best for small must for all Festival Calendar 2022

Editor's Choice:

Home about tourism भारत में चिकित्सा पर्यटन

Share this on Facebook!

भारत में चिकित्सा पर्यटन

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत में चिकित्सा पर्यटन

भारत में चिकित्सा पर्यटन

चिकित्सा पर्यटन एक करोड़ों रुपय का उद्योग है। आज, यह भारतीय अर्थव्यवस्था में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र बन गया है। ऐसा माना जाता है कि 2020 तक, उद्योग  280 बिलियन डॉलर तक बढ़ेगा। चिकित्सा पर्यटन के लिए भारत बिल्कुल सही जगह है जिसमें स्वास्थय  लाभ के अलावा दुनिया की खूबसूरत जगहों का भ्रमण भी किया जा सकता है। अतिविशिष्टा चिकित्सा देखभाल, उपकरण और सुविधाओं की भारत में उपलब्धता के कारण पर्यटक बड़ी संख्या में यहां आ रहे हैं। चिकित्सा पर्यटन के लिए भारत की पहली पसंद गंतव्य का मुख्य कारण सस्ती कीमतों पर गुणवत्ता प्रक्रियाओं की पेशकश की जा रही है। संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे विकसित देशों के साथ अन्य पश्चिमी देशों में चिकित्सा उपचार बहुत महंगा हैं। इन देशों के लोग भारत में लागत के 1/10 वें के लिए चिकित्सा प्रक्रियाएं कर सकते हैं। जिसे देखते हुए विकसित देशों के लोग भारत में उपचार पाने के लिए सीमा पार करके आ रहे हैं जो उनके देशों में उपलब्ध नहीं है। हर साल, भारत में अन्य देशों से आने वाले लोगों के लिए 150,000 चिकित्सा प्रक्रियाएं की जाती हैं। भारत विदेशी पर्यटकों को गुणवत्तापूर्ण और किफायती स्वास्थ्य  देखभाल प्रदान करने में दक्ष होता जा रहा है। भारतीय उद्योग परिसंघ के एक अध्ययन के अनुसार इस क्षेत्र में ऐसी आकर्षक क्षमता है कि यह 2012 तक 2.3 बिलियन डॉलर का कारोबार कर सकता है। वर्ष 2004 में लगभग 150,000 विदेशी नागरिक उपचार के लिए भारत आए और प्रत्ये क वर्ष 15 प्रतिशत संख्या  बढ़ रही है। जिसके कारण चिकित्सका पर्यटन में भारत को काफी बढ़ावा हुआ है। भारत का मेडिकल टूरिज्म आज भलीभांति फलीभूत हो रहा है।


भारत में चिकित्सा पर्यटन के लाभ

भारत में चिकित्सा पर्यटन

भारत चिकित्सा पर्यटन के लिए आज सबसे लोकप्रिय केंद्र बन रहा है। एशिया के कई अन्य छोटे देश भी विदेशी मरीजों को कम कीमत के लिए उपचार प्रदान करते हैं। लेकिन, उनमें से अधिकतर देशों में योग्य पेशेवर और अद्यतित तकनीक की कमी है। केवल भारत ही आज एक ऐसा देश बन गया है जहां योग्य चिकित्सक और आधुनिक तकनीकों के साथ कम खर्चे में इलाज संभव है। हृदय की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को विकसित देशों में उपचार की उच्च लागत की तुलना में भारत में बहुत कम लागत के साथ बाईपास सर्जरी की जा जाती है। सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों में काम करने वाले अधिकांश चिकित्सकों को अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में प्रशिक्षित किया जाता है। भारत से अधिकतक चिकतित्सकों को काम के लिए विदेशों मे बुलाया जाता है। विश्व स्तर की चिकित्सा और स्वास्थ्य सुविधाएं, उच्च प्रशिक्षित डॉक्टर और पेशेवर स्वास्थ्य कर्मचारी तथा कम लागत – ये तीन ऐसे प्रमुख आकर्षण हैं जो भारत में चिकित्सा पर्यटकों को अधिक आकर्षित कर रहे हैं। जबकि इनमें से ज्यादातर अमेरिका, ब्रिटेन तथा अन्य यूरोपीय देशों से आ रहे हैं यह पर्यटक कम लागत में अच्छी चिकित्सा अफ्रीका, मध्य पूर्व और दक्षिण एशियाई देशों जैसे श्रीलंका, बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आने वाले मरीजों में बढ़ोतरी देखी गई है, जो उपचार के सरलता और बेहतर विकल्प चाहते हैं। भारत आयुर्वेद, सिद्ध और योग केंद्र जैसी वैकल्पिक चिकित्सा प्रणालियों और समग्र चिकित्सा के मामले में काफी धनी है, जो बड़ी संख्या में इलाज कराने वाले पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

एशियाई देशों में स्वास्थ्य पर्यटन के लिहाज से भारत फिलहाल पहले नंबर पर है. थाईलैंड, सिंगापुर, चीन और जापान जैसे देश भी अब ऐसे पर्यटकों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं. भारतीय डॉक्टरों की ख्याति पूरी दुनिया में है." विदेशी मरीज यहां मुख्य तौर पर जिन बीमारियों का इलाज कराने आते हैं उनमें अंग प्रत्यारोपण, दिल की बाइपास सर्जरी, बोन मैरो ट्रांसप्लांट, हिप रिप्लेसमेंट और वैकल्पिक चिकित्सा प्रमुख हैं।


कार्डियाक बाईपास
बोन मेरौ प्रत्यारोपण
आई सर्जरी
हिप प्रतिस्थापन और
वैकल्पिक चिकित्सा



प्रशिक्षित चिकित्सक और पेशेवर चिकित्सक

भारत में चिकित्सा पर्यटन

भारत में स्वास्थ्य सेवा दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। अत्यधिक योग्य और प्रशिक्षित डॉक्टरों द्वारा उपचार और प्रक्रियाएं की जाती हैं। पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल नर्सों द्वारा की जाती है जिन्हें सर्वश्रेष्ठ होने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। अधिकांश भारतीय अस्पतालों में कला सुविधाओं और आधुनिक तकनीक की व्यवस्था है जो जटिल परिचालनों को पूरा करने के लिए आवश्यक हैं। सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों में उन्नत तकनीक के साथ डॉक्टरों और नर्सों को अत्यधिक योग्यता प्राप्त करने के साथ प्रक्रियाओं की सफलता दर बहुत अधिक है। यहां डॉक्टरो के साथ नर्सों और सहयोगियों को भी उचित प्रशिक्षण दिया जाता है। भारतीय मूल की अधिकतक नर्सें विदेशों में कार्यरत हैं क्योंकि वह अन्य देशों के मुकाबले अधिक योग्य हैं।


भाषा

भारत में चिकित्सा पर्यटन को बढ़ाने में भाषा का भी अहम रोल रहा है। भाषा भारत में बाधा नहीं है। भारत में अधिकांश लोग स्पष्ट अंग्रेजी बोल सकते हैं और डॉक्टरों / सर्जनों के साथ संचार कर सकते हैं और अस्पताल के समर्थन कर्मचारी आसान और आरामदायक तरीके से पेश आते हैं। पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे पड़ोसी देशों के मरीजों के लिए दिल्ली और कोलकाता पसंदीदा स्थान हैं। पाकिस्तानियों को दिल्ली बेहतर जगह मिलती है क्योंकि हिंदी बड़े पैमाने पर बोली जाती है और कुछ उर्दू भी बोल सकते हैं। इसी तरह, बांग्लादेश के लोगों को कोलकाता में संचार आसान लगता है क्योंकि बंगाली आमतौर कोलकाता और बांग्लादेश के लोगों द्वारा बोली जाती है। जिससे इन देशों के लोगों को अपन्त्व का भी एहसास होता है और घर जैसा माहौल मिलता है। यही कारण है कि आज भारत में कई विदेशी मरीज भी अपना इलाज कराने बेफिक्र होकर आते हैं। भारत में इलाज की बेहद कम लागत, आधुनिकतम चिकित्सा तकनीकों और उपकरणों की उपलब्धता के साथ ही विदेशियों को भाषा की समस्या नहीं होने की वजह से यहां सबसे ज्यादा ऐसे पर्यटक आते हैं. भारत में विदेशों के मुकाबले एक चौथाई से भी कम लागत पर इलाज तो हो ही जाता है, घूमना भी हो जाता है.


कम प्रतीक्षा समय

लागत प्रभावी होने के अलावा, भारत में प्रतीक्षा समय भी बहुत कम है। यात्रा और आवास की लागत भी साथ में निकल जाती है। जैसे यदि कोई मरीज यूरोप या अमेरिका जैसे देशों में अपना इलाज कराता है तो उसका खर्चा भारत में इलाज कराने से कई ज्यादा अधिक होता है। जितने में वह केवल इलाज कराएगा उतने में वह भारत में आना-जाना रहना और इलाज का खर्चा निकाल सकता है। यहि नहीं भारत में मरीजों को इलाज के लिए लंबा इंतजार भी नही करना पड़ता। चूंकि ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में आबादी बढ़ रही है, नियमित जांच के साथ-साथ सर्जरी के लिए नियुक्ति पाने के लिए समय बहुत लंबा समय लगता है। एक सर्जरी कराने के लिए इन देशों में कम से कम आपको 11 महीने का इंतजार करना होगा। इसके विपरित भारत में स्रजरी कुछ हफ्तों में ही संभव हो जाती है। यहां मरीजों को पर्याप्त समय दिया जाता है।  इसलिए, लोग लंबे इंतजार से समय पर प्रक्रिया पूरी करने के लिए भारत की यात्रा करना पसंद करते हैं।


प्रभावी लागत

भारत में चिकित्सा पर्यटन की सफलता को बढ़ावा देने वाला मुख्य घटक उपचारों की लागत प्रभावीता है। विकसित देशों में लागत की तुलना में भारत में पांच से दस गुना उपचार की लागत सस्ती है। एक ओपन हार्ट सर्जरी के लिए अमेरिका में 150,000  डॉलर और ब्रिटेन में 70,000 डॉलर खर्च होंगे। लेकिन, उसी प्रक्रिया में भारत में 10,000 डॉलर खर्च होंगे। अमेरिका और ब्रिटेन में घुटने की सर्जरी की कीमत 18,000 डॉलर होगी जबकि भारत में इसे 7,700 डॉलर के लिए किया जा सकता है। औसतन कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए अमेरिका में 12,000 डॉलर खर्च होंगे। लेकिन भारत में, एक ही सर्जरी के लिए डॉलर 3,800 खर्च होंगे। भारत में 8,000 डॉलर से 16,000 डॉलर की तुलना में एक हिप प्रतिस्थापन सर्जरी की लागत यूएस 40,000 डॉलर से 65,000 डॉलर होगी। इस लिहाज से भी भारत विदेशी और देशी पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ है।


मेडिकल टूर पैकेज

भारत में हेल्थकेयर कंपनियां अन्य देशों के मरीजों को सस्ती और आकर्षक टूर पैकेज की पेशकश करके भारत में उपचार कराने के लिए विचार करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। इन पैकेजों में उड़ान, होटल प्रवास, उपचार लागत, अस्पताल में रहने और पोस्ट उपचार छुट्टी शामिल होंती है। टूर प्लानर रोगियों को संबंधित डॉक्टरों के साथ नियुक्तियों को तय करने, उड़ानों और आवासों की बुकिंग, भारतीय वीजा प्राप्त कराने, परिवहन की व्यवस्था कराने और मरीज़ को अस्पताल से गंतव्य तक ले जाने में मदद करती है। जिससे मरीज जगह-जगह भटकने के झंझट से मुक्त होकर पैकेज की तरह आकर्षित हो जाता है और भारतीय मेडिकल पर्यटन को बढ़ावा देता है।


भारत में चिकित्सा पर्यटन की वृद्धि


भारत आज दुनिया में चिकित्सा उपचार के लिए अग्रणी गंतव्य के रूप में उभर रहा है। सालाना अनुमानित 250,000 अंतर्राष्ट्रीय मरीजों की सेवा, भारत में चिकित्सा क्षेत्र 30% की रफ्तार से बढ़ रहा है। फिक्की और केपीएमजी द्वारा उत्पन्न रिपोर्ट के अनुसार, भारत चिकित्सा पर्यटन के लिए दुनिया के शीर्ष तीन देशों में से एक है। हालांकि सिंगापुर और थाईलैंड जैसे अन्य एशियाई देशों की स्थिर प्रतिस्पर्धा है, फिर भी भारत चिकित्सा की दौड़ का नेतृत्व कर रहा है। औसतन एक रोगी आवश्यक उपचार के प्रकार के आधार पर भारत में उपचार लागत के 65 से 90% बचा सकता है। वैश्विक मांग के मुताबिक, अमेरिका स्थित संयुक्त आयोग ने अपना खुद का संबद्ध, संयुक्त आयोग इंटरनेशनल (जेसीआई) शुरू किया है जो अस्पतालों को उनके अंतरराष्ट्रीय मानकों के लिए मान्यता देता है। भारत के अधिकांश अस्पतालों में अंतरराष्ट्रीय मरीजों को उपचार की पेशकश जेसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त है।
चेन्नई, नई दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर और हैदराबाद जैसे मेट्रो चिकित्सा उपचार के लिए पसंदीदा गंतव्य हैं। फोर्टिस वॉकहार्ट, अपोलो, मैक्स और टाटा जैसे सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल चिकित्सा पर्यटकों के लिए उपचार के प्रमुख प्रदाता हैं। यह मरीजों में बहुत लोकप्रिय है जहां उन्हें आधुनिक और अच्छा इलाज प्राप्त होता है। इन अस्पतालों को संयुक्त आयोग इंटरनेशनल द्वारा उनके मानकों और सेवा की गुणवत्ता के लिए मान्यता प्राप्त है। कई रोगी खुश होते हैं जिससे उनकी स्वास्थ्य समस्या सफलतापूर्वक ठीक हो जाती है।


मेडिकल टूरिज्म के लिए भारत में शीर्ष सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

भारत के अधिकांश मेट्रो शहरों में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल हैं जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों रोगियों का इलाज करते हैं। इन अस्पतालों में अलग-अलग विभाग हैं जो अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय मरीजों की देखभाल कर उनका उपचार करते हैं। अगर रोगियों को किसी भी अनुवादक की आवश्यकता होती है, तो अस्पताल यह सुविधा भी प्रदान करता है। ताकि मरीज अपनी बातों को सरल और सहज तरीके से कह सके। अस्पताल सुनिश्चित करते हैं कि उपचार के दौरान अस्पताल में रोगी और उनके परिवार का प्रवास आरामदायक है या नहीं। अस्पताल के अधिकारी मरीजों का पूरा ध्यान रखते हैं ताकि उन्हें किसी भी तरह की असुविधा ना हो पाएं।

फोर्टिस अस्पताल

भारत में चिकित्सा पर्यटन
फोर्टिस अस्पताल, ए ब्लॉक
शालीमार बाग, नई दिल्ली - 110088
संपर्क संख्या - + 9 1 124 4921021, + 9 1 124 4921071, + 9 1 124 4921033
फैक्स नंबर - + 9 1 124 492 1041
ईमेल आईडी - enquiries@fortishealthcare.com
वेबसाइट: https://www.fortishealthcare.com/india/




हिरानंदानी अस्पताल

भारत में चिकित्सा पर्यटन
हिल साइड एवेन्यू
हिरानंदानी गार्डन पवई
मुंबई - 400 076
फोन: + 9 1 22 25763300/33
ईमेल: wecare@hiranandanihospital.org
वेबसाइट: https://www.hiranandanihospital.org/



मनिपाल अस्पताल

भारत में चिकित्सा पर्यटन
मनिपाल अस्पताल, 98, एचएएल हवाईअड्डा रोड
बेंगलुरु - 560017
फोन: 080 - 2502 4444/3344
फैक्स: 080 - 2526 6757
ईमेल: info@manipalhospital.com
वेबसाइट: https://www.manipalhospital.com/





बत्रा अस्पताल और मेडिकल रिसर्च सेंटर

भारत में चिकित्सा पर्यटन
बत्रा अस्पताल और मेडिकल रिसर्च सेंटर
1, तुगलकाबाद इंस्टिट्यूशनल एरिया, (साकेत मेट्रो स्टेशन के पास),
मेहरौली बदरपुर रोड, नई दिल्ली - 110 062।
आपातकाल + 91-11-26053333 / + 91-11-29956885
वेबसाइट: https://www.batrahospitaldelhi.org/



लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र

भारत में चिकित्सा पर्यटन
ए - 791, बांद्रा रिकक्लेमेशन
बांद्रा (डब्ल्यू), मुंबई - 400 050
आपातकाल: 2656 8063/2656 8064
वेबसाइट: https://www.lilavatihospital.com/index.aspx




टाटा मेमोरियल अस्पताल

भारत में चिकित्सा पर्यटन
डॉ ई बोर्गेस रोड, परेल
मुंबई - 400 012
फोन: 022-2417 7000
फैक्स: + 91-22-24146937
ई-मेल: msoffice@tmc.gov.in और pro@tmc.gov.in
वेबसाइट: https://tmc.gov.in/



अपोलो अस्पताल

भारत में चिकित्सा पर्यटन
न. 21, ग्रीम लेन, ऑफ. ग्रीम रोड
चेन्नई - 600 006, तमिलनाडु
अंतर्राष्ट्रीय + 91-40-4344-1066
राष्ट्रीय - 1860-500-1066
वेबसाइट: https: //www.apolloedoc.co.in/




कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल

भारत में चिकित्सा पर्यटन
राव साहेब अचुतराव पटवर्धन मार्ग,
चार बंग्लो, अंधेरी (डब्ल्यू)
मुंबई - 400053
टोल फ्री - 1800-3000-3333
आपातकालीन संख्या: + 91-22-3099- 99 99
वेबसाइट: https://www.kokilabenhospital.com/



नारायण हुरुयालय

भारत में चिकित्सा पर्यटन
नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियाक साइंसेज
258 / ए, बोमासंद्रा औद्योगिक क्षेत्र,
अनकल तालुक
होसूर रोड
बैंगलोर -5600 99
आपातकालीन विभागः एक्स. - 1380, 1381, 71222684/09980807980
हेल्पलाइन: 080-71222222
वेबसाइट: https://www.narayanahealth.org/


शंकर नेत्रालय (मुख्य परिसर)

भारत में चिकित्सा पर्यटन

नं. 18, कॉलेज रोड, नुंगंबक्कम,
चेन्नई - 600 006, तमिलनाडु, भारत।
फोन: + 91-44-28271616 (12 लाइनें)
फैक्स संख्या: + 91-44-28254180
ई-मेल आईडी: mrf@snmail.org, info@snmail.org
वेबसाइट: https://www.sankaranethralaya.org/



यह भी देखें:

दिल्ली में अस्पताल| एम्स दिल्ली| अपोलो दिल्ली| फोर्टिस दिल्ली| सर गंगा राम दिल्ली| ब्रेक कैंडी मुंबई| हिरनंदानाई अस्पताल मुंबई| कोकिलाबेन अस्पताल मुंबई| नाननवती अस्पताल मुंबई| टाटा मेमोरियल मुंबई| वॉकहार्ट अस्पताल मुंबई| ग्लोबल अस्पताल चेन्नई| चेन्नई में अस्पताल| चेन्नई में एमआईओटी अस्पताल| चेन्नई में स्पा| बैपटिस्ट अस्पताल बेंगलुरु| कोलंबिया एशिया अस्पताल बेंगलुरु| फोर्टिस अस्पताल बेंगलुरु| बेंगलुरू में अस्पताल| अपोलो अस्पताल बेंगलुरु| सेंट जॉन्स अस्पताल बेंगलुरु| पुणे में अस्पताल| पुणे में कैंसर अस्पताल| चंडीगढ़ में अस्पताल| अपोलो अस्पताल कोलकाता| कोलकाता में अस्पताल| अपोलो अस्पताल हैदराबाद।


भारत में कार्डियोलॉजी

भारत में चिकित्सा पर्यटन

कार्डियक उपचार के लिए भारत में विशेषता है। नवीनतम हृदय और चिकित्सा इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ मिलकर भारतीय हृदय रोग विशेषज्ञों की बेजोड़ विशेषज्ञता व्यापक हृदय देखभाल प्रदान करती है। भारत में हृदय रोग विशेषज्ञ रोबोट सर्जरी और न्यूनतम आक्रमणकारी सर्जरी जैसे नवीन और परिष्कृत उपचारात्मक तकनीक के साथ उच्च जोखिम वाले मरीजों को जटिल सर्जरी के लिए निवारक हृदय संबंधी देखभाल प्रदान करते हैं। इस्तेमाल की जाने वाली समकालीन तकनीक 98.50 प्रतिशत की सफलता दर के साथ विश्व स्तर की है।

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टिट्यूट एंड रिसर्च सेंटर, नई दिल्ली
नारायण हुरुयालय, बैंगलोर
एशियाई हार्ट इंस्टिट्यूट और अनुसंधान केंद्र, मुंबई
बीएम बिड़ला हार्ट रिसर्च सेंटर, कोलकाता
केरल इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, त्रिवेंद्रम, केरल
मनिपाल हार्ट फाउंडेशन, बैंगलोर
मेडिका सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, कोलकाता
एन एम वाडिया इंस्टिट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी, पुणे
अपोलो कार्डियाक सेंटर, नई दिल्ली
बत्रा हार्ट सेंटर, दिल्ली




बाल चिकित्सा, हार्ट कैयर

बाल चिकित्सा, हार्ट कैयर

बाल रोग संबंधी सर्जरी कार्डियोलॉजिस्ट, महत्वपूर्ण देखभाल विशेषज्ञों, कार्डियोथोरैसिक सर्जन, एनेस्थेटिस्ट और इलेक्ट्रो फिजियोलॉजिस्ट की विश्व प्रसिद्ध टीम द्वारा की जाती है। भारत में बाल चिकित्सा कार्डियक अस्पतालों में कम से कम आक्रामक कार्डियक सर्जरी, न्यूनतम आक्रमणकारी हार्ट सर्जरी, और नवीनतम तकनीकों का उपयोग करके जागृत बाईपास सर्जरी की पेशकश की जाती है। भारत में बाल चिकित्सा दिल की देखभाल साबित करने वाले शीर्ष अस्पताल हैं


फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टिट्यूट एंड रिसर्च सेंटर
नारायण हुरुयालय, बैंगलोर
एशियन हार्ट इंस्टिट्यूट एंड रिसर्च सेंटर, मुंबई
बी एम बिड़ला हार्ट रिसर्च सेंटर, कोलकाता
अपोलो कार्डियाक सेंटर, नई दिल्ली




ओन्कोलॉजी - भारत में कैंसर उपचार

भारत में चिकित्सा पर्यटन

भारत में कैंसर का इलाज दुनिया भर में किसी भी कैंसर संस्थान के बराबर है जो बहुत कम लागत पर उपलब्ध है। भारत सभी प्रकार के कैंसर संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए बेहतरीन उपचार प्रदान करता है। जिससे मरीज को अपने इलाज के लिए किसी और देश पर निर्भर नहीं रहना पड़ता । यहां कैंसर के उपचार के लिए एक से बढ़कर एक अस्पताल और चिकित्सक मौजूद हैं।


आद्यार कैंसर अस्पताल, चेन्नई
क्षेत्रीय कैंसर केंद्र, त्रिवेंद्रम
एमआईओटी अस्पताल, चेन्नई
अपोलो अस्पताल
टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई
पी.डी. हिंदुजा नेशनल हॉस्पिटल
किदवाई इंस्टीट्यूट ऑफ़ ऑन्कोलॉजी
मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ ओन्कोलॉजी, दिल्ली
हर्षमित्रा सुपर स्पेसिटी कैंसर सेंटर, त्रिची
अमला कैंसर अस्पताल त्रिशूर



नेत्र विज्ञान

भारत में चिकित्सा पर्यटन

भारत में नेत्र रोग विशेषज्ञ सभी प्रकार की आंखों के रोगों का निदान और इलाज करते हैं। भारत में आंखों की देखभाल बहुत सस्ती है। भारत में आई सर्जरी तेजी से विदेश में लोकप्रियता प्राप्त कर रही है। कला प्रौद्योगिकी राज्य के साथ योग्य डॉक्टर अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार उपचार प्रदान करते हैं। यहां दूरबीन द्वारा भी आखों की सर्जरी की जाती है। लेजर तकनीक जैसी कई अत्याधुनिक तकनीको से नेत्रों की समस्याएं दूर की जाती है। जो मरीजों के लिए बहुत सुविधाजन है।


ओप्थाल्मिक साइंसेज के लिए डॉ आर पी सेंटेंट एआईआईएमएम - नई दिल्ली
श्रॉफ आई अस्पताल - नई दिल्ली
एल वी. प्रसाद आंखों का अस्पताल - हैदराबाद
शंकर नेत्रालय - चेन्नई
अरविंद आई हॉस्पीटल - मदुरै
एच.वी.देसाई आंखों का अस्पताल, हडपसर - पुणे
दृष्टि के लिए केंद्र - नई दिल्ली
श्रीमती. लीलावती मोहनलाल शाह (बिलिमोरवाला) आई अस्पताल, दुधिया तालाओ, नवसारी- गुजरात
डॉ अग्रवाल आखों का अस्पताल




कॉस्मेटिक सर्जरी

भारत में चिकित्सा पर्यटन

जब कोई व्यक्ति कॉस्मेटिक सर्जरी से गुजरता है, तो वह उस व्यक्ति के स्वरूप और रूप को बदल देता है। प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ, आज लोगों को यह चुनने का विकल्प है कि वे कैसे दिखते हैं। स्तन प्रत्यारोपण से बालों के प्रत्यारोपण तक, भारत में सबकुछ संभव है। होंठ, नाक, चेहरा इतियादि सभी तरह की कॉस्मैटिक सर्जरी भारत में उपलब्ध है जिसके कारण आप जैसा चाहे वैसा दिख सकते हैं। सुदंरता के बढ़ते पैमाने के कराण यह क्षेत्र भारत मे फलीभूत हो रहा है।ष भारत में कॉस्मेटिक सर्जन आसानी से इन एकाधिक सर्जरी कर सकते हैं। भारत में इन कई उपचारों की पेशकश करने वाले लोकप्रिय अस्पतालों में शामिल हैं:


विशाखा इंस्टीट्यूट ऑफ स्किन एंड एलर्जी
अपोलो क्लिनिक और सर्जिकल सेंटर
डॉ एल एच हिरानंदानी अस्पताल
यशस्की त्वचा प्रसाधन सामग्री और लेजर क्लिनिक
मैक्स हेल्थकेयर



मिनिमल इनवेसिव सर्जरी

भारत में चिकित्सा पर्यटन

दुनिया भर में मिनिमल इनवेसिव सर्जरी तेजी से लोकप्रिय हो रही है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जहां शरीर को त्वचा, शारीरिक उद्घाटन या शरीर के गुहा के माध्यम से शरीर में प्रवेश करके सर्जरी की जाती है। एंडोस्कोपी मिनिमल इनवेसिव सर्जरी का मुख्य रूप है। इस सर्जरी में दर्द कम होता है जो इसकी सबसे बड़ी विशेषता है।

कोलंबिया एशिया अस्पताल
अपोलो अस्पताल
फोर्टिस अस्पताल
नारायण सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल
मनिपाल अस्पताल, बैंगलोर
मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल
बीजीएस ग्लोबल हॉस्पिटल, बैंगलोर



हड्डी रोग/ ऑर्थोपेडिक

भारत में चिकित्सा पर्यटन

ऑर्थोपेडिक सर्जरी किसी भी समस्या को ठीक करती है जो मस्कुलो-कंकाल प्रणाली को प्रभावित कर रही है। भारती  अस्पताल घुटने प्रतिस्थापन सर्जरी, हिप प्रतिस्थापन सर्जरी और रीढ़ की हड्डी सर्जरी के लिए लोकप्रिय हों रहे हैं। यहा के डॉक्टर अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं और भारत में लागत बहुत जेब के अनुकूल है। ऑर्थोपेडिक सर्जरी में अग्रणी अस्पतालों हैं:

अपोलो अस्पताल
फोर्टिस अस्पताल
आर्टेमिस अस्पताल
नोवा अस्पताल
मैक्स अस्पताल
मेदांता अस्पताल
वोकहार्ट अस्पताल



भारत में वैकल्पिक चिकित्सा

भारत में चिकित्सा पर्यटन

भारत, दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक होने के नाते सांस्कृतिक विरासत से समृद्ध है। भारत में वैकल्पिक चिकित्सा व्यापक रूप से अभ्यास में कार्यरत है। वैकल्पिक दवा प्राकृतिक और आध्यात्मिक उपचार विधियों को संदर्भित करती है। बीमारियों के इलाज की यह प्राचीन विधि भारत में चिकित्सा पर्यटन में भी एक महान योगदानकर्ता है। योग, आयुर्वेद और उपचारात्मक मालिश जैसी वैकल्पिक उपचार तकनीक पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हैं। आज ज्यादा से ज्यादा लोग इस आयुर्वैदिक तकनीको को अपना रहे हैं। जिसका लाभ अत्याधिक होता है। केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेशी मरीज भी इन तकनीको को अपना कर अपनी उपचार करा रहे हैं।
वैकल्पिक उपचार प्राथमिक रूप से समस्या के कारणों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो स्थायी या दीर्घकालिक राहत प्रदान करते हैं। प्राकृतिक हर्बल उपचार अच्छे चयापचय के माध्यम से एक स्वस्थ शरीर का निर्माण करके जीवन शक्ति प्राप्त करते हैं। भारत में लोकप्रिय कल्याण उपचार में शामिल हैं;
आयुर्वेद थेरेपी
प्राकृतिक चिकित्सा
होम्योपैथी
यूनानी थेरेपी

योग और ध्यान थेरेपी
स्वास्थ्य और कल्याण स्पा समग्र और जीवन बढ़ाने के उपचार की पेशकश करते हैं। पर्यटक स्वास्थ्य और कल्याण रिसॉर्ट्स में सुगंधित स्क्रब्स, आयुर्वेदिक उपचार, सुखदायक मालिश और शरीर के लपेट का आनंद ले सकते हैं जो हिमालय की तलहटी या केरल के बोथौस में या राजस्थान, थार के रेतीले रेगिस्तान में पाए जा सकते हैं।  इन रोग-ध्यान की थेरेपी से लंबे समय तक तनाव से मुक्ति मिलती है। शरीर के साथ मन भी स्वस्थ रहता है और उसे आराम मिलता है।


आयुर्वेद

भारत में चिकित्सा पर्यटन

आयुर्वेद भारत में सबसे पारंपरिक और प्राचीन विज्ञान है जिसका जन्म कई सदियों पहले भारत में हुआ था। इसके पास पुरानी और गंभीर बीमारियों के लिए छोटी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी उपचार हैं। आयुर्वेद शरीर में दोषों का अध्ययन करता है जो सिस्टम में असंतुलन का कारण बनता है। शरीर में इन अशुद्धियों को दवाओं से ठीक किया जाता है जो जड़ी बूटियों, धातुओं, खनिजों और पशु मूल के अवयवों से बने होते हैं। केरल के तेल मालिश दुनिया भर में अपने आराम और उपचार गुणों के लिए लोकप्रिय हैं। आयुर्वेदिक उपचार लबें समय के लिए लाभकारी होता है। जो मरीज को आंतरिक रुप से स्वस्थ करता है।


यूनानी चिकित्सा

भारत में चिकित्सा पर्यटन

यूनानी वैकल्पिक चिकित्सा का एक और रूप है जो शरीर में तत्वों के प्रवाह पर केंद्रित है। यूनानी में दवाएं भोजन और जड़ी बूटी से बने हैं - मुख्य घटक शहद है। शहद अपने उपचार गुणों के लिए जाना जाता है। यूनानी ने हर बीमारी का इलाज किया है। इसका उद्देश्य लगभग नगण्य दुष्प्रभावों के साथ एक स्वस्थ जीवनशैली प्राप्त करना है। यूनानी मन और शरीर के बीच बेहतर संतुलन को बढ़ावा देती है।


प्राकृतिक चिकित्सा

भारत में चिकित्सा पर्यटन

नाम के रूप प्राकृतिक चिकित्सा प्रकृति को इंगित करती है।  प्रकृति मां के त्तव- जल, वायु, पृथ्वी, सूर्य और प्राकृतिक जड़ी बूटियों और भोजन की शक्ति के माध्यम से स्वाभाविक रूप से उपचार में विश्वास किया जाता है। इसमें एक्यूपंक्चर, हर्बलिज्म और होम्योपैथी जैसे विभिन्न उपचार शामिल हैं। प्राकृतिक चिकित्सा  में अधिकांश सीओएमपी का इलाज करने की शक्ति है। लेक्स रोग सफलता की दर इस तरह के कल्याण उपचार और शरीर की स्वाभाविक रूप से ठीक होने की क्षमता में व्यक्ति की धारणा पर निर्भर करती है। यह गैर-आक्रामक उपचारों में विश्वास करता है इस प्रकार रोगियों के इलाज में समग्र दृष्टिकोण का पालन करता है। यह प्राकृतिक इलाज मरीज के किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाता है।



योग और ध्यान

भारत में चिकित्सा पर्यटन

योग और ध्यान शांत होने की क्षमता के लिए लोकप्रिय हो गए हैं और शरीर को विभिन्न बीमारियों से ठीक कर सकते हैं। यह कुछ अभ्यासों के साथ सांस लेने की कला जो शरीर में ऊर्जा को प्रदान करता है। उसे सिखाया जाता है।  चाहे शरीर शारीरिक तत्व या मानसिक अशांति से पीड़ित है, योग और ध्यान में इसे ठीक करने की शक्ति है। योग करने वाले व्यक्ति को सकारात्मक संक्रमण हो सकता है जो उन्हें स्वस्थ और शांतिपूर्ण जीवन जीने में मदद करता है। योग करने से व्यक्ति गंभीर से गंभीर बीमारी से मुक्ति पा सकता है। यह व्यक्तियों को लबें समय तक स्वस्थ रखती है।


भारत में स्पा रिसॉर्ट्स

भारत में चिकित्सा पर्यटन

देश की नवीनतम चिकित्सक तकनीर स्पा रिसॉर्ट है। परिभाषा के अनुसार एक स्पा एक ऐसी जगह है जहां विभिन्न स्वास्थ्य रोगों के इलाज के लिए औषधीय स्नान देने दिया जाता है। अन्य तेलों और शहद जैसे प्राकृतिक अवयवों के साथ वसंत पानी का उपयोग करने की उपचारात्मक शक्तियां मन और शरीर दोनों को साफ करती हैं! भारत में कल्याण उपचार के कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं:

मालिश शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है जिससे तंत्रिकाओं में गाँठों को आसान बना दिया जाता है।
अपशिष्ट उत्पादों को ले जाने वाली लसीका प्रणाली भी उत्तेजित होती है।
सेरोटोनिनिस नामक एक हार्मोन जारी किया जाता है जो मन और शरीर की अच्छी स्थिति महसूस कराता है।
मालिश शरीर में सभी तनाव को भी कम कर देता है और मांसपेशियों की ऐंठन को कम करता है।
गठिया और मांसपेशी जैसी पुरानी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है।
छिद्रों को साफ़ करके त्वचा को निकाला जा सकता है और मालिश कोशिकाओं को फिर से जीवंत कर सकती है जिससे त्वचा अधिक स्वस्थ और सुंदर हो जाती है।
प्रतिरक्षा प्रणाली और लसीका तंत्र गर्म और ठंडे उपचार के साथ उत्तेजित किया जा सकता है।

लोकप्रिय स्वास्थ्य और स्पा रिसॉर्ट्स भारत में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को कल्याण उपचार की पेशकश करते हैं-


आनंद - ऋषिकेश

भारत में चिकित्सा पर्यटन

हिमालय की तलहटी में यह रिसॉर्ट एक ऐसा स्थान है जहां पर्यटक प्रकृति के बीच आराम और शांति का अनुभव कर सकते हैं। स्पा चिकित्सकीय मालिश के साथ पारंपरिक आयुर्वेदिक उपचार प्रदान करता है। वे 79 विभिन्न प्रकार की सुंदरता और शरीर के उपचार की पेशकश करते हैं। यह रिसॉर्ट आयुर्वेदिक अहबीनागा के लिए जाना जाता है, यह दो चिकित्सक द्वारा की गई चार हाथी, शरीर मालिश है जो शरीर में अशुद्धियों को समाप्त करती है। यह रिसॉर्ट नई दिल्ली से 260 किमी ड्राइव पर स्थित है। चयनित पैकेज के आधार पर इलाज की लागत 22,101 रुपये से 58,831 रुपये (प्रति व्यक्ति डॉलर 500 प्रति व्यक्ति) है।


पैलेस एस्टेट, नरेंद्र नगर जिला, टिहरी गढ़वाल,
उत्तराखंड
आरक्षण के लिए कॉल: इंडिया टोल फ्री: 1800 102 5333
भारत से बाहर: + 9 1 124 4516650
ईमेल: services@anandaspa.com
https://www.anandaspa.com

मोक्ष हिमालय स्पा रिज़ॉर्ट, परवानू

भारत में चिकित्सा पर्यटन

परवानू में स्थित यह रिसॉर्ट चंडीगढ़ से 90 मिनट की ड्राइव दूर है। इस रिसॉर्ट तक पहुंचने के लिए आपको शिवालिक घाटी में एक केबल कार में यात्रा करने की जरूरत है। इस रिसॉर्ट में 12 उपचार कक्ष, हेयर सैलून और नाखून बार है। पैकेज 18,882 रुपये से शुरू होता है।

परवानू परवानू हिमाचल प्रदेश 173220
https://www.mokshaspa.com/


हयात रीजेंसी, क्लब ओलंपिक, दिल्ली

भारत में चिकित्सा पर्यटन

इस क्लब में स्वास्थ्य और सौंदर्य उपचार के आराम सत्रों में खुद को शांत कर सकते हैं। उपचार में समग्र मालिश, रिफ्लेक्सोलॉजी, भाप स्नान, और कई अन्य प्रकार के उपचार शामिल हैं। उपचार की लागत 2,500 रुपये से शुरू होती है।

भिकाजी कामा प्लेस, रिंग रोड, नई दिल्ली, दिल्ली 110066
फोन: 011 2679 1234
ईमेल: delhi.regency@hyatt.com

वाइल्डफ्लॉवर हॉल स्पा, शिमला

भारत में चिकित्सा पर्यटन

यह रिसॉर्ट देश के सबसे महत्वपूर्ण और जाने-माने स्पा रिसॉर्ट्स में से एक है जो अपने मरीजों को शानदार उपचार प्रदान करता है। यह आपको एक अच्छी सिर मालिश या एक पूर्ण शरीर मालिश देने के लिए पौधे और फूल सामग्री का उपयोग करता है। अनुमानित लागत मालिश के लिए 90 डॉलर - 130 डॉलर है, और शरीर के स्क्रब्स के लिए 50 डॉलर है।

ओबेरॉय वाइल्डफ्लॉवर हॉल रिज़ॉर्ट,
छाबरा, शिमला
फोन: (91 177) 264-8585

काया कल्प - द रॉयल स्पा, आगरा

भारत में चिकित्सा पर्यटन

यह स्पा आयुर्वेदिक उपचार के साथ ध्यान का एक अद्वितीय संयोजन प्रदान करता है। ताजमहल की खूबसूरत पृष्ठभूमि के साथ, यह स्पा आश्चर्यमय जगह है। 30 मिनट की तनाव राहत मालिश के लिए अनुमानित लागत 35 डॉलर है, 90 मिनट के चेहरे के लिए 95 डॉलर, 100 मिनट रॉयल मुगल हमम स्पा यात्रा के लिए  105 डॉलर है।

आईटीसी मुगल होटल, ताज गंज, आगरा
पीएच: (91 562) 233-1701

माया स्पा, कुमारकोम

भारत में चिकित्सा पर्यटन

यह स्पा उपचार की पश्चिमी और पूर्वी शैली दोनों प्रदान करता है जिसमें शियात्सू और रिफ्लेक्सोलॉजी शामिल है। पानी के पास आपको लिटाकर यह हाथों से मालिश प्रदान करता है। जिससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है। आप यहां अच्छी सिर मालिश प्राप्त कर सकते हैं। स्पा पैकेज प्रति रात एक डबल के लिए 500 डॉलर से शुरू होते हैं।


ज़ुरी रिज़ॉर्ट एंड स्पा कुमारकोम, केरल
फोन: (91 481) 252-7272

To read this Article in English Click here
18300

Related Links

Are you a Business Owner?

Add the products or services you offer

Promote your business on your local city site and get instant enquiries

+ LIST YOUR BUSINESS FOR FREE