Editor's Choice:

about tourism भारत के 27 सबसे रोमांटिक गंतव्य स्थल

Share this on Facebook!

भारत के 27 सबसे रोमांटिक गंतव्य स्थल

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत के 27 सबसे रोमांटिक गंतव्य स्थल


भारत के रोमांटिक गंतव्य

यूँ तो भारत में बहुत सी खूबसूरत आकर्षित करने वाली जगह हैं। भारत विविधताओं का देश है। जहां प्राकृतिक सुंदरात के अनुपम उपहार छिपे हुए हैं। भारत में प्रेम की अलग ही परिकाष्ठा है। भारत प्रेम को स्मृति चिन्ह के माध्यम से अमर माना जाता है। भारत में जहाँ प्रेम को मंदिर की दीवारों पर उत्कीर्ण प्रतिलेखन द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है, भारत में प्रेम प्रकृति की सुंदरता से मोहित हो जाता है। वास्तव में, भारत में प्राकृतिक और मानव निर्मित कई प्रमाण हैं जो यह बताते हैं कि इस देश में प्यार को कैसे आगे बढ़ाया गया है। भारत में पौराणिक युगों से ही प्रेम का बोलबाला रहा है। राधा-कृष्ण से लेकर, सोनी-महिवाल तक, हीर रांझा से लेकर शिव पार्वती तक भारत के हर स्थल में प्रेम की एक अद्बुद कहानी छिपी है। तो फिर आपके प्रेम को साकार रुप देने के लिए भारत से अच्छी भला और क्या जगह हो सकती है। भारत के कण-कण में प्रेम नीहित है। यहां के हर राज्य, हर क्षेत्र में प्रेम की कहानियां है, प्रेम को प्रदर्शित करने और उसका एहसास करने के लिए यहां कई स्थल उपलब्ध है। जो आपकी छुट्टियों को अपने प्रिय के संग रोमांटिक बना देन के लिए सर्वोत्तम है।

हमारे जीवन का सबसे खूबसूरत हिस्सा होता है अपने प्रिय के साथ अलग-अलग जगहों पर जाना और उन्हें अपनी नजर से देखना, महसूस करना और उस जगह की सकारात्मक ऊर्जा को अपने दिल में स्थान देना। भारत दुनिया के खूबसूरत देशों में से एक हैं जहां कुदरत ने बहुत सारे रोमांटिक स्थलों की रचना की है। यहीं पर आप धरती का स्वर्ग कहलाने वाले कश्मीर की खूबसबरती का दीदार कर सकते हैं। यहां आपको हरियाली से लेकर हिल स्टेशन तक देखने को मिल सकते हैं। कुछ स्थल इतने रोमांटिक है जहां जाकर आपके भीतर का रोमांस भी बाहर आ जाएगा। हम सभी अपने विवाह के दौरान स्थान, भोजन, सजावट, स्थल और अतिथि सूची के बारे में बहुत कुछ सोचते हैं, लेकिन रोमांस के लिए जगह का निर्धारण नहीं कर पाते। जो कि जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण है जब आप वास्तव में अपने साथी को बहुत अच्छी तरह जानते हैं तो उसके साथ कुछ प्यार भले लम्हें बिताना चाहते हैं। ऐसे में भारत में आपके और आपके प्यार के लिए कई स्थल है। जहां आप अपने आराध्य साथी के साथ अपने जीवन का सबसे अच्छा चरण पा सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत के कुछ उन स्थलों के बारे में बता रहे हैं जहां जाकर आप अपने प्यार के साथ एक उत्तम समय बिता सकते हैं और रोमांस का आनंद ले सकते हैं।

1. आगरा

भारत के रोमांटिक गंतव्य

उत्तर प्रदेश का शहर आगरा प्यार का शहर है। जहां प्यार की अमूल्य निशानी ताजमहल स्थित है। हमारे सम्राट जानते थे कि प्रेम को कैसे अमर बनाया जाए इसलिए उन्होंनो ताजमहल का निर्माण किया। आगरा न केवल एक जगह है, जिसमें मुगल काल के सबसे महत्वपूर्ण साक्ष्य हैं बल्कि यह ज्यादातर ताजमहल के लिए प्रसिद्ध है जो प्रेम का प्रतीक है। मुगल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज महल के प्रति सच्चे प्यार को दर्शाने के लिए ताजमहल का निर्माण कराया और अपने प्यार को हमेशा के लिए अमर कर दिया। आज यह हमारे प्रियजनों के लिए भावनाओं को फिर से तलाशने के लिए एक आदर्श स्थान बन गया है। शुद्ध प्रेम की सुंदरता का पता लगाने के लिए विशेष रूप से एक चांदनी रात में ताज पर अपने साथी के साथ जाना प्यार को जीवंत कर देता है। आगरा केवल अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए ही नहीं जाना जाता है, लेकिन इसे भारत के कुछ सबसे रोमांटिक हनीमूनिंग शहरों के रूप में भी जाना जाता है। शहर में शानदार होटल और रिसॉर्ट्स हैं जो आपके प्यारे के साथ शांत छुट्टी का अनुभव करने के लिए उपयुक्त हैं। कुछ जोडे तो अपने प्यार भरे मधुर रिस्ते की शुरूआत इस मौहब्बत की इमारत “ताजमहल” के दर्शन करने को शुभ मानते है तो आपबब भी अपने प्यार को आयाम देने के लिए यहां जा सकते हैं।

2. गोवा

भारत के रोमांटिक गंतव्य

यदि आपका प्यार एक समुद्री छुट्टी के लिए तरसता है, तो गोवा के अलावा कोई भी जगह उसकी प्यास नहीं बुझा सकती। गोवा भारत में सबसे अधिक मूल्यवान समुद्र तट स्थलों में से एक है। भारत में सबसे छोटा राज्य अपने विदेशी समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है और हनीमूनर और रोमांटिक जोड़ों के लिए सबसे आकर्षक स्थलों में से एक है। मंदारम, बागा, कैंडोलिम, अगुआड़ा इत्यादि गोवा में आपको कई खूबसूरत समुद्र तटों की सुविधा प्रदान की जाती है। भीड़ भरे समुद्र तट से लेकर शांत जगह तक, गोवा आपके अंतरंग समय को और भी यादगार बना देगा। गोवा अपने संरक्षित वन्यजीवन और प्रकृति भंडार के लिए भी जाना जाता है जो इसे एक अलग तरह का हनीमून हॉटस्पॉट बनाता है। आप यहां अपने साथी के साथ निजी पल व्यतीत कर सकते हैं।

3. केरल बैकवाटर

भारत के रोमांटिक गंतव्य

अपने रोमांस को जीवन का यादगार क्षण बनाने के लिये केरल बहुत ही सुंदर जगह है यहां का प्राकृतिक सौंदर्य काफी अद्भुत और रोमांचित है। प्रकृति के द्वारा वरदान के रूप में मिले सौंदर्य के कारण केरल को देवभूमि भी कहा जाता है। क्योंकि केरल की सुंदरता किसी स्वर्ग से कम नही है। यहां पर समुद्री तटों का किनारा जहां शाम को बैठने में अद्भुत शांति मिलती है और यहां की प्राकृतिक छटा का दृश्य देखते ही बनता है। यहां का शांत पानी और रसीले हरे नारियल के पेड़ों की पंक्तियों के माध्यम से एक राजसी उद्यम की योजना आप बना सकते हैं। कई प्रवासी पक्षियों की चहचाहट, सुंदर विचित्र गांव, और बैकवाटर की प्राचीन सुंदरता आपके रोमांस का गवाह बनने के लि सदैव त्तपर रहती है। केरल में य़ात्रा करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीने का होता है। इन महीनों में ना सिर्फ यहां का मौसम सुहाना होता है बल्कि उस समय उमस और गंदगी भी कम होती है। इसके अलावा आप मानसून के समय में भी अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं।

4. जैसलमेर

भारत के रोमांटिक गंतव्य

कौन कहता है कि जैसलमेर ऐतिहासिक स्मारकों, कठपुतली नृत्य, टीलों और चिलचिलाती गर्मी का शहर है बल्कि यह आपकी युगल-यात्रा का भी घर है। जैसलमेर आपकी सबसे अविस्मरणीय यादों को संजोने के लिए एक विशेष स्थान होगा। बंजर रेत के टीलों और डूबती गर्मी के बीच, आप कभी भी सबसे शांत और सुंदर सूर्यास्त का निरीक्षण कर सकते हैं। धधकते सूरज की एक झलक टिब्बों के पिघल जाने से निश्चित रूप से आपकी यात्रा और भी रोमांटिक हो जाएगी। जैसलमेर अपनी कलात्मक शैली और खूबसूरती की लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। इस शहर में पीली बड़ी बड़ी कई हवेलियां हैं जिनकी वजह से जैसलमेर को 'हवेलियों का नगर' के नाम से सम्बोधित किया जाता है जब इन हवेलियों पर सूर्य अपनी किरणें बिखेरता है तब इस शहर का रूप देखने लायक होता है। इन सूर्य की किरणों से पूरा जैसलमेर सोने की तरह जगमगा उठता है इसलिए इस शहर को 'स्वर्ण नगरी' भी कहा जाता है। आप यहां सोनार किला, गड़सीसर सरोवर, लोक सांस्कृतिक संग्राहलय, पटुओं की हवेलियां, दीवान नथमल की हवेलियां, सालिम सिंह की हवेली, अमर सागर, बड़ा बाग व छतरियां, लोद्र्वा, साम के रेतीले टीले, वुड फ़ासिक़ पार्क, रामदेवरा, सफारी आद भी देख सकते हैं।

5. शिमला

भारत के रोमांटिक गंतव्य

बर्फीले पहाड़ों से घिरे, पाइन, ओक और रोडोडेंड्रॉन जंगलों में बसा, शिमला एक खूबसूरत पहाड़ी क्षेत्र है जो रोमांस पंसद करने वाले प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यह एक मनोरम शहर है जो हमेशा प्रेमी जोड़ों को आकर्षित करने में सफल रहता है। ब्रिटिश ग्रीष्मकालीन राजधानी रही शिमला जोड़ों के लिए शहरी अराजकता को भूलने के लिए एक आरामदायक समय प्रदान करती है। आप किसी भी पॉश होटल में स्पा, जकूज़ी जैसे कुछ लक्जरी हस्तक्षेप के साथ खुद का इलाज कर सकते हैं या मॉल रोड पर एक साथ कुछ रोमांटिक टहलने जा सकते हैं।

अगर आप भी एक खूबसूरत रोमांस का आनंद लेना चाहते हैं तो यहाँ की हरी भरी पहाड़ियां, निर्मिल झरने, शांत झीलों, ऊँची चोटियां की सैर कर सकते हैं जो अपने मोहपाश में आपको बांध देती है और उनसे दूर होने का मन ही नहीं होता। शिमला में सर्दियों के मौसम को 'लोंग मून नाइट्स' यानी लम्बी चांदनी रातों का मौसम कहते हैं। पहाड़ी ढलानों पर बने मकानों और खेतों, देवदार, चीड़ और माजू के जंगलों से घिरा शिमला बहुत आकर्षक दिखाई देता है। देश के सबसे ज्यादा खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक शिमला को 7 पहाड़ियों का शहर भी कहा जाता है। सुरंगों और हरी-भरी पहाड़ियों से गुजरते हुए टॉय ट्रेन से कालका से शिमला का सफर बेहद सुखद और रोमांचक होता है। एडवेंचर के शौकीन लोग यहां ट्रैकिंग और हाईकिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का मजा भी ले सकते हैं।

6. मुन्नार

भारत के रोमांटिक गंतव्य

कॉफी बगानों की भीनी-भीनी खूशबू समेटे अपने साथी में खो जाने का एक अलग ही आनंद है और यह आनंद आपको भगवान का घर कहे जाने वाले केरल के शहर मुन्नार में मिलेगा। अपने साथी के साथ मुन्नार की यात्रा की योजना बनाएं; हम शर्त लगाते हैं कि आप फिर से प्यार में पड़ जाएंगे। वनस्पतियों और जीवों की अद्भुत दुनिया के लिए जाना जाने वाला, मुन्नार प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। ठंडी पहाड़ी हवा के साथ, एक विशाल चाय बागानों के हरे-भरे कालीन, मुन्नार एक कायाकल्प करने और अपने रोमांटिक स्वयं को रिचार्ज करने के लिए एक अंतिम स्थान प्रदान करते हैं। रोजाना के जीवन की हलचल से अछूता, यह सबसे यादगार समय बिताने के लिए सर्वोत्तम शहर है। यह अपनी चाय उद्यान, झीलों, झरने और सुंदर देश की ओर के लिए जाना जाता है। वापसी के दौरान रखी शांत ट्रेल्स पथ पर टहलना एक अलग शांति का अनुभव कराता है। आप अपने साथी के साथ यहां की सुंदरता में खो जाएगें।

7. मनाली

भारत के रोमांटिक गंतव्य

मनाली बेहद खूबसूरत रोमांटिक पर्यटन स्थल है। बर्फ से ढंके पहाड़ों पर स्थित एक मनोरम शहर मनाली, रोमांचकारी साहसिक खेलों,देवी के प्राचीन मंदिर, कुछ इत्मीनान से बर्फ से नहाए हुए गलियों, पाइंस के पेड़ों के बीच एक लंबी यात्रा के लिए सर्वोत्तम जगह है। कुछ स्थानीय खाद्य पदार्थों को खाने से लेकर स्थानीय बाजार में एक संतोषजनक खरीदारी का अनुभव करने के लिए- आप मनाली में सब कुछ की उम्मीद कर सकते हैं जो आपके रोमांटिक जीवन में रोमांस भर देगी। आप अपने हनीमून में इस स्थल की सैर कर सकते हैं। यहाँ की खुशनुमा वादियां आपके हनीमून में चार चाँद लगा देंगी।

यहाँ आप बर्फ से ढकी चोटियां, कल कल बहती व्यास नदी, ऊँचे ऊँचे वृक्ष, ठंडी हवाएँ, प्राकृतिक
दिलकश नज़ारे आदि का जी भर के लुफ्त उठा सकते हैं। मनाली आपे पर्यटकों के बीच यहां के सुंदर दृश्योंम, गार्डन, पहाड़ो, और सेब के बागों के लिए जाना जाता है। मनाली की सोलांग घाटी 300 मीटर की ऊंचाई वाली है जहां हर साल सर्दियों में विंटर स्किईंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। वहीं रोहतांग पास एक पहाड़ी पिकनिक स्पॉ ट है जिसे जिपावेल रोड़ के नाम से भी जाना जाता है। यहां आकर पर्यटक कई प्रकार की साहसिक गतिविधियों जैसे पैराग्लािडिंग, पहाड़ो पर बाइक चलाना, और स्किईंग को कर सकते है।

8. ऊटी

भारत के रोमांटिक गंतव्य

नीलगिरि की पहाड़ियों की रानी की गोद में स्थित, ऊटी लंबे समय से एक रोमांटिक द्वार के रूप में जोड़ों के लिए सबसे वांछित स्थलों में से एक है। कुछ सबसे आश्चर्यजनक प्राकृतिक चमक के साथ धन्य, ऊटी हरे भरे चाय बगानों, भव्य गुलाब के बगीचों, सुंदर झीलों, उदात्त पहाड़ों और एक विविध जीवन शैली का आनंद लेते हुए अपने प्रियजन के साथ रोमांस के लिए एकदम सही जगह है। उत्साही जोड़े कुछ सौहार्दपूर्ण क्षण बिताने और छुट्टी को एक अनोखा बनाने के लिए सौहार्दपूर्ण स्थानीय जनजातियों के साथ घुलमिल भी सकते हैं।

ऊटी के दूर तक फैली हसीन वादियां और उन वादियों में ढके आकर्षण वृक्ष ऐसे सुकून देते हैं की जैसे की सारी खुशिया मिली हो। ऊटी की झील किसी सितारे से कम नहीं लगती है और इसकी सौंदर्य को देखते ही दिल हरा-भरा हो जाता है। ऊटी चाय,हाथ से बनी चॉकलेट,खुशबूदार तेल और मसालों के लिए प्रसिद्ध है। और हनीमून स्पॉट के लिए भी प्रसिद्ध है। ऊटी की झील में बोटिंग की अच्छी व्यवस्था है। आप यहाँ घुड़सवारी का आनंद भी उठा सकते हैं। । आप चाहें तो अपने हमसफर के साथ झील में बोटिंग का मजा ले सकते हैं या फिर फूलों से सजे गार्डन में बांहों में बांहे थामे सैर का आनंद ले सकते हैं और चाहें तो एक जगह ऊंचाई पर बैठकर एक-दूसरे के कंधे पर सिरा टिकाकर कुदरत के खूबसूरत नजारों का लुत्फ ले सकते हैं। ऊटी में देखने के लिए बहुत कुछ है, जैसे डोडाबेट्टा चोटी, कलहट्टी वॉटर फॉल्स, कोटागिरि, मदुमलाई वन्यजीव अभयारण्य आदि। यहाँ सुन्दर रिसोर्ट भी है।

9. कूर्ग

भारत के रोमांटिक गंतव्य

शहर-जीवन की अंधाधुंध भीड़ से दूर, यदि आप दोनों एक अच्छे रोमांटिक वातावरण की तलाश में है तो एक अच्छी गुणवत्ता का समय बिताने के लिए कूर्ग एक आदर्श स्थल है। कुर्ग को दक्षिण भारत के स्कॉटलैंड के रूप में जाना जाता है, कूर्ग कर्नाटक में सबसे सुंदर हिल-स्टेशन है। कूर्ग सबसे आश्चर्यजनक जलप्रपातों, नदियों, हरे-भरे कॉफी सम्पदाओं, सुगंधित मसाले के बागों, पुराने मंदिरों और पगोडा आदि को समेटे हुए है, जो इसे इतना वांछित स्थान बनाते हैं।

यदि आप अपने साथी के साथ एक शांत समय बिताना चाहते हैं, तो बस पहाड़ी सड़कों पर लंबी सैर के लिए जाएं, या सबसे प्राकृतिक वातावरण के तहत कुछ ध्यान कक्षाओं में भाग लें, या बस अपने प्रिय के साथ कुछ इत्मीनान से क्षणों में लिप्त हो जाएं। यह स्थान यहां पाई जाने वाली हरियाली के कारण के प्रसिद्ध है, यहां की सुंदर घाटियां, रहस्युमयी पहाडि़यां, बड़े - बड़े कॉफी के बागान, चाय के बागान, संतरे के पेड़, बुलंद चोटियां और तेजी से बहने वाली नदियां, पर्यटकों का मन मोह लेती है यहां आकर पर्यटक पुराने मंदिरों, ईको पार्क, झरनों और सेंचुरी की खूबसूरती में रम जाते हैं। अगर आप कूर्ग की सैर पर आएं हैं तो अब्बेप फॉल्सस, ईरपु फॉल्सच, मड़केरी किला, राजा सीट, नालखंद पैलेस और राजा की गुंबद की सैर करना कतई न भूले।

10. वायनाड

भारत के रोमांटिक गंतव्य

वायनाड की सुंदर दुनिया में आपका स्वागत है जहां शांति एक रोमांटिक मोड़ में परिवर्तित हो जाती है। वायनाड उत्तरी केरल में स्थित एक भव्य हिल स्टेशन है। यह सुंदरता का टुकड़ा अभी तक लोकप्रिय नहीं है, जिसकी वजह से वायनाड की प्राचीन झलक अभी भी बरकरार है। घुमावदार रास्तों पर गाड़ी चलाना, पहाड़ी की चोटी से सूर्यास्त देखना,अनपेक्षित त्वरित शॉवर में भिगना या शांत पक्केकोडु झील में नौका विहार करना - आप निश्चित रूप से अपने साथी के साथ अविस्मरणीय छुट्टी के बारे में सुनिश्चित कर सकते हैं। वायनाड में सबसे ऊंची चोटी, चेम्ब्रा पीक एकदम सही जगह है यदि आप घने जंगल से ट्रेक करना चाहते हैं।

वायनाड  समुद्र तल से 2100 मीटर की दूरी पर ट्रेक कर सकते हैं। । यहां पहाड़ी पर स्थित दिल के आकार की झील आकर्षक जगह है जहां से आप हरे भरे पहाड़ों और उभरते बादलों का पूरा दृश्य प्राप्त कर सकते हैं। मेपड़ी यह स्थान कोझीकोट और ऊटी को जोड़नेवाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर बना है। तो अगर आप अपने पार्टनर के साथ यहां जा रहे हैं तो रोमांटिक सैर तय है। यहां की प्राकृतिक छंटा, यहां के घने जंगल, पहाड़ नदियां झरनें,घने पेड़ पौधे जिसमें कई प्राकृतिक औषधियां, और कई तरह के प्राकृतिक स्थलों के अद्भुत दृश्य अपनी असीम संपदां को समेटे हुये हमें अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहां पर आने के बाद आपके मन का अद्भुत शांति को मिलती है क्योकि यह काफी सुंदर और शांत जगह है।

11. लक्षद्वीप

भारत के रोमांटिक गंतव्य

लक्षद्वीप द्वीप समूह एक ऐसा द्वीपसमूह है जो प्रकृति-प्रेमी और साहसिक-लालसा करने वाले जोड़ों के लिए सबसे रोमांटिक गंतव्य स्थल में से एक है। लक्षद्वीप प्राकृतिक सौंदर्य को उड़ाने वाले मन के साथ एक सुखद जलवायु प्रदान करता है जो एक स्वस्थ और अंतरंग सुख के लिए एक आदर्श संयोजन है। क्रिस्टल क्लियर वॉटर, चमकदार रेत-समुद्री तटों, नारियल के पेड़ों की पंक्तियों, पानी के खेलों की सुविधाओं, मनोरम समुद्री-खाद्य पदार्थों और प्रियजन के साथ यह आपको रोमांस को कई गुना बढ़ाने में सहायता करता है। आइसलैंड से भरी ये जगह रोमांस के लिए एकदम परफेक्ट है। यहां सूरज की हल्की धूप में बीच पर बैठना, बोटिंग करना, समुद्र में गोते लगाना, पानी के बीच कैंडल लाइट डिनर करना जैसे कई परफेक्ट मूमेंट्स आपको मिल जाएंगे। लक्षद्वीप में आप सातों द्वीपों पर घूम सकते हैं. लेकिन यहां पयर्टकों के लिए 6 द्वीपों पर ही जाने की अनुमति है। कठमठ, मिनीकॉय, कवरत्ती, बंगाराम, कल्पेनी और अगाती द्वीपों पर आप अपने पार्टनर के साथ आनंद ले सकते हैं।
 

12. कोवलम

भारत के रोमांटिक गंतव्य

भारत में रोमांटिक गंतव्य स्थलों में से एक, कोवलम रोमांस के लिए एक आदर्श जगह है। हालांकि कोवलम में करने के लिए कई दिलचस्प चीजें हैं, जो एक लंबे और इत्मीनान से चमकते हुए समुद्र तट पर चलने को मजबूर करती है। आप यहां समुद्र के किनारे पर बैठ कर अपने साथी के साथ समय बिता सकते हैं। अर्धचंद्र आकार के तीन समुद्री तटों में से एक समुद्री तट है कोवलम केरल तट रेखा पर स्थित मालाबार नाम के एक छोटे से गांव पर बसा हुआ है। यह योगा आर्युवेदिक तेल मॉलिश,एरोमा थेरेपी आदि के कारण काफी जाना जाता है।

अपने रोमांस को शानदार बनाये रखने के लिये यह स्थान काफी अच्छा है यंहा पर रहने के लिये आपको अपने बजट के अनुसार कम खर्चे के साथ रहने खाने की सभी व्यवस्थायें असानी से मिल जायेगी। यहा पर आपको कई प्रकार की प्राकृतिक औषधियां मिल सकती है। यहां की असीम सुंदरता के कारण इसे दक्षिण भारत के स्वर्ग के रूप में भी जाना जाता है।

13. आइजोल

भारत के रोमांटिक गंतव्य

आइज़ॉल एक और कम ज्ञात गंतव्य है, जो किसी भी रोमांटिक जोड़े के दिल को उसकी सरासर सुंदरता और आंतरिक शांति के साथ जीत सकता है। मिज़ोरम की राजधानी आइजोल एक रोमांटिक छुट्टी के लिए आपका आदर्श गंतव्य स्थल हो सकती है। इस खूबसूरत शहर में प्राकृतिक रूप से स्वस्थ जलवायु, धुंध भरे पहाड़, हरियाली की प्रचुरता, प्राचीन झरने, बहती नदियां, स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ और कुछ दिलचस्प खरीदारी भी कर सकते हैं।

आइजोल के पहाड़ी आकर्षण को देखते हुए इसे 'हाइलैंडर्स का घर' भी कहा जाता है। प्राकृतिक खूबसूरती और सांस्कृतिक दृष्टि से ये राज्य का सबसे समृद्ध शहर माना जाता है। मिजोरम घूमने आए पर्यटकों के मध्य आइजोल काफी लोकप्रिय है। गर्मियों के दौरान आप यहां एक यादगार अवकाश की योजना बना सकते हैं। डर्टलांग हिल्स, बंग, तामदील झील, पईखाई, मिनी जूलॉजिकल गार्डन, मिजोरम राज्य संग्रहालय, लुआंगमूल हस्तशिल्प केंद्रस सिबुता लंग आदि यहां के चुनिंदा सबसे खास पर्यटन स्थल हैं, जिनकी सैर का प्लान आप मिजोरम भ्रमण के दौरान कर सकते हैं

14. उदयपुर

भारत के रोमांटिक गंतव्य

अरावली की पर्वत श्रंखलाओं से घिरा उदयपुर शहर झीलों और सुदंर जगमागाते महलों से अपनी शान की गाथा गा रहा है। इसकी खूबसूरती है आलीशान महल, सुंदर बाग बगीचे,और यहां की झीलें इस शहर को चार चांद लगा रहे हैं उदयपुर एक ऐसा शहर है जो लगभग हर चीज के माध्यम से अपने शानदार शाही अतीत को समेटे हुए है। महलों की अत्यधिक भव्यता के साथ, सुखदायक पिछोला और फतेह सागर झील, सुंदर जग मंदिर और कई अन्य ऐतिहासिक स्मारक, उदयपुर जोड़ों के लिए एक आदर्श रोमांटिक गंतव्य है। इसके अलावा उदयपुर को झीलों के शहर के नाम से जाना जाता है। अगर आप अपने रोमांस को और अधिक यादगार बनाना चाहते है तो महलों और झीलों के बीच बिताया गया यह पल आपके जीवन के रोमांस को और ताजा बना सकता है। आपके रोमांटिक गंतव्य के लिये उदयपुर एक बेहत विकल्प है। जो आपके जीवन में रोमांस को भर देगा।

15. पांडिचेरी

भारत के रोमांटिक गंतव्य

अरब सागर के तट पर एक फ्रांसीसी शहर से मिलता जुलता, पांडिचेरी एक आरामदायक तरीके से रोमांटिक आनंद लेने वाले जोड़ों के लिए एक आदर्श स्थान है। पांडिचेरी एक प्राचीन तटीय शहर का अनुभव प्रदान करता है, जिसमें बुलेवार्ड, समुद्री हवा, स्वच्छ और चौड़े समुद्र तट हैं। यह शहर बहुत ही पर्यावरण के अनुकूल है, जो आपके मन, शरीर और आत्मा को पूरी तरह से तरोताजा रखने वाला कम प्रदूषित वातावरण प्रदान करता है। पांडिचेरी को कुछ फ्रांसीसी कालोनियों के घर के रूप में जाना जाता था। अपने शांत समुद्र तटों और वाटरफ़्रंट सैर के लिए जाना जाता है।

पांडिचेरी हनीमून के लिए सबसे रोमांटिक रहस्यो में से एक है। इस शहर में बड़ी संख्या में विलासिता रिसॉर्ट्स और होटल हैं जो इस विचित्र तटीय शहर में रोमांटिक छुट्टी के लिए उपयुक्त हैं। इसलिए भारत ही नही विदेशी जोडे भी इस हनीमून डेस्टिनेशन को लाइक करते है। कुछ लोकप्रिय रोमांटिक पलायन हाथों में हाथों से घूमने, समुद्र तटों पर नजर डालने, शहर भर में चक्र, रोमांटिक रेस्तरां में कुछ शानदार फ्रेंच व्यंजनों में खोदने और कई पुराने मंदिरों और चर्चों की जांच करने के लिए हैं।

16. हैवलॉक

भारत के रोमांटिक गंतव्य

हैवलॉक उन जोड़ों के लिए एक आदर्श स्थान है जो विश्राम और आनन्द से भरे साहसिक अवकाश दोनों के संयोजन की तलाश में हैं। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की यह खूबसूरत जगह फ़िरोज़ा पानी, स्पार्कलिंग रेतीले समुद्र तट, विभिन्न साहसिक खेल और अपने प्रियजन के साथ बिताए एकांत में कुछ क्षण प्रदान करती है। अपने जीव में रोमांस चाहने वालों को हमेशा से एकांत की तलाश होती है जिसके कारण वह कई समुंद्री तटों की ओर खींचा चला जाता है। चाहे वो ब्राज़ील के अमेज़न हो या फिर इबिज़ के समुंद्री तट, यहाँ के शांत वातावरण में मनुष्य एकांत प्राप्त करता है, जो विश्व के कुछ ही स्थानों में प्राप्त होती है। अंड़मान - निकोबार द्वीप एक सही रोमेंटिक समय बितानेका स्थान है। अ आप भी अपने जीवन को रोमांटिक बनाना चाहते हैं तो यहाँ अवश्य आएं। अंड़मान और निकोबार केवल अपने सुन्दर समुंद्री तटों और स्कूबा डाइविंग के लिए ही नहीं प्रसिद्ध, बल्कि यहाँ के घने जंगलों में पाए जाने वाले कई प्रजाती के पक्षी और सुन्दर फूल इसे एक उत्तम रोमांटिक स्थान बनाते हैं

17. नक्की झील

भारत के रोमांटिक गंतव्य

भारत में सबसे आश्चर्यजनक झीलों में से एक, माउंट आबू में नक्की झील सुंदर प्राकृतिक प्रचुरता की गोद में एक आदर्श रोमांटिक पलायन है। इसके स्थान सूर्यास्त का इतना प्यारा दृश्य प्रस्तुत करते हैं कि किसी की भी शाम रोमांटिक बन सकती है जब आप झील के प्राचीन जल के आलिंगन पर एक पर्वत-पंक्ति की पृष्ठभूमि से पिघलते हुए चमकदार सूरज को देखते हैं। नक्की झील के चारों ओर हरियाली और पहाड़ियों का खूबसूरत नजारा देखते ही बनता है। सूर्यास्त के समय आसमान के बदलते रंगों की छटा बेहद निराली और खूबसूरत नजर आती है, साथ ही यहां से दूर तक फैले हरे-भरे मैदानों के दृश्य आंखों को बेहद सुकून देते हैं। नजारा बेहद सुंदर दिखता है। इस झील में नौकायन का भी आनंद लिया जा सकता है। यहां आप वन्यजीव अभयारण्य भी है, जहां मुख्य रूप से तेंदुए, स्लोथबियर, वाइल्ड बोर, सांभर, चिंकारा और लंगूर पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, यहां पक्षियों की लगभग 200 से ज्यादा और पौधों-वनस्पतियों की 100 से ज्यादा प्रजातियां देखी जा सकती हैं। पक्षियों में रुचि रखने वालों के लिए तो ये सबसे उपयुक्त जगह है।
 

18. थेक्कडी

भारत के रोमांटिक गंतव्य

थेक्कडी उन जोड़ों के लिए है जो एक असामान्य छुट्टी का आनंद लेने के लिए पलायन करना चाहते हैं। वान्या ट्री हाउस कपल्स के लिए समुद्र के स्तर से 3000 फीट की ऊंचाई पर घने उष्णकटिबंधीय वर्षा वन के बीच एक ट्री टॉप कॉटेज में एक या दो रात बिताने के लिए एक प्यारा विचार है। एक लकड़ी के पेड़ के शीर्ष झोपड़ी के अंदर सोते हुए, पक्षियों के चहकते हुए जागना, अपने साथी के साथ एक बूंदा बांदी का आनंद लेते हुए, वान्य जीवन से रुबरु होने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

अपने जीवन के इस सुखद क्षणों को जीने के लिये आप केरल की सुखद वादियों के बीच जाने का प्लान जरूर बनायें।यहां आने के बाद आपको आभास होगा,की स्वर्ग के समान बनी इस धरती को प्रकृति ने अपनी अपार सुंदरता से नवाजा है। यहां की धरती को मानों प्रकृति ने खुश हो अपनी गोद में भर लिया हो। यहां की सुंदरता को शब्दों से बंया नही किया जा सकता है। यहां की छोटी बड़ी नदियां, पहाड़, झीलें, हरें भरे जगंल चहचहाते रगंबिरंगे पक्षी  हमारे मन को मोह लेते है। यहा के शांति पूर्ण वातावरण से मन को अपार शांति प्राप्त होती है।

19. नैनीताल

भारत के रोमांटिक गंतव्य

नैनीताल को झीलों का शहर भी कहा जाता है। आप यहाँ आकर नैनीताल की रंगीन वादियों में अपने पार्टनर के साथ और मज़बूत रिश्ता बना सकते हैं। नैनीताल अपने खूबसूरत परिदृश्यों और शांत परिवेश के कारण पर्यटकों के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। बहुत कम जगहें ऐसी हैं जो अपने आकर्षण और वैभव को कभी नहीं खोती हैं। नैनीताल अपने पुराने स्कूल के आकर्षण को इतनी मजबूत अपील के साथ ले जाने के लिए एक जगह है कि कोई भी जोड़ा इस पूर्व सुंदर हिल स्टेशन पर कुछ दिन बिताने से नहीं चूक सकता। इसलिए, चारों ओर के सभी रोमांटिक लोग, नैनीताल आते हैं और नैनी झील में नौका विहार का आनंद लेकर अपने प्रेमी के साथ कुछ मधुर क्षणों का आनंद लेंते हैं।

पर्यटक, नैनीताल से लगभग 10 किमी दूर स्थित सुंदर किलबरी' पर पिकनिक मनाने जा सकते हैं। हरे भरे ओक, पाइन, और रोडोडेंड्रन से भरे जंगल, इसे प्रकृति के बीच आराम फ़रमाने का एक आदर्श पिकनिक स्पॉट बनाते हैं। खुर्पाताल' झील के सम्मोहित कर देने वाले दृश्यों का आनंद लेने के लिए ‘लैंड्स एंड' सबसे सही जगह है। यह नैनीताल के आस-पास के और हरी-भरी घाटी के मनोहारी दृश्यों को भी देखने का मौका देता है।

20. दार्जिलिंग

भारत के रोमांटिक गंतव्य

दार्जिलिंग में रोमांटिक कपल्स के लिए एक अच्छा समय यह हो सकता है कि वे एक-दूसरे के साथ खूबसूरत कुंचेनजंगा, पाइंस और ओक्स, ज्वलंत रोडोडेंड्रोन और घाटियों पर फैले हुए आकर्षक चाय बागानों का आनंद लेते हुए कुछ अच्छा समय बिताएं। दार्जिलिंग खूबसूरत रोमांटिक पर्यटन स्थल के नाम से जाना जाता है। यहां की खुशनुमा वादियां आपके हनीमून में चार-चांद लगा देती है। यहां की बर्फ से ढकी ऊंची ऊंची वादिंया है, कल कल करती नदीयां, ऊंचे ऊंचे देवदार के वृक्ष और साथ ही प्रकृति के दिलकश नजारें हमारे मन को मोह लेते है।

यहां के सौंदर्य को देखकर लगता है कि मानों प्रकृति ने अपना सारा सौदर्यं यहीं बिखेर दिया हो। बर्फ से ढकी इन वादियों को चांदी की चादर से लपेट दिया हो। यहां पर काफी ऊंचे से सूर्योदय और सूर्यास्त के समय का सबसे मनमोहक दृश्य देखने को मिलता है जिसे देखने के लिये लोग दूर दूर से आते है। दार्जलिंग में सबसे दिलकश नाजारा है विक्टोरिया झरना जो लोगों का मन मोह लेता है इसके अलावा सेनथल झील, ऱॉकगार्डन जिसकी खूबसूरती देख लोग दांतों तले उगंलिया दबा लेते है। आप यहां आकर यही की वादियों में खो जाएगें।

21. मसूरी

भारत के रोमांटिक गंतव्य

एक और हिमालयन हिल-स्टेशन, जो सुंदरता को दर्शाता है, वो है मसूरी जो एक शांत और एकांत अवकाश की तलाश में जोड़ों के लिए एक शानदार जगह है। पहाड़ों पर फैले घने जंगल, बीते ब्रिटिश काल के खूबसूरत वास्तुशिल्प अवशेष और एक स्फूर्तिदायक जलवायु, मसूरी आपके रोमांटिक क्षणों को राहत देने के लिए एक जगह है। मसूरी समुद्र तल से लगभग 2005 मीटर की ऊंचाई पर है। मसूरी शहर को पर्वतों की रानी कहा जाता है। पर्वतों के बीच बसे इस शहर की वादियां बेहद हसीन और रोमांटिक हैं। मई-जून की चिलचिलाती धूप और गर्मी से रिलैक्स पाने के लिए इस बार आप मसूरी में अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।

इसके अलावा मसूरी और दून घाटी को भी देखा जा सकता है। कैमल रॉक के पीछे से हिमालय में ढलते सूरज का नजारा बहुत अच्छा नजर आता है। इतना ही नहीं यहां आप घोड़े की सवारी भी कर सकते हैं। मसूरी पब्लिक स्कूल से कैमल रॉक ऊंट जैसा दिखता है। इसी कारण इसका नाम कैमल रॉक है। कपल के लिए यहां मौजूद पर्यटक स्थलों की हो तो यहां आने के बाद कपल चाइल्डर्स लॉज,मसूरी झील, संतरा देवी मंदिर, गन हिल, केम्पटी फ़ॉल, लेक मिस्ट जैसे स्थानों की यात्रा अवश्य करें और अपने हनीमून को हमेशा के लिए यादगार बनाएं।

22. गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर

भारत के रोमांटिक गंतव्य

'फूल का क्षेत्र', गुलमर्ग जम्मू-कश्मीर का एक और शानदार प्राकृतिक सुंदरता की मेजबानी करता हुआ एक प्राचीन स्थान है। बर्फ से लिपटे गुलमर्ग रोमांटिक मूड में जोड़ों के लिए एक आदर्श स्थान हो सकता है। पाइन-फ्रिंजेड पर्वत श्रृंखला, फूलों में सजी घाटियां, घास की ढलान और कुछ रोमांचकारी स्की अनुभव किसी भी रोमांटिक छुट्टी को दूसरे स्तर पर ले जा सकते हैं। इसकी सुंदरता के कारण इसे धरती का स्वुर्ग भी कहा जाता है। यह देश के प्रमुख पर्यटन स्थरलों में से एक हैं। प्राकृतिक नजारों से भरपूर गुलमर्ग में कहीं पहाड़ियों पर दूर तक जमी बर्फ तो कहीं धरती पर चादर की तरह फैले फूल मन को हर्षित कर जाते हैं, और हनीमून कपल्स को अपनी ओर खींचते हैं। या यूँ कहे, बर्फ़ से ढ़के पहाड़ों के बीच बसा यह स्थातन हनीमून कपल्स के लिए बेस्टम बेस्ट जगह है। यंहा आने वाले कपल गोल्फध कोर्स,स्कींग रिजॉर्ट,खिलनमर्ग,अलपाथर झील,निंगली नल्लााह जैसे स्थानों की यात्रा अवश्य करें और अपने हनीमून को यादगार बनाएं।

23. लोनावाला और खंडाला

भारत के रोमांटिक गंतव्य

मुंबई से केवल तीन घंटे की सड़क यात्रा, पर स्थित लोनावाला और खंडाला रोमांस के लिए आदर्श स्थल है। यह खूबसूरत जुड़वाँ पहाड़ी रिसॉर्ट्स हैं, जहां कपल्स को एक साथ कुछ लुभावना समय व्यतीत करने का समय मिलता है। महाराष्ट्र के दो खूबसूरत हिल स्टेशन जो अपनी खूबसूरती और आकर्षक गुफाओं के कारण विश्व भर में मशहूर हैं। खंडाला-लोनवला के दर्शनीय स्थल- कारला गुफाएं,भाजा की गुफाएं, बेडसा की गुफाएं आदि हैं। खंडाला बेहद शांत और छोटा हिल स्टेशन है साथ ही अपनी आश्चर्यचकित गुफाओं व कलात्मक शैली वाली कलाकृतियों की वजह से भी। वहीँ लोनावला अपने प्राकृतिक दृश्यों और आकर्षक गुफाओं की वजह से पर्यटकों के आकर्षक का केंद्र है। आप यहां अपने साथी के साथ कुछ खूबसूरत पल व्यतीत कर सकते हैं।

24. शिलांग

भारत के रोमांटिक गंतव्य

शिलांग मेसिंगाइजिंग झीलों और झरनों, विशाल पहाड़ों और एक मनमोहक मौसम का एक समामेलन है जो दिव्य प्रकृति के करीब पूरे एकांत में कुछ दिन बिताने के लिए प्यार करने वाले जोड़ों को लुभाता है। पूर्वोत्तर भारत का बेहद आकर्षक स्थल शिलांग पूर्वोत्तर भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है. हरे भरे घने जंगल, फूलों की मनमोहक खुशबु, बादलों को ओढ़े पहाड़ और पानी का शोर यह सब देखके मन शिलांग की खूबसूरती में डूब जाता है. यहाँ के लोग और उनकी संस्कृति भी बेमिसाल है, मेहमानों की खातिरदारी का यह एक जीता जागता उदाहरण हैं। इसे बादलों का घर भी कहा जाता है।

यहां के खासी, जयंतिया और गारो जाति के लोग उच्च शिक्षित और आधुनिक हैं। शिलांग घूमने वाले लोगों को यहां का खाना, नाइटलाइफ और संगीतमय माहौल काफी पसंद आते हैं। आप यहां की वार्ड झील में वोटिंग कर सकते हैं, बोटेनिकल गार्डन और म्यूजियम देख सकते हैं और जैपनीज गार्डन के साथ बने लेडी हैदरी पार्क की सैर भी कर सकते हैं। यहां के बारा बाजार से फैशनेबल और यादगार सामान की खरीदारी के साथ ही मेघालय की सबसे ऊंची जगह शिलांग पीक पर पिकनिक का आनंद ले सकते हैं।

25. तवांग

भारत के रोमांटिक गंतव्य

ऐतिहासिक और प्राकृतिक रूप से धन्य, तवांग अरुणाचल प्रदेश का एक सुंदर शहर है। कई लोगों के लिए ज्ञात स्थल नहीं है। तवांग ग्लेशियल झीलों, झरनों और आश्चर्यजनक पहाड़ों की कुछ उत्कृष्ट प्राकृतिक विशेषताओं को प्रदान करता है, जो प्रेम-प्रभावित जोड़ों के लिए एक आदर्श रोमांटिक पलायन है। आप अपनी यात्रा की लिस्ट में अरुणाचल प्रदेश को भी शामिल कर सकते हैं।

यह अपनी खूबसूरती और दुनिया के सबसे बड़े बौद्ध मठ, तवांग मठ के लिए प्रसिद्ध है। यह समुद्रतल से 10 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जहां से आप आसपास की घाटी के शानदार और मनमोहक दृश्य देख सकते हैं। तवांग; को को दलाई लामा 6 के जन्म स्थान के रूप में भी जाना जाता है। इस जगह पर बुद्ध धर्म का खासा प्रभाव देखने को मिलता है। यदि आप एक ऐसी जगह जाना चाहते हैं जो अचरचों और शांति से भरी हुई है तो आपको यहाँ अपने जीवनकाल में एक बार अवश्य जाना चाहिए। यहां आप शांतिपूर्ण समय अपने साथी के साथ व्यतीत कर सकते हैं।

26. श्रीनगर

भारत के रोमांटिक गंतव्य

यदि पृथ्वी पर स्वर्ग है, तो यहीं हैं। श्रीनगर की बारे में आमीर खुसरों के द्वारा कही गई यह बात सौ प्रतिशत सच है। सदियों पहले मुगल कवि ने जो महसूस किया, वह आज भी श्रीनगर की खगोलीय सुंदरता का वर्णन करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी शहर के जीवन से दूर एक रोमांटिक पनाहगाह के लिए एक आदर्श स्थान हो सकती है। कपल्स के पास एक-दूसरे के साथ रोमांटिक क्षण बिताने के लिए यह आदर्श स्थल है। आप यहां की करामाती डल झील पर तैरते राजसी हाउसबोटों पर का आनंद ले सकते हैं। या झील पर शिकारों को चलता देख कर एक दूसरे में खो सकते हैं। श्रीनगर हमेशा से ही प्रेमियों के मिलान का गवाह रहा है ये प्रेम-लीन जोड़ों का पसंदीदा स्थान है। यह शहर अपनी नगीन और डल जैसी खूबसूरत झीलों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। यहां के निशात बाग, शालीमार बाग, अच्छाबबल बाग, चश्मा शाही और परी महल काफी प्रसिद्ध हैं।

27. चिकमंगलुरु

भारत के रोमांटिक गंतव्य

शहरी हलचल से दूर, चिकमंगलूर कर्नाटक के सबसे शांत स्थानों में से एक है। चिकमंगलूर जिसका अर्थ है कन्नड़ में छोटी बेटी की भूमि है। यह मल्यायनगिरि पर्वत श्रृंखला पर एक शानदार ग्राफिक हिल स्टेशन है, जो कुछ गोपनीयता के तहत कुछ दिनों के निजी पलों को बिताने के लिए एक रोमांटिक स्थल है। व्यापक रूप से फैले कॉफी एस्टेट, गर्जनापूर्ण झरने और एक धुंधली जलवायु, चिकमंगलूर में आपके रोमांटिक मूड को बढ़ाने के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करती है।

चिकमंगलूर एक बेहद शांत स्थान है और इसे एक आरामगाह की संज्ञा दी जा सकती है। इसके आस-पास का वातावरण विविध दृश्यों-नीची समतल भूमि से मलनाड जैसी पर्वतीय भूमि से युक्त है। जिले में बड़ी संख्या में कहवा के बागान हैं, इसीलिए इसे काफी कैपिटल आफ कर्नाटक कहा जाता है। इस टाउन में एक प्रसिद्ध महात्मा गांधी पार्क है, जो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। पर्यटक यहां खास तौर पर नवरात्रि के पश्चात दशहरे में इकट्ठे होते हैं क्योंकि स्थानीय नृत्य तथा सांस्कृतिक दृश्य किसी की भी सांसों को रोक देने वाले होते हैं। खरीदारी के शौकीन लोग एम. जी. रोड जाकर अपने शौक को पूरा कर सकते हैं तथा साहसी लोग आस पास के गंतव्यों की सैर कर सकते हैं।


To read this Article in English Click here

872
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत के 27 सबसे रोमांटिक गंतव्य स्थल

Loader