Editor's Choice:

about tourism भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

Share this on Facebook!

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

लंबी गर्मी हो या सर्दियों के दिनों को बिताने के लिए थीम पार्क से अच्छा विकल्प और कोई नहीं हो सकता। हम सब रोज के काम-काज के कारण थकान से व्यथित रहते हैं सुकुन के पल बिताने के लिए हम अक्सर ऐसे जगहों की तलाश में रहते हैं जहां काम-काज भूल कर मौज-मस्ती की जाए परिवार के साथ एक यादगार समय बिताया जाए किन्तु समय की कमी के कारण हम यह कर नहीं पाते है और काम के बोझ तले दबते चले जाते हैं। लेकिन दैनिक जीवन से ऊपर उठने के लिए हमारे पास थीम पार्क के रुप में विकल्प उपलब्ध है। जहां ना समय की पाबंदी है ना अपने शहर से ज्यादा दूर जाना है। यह थीम पार्क लगभग हर शहर में बनाए गए हैं। थीम पार्क एक ऐसी जगह होती है जहां मनोंरजन करने के सारे विकल्प मौजूद होते हैं। थीम पार्कों के विषय अलग-अलग हो सकते हैं किन्तु लक्ष्य सभी का एक होता है और वो है आपका ज्यादा से ज्यादा मनोरंजन करना आपको आपकी चिंताए भूलाना। भारत में यूं तो खई थीम पार्क है जहां आप बने विभिन्न तरह के झूलों को झूल कर रोमांचित हो सकते हैं। अपने साथी और बच्चों के साथ आनंद ले सकते हैं या फिर विभिन पानी के बने वाटरपूल में तैरने, पानी के खेलों का आनंद लेने का मन बना सकते हैं। या फिर बच्चों के के साथ डांस, मस्ती कर घूम फिर सकते हैं यह शबी चीजें आपको एक थीम पार्क में एक साथ मिल जाती है। समय बिताने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक थीम पार्क है। इसका सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप घंटों तक वहां रह सकते हैं, चारों ओर दौड़ सकते हैं और अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिता सकते हैं। थीम पार्क न केवल बच्चों के लिए बल्कि वयस्कों के लिए भी होते हैं। आनंद लेने और अन्वेषण करने के लिए यहां बहुत कुछ होता है। इन पार्कों में से अधिक से अधिक अब भीड़ को आकर्षित करने के लिए शैक्षणिक बन रहे हैं। जहां मनोरंजन के साथ आपको शिक्षा भी मिलती है।  जिससे सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़ी संख्या में वयस्क भी इन पार्क्स में जाना पसंद करते हैं। इसमें बॉलिवुड पार्क्स और वॉटर स्पोर्ट्स पार्क सबसे ज्यादा प्रसिद्ध होते है। इस तरह के थीम पार्क अलग-अलग तरह के आगुंतकों को आकर्षित करते है। आप यहां अपने समूह के साथ भी जा सकते हैं महिलाओं का ग्रुप, कपल्स, वयस्क, एवं बच्चे तथा बुजुर्गों के लिए भी इन पार्कों में सब कुछ होता है। आप अकेले जाकर भी यहां आनंद ले सकते हैं। इन पार्कों की खासियत यह होती है कि यहां आकर आप अपनी सारी परेशानियो को भूला कर केवल और केवल मनोरंजन का आनंद लेते हैं। रोमांच पंसद करने वाले लोगो के लिए तो यह पार्क किसी उपहार से कम नहीं होते जहां विभिन राइडिंग, झूलों और पानी के खेलों के जरिए वो कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ थीम पार्को के बारे में बता रहे हैं जहां जाकर आप सब कुछ भुला केवल और केवल आनंद का एहसास करेगें।



रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

रामोजी फिल्म सिटी किसी परिचय की मोहताज नहीं है। यह हैदराबाद सिटी के 7 आश्चर्यों में से एक के रूप में भी जानी जाती है। यहां का थीम पार्क 2000 एकड़ जमीन से अधिक के क्षेत्र में फैला हुआ है।वर्तमान में दुनिया में सबसे बड़ा एकीकृत फिल्म स्टूडियो कॉम्प्लेक्स यहीं है। आप यहाँ की गतिविधियों की सूची देख आश्चर्यचकित हो जाएगें। 1996 में, फिल्म निर्माता रामोजी राव ने इस पार्क का उद्घाटन किया था। यह मुख्य शहर से केवल 25 किमी दूर है और सप्ताह के सभी दिनों में खुला है।यहां सिर्फ फिल्म और सीरियल्स की शूटिंग ही नहीं होती है, बल्कि यह पिकनिक मनाने, थीम आधारित पार्टी, कार्पोरेट इवेंट, भव्य विवाह, ऐडवेंचर कैंप, कांफ्रेंस और हनीमून के लिए भी आदर्श स्थान है। रामोजी फिल्म सिटी में विश्व का सबसे बड़ा स्टूडियो है और यह गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में भी दर्ज है।

यहां से चुनने के लिए कई लोकप्रिय स्थल हैं जिनमें बॉलरीना फाउंटेन भी शामिल है जिसे डांसिंग फाउंटेन भी कहा जाता है। शूटिंग के लिए लगभग 500 अलग-अलग सेट स्थानों के साथ यहां एक पशु साम्राज्य भी है। एक बस सवारी उपलब्ध है जिसे यूरेका कहा जाता है जो आपको सबसे शानदार स्थानों में से कुछ के साथ यहां सजावटी पुलों में ले जाएगी। फिल्म मेकिंग के अलावा यह जगह पर्यटकों को मनोरंजन के कई साधन उपलब्ध कराता है। यहां जॉय राइड, फन इवेंट, म्यूजिक आधारित प्रोग्राम, गेम शो और डांस का आयोजन नियमित रूप से किया जाता है। फिल्म सेंटर में आप खाने और शॉपिंग का भी आनंद उठा सकते हैं। रामोजी फिल्म सिटी में आप एक ही स्थान पर पूरी दुनिया घूम सकते हैं क्योंकि यहां कई स्थानों की हूबहू नकल की गई है। कई फिल्मों के सेट आज भी यहां लगे हुए हैं। यहां बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के मनोरंजन का पूरा इंतजाम है। यहां हम आपको रामोजी फिल्म सिटी के प्रमुख आकर्षणों की जानकारी दे रहे हैं।  मूवी मैजिक पार्क में आप काफी एंजॉय कर सकते हैं। यहां आपको कई जादुई अनुभव भी मिलेंगे। यहां आप भूकंप का अहसास कर सकते हैं, तेजी से नीचे गिरने का अनुभव कर सकते हैं।  अगर आप बच्चों को लेकर रामोजी फिल्म सिटी घूमने आए हैं तो किड्स पार्क में जाना न भूले। यहां बच्चों के मनोरंजन का पूरा इंतजाम है। यहां बच्चों के लिए कई राइड्स हैं। बच्चों को इन झूलों पर झूलना काफी पसंद आएगा।  आप यहां पूरे परिवार के साथ आनंद ले सकते हैं।

पता:
अनसपुर गांव, हैथानगर मंडल, हैदराबाद, तेलंगाना 501512
फोन: 1800 4250 9999



ओशन पार्क, हैदराबाद

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

ओशन पार्क हैदराबाद का एक और लोकप्रिय थीम पार्क है, जो गांधीपत रोड पर स्थित है। ओशन पार्क आपको शहर के हलचल से दूर किसी विदेश की यात्रा पर ले जाता है। यह देश में बने पहले थीम पार्कों में से एक है और सभी उम्र के पर्यटकों के मनोरंजन में हाजिर रहता है। सुपर लूप राइड की तरह यहां शामिल होने के लिए बहुत सारी मजेदार सवारीयां हैं वेव पूल, स्पलैश, एक्वा राइड और टॉरनाडो जैसी कई अन्य लोकप्रिय वॉटर राइडें यहाँ उपलब्ध हैं। जो सबसे साहसिक रोलर कोस्टर में से एक है। यह देश में दुर्लभ रोलर तटस्थों में से एक है जो आपको डरा सकता है। बेशक, इस पर बच्चों की अनुमति नहीं है। लेकिन बड़ों को भी इस पर दिल थामकर बैठना चाहिए.स इस पर बैठ अच्छे-अच्छों की चीखें निकल आती है। यहां बच्चो के लिए भी काफी कुछ है। यहां कोई भी बच्चों के साथ जा सकता है। बच्चों के लिए मंकी राइड, पिकॉक राइड मिनी कोलंबस, ट्यूब स्लाइड, बच्चों का पूल आदि जैसी मनोरंजक सवारियाँ उपलब्ध हैं।

यही नही यहां देश के सबसे अच्छे वाटर पार्कों  के कई विकल्प मौजूद है। जहां आप तैराकी का आनंद ले सकते हैं। यही नहीं यहा का पानी गर्मी के दिनों में ठंडा और ठंडी के दिनों में गर्म मिलता है। यहां आनंद लेने के लिए अन्य गतिविधियों में पीरॉक राइड के साथ हम्प्टी डम्प्टी  का आनंदल लिया जा सकता है। यहां खाने-पिने के लिए भी कई रेस्त्रां मौजूद है जो आपकी भूख को शांत कर देगें।

पता:
168 और 169, सीबीटी कॉलेज के पास, शंकरपल्ली रोड, गांधीपेट, हैदराबाद, तेलंगाना 500075
फोन: 098666 99476




वंडरला, कोच्चि

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

कोच्चि शहर से लगभग 4 किमी दूर की दूरी पर स्थित पल्लिकात्रा, वंडरला कला मनोरंजन पार्क है। वंडरला, जिसे पहले विगलैंड के नाम से जाना जाता था, निश्चित रूप से पार्क में प्रवेश करने के बाद एक परी कथा का माहौल प्रदान करता है। यह पार्क 24 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें कुछ लुभावनी वास्तुकला है। यह दक्षिण भारत की संस्कृति की याद दिलाता है और इसका पुराना विश्व आकर्षण है आप पूरे दिन यहां संगीत फव्वारे देख सकते हैं या भव्य फूल उद्यान की खोज कर सकते हैं। मज़े में जोड़ने वाली कुछ पानी की स्लाइड के साथ यहां एक पानी पूल भी है।

वंडरला 1000 व्यक्तियों तक के लिए सम्मेलन की सुविधाएं प्रदान कर सकता है यहां खाने के लिए कई रेस्तरां हैं। यह वंडरला हॉलिडेज़ लिमिटेड अम्यूज़्मेंट पार्क का डिजाइन और निर्माण करने वाली एक कंपनी है जिसका मुख्य कार्यालय बंगलूरु से 27 किलो मीटर दूर बसे बिददी मे स्थित है. इस पार्क में आप बच्चे, बुढ़े और युगलों के साथ आराम से आ सकते हैं जहां आप वाटरपुल के अलावा कई तरह के झूलों पर झूलने का आनंद भी उठा सकते हैं जो आपको एक मजेदार अनुभव प्रदान करेगा।

पता:
कक्कनद पल्लिकारा रोड, पल्लिकारा, कुमारपुरम डाकघर,
कोच्चि, केरल 683565
फोन: 0484 268 4001



एस्सेल वर्ल्ड, मुंबई

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

एस्सेल दुनिया के सबसे बड़े जल थीम पार्कों में से एक है। यह मुंबई में स्थित है और 30 एकड़ भूमि से अधिक में फैला हुआ है। यह पार्क गर्मियों के दौरान जाने वाले स्थलों में से सबसे अच्छे स्थानों में से एक है क्योंकि यह गर्मी से राहत प्रदान करता है। पार्क में 34 से अधिक सवारी हैं जो आपको कई प्रकार के खेलों और अन्य मनोरंजन के साथ शावर का आनंद देती हैं। यहां गर्मी के मौसम में अच्छी-खासी भीड़ होती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप समय पर पहुंचें। एस्सेल वर्ल्ड में विभिन्न प्रकार के झूले भी उपलब्ध हैं जो प्रत्येक उम्र के व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है। यहाँ चौदह पारिवारिक झूले, ग्यारह एड्रेनालाईन-पम्पिंग रोमांच की सवारी और पंद्रह बच्चों के झूले की विशेषता है।  इस पार्क की विशेषता यहाँ के रिंक का तापमान लगातार 4 डिग्री सेल्सियस नियत रखना है।   इस पार्क में बर्फ स्केटिंग का भी आनंद आप ले सकते हैं जिसके लिए आपको किसी बर्फीले जगह जाने की जरुरत नहीं है। जो इसे मजेदार बनाता है। सिक्का खेलों और रिकिस रॉकिंग एली नामक गेंदबाजी गली दोनों में वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए बहुत सारी गतिविधियां हैं जिनमें 6 गेंदबाजी लेन हैं। इसमें एक डांस फ्लोर, पब और कैफेटेरिया भी है। यहाँ पर डांस फ्लोर का होना इस पार्क का एक अतिरिक्त विशेषता है जिसके चलते लोग यहाँ पार्टी आयोजित करना पसंद करते हैं। रंगीन रोशनी, उच्च क्षमता वाली ऑडियो और शीशे का डांस फ्लोर इसको बेहद आकर्षक बनाता है। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर का पहचान देने के लिए डांस हॉल में बॉलीवुड के साथ-साथ पश्चिमी संगीत का मिश्रण रहता है। वॉटर किंगडम एक अन्य थीम पार्क (मनोरंजन पार्क) है जो एस्सेल वर्ल्ड के बगल में स्थित है। पर्यटक दोनों स्थानों एसेल वर्ल्ड और वॉटर किंगडम के लिये एक ही पास(प्रवेश पत्र) बनवा सकते हैं।
 
पता:
ग्लोबल पगोडा रोड, गोराई द्वीप, बोरीवली पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र 400091
फोन: 022 6528 0305



फन एन फूड विलेज, दिल्ली

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित फन एन फूड विलेज एक प्रसिद्ध  थीम पार्क है जो दिल्ली के लोगों के साथ-साथ आस-पास के राज्यों के लोगों का भी पसंदीदा मनोरंजन स्थल है। यह दिल्ली गुड़गांव रोड के बीच स्थित कापसहेड़ां बॉर्डर पर स्थित है। दिल्ली में बेशक से अप्पु घर नहीं रहा लेकिन फन एन फूड ने उसकी कमी किसी को भी महसूस होने नहीं दी है। यह हर उम्र के लोगों के बीच लोकप्रिय है। दिल्ली, गुड़गांव रोड में स्थित, पार्क बच्चों के लिए सबसे आकर्षण स्थल के रुप में स्थित है। इसमें भारत का सबसे बड़ा इनडोर स्नो पार्क है जिसमें लगभग 2500 वर्ग किमी में शामिल हैं। पार्क देश में सबसे लंबी जल स्लाइड की भी मेजबानी करता है, जो लगभग 400 फीट लंबा है। यहां लेजी रिवर नामक एक वाटर पुल है जहां आप आरम से लेटकर पानी का आनंद ले सकते हैं। आप यहां उपलब्ध कई गतिविधियों के साथ दिमागी में होने वाली हल चल का आनंद ले सकते है। फन एन फूड विलेज में कई तरह के झूले भी उपलब्ध है रोलर कोस्टर की सुविधा भी यहां मौजूद है जिस पर राइडिंग करना आपको वाकई रोमांचित कर देगा। यहां खाने के लिए भी कई रेस्त्रां उपलब्ध है।

पता:
पुरानी दिल्ली गुड़गांव रोड, कापसहेड़ा बार्डर, नई दिल्ली, दिल्ली-110037
फोन: 011 4326 0000



निक्को पार्क, कोलकाता

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

कोलकाता शहर की सीमा के भीतर, सुस्त और हरा-भार निको पार्क स्थित है, जो कोलकाता के सेक्टर वी आईटी क्षेत्र के नजदीक है। यह न केवल परिवारों और बच्चों के लिए, बल्कि किशोरों की सबसे अधिक पसंदीदा जगहों में से एक है। पार्क ने 1 991 में अपने दरवाजे खोले और तब से यह एक प्रमुख शहर आकर्षण का केंद्र बन गया है। यह लगभग 40 एकड़ में फैला हुआ है और दुनिया का एकमात्र पार्क है जो आईएसओ 9002 प्रमाणन प्राप्त करता है। यहां टॉय ट्रेन, रोलर कोस्टर, गुफा सवारी, फ्लाइंग सॉकर, केबल कार इत्यादि जैसे आनंद लेने के लिए अंतहीन गतिविधियां हैं। आप बॉलिंग एली से भी जुड़ सकते हैं, जो सवारी के साथ थक जाते समय एक सही जगह पर घुमाती है। । फिर यहां गीले ओ वाइल्ड नामक जल पार्क भी है जो सभी प्रकार की जल सवारी को का आनंद प्रदान करता है। गर्मी के दिन में यहां का पानी ठंडा रहता है जबकि सर्दी में गर्म जिससे आप पानी का आनंद बेफिक्री से ले सकते हैं। आप पार्क परिसर के अंदर ताज़ा भोजन प्राप्त कर सकते हैं।

पता:
झील मील, सेक्टर IV, साल्ट लेक सिटी, कोलकाता, पश्चिम बंगाल-700106
फोन: 033 6628 5549



एक्वाटिका, कोलकाता

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

एक्वाटिका कोलकाता शहर का सबसे बड़ा जल पार्क है और यह कोचरपुर, राजारहाट के नजदीक स्थित है। यह एक वाटर थीम पार्क है जो 15 से अधिक सवारी प्रदान करता है। यहां कुछ आकर्षणों में ब्लैक होल, वेव पूल, टोरनाडो, नियाग्रा फॉल्स, सर्फ रेसर और डांस फ्लोर शामिल हैं। यह एक रिसॉर्ट भी है जिसमें एसी कमरे हैं। कोई भी यहां सम्मेलनों और पार्टियों की मेजबानी कर सकता है। रिज़ॉर्ट गर्म गर्मी के दिनों के लिए एक महान पलायन है। यह परिवारों और किशोरों के लिए भी सही है। यहां पानी के खेलों में लेज़ी रिवर , फैमिली पूल , पेंडुलम , राफ्ट स्लाइड , निआग्रा फाल्स , साइक्लोन आदि शामिल है।  सबका मजा अलग अलग है। पेंडुलम एक अच्छा राइड है जिसमे आप ऊपर से सरक कर एक पेंडुलम की भांति डोलते रहते हैं। यहां आप परिवार-दोस्तों संग आनंद के कुछ पल बिता सकते हैं।

पता:
कोचपुकुर, हठगाचिया, कोलकाता, पश्चिम बंगाल-700059
फोन: 033 2221 3626



एडवेंचर आईलैंड, दिल्ली

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

एडवेंचर आईलैंड उत्तर पश्चिम दिल्ली के पास रिठाला में स्थित है और 62 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुए है। इस पार् को बनाने में लगभग 165 करोड़ रुपये खर्च हुए थे और यह प्लैनेट पोगो के साथ एक जल पार्क है। पार्क में सवारी के लिए कई विकल्प उपलब्ध है यह पार्क मुख्यतः अपनी राइडिंग के लिए प्रसिद्ध है आप यहां एक से बढ़कर एक झूलों का आंनद ले सकते हैं इसके साथ ही यहां वाटर पार्क की सुविधा भी है यहां आप रेन डांस का भी आनंद ले सकते हैं। यह थीम पार्क बच्चों और किशोरों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। यह पार्क परी कथा विषय पर आधारित है और विशाल गेटवे और फंतासी भूमि के साथ घड़ी के टावरों को चित्रित किया गया है। यहां पर्वत, उद्यान और समुद्री शैवाल के साथ एक जंगल से को भी प्रदर्शित किया गया है। यहां उपलब्ध कुछ सवारी में तरंग पूल, पानी की स्लाइड, लेजी नदी आदि शामिल हैं।

पता:
रिठाला मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 10, के विपरित रोहिणी, नई दिल्ली, दिल्ली- 110085 फोन: 011 47041111



एंटरटेंनमेंट सीटी, नोएडा

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

एंटरटेंनमेंट सीटी दिल्ली से सटे नोएडा में स्थित है इसे भारत की डिज्नी भूमि के रूप में जाना जाता है।, पूर्व भारतीय कप्तान और अग्रणी क्रिकेटर कपिल देव ने इस 100 एकड़ जमीन का उद्घाटन किया था। यह पार्क यूरोप से सीधे आयात किए गए क्षेत्र में फैले 30 से अधिक सवारियों को प्रदान करता है. इस पार्क में 3 बच्चों के जोन है। साथ ही बाकी परिवार, बच्चों और किशोरों को मनोंरजन प्रदान करते है। अलग-अलग आकर्षण यहां आपको एक साथ मिल जाते हैं। यहां  ट्रेकिंग के स्थल भी मौजूद है। यहां सबसे महान आकर्षणों में से एक ग्रेट इंडिया प्लेस है, जो एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स है। आप यहां मनोरंजन के साथ खरीदारी का भी आनंद उठा सकते हैं।

पता:
सेक्टर -38 ए, नोएडा।
फोन: + 91-120-4015011/12



गुजरात साइंस सिटी, अहमदाबाद

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

गुजरात साइंस सिटी हेबतपुर, अहमदाबाद में स्थित एक सरकारी थीम पार्क है और शहर के शोर-शराबे से आराम प्रदान करते हुए शिक्षा प्रदान करता है। सांइस सिटी, गुजरात सरकार का एक प्रोजेक्टम है जिसे आम जनता के बीच प्रशंसा और विज्ञान की बेहतर समझ पैदा करने के लिए स्था्पित किया गया है। यह पार्क का तकनीकी वातावरण है क्योंकि इसका नाम ही यह बताता है लेकिन यह परंपरा के साथ मिश्रित है। दूसरी तरफ तकनीकी क्षेत्र के साथ पार्क के एक तरफ एक छोटा सा गांव है। प्रवेश द्वार पर एक विशाल एलईडी स्क्रीन उपलब्ध है, जो अंग्रेजी में 24 लाइनों में 53 वर्ण प्रदर्शित करती है। दूसरा आकर्षण संगीत फव्वारा है जहां पानी संगीत की धुन पर नृत्य करता है। इसके साथ-साथ, आप वीडियो गेम, प्रवेश सह शॉपिंग प्लाजा, हॉल ऑफ साइंस, एनर्जी एजुकेशन पार्क, ऑडिटोरियम और फूड कोर्ट और बार भी देख सकते हैं। यहां कई प्रकार की प्रदशर्नी भी लगाई जाती है, कई वर्चुअल रिएलिटी कार्नर और सीधा प्रसारण भी दिखाया जाता है ताकि जनता को इसके बारे में अच्छेर से पता चल सकें। 3D मैक्सा थियेटर, एनर्जी पार्क यहां के प्रमुख आकर्षण है जो पर्यटकों को आसानी से आकर्षित कर लेते है।

पता:
विज्ञान सिटी रोड,
अहमदाबाद - 380060
फोन: 07929703122



वंडरला बैंगलोर

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

वंडरला बैंगलोर उन लोगों के लिए एकदम सही जगह है जो शहर से दूर आरम की तलाश में हैं। यह थीम पार्क विभिन सूखी सवारी, गीले सवारी और रोमांच की सवारी भी प्रदान करता है। यहां आपके पूरे परिवार के लिए, बच्चों,बुजुर्गों एवं वयस्कों के लिए काफी कुछ उपलब्ध है। आप गर्मी के महीनों के दौरान पानी के क्षेत्रों में जाकर आनंद ले सकते हैं जो स्वच्छता से बनाए गए हैं। यह शानदार सवारी की एक श्रृंखला प्रदान करता है। कमरे और क्लोक कमरे कपड़े बदलने के लिए भी उपलब्ध हैं। इसके साथ-साथ, कुछ मजेदार भरे रोमांचों को आजमाने का विकल्प भी है, जो कमजोर दिल वालों के लिए नहीं हैं। इन सवारी में विषुव, पागलपन और फ्लैश शामिल है जो निश्चित रूप से आपको अपनी आंखें बंद करने पर मजबूर कर देगा और आप उत्तेजना में चिल्लाने लगेगे। वंडरला मे विशेष रूप से बच्चों के लिए कई आकर्षण है, जो बच्चों के लिए बहुत सुरक्षित हैं। वंडरला मे सर्दियों के दौरान अपने सभी पूल के लिए सौर गर्म पानी का उपयोग किया गया है। सिनेमैजिक 3 डी पर 3 डी जादू का अनुभव भी आप यहां कर सकते हैं। एक्सडी मैक्स पर रोमांच महसूस करें, जहां आप एक 3 डी फिल्म देख सकते हैं और कला प्रौद्योगिकी की स्थिति के माध्यम से आंदोलन महसूस कर सकते हैं। यहां एक रिसॉर्ट भी है, जो इसे दो दिन बिताने के लिए आदर्श बनाता है। भोजन और रहने के साथ, आपको एक स्विमिंग पूल, सम्मेलन कक्ष इत्यादि के लाभ भी मिलते हैं। यह उन लोगों के लिए एक जरूरी जगह है जो मस्ती के साथ कुछ मनोरंजन चाहते हैं।

पता:
28 वीं किमी, मैसूर रोड, बिदादी से पहले, बेंगलुरु, कर्नाटक- 56210 9
फोन: 080 2201 0333



एडलैब्स इमेजिका, मुंबई

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर स्थित एडलैब्स इमेजिका आपको एक पूर्ण पारिवारिक अवकाश गंतव्य प्रदान करने और उसे मजेदार बनाने के लिए सब कुछ प्रदान करता है। यह थीम पार्क न केवल आपको पूरा जादू भरी उत्तेजना प्रदान करता है बल्कि यह एक अद्वितीय वातावरण भी प्रदान करता है जिसमें बालों को बढ़ाने वाली सवारी, थीम वाले आकर्षण और साहसी जल पार्क शामिल हैं। यहां सवारी को प्रीबुक करने का विकल्प भी है। यहां रेस्तरां और बार होंठ-स्मेकिंग प्रसन्नता प्रदान करते हैं  यह पार्क 300 एकड़ में फैला हुआ है। पूरे परिसर में तीन पार्क मौजूद हैं - द थीम पार्क, द वॉटर पार्क और द हिमपार्क. यहां सभी उम्र के लोगों के लिए राइड हैं। यहां मेहमान टब्बी - द एलिफ़ेंट, रोबर्टो - द स्टार बावर्ची, द लॉस्ट एस्ट्रोनॉट, श्री इंडिया फेम के मोगेम्बो और द जिंजरब्रेड मैन का मज़ा ले सकते हैं। यहां का हिमपात पार्क पूरे देश में एकलौता ऐसा पार्क है, जो 15000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसके कारण यह भारत के सबसे बडे बर्फ़ पार्कों में से एक है। बर्फ पार्क में एक कृत्रिम बर्फबारी मशीन है, जो लोगों के पार्क में प्रेवश करने के दस मिनट बाद शुरू की जाती है। इससे बर्फबारी का वास्तविक अनुभव होता है, बर्फ फर्श पर एकत्र हो जाती है और लोग इसके साथ खेल सकते हैं। द थीम पार्क में लोगों के लिए कई सारी राइड्स उपलब्ध हैं जैसे कि नाइट्रो, चीफ मशीन, सलीमगढ आदि।नाइट्रो एक रोलर कोस्टर है, जिसकी अधिकतम ऊंचाई 132 फुट है और ये 65.2 मील की स्पीड तक जाता है द थीम पार्क में लोगों के लिए कई सारी राइड्स उपलब्ध हैं जैसे कि नाइट्रो, चीफ मशीन, सलीमगढ आदि. नाइट्रो एक रोलर कोस्टर है। आप यहां पूरे परिवार के साथ आनंद ले सकते हैं और अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं।

पता:
30/31, खोपोली-पाली रोड, एसएच 92, मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे ऑफ,
सांगदेवाड़ी, खोपोली, महाराष्ट्र- 410206
फोन: 022 4213 0405



किंगडम ऑफ ड्रीम्स, गुड़गांव

भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

गुड़गांव में किंगडम ऑफ ड्रीम्स आपको अंतिम मनोरंजन गंतव्य प्रदान करता है जहां आप जाने के बाद हर जगह को भूल जाएगें। यह दिल्ली से दूर एक आदर्श अवकाश गंतव्य है, जहां आप एक बड़े पैमाने पर फैले थीम पार्क का आनंद ले सकते हैं। यह जयपुर, आगरा और दिल्ली के शीर्ष पर स्थित है, जिसे स्वर्ण त्रिभुज भी कहा जाता है। तो यह आसानी से इन तीन स्थानों से सुलभ है। यह एक प्रतिष्ठित गंतव्य है जो आपको एक कार्निवल में होने का अनुभव देता है, भले ही आप थीम पार्क में हों। आप इसे यहां सब कुछ पा सकते हैं। विरासत, सवारी, सांस्कृतिक सोरी, शो, शिल्प और भोजन। यहां शिल्प, संगीत समारोह, नाटक, कार्निवाल, स्ट्रीट डांस और पौराणिक कथाओं की प्रदर्शनी प्रमुख है। यहां के नौटंकी महल और शोशा थियेटर में कला के विभिन्न रूपों प्रस्तुत किया जाता है। वहीं कल्चर गली में भारतीय भोजन और हस्तशिल्प को प्रदर्शित किया जाता है। नौटंकी महल में 835 लोग एक साथ बैठ सकते हैं और यहां बॉलीवुड गाने, शो और थियेटर का आयोजन किया जाता है। नौटंकी महल में विशेष रूप से दो बॉलीवुड संगीतकारों जंगूरा और झुमरू के रंगमंचो का आयोजन किया जाता है, ये शो “किंगडम ऑफ ड्रीम्स” में सबसे लोकप्रिय हैं। यहां संस्कृति गली भी है जो खाद्य और कला के साथ विस्तृत संस्कृति पर जोर देती है। शोशा थियेटर आपको विवाह से नाटक मार्की और यहां तक कि भारतीय प्रतिभा सर्कस से लेकर पौराणिक कथाओं के प्रस्तुतियों के साथ प्रदान करता है। आईआईएफए बज़ में, आपको बॉलीवुड थीम्ड कैफे का आनंद मिलता है जो शानदार भोजन प्रदान करता है। शो शा थियेटर में अत्याधुनिक तकनीक के साथ राम लीला और कृष्ण लीला जैसी पौराणिक कहानियों का प्रदर्शन किया जाता है। यहां पूरे धूमधाम के साथ मॉक वेडिंग का भी आयोजन किया जाता है। बेहतरीन पहनावे और गजब की नृत्यकला के जरिए भारतीय महाकाव्यों को शानदार ढंग से प्रस्तुत किया जाता है। साथ ही यहां टैलेंट हंट का भी आयोजन किया जाता है। किंगडम ऑफ ड्रीम्स सिर्फ भारतीय ही नहीं, बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी खूब आकर्षित करता है। आप यहां पूरे परिवार संग आ सकते हैं यहां हर उम्र के लोगों के लिए मनोरंजन उपलब्ध है।

पता:
ऑडिटोरियम कॉम्प्लेक्स, सेक्टर 29, गुड़गांव, हरियाणा- 122001
फोन: 0124 452 8000

To read this Article in English Click here

1183
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत के सर्वश्रेष्ठ थीम पार्क

Loader