Editor's Choice:

about tourism भारत के 5 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे

Share this on Facebook!

भारत के 5 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत के 5 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे

भारत के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे

भारत में ना केवल सड़क और रेल मार्ग ही सुंदर है बल्कि हवाई यात्रा का भी यहां अलग ही आनंद मिलता है। एक समय पहले तक एक देश से दूसरे देश जाने के ख्याल से भी लोगों को अंचभा होता था कि कोई कैसे जा सकता है इसके लिए तो सात समुद्र पार करके हवा में ही उड़ना होगा।  लेकिन आज ऐसा होना संभव है और इसका श्रेय हवाई जहाजों को जाता है जिनके कारणवश आज विदेशों की दूरी पल भर में सिमट कर रह गई है। आज देश के किसी भी कोने से किसी भी शहर में जाया जा सकता है। हवाई यात्रा के लिए भारत में कई खूबसूरत और आधुनिकरण से युक्त हवाई अड्डे बनाए गए हैं जो विदेशी हवाई अड्डों से किसी भी तरह से कम नहीं है।

सन् 1912 में, दिल्ली और कराची के बीच पहला घरेलू मार्ग भारत में शुरू किया गया था। तब से, देश में नागरिक उड्डयन बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह अब दुनिया का 9 वां सबसे बड़ा विमानन उद्योग बन गया है। 17 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के साथ, भारतीय हवाई अड्डों को अब दुनिया के कुछ सबसे अच्छे हवाई अड्डों के रूप में माना जाता है। भारत में 1933 में इण्डियन नेशनल एअरवेज कम्पनी की स्थापना की गई थी। जिसने लाहौर से कराची के बीच विमान संचलन किया। 1935 में टाटा एअरवेज द्वारा मुम्बई-तिरुअनन्तपुरम तथा 1937 में इसी कम्पनी द्वारा मुम्बई-दिल्ली मार्ग पर विमान-सेवा प्रदान की गयी। स्वतन्त्रता प्राप्ति तक देश में 21 वायु-परिवहन कम्पनियाँ स्थापित हो चुकी थीं। 1953 में सभी वैमानिक कम्पनियों का राष्ट्रीयकरण करके उन्हें दो नवनिर्मित निगमों के अधीन कर दिया गया।

भारत में वैश्वीकरण के बाद से हवाई अड्डों के बुनियादी ढांचे में काफी तेजी से वृद्धि देखी गई है। कम लागत वाली एयरलाइनों के आगमन ने विकास के नए अवसरों को बढ़ावा दिया है और समाज के बेहतर वर्ग के लिए हवाई यात्रा को काफी सुलभ बना दिया है। आज, लाखों लोग लंबी और कम दूरी की यात्रा के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि हवाई यात्रा, यात्रा के सबसे सुविधाजनक और बेहतर तरीकों में से है। भारत में हवाई अड्डे भारतीय हवाई अड्डे प्राधिकरण द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं जो नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत काम करते हैं और भारत में नागरिक उड्डयन बुनियादी ढांचे के अपग्रेड, रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। भारत में कई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का संचालन करते हैं। आज हवाई यात्रा लोगों की प्राथमिकता बन गई है। भारत में इन हवाई अड्डों की सुंदरता देखते ही बनती है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत के कुछ बेहतरीन अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डों के बारे में बता रहे हैं जो आधुनिकता और सुविधाओं के मामले में किसी भी विदेशी हवाई अड्डे से कम नहीं है।


1. इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (आईजीआईए), दिल्ली

भारत के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (आईजीआईए) भारत के सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डे में सर्वप्रथम है। यह एक महत्वपूर्ण विमानन केंद्र है जो अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है। वर्ष 2006 में, दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का एक बड़ा उन्नयन हुआ। नए और आधुनिक टी3 टर्मिनल ने हवाई अड्डे की कार्यक्षमता को पूरी तरह से बदल दिया है और कई नई घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइनों का स्थल बना। हर साल 60 मिलियन यात्रि इस हवाई अडडे सेयात्रा करते हैं। दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को दुनिया का छठा सबसे बड़ा हवाई अड्डा माना जाता है और इसे एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा दुनिया के चौथे सबसे अच्छे हवाई अड्डे के रूप में भी सम्मानित किया गया है। भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के नाम पर बने इस हवाई अड्डे को दूसरे सर्वश्रेष्ठ के रूप में घोषित किया गया था।

इस हवाई अड्डे में 68 चेक-इन काउंटर, 50 इमिग्रेशन डेस्क, 92 ट्रैवलर, 78 एयरोब्रिज, बिजनेस सेंटर, वायरलेस इंटरनेट, एटीएम, मनी एक्सचेंज काउंटर और एक उच्च अंत शॉपिंग मॉल सहित विश्व स्तर की सुविधाएं हैं। इसके अलावा, यात्रियों की सुविधा के लिए हवाई अड्डे के पास कई बजट और शानदार होटल स्थित हैं। हवाई अड्डे के अंतर्राष्ट्रीय प्रस्थान टर्मिनल के अंदर पांच स्लीप केबिन भी स्थित हैं। आईजीआई एयरबस ए 320 विमान के लिए दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। 2030 तक 100 मिलियन यात्रियों के आवागमन के लिए एयरपोर्ट क्षमता को बढ़ाने की योजनाएं बनाई जा रही हैं। स्थित टर्मिनल-3, 9 स्तरीय यात्री टर्मिनल भवन है जिसमें 1. 2 किलोमीटर लंबे दो खभे हैं। । यह हवाई अड्डा, दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डों में दूसरे नंबर पर घोषित किया गया है।


2. छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मुंबई

भारत के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित. छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली के आईजीआईए के बाद, दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। इसमें 5 ऑपरेटिंग टर्मिनल हैं, सभी पूरी तरह से आधुनिक सुविधाओं और सुविधाओं से सुसज्जित हैं। 2006 में, मुंबई हवाई अड्डा भी एक बड़े उन्नयन से गुजरा और नए अंतरराष्ट्रीय टी 2 टर्मिनल का निर्माण किया गया। हर साल 30 मिलियन से अधिक यात्रियों की क्षमता के साथ, मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत में प्राथमिक प्रवेश बिंदुओं में से एक है, खासकर मध्य पूर्व के यात्रियों के लिए यह सर्वोत्तम हवाई अड्डा है।

छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम 17 वीं शताब्दी के मराठा योद्धा राजा के नाम पर रखा गया है। यह एशिया में 14वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा और यात्री यातायात के मामले में दुनिया में 29 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा भी है। यह 47.2 मिलियन से अधिक यात्रियों के आवागमन का कार्य करता है।  कार्गो यातायात के मामले में भी यह हवाई अड्डा देश में दूसरा व्यस्ततम हवाई अड्डा है। यह प्रति दिन लगभग 900 विमान का आवागमन करता है इस हवाई अड्डे का संचालन मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (एमआईएएल) द्वारा किया जाता है जो भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण और जीवीके इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बीच संयुक्त उद्यम है। यहाँ एक नए घरेलु(डोमेस्टिक) टर्मिनल का कार्य चल रहा है और एक नए अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल का फ़रवरी 2014 में खुलने के लिए उद्घाटन किया गया।  इसके अलावा इसमें कांच की दीवारें, सुनहरी एंट्रीवे, ऊंची छतें और एक सुंदर सफेद रंग की छत हवाई अड्डे के आकर्षण और सुंदरता को जोड़ती है। यह भारत के सबसे भव्य हवाई अड्डों में से एक है। नए उच्च एकीकृत टी2 टर्मिनल में 188 चेक-इन काउंटर, 76 इमिग्रेशन काउंटर, 10 सामान रखने वाले काउंसल, 52 बोर्डिंग ब्रिज और 5000 कारों तक के लिए पैकिंग की जगह है। इसके अलावा, हवाई अड्डे के पास कई होटल (सभी बजट के) भी स्थित हैं।


3. राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, हैदराबाद

भारत के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे

हैदराबाद, तेलंगाना में स्थित राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, यातायात, कार्गो यातायात और यात्री यातायात के मामले में भारत का छठा व्यस्ततम हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे को प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक बिजनेस एक्सीलेंस अवॉर्ड 2017 समेत कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। हर साल 40 मिलियन यात्रियों को संभालने की क्षमता के साथ, हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा देश का छठा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। 2008 के मध्य में खोला गया, यह एक नया हवाई अड्डा है और सालाना 7 मिलियन यात्रियों के साथ काम करता है। इस हवाई अड्डे को ब्रिटिश सुरक्षा परिषद द्वारा स्वास्थ्य और सुरक्षा पर फाइव स्टार रेटिंग मिली है। राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को एएसक्यू (हवाई अड्डा सेवा गुणवत्ता) के लिए लगातार 7वीं बार दुनिया के शीर्ष 3 हवाई अड्डों में भी शामिल किया है। यह कई लोकप्रिय एयरलाइन कंपनियों जैसे स्पाइसजेट, लुफ्थांसा कार्गो और ब्लू डार्ट एविएशन के लिए एक मुख्य केंद्र है।

यह एक निजी कंपनी द्वारा संचालित किया जाता है और साल में लगभग 7 मिलियन यात्रियों को सेवा प्रदान करता है। यह हवाई अड्डा पंक्तिबद्ध बैगेज स्क्रीनिंग मशीन, चेक इन, देर होने से बचने के लिए इमीग्रेशन काउंटर्स और भीड़ को अच्छी तरह से नियंत्रित करने के लिए विश्व स्तरीय सुविधाओं से उत्कृष्ट है। हवाई अड्डा भारत में कुछ सर्वोत्तम सुविधाओं का केंद्र है, जिसमें, इन लाइन ’सामानों की जांच, देरी को रोकने के लिए कई चेक-इन काउंटर, मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट, एटीएम और मुद्रा विनिमय काउंटर शामिल हैं। वर्तमान में, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों प्रस्थानों के लिए केवल एक ही टर्मिनल है; हालाँकि, भविष्य के विस्तार की बहुत गुंजाइश है। इसके दूरस्थ स्थान के कारण, कई होटल हवाई अड्डे के पास नहीं खुले हैं। हालांकि, राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 5 से 10 किलोमीटर की दूरी पर कुछ बजट और शानदार होटल हैं।


4. केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, बेंगलुरु

भारत के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में स्थित केम्पेगोड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली और मुंबई के बाद भारत का तीसरा व्यस्ततम हवाई अड्डा है।  5130 एकड़ के क्षेत्र में फैला, नए हवाई अड्डे में विश्व स्तर के अंदरूनी और बाहरी भाग हैं जो कर्नाटक की समृद्ध संस्कृति और विरासत को दर्शाते हैं। सालाना 12 मिलियन यात्रियों को संभालने की क्षमता वाला यह हवाई अड्डा देश का चौथा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। इसका संचालन और स्वामित्व बैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (बीआईएएल) द्वारा किया जाता है जो एक सार्वजनिक-निजी संघ है। केम्पेगोड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कर्नाटक का पहला पूर्ण सौर संचालित हवाई अड्डा है जिसे क्लीनमैक्स सौर द्वारा विकसित किया गया है।

इस हवाईअड्डे में एक रनवे और यात्री टर्मिनल है जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों उड़ानों को संचालित करता है। यह 21 अंतर्राष्ट्रीय और 10 घरेलू एयरलाइनों का घर है जो देश को दुनिया के 50 से अधिक गंतव्यों से जोड़ता है। यहां तक कि हज यात्रियों के लिए विशेष उड़ान उपलब्ध कराता है। यह हवाई अड्डा 2008 में शुरू हुआ था, जिसका निर्माण एक निजी कंपनी द्वारा करवाया गया। सिंगल, पूरी तरह से वातानुकूलित, यह दो स्तरीय इमारत एक समय में लगभग 3,000 अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम है। ये हवाई अड्डा फ्री वाई-फाई के साथ-साथ भोजन और पेय, बैठने की सुविधा, व्यापार केंद्र सुविधाएं और स्पा और मालिश सेवायें आदि भी प्रदान करता है।


5. अन्नादुराई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, चेन्नई

भारत के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे

चेन्नई में स्थित अन्नादुराई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा देश के पहले हवाई अड्डों और दक्षिण भारत में एक प्रमुख नागरिक उड्डयन केंद्र और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) का क्षेत्रीय मुख्यालय है। प्रति वर्ष 13 मिलियन यात्रियों की क्षमता वाला यह देश का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। इसने हाल ही में एक नवीकरण किया और अब यह कई आधुनिक सुविधाओं जैसे समानांतर रनवे, कार्गो टर्मिनलों, पार्किंग के तरीकों से यह युक्त है। कार्गो हैंडलिंग के लिए इसे वर्ष 2012 में एयरपोर्ट ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी मिला है।

चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, दक्षिण भारत में आगमन और प्रस्थान के लिए प्रमुख केंद्र है। यह हवाई अड्डा भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा है और इसके टर्मिनलों का पुनर्विकास किया गया है। इसका नया घरेलु टर्मिनल अप्रैल 2013 में खोला गया और उसके कुछ महीनों बाद ही अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल को भी चालू किया गया है। यह एशिया में 47 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा प्रतिदिन लगभग 400 विमान आवागमन को संभालता है। इस मद्रास अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रुप में भी जाना जाता है। ये हवाईअड्डा एयर इंडिया, जेट एयरवेज, स्पाइसजेट, एयरएशिया इंडिया और जेट कनेक्ट जैसी कई लोकप्रिय एयरलाइन्स के लिए एक प्रमुख केंद्र है।

To read this Article in English Click here
210
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत के 5 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे

Loader