Editor's Choice:

about tourism भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

Share this on Facebook!

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

भारत एक ऐसा देश है जो पूर्ण रुप से सुंदर दृश्यों से आशिर्वादित है। भारत के पास अपने पर्यटको को देने के लिए वो सब कुछ है जो वो चाहता है। सुंदर पहाड़ों से लेकर, शांत समुद्री तट तक, हरियाली से लेकर चमकते रेगिस्तान तक, पर्वत, पहाड़, नदी, झरने यहां सब विद्यमान है। भारत की हर दिशा में प्रकृति के सुंजर दृश्य छिपे हैं जिन्हें खोजने के लिए इन तक जाना बहुत जरुरी है। यूं तो हम कहीं भी जाने के लिए  हवाई जहाज और रेलवे का निश्चित रूप से चुनाव करते हैं क्योकि यह यात्रा अधिक आरामदायक होती हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपका यात्रा में आपके साथ-हरे भरे पेड़, नदीं, पहाड़, झरने सम्मलित हो। आपके साथ-साथ वो भी चलते हुए प्रतित हो तो इसके लिए आपको सड़क यात्रा करनी चाहिए। एक कार या बाइक किराए पर लेकर या अपनी कार या बाइक द्वारा परिवार, दोस्तों के साथ एक रोमांचक सफर पर निकल पड़िए। यकिन मानिए सड़कों द्वारा यात्रा करने का यह अनुभव आपको अपनी मंजिल से भी ज्यादा सुहावना लगेगा। ठंडी हवा के बीच तेज रफ्तार में बदलते भौगालिक वातावरण में बाइक राइडया कार के द्वारा सड़क मार्ग से जाने का अलग ही मज़ा है। किसी भी नई जगह को एक अलग ही नज़रिए से देखने का आपको अनुभव प्राप्त होगाय़ भारत जैसे देश में ऐसे कई खूबसूरत सड़क मार्ग हैं जहां यात्रा करने में खूब मज़ा आएगा। इनमें से कुछ मार्ग काफी चुनौतीपूर्ण हैं तो कहीं खराब मौसम की वजह से ठहरना मुश्किल हो जाता है लेकिन इन जगहों पर आपको प्राकृतिक सौंदर्य की भरमार मिलती है।

अगर आपको भी लंबी-लंबी सड़क यात्रा पर जाना आपको अच्छा लगता है तो  घर में बंद रहने की क्या जरूरत? भारत में सड़क यात्रा कठोर और मुश्किल सड़कों, पहाड़ों, घाटियों और अनिश्चित मौसम में गाड़ी चलाना आपको मोहक अनुभव प्रदान करता है। हिमाच्छन्न पर्वत चोटियों, लुभावना वाली घाटियों, शानदार सड़कें और सपने देखने वाला मौसम आपकी यात्रा को आपके जीवन का एक अविस्मरणीय यात्रा देगा। आप अपनी बाइक निकालें और दोस्तों के साथ या फिर अकेले ही चल पड़ें रोमांच से भरे रोड ट्रिप पर। अगर आप अपने आस-पास के शानदार वातावरण की खोज करते हुए भटकना चाहते हैं। प्रकृति के अनुपम नजारे देखना चाहते हैं तो आपको सड़क यात्रा ही करनी चाहिए क्योंकि हवाई जहाज या ट्रेन से ऐसा कर पाना संभव नहीं होता। आप इन सड़क मार्गों पर अपनी इच्छानुसार गाड़ी चला सकते हैं जहां ठहरना चाहे ठहर सकते हैं। प्रकृति से बाते कर सकते हैं, सुहावने मौसम का आनंद उठा सकते हैं। भारत में आपकी यात्रा को शानदार बनाने के लिए कई सड़क यात्राएं है जहां एक शहर से दूसरे शहर तक पहुंचने में आपको अलग ही आनंद आएगा। आपके सफर के गवाह कई लोग बनेगें। आप नई संस्कृतियों, परंपराओं और खान-पान का आनंद लेते हुए इन जगहों पर जा सकते हैं जो आपको जीवन भर ना भूल पाने वाला अनुभव देगा। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत के कुछ प्रमुख सड़क यात्राओं के बारे में बता रहे हैं जो आपकी यात्रा को शानदार बना देगें। भारत की यह सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं आपको अपने जीवन में एक बार निश्चित रूप से करनी चाहिए।

दिल्ली - मनाली - लेह राजमार्ग

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

देश में सबसे लोकप्रिय और असाधारण सड़क यात्राओं में से एक, दिल्ली से लेह तक ड्राइविंग करना आपको पूरी तरह से मंत्रमुग्ध कर देगा। इस सड़क यात्रा में सुंदर हिमालय शामिल है, जो अपने रोमांचकारी रोडवेज और शानदार परिदृश्य के लिए जाना जाता है। यह दो भागों में विभाजित है। दिल्ली से मनाली तक की ड्राइव चिकनी और आरामदायक होगी, लेकिन जैसे ही आप लेह राजमार्ग से टकराएंगे, यह काफी उतार-चढ़ाव से भरी होगी।

मनाली से लेह तक ड्राइव देश में यात्रा करने के लिए सबसे कठिन और रोमांचकारी सड़कों में से एक है। हालांकि, आसपास की प्रकृति की शानदार सुंदरता आ कठिन सड़क को भूला देने में आपकी मदद करेगा। यह सड़क यात्रा दिल्ली से चंडीगढ़, मंडी, कुल्लू और मनाली के माध्यम से शुरू होती है। वहां से रोहतांग ला, कोकसर, टांडी, कीलोंग, दारचा, सरचू, पन्ह, उपसी और अंत में लेह जाने के लिए सड़क लेनी पड़ती है।  दिल्ली  से लेह के रूट में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस रूट की सबसे खास बात है कि इस पर आप कई तरह के एडवेंचर कर सकते हैं और कई खूबसूरत नज़ारे देख सकते हैं। इस रूट पर शहर की सड़कों से होकर रास्ताई हिमालय के गांव और फिर बर्फ से ढके पहाड़ और रेगिस्तासन से होकर गुज़रता है।  इन रास्तों में आप रोहतांग दर्रे, टैगलैंग ला सरचू, बारलाचा ला, उपसी और कीलोंग जैसे लुभावने दृश्यों वाले कई स्थानों पर रुक सकते हैं। रास्ते में कई बौद्ध मठ भी हैं जहां जाकर आप असीम शांति का अनुभव कर सकते हैं।

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

इस रूट पर आपको बहुत सावधान रहना है क्यों कि यहां कभी भी कुछ भी हो सकता है और यहां हर कोने पर खतरा बना रहता है। इस रूट पर देश का सबसे मुश्किल और चुनौतीपूर्ण रोड़ भी पड़ता है जोकि खरदुग ला से होकर गुज़रता है। इसे दुनिया के सबसे लंबे मोटरेबल पास में से एक माना जाता है। मनाली और लेह के बीच की सड़क साल में केवल 5 महीने के लिए खुली है, जो ज्यादातर गर्मियों के महीनों से अक्टूबर के महीने तक चलती है। साथ ही टांडी पेट्रोल स्टेशन पर अपने पेट्रोल टैंक को भरने के लिए मत भूलिए, क्योंकि अगला पेट्रोल पंप लगभग 365 किलोमीटर दूर मिलेगा इसलिए पूरी तैयारी के साथ इस यात्रा का आनंद लीजिए। लेह से मनाली की यात्रा के दौरान न केवल प्राकृतिक सुंदरता देख सकते हैं बल्कि कश्मीर की वादियों का दीदार कभी न भूलने वाला अनुभव हो सकता है। आपको बता दें कि यह पहाड़ी यात्रा आपके लिए किसी सरप्राइज से कम नहीं होगी। 13,000 फीट उचाईं का यह मार्ग वाकई में हैरान करने वाला है और हिमालय के पहाड़ों पर पड़ी सफेद रंग की बर्फ आपकी आंखो को सुकून देने की गारंटी देती है।

कुल दूरी: 990 किलोमीटर
यात्रा का समय: 3 दिन


मुंबई से गोवा

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

मुंबई औऱ गोवा की यात्त्रा के बारे में तो आपने कई भारतीय फिल्मों में देखा और सुना होगा। इसे देश की सबसरे सुंदर यात्राओं में से एक माना जाता है। जब हम सड़क यात्राओं के बारे में बात करते हैं, तो मुंबई से गोवा तक ड्राइव सबसे लोकप्रिय दिखाई पड़ती है। यह कई लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्मों में प्रदर्शित की गई है जिसमें दिल चाहता है और जर्नी बॉम्बे टू गोवा शामिल है। भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई से लगभग 10 घंटे की दूरी पर स्थित गोवा की इस यात्रा में आपको रोमांच के कई पल मिलेगें। यह यात्रा ड्राइव के के लायक है। यह लंबी यात्रा एक अनुभव प्रदान करेगी जो आपकी स्मृति में हमेशा के लिए सन्निहित होगी। आप राष्ट्रीय राजमार्ग 17 ले जिसकी सड़क इतनी चिकनी कि आप 10घंटे से कम में इस दूरी को कवर कर लगें। आप एक पार्टी के मूड में हैं, तो मुंबई सुबह से जल्दी निकले औऱ शाम तक गोवा पहुंच पार्टी का आनंद ले। साथ ही रास्तें में मिलने वाला लज़ीज व्यजनों का आनंद लेना ना भूलें।

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

लगभग 93 किलोमीटर की दूरी पर मुंबई से पुणे एक्सप्रेसवे लें, और एनएच 4, अंबोली और सावंतवाड़ी के माध्यम से कोल्हापुर पहुंचें। रास्ते में आश्चर्यजनक पश्चिमी घाट निश्चित रूप से आपकी ड्राइव को अविस्मरणीय बना देंगे। वैकल्पिक रूप से, कोई भी सुरम्य और चिकनी एनएच 17 को गोवा ले जा सकता है। आपके पेट और ऊर्जा के स्तर को पूर्ण रखने के लिए कई खाद्य स्टॉल और स्टॉप हैं।
अगर आप पहले भी गोवा जा चुके हैं तब भी हमारी आपको यही सलाह है कि एक बार मुंबई से गोवा के बीच बाइक से सफर जरूर करें, खासतौर पर मॉनसून के सीजन में। इस दौरान आपको रास्ते में ऐसे-ऐसे असाधारण नजारे दिखेंगे जो हमेशा के लिए आपकी यादों में बस जाएंगे। इसके अलावा आपको कई बार ऐसा महसूस होगा मानो कोहरा और बादल समुद्र तट को छू रहे हों। आपकी यह यात्रा आपको हमेशा याद रहेगी।

कुल दूरी: 615 किलोमीटर
यात्रा का समय: 10 घंटे


पम्बन (रामेश्वरम द्वीप) से तमिलनाडु

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

यदि आप एक छोटी सुरम्य सड़क यात्रा की तलाश कर रहे हैं, तो आपको प्रसिद्ध पंबन ब्रिज के माध्यम से ड्राइव करनी चाहिए।आपने फिल्म चेन्नई एक्सेप्रैस में इस पुल को अवश्य देखा होगा। ऊपर नीला आकाश नीचे नीले समुद्र का ये नजारा सिर्फ मूवी में ही नहीं असल में ही इतना ही खूबसूरत है।  पामबन ब्रिज भारत का सबसे लंबा सी ब्रिज हुआ करता था। तमिलनाडु में स्थित यह इंडिया का ऐसा पुल है जो समुद्र के ऊपर बना हुआ है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां से गुजरना कितना रोमांचकारी होगा।

तमिलनाडु का यह पुल रामेश्वरम से पामबन द्वीप को जोड़ता है। ऐसे में अगर आप रामेश्वारम जाना चाहते हैं तो अपने सफर को रोमांचक बनाने के लिए पामबन पुल से होकर जा सकते हैं। समुद्र की लहरों के बीच सफर के बारे में सोचकर ही एक्साइटमेंट होने लगती है। पुल पर रुककर आप इसके खूबसूरत नजारों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं। रोड ट्रिप और भी ज्यादा  एक्साइटिंग होती है अगर आपके साथ कंपनी अच्छी हो लेकिन यहां अकेले आकर भी आप बोर या अकेला फील नहीं करेंगे। पानी के एक विशाल व्यय से घिरे इस पुल के माध्यम से एक ड्राइव देश की सबसे खूबसूरत सड़क यात्रा हैं। पम्बन ब्रिज रामेश्वरम द्वीप में पम्बन को तमिलनाडु से जोड़ता है।

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

कभी-कभी, आपको बस अपने पैरों के नीचे अनंत महासागर का रोमांच और अपने मन और शरीर को तरोताजा रहने के एक ठंडी हवा का आनंद लेने की आवश्यकता होती है। इस पुल से कई कहानियां भी जुड़ी हुई हैं। यह माना जाता है कि एक आदमी अपने बेटे को दूसरों की जान बचाने के लिए मरने देता है जो इस पुल का निर्माण कर रहे थे। यह बाइकर्स के लिए एक आवश्यक ड्राइव है जो स्पष्ट नीले पानी से घिरा होना चाहते हैं। आपकी यह यात्रा पूरे रामांच से भरी होगी। तो इसका अनुभव लेने के लिए निकल पड़िए इस यात्रा पर।

कुल दूरी: 13.5 किलोमीटर
यात्रा का समय: 20 मिनट


जयपुर से जैसलमेर

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

जयपुर से जैसलमेर तक की चिकनी और लंबी ड्राइव निश्चित रूप से आपके लिए अब तक की सबसे शानदार सड़क यात्राओं में से एक साबित होगी। थार की सुनहरी रेत को पार करते हुए, जैसा ही आप राजस्थान के कई छोटे शहरों और गाँवों में जाते हैं वास्तविक जीवंतता और राजस्थान की गर्माहट का अनुभव करते हैं। आप 570 किलोमीटर के राजमार्ग पर चलने का अनुभव करेगें।
आरजे एसएच 19 राजमार्ग की सड़कें शीर्ष पायदान की स्थिति में हैं, जो आपकी यात्रा को और भी सुखद बना देंगी। आप जोधपुर में ईंधन के लिए रुक सकते हैं और रास्ते में कुछ प्रामाणिक राजस्थानी व्यंजन का आनद ले सकते हैं। मार्ग में पिंक सिटी से मेड़ता रोड, जोधपुर, मथानिया, ओसियान, फलौदी, रामदेवरा, पोकरण और लाठी से जैसलमेर तक ड्राइव शामिल है। आप कुंभलगढ़ में भी रुक सकते हैं और प्रसिद्ध कुंभलगढ़ किले और वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा कर सकते हैं।

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

वैकल्पिक रूप से, यदि आपके पास इतनी लंबी सड़क यात्रा के लिए समय नहीं है, तो आप रणथंभौर तक ड्राइव कर सकते हैं और बाघों की जगह के लिए बसे वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा कर सकते हैं। यह जयपुर से केवल 135 किलोमीटर की दूरी पर है, जो लगभग 3 घंटे की ड्राइव है। इस सड़क यात्रा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि सड़कों उत्कृष्ट हालत में हैं और अगर आप लंबी ड्राइव के लिए बाहर जाना चाहते हैं तो यह अपनी सूची में हो गया है। जोधपुर में अपनी कार और अपने आप को फिर से भरना और अगर आप प्रामाणिक राजस्थानी भोजन के लिए तरस कर रहे हैं तो आप इस मार्ग के दौरान कई विकल्पों में से नंबर मिल जाएगा।

कुल दूरी: 570 किलोमीटर
यात्रा का समय: 9 घंटे


गुवाहाटी से तवांग

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

भारत में सबसे खूबसूरत सड़क यात्राओं में से एक, गुवाहाटी से तवांग के लिए की सड़क यात्रा है जिसके आगे आप सबकुछ भूल जाएगें। बौद्ध संस्कृति, बर्फ से ढके पहाड़, सड़क किनारों के स्वादिष्ट भोजन, सेला पास में गर्म चाय, एनी गोम्पा और भारतीय सेना का कैंप आपकी यात्रा को और भी दिलचस्प और यादगार बना देगा।

तेजपुर से गुवाहाटी से भालुकपोंग तक सड़क बहुत चिकनी और अच्छी तरह से बनाई गई है। तेजपुर तक छह लेन का राष्ट्रीय राजमार्ग सुंदर दृश्य प्रदान करता है, जो गंतव्य के करीब जाने के साथ बेहतर होता जाता है। गुवाहाटी से तवांग तक का मनमोहक मार्ग आपको ब्रह्मपुत्र, इम्फाल, काज़ीरंगा फ़ॉरेस्ट और चेरापूंजी (पृथ्वी पर सबसे शानदार जगह) पर 3 किलोमीटर के पुल सहित कुछ बेहद अविश्वसनीय पर्यटन स्थलों से रूबरू कराता है। स्वादिष्ट स्थानीय भोजन के लिए रास्ते में कई विश्राम स्थल और भोजनालय भी हैं, खासकर बोमडिला में खाने का अच्छा अनुभव मिलेग। एक बार तवांग में, आप अपना समय आसपास की प्रकृति की खोज में या यहाँ स्थित कई मठों में से कुछ पर जाकर बिता सकते हैं।

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

पूर्वोत्तर भारत में रहने वाले लोग इस रूट पर बाइक ट्रिप का मज़ा ले सकते हैं। गुवाहाटी से तवांग का रूट सबसे ज्यापदा खूबसूरत और बेहतर माना जाता है। इस रूट पर वनस्प ति, पेड़-पौधे और जीव देखने को मिलेंगें। साथ ही रास्तें में कई मुश्किल मोड़, ऊचे रास्तेड भी आएंगें। पूरा रास्ताम बर्फ से ढका रहेगा जोकि मन को और भी ज्याडदा रोमांचक लगेगा। बारिश के मौसम में चारों तरफ मौजूद हरियाली और कुहासे जैसे दिखते बादलों के बीच बाइक के सफर का मजा ही कुछ और है। हालांकि बारिश के दौरान पहाड़ों की सड़कों पर फिसलन का खतरा रहता है लिहाजा बाइक चलाते वक्त पूरी सावधानी बरतें।

कुल दूरी: 480 किलोमीटर
यात्रा का समय: 9 घंटे


चेन्नई से पुदुच्चेरी

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

चेन्नई से पदुच्चेरी तक की यह यात्रा छोटी सड़क यात्राओं के लिए बाइकर्स के बीच सबसे लोकप्रिय सड़कों में से एक है। पूरा ईस्ट कोस्ट रोड (ईसीआर) बहुत ही चिकना और दर्शनीय है। सड़क के एक तरफ का समुद्र देखने लायक है। तो दूसरी तरफ सूरज ढलते सूरज का बेहतरीन नजारा देखने को मिलता है। सड़क की सुंदरता बढ़ती जाती है, जिससे यह चेन्नई के आसपास सबसे मनोरम सड़क बन जाती है। सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे चित्रों के लिए अपना कैमरा साथ रखें ताकि यह दृश्य आपके कैमरे में कैद हो जाएं।

इस पूरे अभियान में लगभग 3 घंटे लगते हैं और मार्ग तमिलनाडु के कुछ खूबसूरत स्थानों से गुजरता है, जिसमें कल्पक्कम (इसकी परमाणु सुविधा के लिए जाना जाता है), महाबलीपुरम (एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल), मुदलियारुप्पम, इदाकिक्खिनदु (अपने आलम्बारा / आलमपराई किले के लिए जाना जाता है) और मरक्कणम शामिल है। इन सुंदर दृश्यों के साथ, पूरी सड़क कई रिसॉर्ट्स, भोजनालयों और मनोरंजन पार्कों से सुसज्जित है। सागर ढाबा और बसेरा ईस्ट कोस्ट रोड पर कुछ लोकप्रिय रेस्तरां हैं। आप एमजीएम मनोरंजन पार्क, मुथुकादो बोटिंग सेंटर और मद्रास क्रोकोडाइल बैंक भी जा सकते हैं।

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

बाइकर्स अधिक ग्रामीण अनुभव के लिए ईस्ट कोस्ट रोड (ईसीआर) के माध्यम से थूथुकुडी भी जा सकते हैं। पूरी ड्राइव सड़क के एक तरफ बंगाल की शानदार खाड़ी से घिरा है, जो एक लुभावनी ड्राइविंग अनुभव का वादा करता है। रास्ते में मछली पकड़ने के छोटे-छोटे गाँव आपको निश्चित रूप से रहस्य में डाल देंगे। से पुडुचेरी के बीच बाइक का सफर में मॉनसून के दौरान जब बारिश की हल्की-हल्की बूंदें पड़ रही हों, ठंडी हवा चल रही हो उस दौरान चेन्नई से पुडुचेरी के बीच 130 किलोमीटर के सफर को 3 से साढ़े 3 घंटे में ईस्ट कोस्ट रोड ईसीआर के जरिए पूरा करने का अपना ही मजा है। सड़क के एक तरफ आपके साथ-साथ चल रहा होता है समुद्र-तट का किनारा। यकीन मानिए यह सफर भी आपकी यादों में हमेशा के लिए बस जाएगा।

कुल दूरी: 160 किलोमीटर
यात्रा का समय: 3 घंटे


चेन्नई से मुन्नार

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

यदि आप चेन्नई से लंबी सड़क यात्रा की तलाश कर रहे हैं और वहाँ पर गर्म और आर्द्र वातावरण से बचना चाहते हैं, तो मुन्नार की यात्रा आपके लिए एकदम सही होगी। ज़िगज़ैग सड़कें और खूबसूरत मौसम निश्चित रूप से आपकी सड़क यात्रा को अविस्मरणीय बना देंगे। मुन्नार में भीनी-भीनी चाय बगानों की खुशबू के साथ रसीले चाय बागानों का आनंद ले सकते हैं। सात ही कई रोमाचकारी खेल पैराग्लाइडिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसे विभिन्न खेलों की कोशिश करके अपने साहसिक पक्ष का पता लगा सकते हैं। रास्ते में तिरुचिरापल्ली में रुकें, जो अपने कुशल मूर्तियों और मंदिरों के लिए जाना जाता है।

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

अगर भव्य घाटियों और पहाड़ी धुंध देखने की चाहत है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छी सड़क यात्रा मुन्नार साबित हो सकती है।  झरने और वन्यजीव अभ्यारण्य इसकी सुंदरता का ब्रांड पूरी तरह से निभाते हैं। यहाँ आने के बाद आप ऐसा महसूस करेंगे जैसे आप भगवान के प्रकृति की गोद में चले गए हो, एलेप्पी के बच्क्वाटर में हाउसबोट का अनुभव लेना मत भूलियेगा. यह यात्रा आपको प्रकृति के करीब ला देगी।

कुल दूरी: 600 किलोमीटर
यात्रा का समय: 10 घंटे


अहमदाबाद से कच्छ

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

अहमदाबाद से कच्छ के रण तक जाने के लिए सुंदर नीले आकाश के साथ प्राचीन सफेद रेतों का मिश्रण एक विस्मयकारी अनुभव है। यह भारत की सबसे रोमांचक और यादगार सड़क यात्राओं में से एक है क्योंकि आप कच्छ की सफेद सुंदरता और जादुई भूमि में घूमते हैं। विरोधाभासों की भूमि, कच्छ का रण सफेद और बैरन दिखता है, लेकिन जैसे ही आप प्रवेश करते हैं, आपका हार्दिक और जीवंत लोगों के जयकारों के साथ स्वागत किया जाता है। स्थानीय हस्तशिल्प के लिए आप यहां के दुकानों से खरीदारी कर सकते हैं। साथ ही साहसिक और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए अभयारण्यों तक जा सकते हैं।  इसके अलावा, अद्वितीय और कलात्मक हस्तशिल्प के लिए होदको गांव में रुकना न भूलें।

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

सड़कों के कुछ हिस्से थोड़े अछूते और असमान हैं, इसलिए, सुबह जल्दी अहमदाबाद जाना सबसे अच्छा है। वीरमगाम, ध्रांगध्रा, हलवद, लकडिया, भचाऊ और भुज के रास्ते कच्छ पहुँचें। कच्छ की यात्रा आपकी एक यादगर रोड ट्रिप साबित हो सकती है।शानदार सफेद परिदृश्य, बंजर रेगिस्तान और पूरी संस्कृति परिवर्तन, आपकी रोड ट्रिप को यादगार बनाने के लिए काफी है । वापी, वलसाड, भरूच के तटीय क्षेत्रों को पार करते हुए, आप वडोदरा  में कुछ उच्छृंखल देखने का आनंद ले सकते हैं।

कुल दूरी: 400 किलोमीटर
यात्रा का समय: 7 घंटे


बैंगलोर से कूर्ग

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

बैंगलोर से कूर्ग तक ड्राइव किसी भी उत्साही यात्री के लिए एक सपने की सड़क यात्रा है। इसमें ऐसी सड़कें शामिल हैं, जहां कोई एक बार भी क्लच को दबाए बिना ड्राइव कर सकता है। संक्षेप में, बंगलौर से कूर्ग को ले जाने में स्पष्ट सड़क के संकेत, ताजी ठंडी हवा, अच्छी तरह से चिह्नित पहाड़ियों, सुंदर कॉफी बागानो और आरामदायक लेकिन रोमांचकारी मोड़ और ढलान से भरी हुई है।
बैंगलोर से कूर्ग तक ड्राइविंग विशुद्ध आनंद है। हरे-भरे पश्चिमी घाटों में घूमें, क्योंकि आप शोर-शराबे वाले शहर के जीवन से दूर और एक साहसिक लेकिन आराम की छुट्टी के करीब हैं। इसके अलावा, आप यहां के व्यजनों जैसे स्वादिष्ट मसाला चाय, मद्दुरई वड़ा और शानदार डोसा का आनंद ले सकते हैं।

कुर्ग को भारत के स्कॉटलैंड के रूप में भी जाना जाता है और बेंगलुरु से कुर्ग की दूरी 243 किलोमीटर है जिसे सड़क मार्ग के जरिए 5 से 6 घंटे के अंदर पूरा किया जा सकता है। अगर आपको बारिश का मौसम पसंद है बारिश की हल्की-हल्की बूंदें का मजा लेते हुए बाइक पर अपने चारों तरफ हरियाली को देखते हुए चलने के बारे में सोचकर ही अगर आप रोमांचित हो उठे हैं तो इस सफर पर जाने की प्लानिंग तुरंत शुरू कर दें।

भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

शहर के जीवन की हलचल से बचने और श्रीरंगपटना के माध्यम से कूर्ग के यादगार हिल स्टेशन के लिए नीचे ड्राइव करें। मैसूर शहर में प्रवेश न करें क्योंकि आप कूर्ग को ड्राइव करते हैं और श्रीरंगपट्टनम से बाईपास लेकर यातायात से बचते हैं। तो, मार्ग में बैंगलोर से बिदादी, रामनगरम, चेन्नापटना, मांड्या, श्रीरंगपटना, मैसूर, येलवाल, हुनसुर, बाइलाकुप्पे, कुशलनगर, सुनतोप्पा और अंत में मदिकेरी या कूर्ग शामिल हैं। सड़क पर कई रेस्तरां मार्ग पर के साथ में है। लोगों के लिए भोजन की विविधता है। आप पांरपरिक भोजन से हटकर मैकडॉनल्ड्स और कैफे कॉफी डे में भी खाने का आनंद ले सकते हैं। यात्रा बहुत सुंदर है और हर व्यक्ति को जीवन काल में एक बार इस यात्रा को करना चाहिए।

कुल दूरी: 260 किलोमीटर
यात्रा का समय: 5 घंटे

To read this Article in English Click here
485
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत की सर्वश्रेष्ठ सड़क यात्राएं

Loader