह होमस्टे आपका दिल खुश कर सकता है। बड़े चाय के बगीचे, सुरम्य ग्रामीण इलाके और आकर्षक ग्रामीण सेटअप साथ ही गोभी और गाजर के खेतों के साथ आपको बहुत मज़ा आएगा। 1875 में निर्मित बहाली विरासत बंगला इस संपत्ति का मुख्य आकर्षण पहाड़ों और झील के दृश्यों के साथ है।
250 एकड़ में फैले चाय बाग इस बंगले की मेजबानी करते हैं जिसमें औपनिवेशिक शैली अतिथि कमरे,  जिनकी संख्या आठ  है तथा स्टैंडअलोन कॉटेज शामिल हैं। इन सभी में बाथटब, फायरप्लेस और वर्ंडास हैं। आप मछली पकड़ने, कैंपिंग, माउंटेन बाइकिंग, तैराकी, पक्षी देखने और योग सत्रों का भी यहां आनंद ले सकते हैं। अग्नि-लकड़ी के स्टोव में पकाया भोजन अब तक अज्ञात सुखों के साथ आपकी स्वाद कलियों को प्रसन्न कर देगा जो एकदम आपको देसी खानों का आनंद प्रदान करेगा।

पता: एमराल्ड, नीलगिरिस, तमिलनाडु 64320 9, भारत
संपर्क: + 91 9442254755



ओलाउलीम बैकयार्ड्स- गोवा

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

यदि आप प्राकृतिक स्थल की तलाश में हैं, तो ओलाउलीम बैकयार्ड आपके लिए एक आदर्श गंतव्य है। ओलोउलीम गांव गोवा बैकवाटर में स्थित, यह होमस्टे एक फिनिश-भारतीय जोड़े द्वारा चलाया जाता है जो अपने दो बच्चों और उनके पालतू जानवरों के साथ रहते हैं। इस जोड़े द्वारा तीन आकर्षक कॉटेज जोड़े गए हैं जिनमें से सभी रंग और आकार के मामले में अद्वितीय हैं। पिछवाड़े के पत्ते के विभिन्न स्तरों में रखा गया, ये कॉटेज धान के खेतों, नारियल के बागानों और स्विमिंग पूल के नजारे प्रदान करता हैं। हालांकि प्रकृति में पार्षद, कॉटेज मेहमानों को विशेष रूप से यादगार रूप से निर्मित वाशरूम के साथ परम आराम प्रदान करते हैं। आप खुले गोयन आकाश और ऊंचे पेड़ों की छत के नीचे स्नान करने का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि वाशरूम आंशिक रूप से खुली हवा में होते हैं। एक रोमांचक छुट्टी के लिए, आप कैनोइंग, मछली पकड़ने, साइकिल चलाना, कायाकिंग, तैराकी, पक्षी देखने और स्थानीय शराब का दौरा करने का आनंद भी यहां ले सकते हैं।

पता: ओलाउलीम, गोवा 403523
संपर्क: 0 9 8233 90233



देवरा होमस्टे, राजस्थान

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

देवरा होमस्टे औपनिवेशिक शैली के राजस्थान में एक फार्महाउस है जो कार्बनिक स्वाद के साथ प्राकृतिक जीवनशैली पर जोर देता है। देवरा, स्थानीय भाषा में एक आदिवासी मंदिर और मेजबान परिवार के मंदिर की पूजा स्थानीय ग्रामीण निवासियों द्वारा की जाती है। पहाड़ी के पैनोरमिक दृश्य और शहर के महल तक खेत की खिंचाव वास्तव में अद्भुत हैं। अतिथि कमरे में मॉनसून पैलेस पर्वत के दृश्य वाले खिड़की के नजारे हैं। बैठने के लिए विशाल क्षेत्र, छतों और बालकनी पूरे घर को सजाती हैं। आप यहां से अरावली पर्वत में जा सकते हैं, गांव को चल कर देख सकते हैं, मंदिरों में जा सकते हैं, योग कक्षाओं में भाग ले सकते हैं, चित्रकला, बागवानी, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और खेती के साथ के जानवरों के साथ बातचीत कर सकते हैं।

पता: सिस्र्मा - बुजरा रोड, कालरोही, उदयपुर - 313001, राजस्थान, भारत
संपर्क: + 91 9982242236, + 91 9828163311


द बंगला-  तमिलनाडु

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

तमिल शब्द बंगाला, जिसका अर्थ है "द बंगला", 1910 में बनाया गया विरासत बंगले का नाम है। हालांकि प्राचीन काल में यह वीआईपी मेहमानों का मनोरंजन करता था, लेकिन 1 998 में यह होमस्टे के रुप में बहाल हो गया और विरासत होमस्टे में परिवर्तित हो गया। तारानाडु के चेतेनाड क्षेत्र के केंद्र में कराइकुडी में सुविधाजनक रूप से स्थित, आप केले पत्तियों पर चेतनाड व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। पुस्तकालय और स्विमिंग पूल विश्राम के लिए भी उपलब्ध हैं। आप स्थानीय चेटिनैड निवास, स्थानीय बाजारों और गांवों, प्राचीन वस्तुओं, हीरे, साड़ी, फर्नीचर और प्रसिद्ध चेटिनैड टाइल्स के लिए भी जा सकते हैं। यदि आप खाद्य पदार्थ के शौकिन है तो यह जगह आपके लिए एकदम सही हैं, आप विशेष रूप से यह होमस्टे करेंगे क्योंकि यह सात कोर्स भोजन, रसोई पर्यटन, स्थानीय व्यंजनों और पाक प्रदर्शनों की खोज के लिए विशेष पैकेज प्रदान करता है।

पता: देवकोट्टाई रोड, सेनजई, कराईकुडी, तमिलनाडु 630001, भारत
संपर्क: +91 4565 220 221


हिडन फॉरेस्ट रिट्रीट- गंगटोक

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

गंगटोक से केवल कुछ किलोमीटर दूर स्थित एक छोटा स्वर्ग के टुकड़े के समान स्थित  हिडन फॉरेस्ट रिट्रीट है। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श होमस्टे है जो गोपनीयता और शांति के लिए उत्सुक हैं। यह होमस्टे फल, पेड़, फूल और जंगल से भरे तीन एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। मेजबान परिवार का चालीस वर्ष का बाग इस घर का निर्माण करने के लिए बढ़ा दिया गया है जो 2003 में यात्रियों के लिए खोला गया था। इसमें मुख्य रूप से बारह बड़े अतिथि कमरे हैं जो बालकनी से जुड़े हुए हैं यहां से पहाड़ों और धान के खेतों का नजारा देखा जा सकता हैं। आपकी वरीयता मेजबान का आदेश है; स्थानीय व्यंजनों को आपकी वरीयताओं के अनुसार प्रस्तुत किया जाता है। पालन करने के लिए कोई निश्चित मेनू यहां नहीं है। आप अपनी इच्छानुसार व्यंजन का आनंद ले सकते हैं। बरामदा गंगटोक शहर, रुमटेक मठ और नदी रौला खोला नदी के अव्यवस्थित नजारे प्रदान करता है। प्रकृति के गोद में चलने के अलावा, आप ट्रेकिंग, नर्सरी का दौरा, स्थानीय दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको नर्सरी मिलती है, तो आपको आदर्श रूप से मार्च और अप्रैल के महीनों के दौरान  यहां जाना चाहिए जब वसंत पूरी तरह से खिलता है इस समय आप यहां के शानदार नजारों को और अधिक देख सकते हैं।

पता: मध्य सिची, गंगटोक - 737101, सिक्किम, भारत
संपर्क: +91 3592-205197, + 91 94 9 8 9 1367, + 91 9 43413740 9


थिपपानाहल्ली होमस्टे, कर्नाटक

भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

थिपपानाहल्ली होमस्टे 28 कमरे वाला एक व्यापक होमस्टे है। लाल मनोरंजक और कर्नाटक के शानदार कॉफी जिले में स्थित चिकमगलूर से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित है। वर्ष 1934 में निर्मित, यह महल हवेली एक विरासत वृक्षारोपण बंगला है जहां मेजबान बागानियों की लंबी कतार से आते हैं। 1860 के बाद से वे जिले में कॉफी उगा रहे हैं। विस्तारित परिवार को याद करते हुए कि मेजबानों ने मेहमानों के लिए घर खोला ताकि उनके घर को कई लोगों के साथ साझा किया जा सके। अतिथि कमरे पांच हैं, जिनमें से केवल एक हवेली के अंदर है और शेष चार संपत्ति के भीतर स्टैंडअलोन कॉटेज हैं। जैसा कि आप हवेली के अंदर घूमते हैं, आप कलाकृति, दुर्लभ पेंटिंग्स, कलाकृतियों और पुरातन फर्नीचर के रंग संग्रह की सराहना करेंगे जो पांच पीढ़ियों से अधिक पुरानी है। पचास वर्ष से अधिक पुराना एक बड़ा कैक्टस पेड़ बगीचे के विशेष आकर्षणों में से एक है। आप पक्षियों को देखने के साथ यहां आराम कर सकते हैं। आप ट्रेकिंग और पहाड़ों, गोल्फ़िंग और कॉफी बागान पर्यटनों का भी आनंद ले सकते हैं। यह घर सबसे अच्छा न केवल आपको कुछ बेहतरीन प्रकार की आवास प्रदान करेगा बल्कि आपको कार्बनिक अवयवों से बने कुछ प्रामाणिक व्यंजनों से भी रुबरु कराएगा जिनका स्वाद आपको कभी ना भूलने वाला एहसास प्रदान करेगा।

पता: 160, थिपपानाहल्ली एस्टेट, चिकममागलुरु, कर्नाटक 577130, भारत
संपर्क: + 91 82222 10730

To read this article in English Click here
911
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे स्थल

Loader