Editor's Choice:

about tourism भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

Share this on Facebook!

भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

जिन लोगों को यात्रा करना पसंद हैं, वह किसी मौसम पर निर्भर नहीं रहते। वो लोग कंपकपाने वाली सर्दी में भी अपनी यात्रा की योजना को बना लेते हैं और ठंडी जगहों की यात्रा करते हैं। भारत वैसे तो विविधताओं का देश हैं यहां हर मौसम के अनुसार पर्यटन स्थल मौजूद है। पर्यटक को गर्मी पसंद हो या बरसात, ठंडी जगह पसंद हो या रोमांचक यहां पर्य़टकों की पसंद के हर स्थल उपलब्ध हैं। भारत में सर्दियों के मौसम को देश भर में यात्रा करने के लिए एक अच्छा समय मांना जाता है। यहाँ तक कि उन पहाड़ी हिल स्टेशनों पर भी जहां कड़ाके की ठंड पड़ती है वहां सर्दियों में ही स्नो फॉल देखने वाले पर्यटकों की भीड़ जमा हो जाती है। चाहे वह गुलमर्ग, कश्मीर में बर्फीली ढलान हो या उत्तर-पूर्व में दार्जिलिंग की खूबसूरत पर्वत श्रृंखलाओं में एक शांतिपूर्ण समय हो, भारतीय हिल स्टेशनों पर साल के किसी भी समय जाया जा सकता है। हालांकि, वे सर्दियों के मौसम के दौरान विशेष रूप से सुंदर और आकर्षक हों जाते हैं। भारत में सर्दियों के मौसम में यह पहाड़ी क्षेत्र बर्फ की चादर ओढ़ सफेद रंग में रंग जाते हैं जो किसी भी पर्यटक का दिल जीत लेने का दम रखते हैं।

यदि आपको भी ठंडी जगहों पर जाना पसंद है और वहा के सुंदर दृश्यों को देखना चाहते हैं तो आपको भारत के ठंडे स्थलों पर जाना चाहिए। यहां आपकी यात्रा को और यादगार बनाने के लिए कई सुंदर रिसार्टस् हैं। जहां रुककर आप इन पहाड़ों की सुंदरता का खूबसूरती से दीदार कर सकते हैं। इन सुंदरता को देखने के लिए आपको कुछ और खर्च करने का मन नहीं है, तो आप इन शानदार सर्दियों के रिसॉर्ट्स में जा सकते हैं, जो आपके ठहरने को और अधिक आरामदायक और अद्भुत बना देगा। ये रिसॉर्ट बेहतरीन लक्जरी, आराम और दृश्यों की पेशकश करते हैं और असीम सुंदरता से घिरे हुंए हैं जो एक बेहतरीन नजारा पेश करते हैं। एक भव्य पहाड़ी संपत्ति से एक होटल में परिवर्तित महल के रुप में यहाँ सबसे अच्छे और शानदार शीतकालीन रिसॉर्ट हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत के कुछ सुंदर सर्दियों के रिसार्टों के बारे में बता रहे हैं जहां ठहरकर आप सर्दियों का भरपूर आनंद ले सकते हैं।  फलों के बागों, हरी घास के मैदानों और बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरे, यहाँ देश के सबसे खूबसूरत और शानदार शीतकालीन रिसॉर्ट हैं:


गुलमर्ग में द खैबर हिमालयन रिज़ॉर्ट एंड स्पा

भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

यूरोपीय अल्पाइन स्की रिसॉर्ट के अनुसार, गुलमर्ग में खैबर हिमालयन रिज़ॉर्ट और स्पा भारत के सबसे शानदार और सुंदर रिसॉर्ट्स में से एक है। हरे-भरे घास के मैदानों, हरे-भरे जंगलों और स्थानीय रूप से चीड़ के घने पेड़ों से घिरे इस 85 कमरों वाले रिसोर्ट में तमाम आशियाने हैं, जो आपको किसी भी विश्वस्तरीय रिसॉर्ट में मिल जाएंगे।

यहाँ का प्रत्येक कमरा पर्णकुटी या सुरम्य घाटी के शानदार दृश्य के साथ वास्तविक रूप से कश्मीरी शैली में सुसज्जित और सजाया गया है। खूबसूरत काहसमीर बुने हुए कालीनों, टीकवुड के फर्श, नक्काशीदार अखरोट की पैनलिंग, एंटीक मैट और चालक दल की कढ़ाई के साथ, यहाँ रहने का अनुभव निश्चित रूप से आपके लायक होगा जहां पैसे खर्च करना आपको व्यर्थ नहीं लगेगा।  घर के अंदर सजाए गए कमरों के अलावा, रिज़ॉर्ट में शीर्ष पायदान स्पा, सिगार लाउंज, बहु-व्यंजन रेस्तरां, गर्म स्विमिंग पूल, एम्फीथिएटर, बच्चों के क्लब, स्की शॉप और अन्य खुदरा दुकानों सहित कुछ बेहतरीन सुविधाएं भी हैं। इसके अलावा, दुनिया की सबसे ऊंची स्की लिफ्ट - गुलमर्ग गोंडोला रिसॉर्ट से कुछ ही कदमों की दूरी पर स्थित है।


मसूरी में जे डब्लयू मैरियट वॉलनट ग्रोव रिज़ॉर्ट एंड स्पा

भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

अतुलनीय रहने के अनुभव और विश्व स्तर की सुविधाओं के साथ, मसूरी में स्थित जे डब्लयू मैरियट वॉलनट ग्रोव रिज़ॉर्ट एंड स्पा अपने मेहमानों के लिए सर्वश्रेष्ठ लक्जरी और कायाकल्प का वादा करता है। अपार प्राकृतिक सुंदरता से घिरा, यह रिसॉर्ट 115 कमरों और सूटों का घर है, प्रत्येक में फ्लैट स्क्रीन टीवी, विशाल बाथरूम, उच्च गति इंटरनेट और एक निजी बालकनी के साथ सुसज्जित हैं।

हिमालय में स्थित, रिज़ॉर्ट में एक शीर्ष पायदान स्पा सेंटर भी है - सी-स्पा, और मसूरी के सबसे बड़े मनोरंजन केंद्र द्वारा देन को प्रदान करता है। परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टी के लिए यह बिल्कुल सही जगह है। द डेन के पास मनोरंजन के विकल्प (बॉलिंग एलीज़, गेमिंग कंसोल, बिलियर्ड रूम आदि) हैं जो बच्चों को भी व्यस्त रखेंगे। इसके अलावा, 4000 वर्ग फुट से अधिक की जगह के साथ, रिसॉर्ट विशाल शादियों, साइट की बैठकों और बड़े सामाजिक समारोहों के लिए एक आदर्श स्थान है। एक महान स्थान के साथ, यह शानदार रिसॉर्ट सुनिश्चित करेगा कि आपके पास एक सुखद प्रवास है और आसपास की प्राकृतिक सुंदरता की पूरी तरह से सराहना करने में सक्षम बनाएगा जहां आपको अपनी छुट्टियां बितानें में अलग ही आनंद आएगा।


हरिद्वार और ऋषिकेश के पास हिमालय में आनंदा

भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

ऋषिकेश और हरिद्वार के पौराणिक शहरों के पास, महान हिमालय की तलहटी में स्थित, हिमालय में आनंदा भारत का पहला और बेहतरीन स्पा डेस्टिनेशन है। यह केवल एक वापसी नहीं है जो आपको अविस्मरणीय यादों के साथ छोड़ देगा, बल्कि योग, वेदांत और आयुर्वेद के पारंपरिक शासनों का उपयोग करके जीवन शैली को फिर से परिभाषित करने के लिए भी जाना जाता है।

सुंदर सल वृक्षों से घिरा और शक्तिशाली गंगा नदी के दृश्य के साथ स्थित, यहाँ का प्रत्येक कमरा शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यही नहीं यहां के कमरे फ्लैट स्क्रीन टीवी, आरामदायक बैठने की जगह और एक विशाल बाथरूम सहित आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह सुसज्जित है। यह अपने कई आराम और कायाकल्प स्पा उपचार और कल्याण कार्यक्रमों जैसे तनाव प्रबंधन, वजन घटाने, आयुर्वेदिक कायाकल्प और डिटॉक्स के लिए भी जाना जाता है। जहा आप पूर्ण शांति का अनुभव कर सकते हैं। यह सत्यानंद योग, रिफ्लेक्सोलॉजी, रेकी और चिकित्सा उपचारों के लिए क्रिस्टल का उपयोग करके ध्यान सत्र और विभिन्न वर्गों की पेशकश करते हैं। इसके अलावा, मेहमानों होटल के इन-हाउस रेस्तरां में स्वादिष्ट स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं और पूल साइड बार ताज़ा पेय ले सकते हैं। 24,000 वर्ग फीट के क्षेत्र में फैला, हिमालय में आनंद मन, शरीर और आत्मा की खोज के लिए परम आध्यात्मिक मार्गदर्शक है। यह परिवार और दोस्तों के साथ एक छोटी छुट्टी के लिए एकदम सही जगह है।


ऊटी में सेवॉय होटल

भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

छह एकड़ के क्षेत्र में फैला, सेवॉय होटल ऊटी के लोकप्रिय हिल स्टेशन में सबसे अच्छे और सबसे खूबसूरत होटलों में से एक है। शानदार भूनिर्माण वाले बगीचों के साथ, सेवॉय होटल 40 19वीं सदी के औपनिवेशिक शैली के कॉटेज और सुइट्स प्रदान करता है, जो 1834 और 1865 की अवधि के बीच बनाए गए थे। प्रत्येक कॉटेज असाधारण रूप से विशाल बाथरूम, बे खिड़कियों और लॉग फायर से सजाया गया है और रंगीन फूलों के बिस्तरों से घिरा हुआ है, जो अपने पुराने अंग्रेजी आकर्षण में जोड़ता है।

होटल एक अंग्रेजी शैली के बार, चाय लाउंज और एक भोजन कक्ष के साथ-साथ एक फिटनेस सेंटर और एक शानदार आयुर्वेदिक स्पा का घर भी है। यह अपने मेहमाननवाज़ी स्टाफ और जंगल सफारी, मछली पकड़ने, ट्रेकिंग, गोल्फ और बर्ड वॉचिंग सहित अन्य सुविधाओं के लिए जाना जाता है। सावॉय होटल निश्चित रूप से एक स्वर्ग है जो शहर के जीवन की हलचल से दूर एक शांत वापसी प्रदान करता है।


कूर्ग के मदिकेरी में विवांता ताज

भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

यह सर्दियों में, कूर्ग को पूरी तरह से नए तरीके से तलाशने का स्थल है। विवांता ताज एक 180 एकड़ वर्षावन के बीच में, एक जीवंत पहाड़ी पर 4000 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक विशाल स्थान में आपको आकर्षित करने के लिए स्थित हैं। 63 कॉटेज, कमरे, विला और सूट के साथ, रिसॉर्ट एक ऐसी शैली में बनाया गया है जो लक्जरी और प्रकृति को सह-अस्तित्व में रखता है।

इसके अलावा, यदि आप अपनी जेब से थोड़ा और पैसा निकालने के लिए तैयार हैं, तो 9000 वर्ग फुट के राष्ट्रपति निर्वाण सुइट के लिए एक निजी स्विमिंग पूल, अलग जकूज़ी और एक केंद्रीय आंगन के साथ का आंनद ले सकते है जो निश्चित रूप से आपकी छुट्टी को बढ़ा देगा। चारों ओर से अपार हरियाली, जो वर्षावनों की तारीफ करती है, से घिरा हुआ है, मदिकेरी में ताज द्वारा विवांता विभिन्न विश्व स्तरीय सुविधाएं और गतिविधियाँ प्रदान करता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर अतिथि का हर समय मनोरंजन हो। आप या तो 30,000 वर्ग फुट के जीवा स्पा में आराम कर सकते हैं या गोल्फ कोर्स में अपना हाथ आज़मा सकते हैं। ताज द्वारा विवांता में उत्साह के अन्य रूपों में स्ट्रॉबेरी फार्म, प्राकृतिक झरने, बुद्ध उद्यान और विभिन्न प्राणपोषक गतिविधियों जैसे कि बर्ड वाचिंग, पॉटरी मेकिंग, जिप लाइन, स्लश स्पोर्ट्स और हाई रोप कोर्स शामिल हैं। अपने रेस्तरां, लाउंज बार या पूलसाइड ग्रिल में स्वादिष्ट भोजन की कोशिश करना न भूलें। ताज के विवांता निश्चित रूप से अपने छोटे आश्चर्य और परिदृश्य के अद्भुत विचारों के साथ आपको प्रसन्न करेंगे।


शिमला में वाइल्डफ्लावर हॉल

भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

शिमला भारत में हमेशा से एक लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन पर्यटन स्थल रहा है, लेकिन सर्दियों के दौरान यह असाधारण रूप से सुंदर हो जाता है। शिमला में सर्दियों के महीने बहुत रोमांचक हो सकते हैं, जहां 23 एकड़ के देवदार के जंगल के बीच में रहकर और भी मज़ेदार बनाया जा सकता है। 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, वाइल्डफ्लावर हॉल शिमला, जो एक बार लॉर्ड किचनर का घर है, हिमाचल प्रदेश के सबसे शानदार सर्दियों के होटलों में से एक है।

सुंदर सागौन की लकड़ी के फर्श, लकड़ी के पैनलिंग, समृद्ध साज-सज्जा और हाथ से बुने हुए आसनों के साथ, शिमला में वाइल्डफ्लॉवर हॉल औपनिवेशिक काल की शानदार शैली को फिर से स्थापित करता है। यहाँ पर प्रत्येक कमरे में पहाड़ों के शानदार दृश्य या सुंदर रूप से सुंदर बगीचे हैं। होटल एक उत्कृष्ट स्पा और फिटनेस क्षेत्र के साथ-साथ अपने अद्भुत गर्म इनडोर और आउटडोर स्विमिंग पूल के लिए भी जाना जाता है। एडवेंचर स्पोर्ट्स पसंद करने वाले पर्यटक रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग और माउंटेन साइकिलिंग में अपना हाथ आजमा सकते हैं। मेहमान होटल के इन-हाउस रेस्तरां में स्वादिष्ट पैन-एशियाई और यूरोपीय भोजन का आनंद ले सकते हैं, जो एक खुली हवा में छत के साथ आसपास के पहाड़ों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।


दार्जिलिंग में ग्लेनबर्न टी एस्टेट और बुटीक होटल

भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

ग्लेनबर्न एक प्यारा सा वृक्षारोपण है, जो दार्जिलिंग से कुछ किलोमीटर की दूरी पर, रिवर रंजीत के तट पर स्थित है, जिसकी भव्यता कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला है। ग्लेनबर्न में सर्दियों इस जगह की यात्रा करने के लिए सबसे सुंदर समय है। आम धारणा के विपरीत, यहां सर्दियों के दौरान बहुत ठंड नहीं होती है और कोई भी मेहमान ठंड महसूस नहीं करता है, यह सुनिश्चित करने के लिए होटल कई सुविधाएं प्रदान करता है।

ग्लेनबर्न टी एस्टेट और बुटीक होटल एक असाधारण चाय की संपत्ति का एक हिस्सा है, जो 19 वीं शताब्दी से स्थित है। यह भव्य कॉटेज का एक समूह है जो पर्यटकों को एक शानदार छुट्टी प्रदान करता है। इसके अलावा, वाटर लिली बंगला का प्रत्येक सुइट पहाड़ों का एक शानदार दृश्य प्रदान करता है। हालाँकि, यहाँ पर सर्दियों के महीनों के दौरान बहुत अधिक चाय नहीं मिलती है, फिर भी कई चाय की पत्तियों को कांटने और छांटने जैसी गतिविधियाँ चल रही होती है।  हालांकि, यदि रिसॉर्ट के अंदर सभी कार्रवाई पर्याप्त नहीं है, तो मेहमान अन्य गतिविधियों जैसे लंबी पैदल यात्रा, मछली पकड़ने और दार्जिलिंग शहर की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। इस जगह पर जाने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा मौसम है, जब मेहमान राजसी कंचनजंगा पर्वत के स्पष्ट दृश्य भी प्राप्त कर सकते हैं।


मनाली में स्पैन रिज़ॉर्ट और स्पा

भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

ब्यास नदी के तट पर स्थित, मनाली में स्पैन रिज़ॉर्ट और स्पा एक छुट्टी के लिए सही जगह है यदि आप शहर के जीवन की हलचल से दूर जाना चाहते हैं तो 10 एकड़ में फैले इस रिजॉर्ट को हरे-भरे बगीचों, वुडलैंड और आसपास के पहाड़ों के शानदार नज़ारें आपका मन मोह लेगें और आपको शांति प्रदान करेगें। इस रिसार्ट को कई हिट बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया गया है और इसलिए, कई बॉलीवुड हस्तियों की सेवा करने का भी इसे अवसर मिला है।

देवदार के पेड़ों की पृष्ठभूमि के बीच कई फलों के बाग खिलने के साथ, रिज़ॉर्ट अवकाश यात्रियों और हनीमूनर्स दोनों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया है। स्पैन रिज़ॉर्ट एंड स्पा अपने मेहमानों के लिए कुछ बेहतरीन सुविधाएँ प्रदान करता है, जिसमें लुकिटेन द्वारा शीर्ष स्पा, विश्व स्तरीय स्वास्थ्य क्लब, 20-मीटर स्विमिंग पूल और स्पैन एयर शामिल हैं जो मेहमानों को हवाई जहाज को किराए पर लेने की अनुमति देता है। इसके अलावा, साहसिक उत्साही लोगों के लिए, होटल ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, माउंटेन क्लाइम्बिंग, स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग सहित विभिन्न गतिविधियाँ प्रदान करता है। वास्तविकता से बचकर, मनाली में स्पैन रिज़ॉर्ट और स्पा, मन और शरीर को शांत करने और आत्मा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है।


नैनीताल में द नैनी रिट्रीट

भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

अयार पट्टा हिल के शीर्ष पर स्थित, नैनी रिट्रीट पीलीभीत के महाराजा का पूर्व निवास है और वर्तमान में नैनीताल के सबसे शानदार होटलों में से एक है। औपनिवेशिक शैली की वास्तुकला के साथ जो आसपास की प्राकृतिक सेटिंग की पूरी तरह से तारीफ करता है, यह होटल नैनीताल के सबसे प्रतिष्ठित होटलों में से एक बन गया है।

हरे-भरे परिदृश्य से घिरे, नैनी रिट्रीट में एक बहुत ही अस्पताल और हिमालय के शानदार दृश्य के साथ अत्याधुनिक सुविधाएं हैं, जिससे यह आपके प्रियजनों के साथ एकदम सही सप्ताहांत बना सकता है। होटल, हाल ही में पुनर्निर्मित और नवीनीकृत, अपने मेहमानों को आधुनिक सुविधाओं के साथ एक पुरानी दुनिया का आकर्षण प्रदान करता है। यहाँ प्रत्येक कमरा भव्य रूप से लकड़ी के फर्श, फ्लैट स्क्रीन टीवी और विशाल बाथरूम से सुसज्जित है जो मेहमानों को गर्मजोशी, आराम और विलासिता प्रदान करता है। नैनी झील के सुंदर और निर्बाध दृश्य के लिए झील का सामना करने वाले कमरों के लिए आपको पहले ही यहां बोलना होगा।


मुन्नार में रागमाया रिज़ॉर्ट और स्पा

भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

मुन्नार की रसीली पहाड़ी ढलानों पर स्थित, रागमाया रिज़ॉर्ट और स्पा देश में एक और शानदार शीतकालीन रिसॉर्ट है। अपने स्थान के कारण, यह स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया है। शांत प्रकृति से घिरे, यह रिसॉर्ट अपने मिलनसार कर्मचारियों और बेहतरीन सुविधाओं के लिए जाना जाता है। आधुनिक और पारंपरिक का सही मिश्रण मेहमानों को आराम करने और सभी परेशानियों को भूलने के लिए प्रेरित करता है।

चूंकि यह शहर के जीवन की हलचल से दूर स्थित रागामाया रिज़ॉर्ट और स्पा अपने आयुर्वेदिक स्पा सेंटर - स्पैन्दिनी के लिए प्रसिद्ध है जो ग्रीक दूध और वाइन मालिश सहित विभिन्न विशेष स्पा उपचार प्रदान करता है। 18 झील के कमरों और निजी पूल के साथ 2 विला के साथ, प्रत्येक कमरा असाधारण रूप से आधुनिक सुविधाओं से सजाया गया है। इसके अलावा, बहु-व्यंजन रेस्तरां - समीरा में झील के दृश्य लाउंज छत के साथ स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध है। रगामाया रिज़ॉर्ट एंड स्पा भी साहसिक उत्साही लोगों का स्वागत करता है और मुन्नार के धुंधले चाय बागानों में टहलने जैसे ट्रेकिंग, लंबी पैदल यात्रा, साइकिल चलाना, मछली पकड़ना, बर्ड वाचिंग, कैनोइंग या कुछ आराम करने जैसी गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रस्तुत करता है।

उपरोक्त के अलावा, भारत में अन्य लोकप्रिय शानदार शीतकालीन रिसॉर्ट्स में व्यायातिरी रिज़ॉर्ट (वायनाड), वुडविले पैलेस (शिमला), सोलंग वैली रिज़ॉर्ट (मनाली), कलमतिया संगम हिमालय रिज़ॉर्ट (अल्मोड़ा), द सेरई (चिकमगलूर), फ़र्न क्रीक (कोडाइकनाल) शामिल हैं। ) और द ओबेरॉय सेसिल (शिमला) भी हैं जहां आप सर्दियों का आनंद सुंदर नजारों के साथ ले सकते हैं।


To read this Article in English Click here
573
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स

Loader