Editor's Choice:

about tourism भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

Share this on Facebook!

भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल


भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल


भारत में शादी दो लोगों का मिलन नहीं होता बल्कि दो परिवारों का मिलन होता है। भारत में शादी किसी त्यौहार से कम नहीं होती। यहां शादियों में जितनी रौनक देखी जाती है उतनी शायद ही किसी देश में दिखती होगी। भारत में शादी लाखों डॉलर का उद्योग बन गया है। बैंड बाजा से लेकर, खाना, सजावट दुल्हा-दुल्हन के कपड़े, रिश्तेदारों के तोहफे इत्यादियों के साथ आज के समय में शादी एक सफल उद्योग के रुप में पनप रहा है। पहले जहां शादी घर की चार दिवारों, बरामदों और किसी खुली जगह पर की जाती थी वहीं आज शादी की रिति-रस्मों ने आधुनिकरण का चौला पहन लिया है। आज रीत-रस्म तो सब वैसे ही की जाती है जैसी परंपराओं में निहिति है लेकिन अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए आज दुल्हा-दुल्हन के साथ उनके परिवार वाले भी नई जगहों की तलाश कर रहे हैं जहां वो एक सुंदर माहौल में शादी की रस्मों को संपन्न कर सकें। इसलिए आज के समय में ज्यादातक नवजोड़े और परिवार संबधी डेस्टिनेशन वेंडिग को तवज्जो दे रहे हैं जहां वो अपनी पसंद के अनुसार स्थलों का चुनाव करते हैं और अपनी जिंदगी के सबसे खूबसूरत लम्हें को एक साथ जीते हैं।
भारत की गंतव्य शादी की अवधारणा के साथ, उद्योग ने छलांग लगा सीमाओं में मुनाफा कमाया है। भारत जैसे देश के लिए जहां शादी का एक बड़ा महत्व है, योजना पहले से ही शुरू होती है। प्रत्येक व्यक्ति शादी विशेष बनाना चाहते हैं, एक तटस्थ शादी स्थल या गंतव्य की अवधारणा अब प्रचलित है। अपनी सांस्कृतिक विविधता की तरह, भारत अपनी विविध भौतिक विविधता से भी चयन करने के लिए बहुत कुछ प्रदान करता है। गोवा और अंडमान में समुद्र तट शादियों से राजस्थान के विभिन्न शहरों में विरासत और शाही शादियों के लिए - भारत में यह सब कुछ है।

भारत में शादियां केवल रीति-रस्मों की वजह से नहीं, बल्कि ग्रैंड सेलिब्रेशन की वजह से भी मशहूर हैं। हाल फिलहाल के दिनों में डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन ज़ोर पकड़ रहा है। पहले जहां घर से लड़की को विदाई करते थे अब वहीं उनकी पसंदीदा जगहों से सारी रस्में आदा करते हैं। भारत में डेस्टिनेशन यानि चुनी हुई जगहों पर शादी करने का चलन ज्यादातर बॉलीवुड की फिल्मों और बॉलीवुड हस्तियों के आने से हुआ है। जैसा की बॉलीवुड का हमेशा से आम जनता के जीवन से गहरा नाता रहा है इसलिए हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वो अपनी शादी किसी हीरो-हीरोईन की तरह करें। जिसका प्रत्येक्ष उदाहरण हाल में शादी के बंधन में बंधे भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी है। जिन्होने सात समुंद पार इटली को अपनी शादी के लिए चुना किन्तु भारत में भी ऐसी कई जगह है और ऐसी कई बड़ी हस्तियां है जिन्होंने यहां शादी की इनमें रवीना टंडन, शिल्पा शेट्टी, लारा दत्ता जैसी कई सेलिब्रिटीज़ हैं। वैसे तो भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए उदयपुर, गोवा, हैदराबाद, जयपुर, अंडमान निकोबार द्वीप और जोधपुर काफी मशहूर हैं।  इसलिए यह अब आश्चर्य की बात नहीं है जब अंतरराष्ट्रीय पर्यटक और हस्तियां भी अपने विवाह स्थल के लिए भारत चुनती हैं। इसलिए, यदि आप गाँठ बांधने या शादी के रंग में रगंने की योजना बना रहे हैं और अपनी शादी को यादगार बनाना चाहते हैं को आपको विदेश जाने की कोई आवश्यकता नहीं है हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही प्रसिद्ध जगहों के बारे में बता रहे है जहां आपकी शादी एक सुंदर यात्रा के रुप में आपके जहन में ताजा रहेगी।




उदयपुर


भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

यदि आप शाही शादी की तमन्ना  रखते हैं तो राजस्थान आपके लिए सही जगह होगी. हवेली से लेकर रॉयल प्लेतस तक, सब कुछ किराए पर मिल जाएगा यहां पूर्वी राजस्थान में उदयपुर में कई वेडिंग वेन्यू  हैं जैसे देवी गढ़ या सिटी पैलेस कांपलेक्सल है। उदयपुर भारत में शादी करने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है क्योंकि यह एक शाही शादी का अनुभव प्रदान करता है। भला किसकी इच्छा नहीं होगी कि वो राजा-महाराजाओं की तरह शादी करें। उदयपुर इन लोगों के लिए एक आदर्श जगह है।  यह वह शहर रहा है जहां कई बड़ी हस्तियों और देश के नेताओं-अभिनेताओं की शादियां  हुई है।  उदयपुर एक रोमांटिक अवकाश गंतव्य भी है जो वास्तुकला और करिश्मा के मिश्रण के साथ राजसी है। यहां कुछ विदेशी और भव्य रिसॉर्ट्स और होटल भी हैं, जो विभिन्न प्रकार के बजट के अनुरूप हैं। सबसे शानदार लोग लीला, ताज लेक पैलेस और ट्राइडेंट हैं।

विशेष रूप से ताज झील महल बॉलीवुड फिल्म 'ये जवानी है दीवानी' के बाद यहां बहुत लोकप्रिय हुआ है। उदयपुर में विवाह करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है क्योंकि दिन शांत होते हैं और आपकी कॉकटेल पार्टियों का आनंद लेने के लिए रात ठंडी होती है। लेकिन याद रखें कि बुकिंग 2 साल पहले से ही होना शुरु हो जाती है तो आपको इसके लिए पहले ही बुकिंग करानी होगी।. उदयपुर में राज महल सिटी पैलेस, लेक पैलेस, गुलाब बाग, फतेह सागर झील, नेहरू द्वीप उद्यान, महाराणा प्रताप स्मारक (मोती मगरी), सहेलियों की बाड़ी, जगदीश मंदिर, दूध तलाई पार्क, शिल्प ग्राम, सज्जनगढ़ पैलेस, हल्दी घाटी, नाथ द्वारा, जयसमंद, एकलिंगजी, सास-बहु का मंदिर आदि स्थल भी आप देख सकते हैं।




जयपुर


भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

राजस्थान का एक और शहर जयपुर अपने शाही अंदाज और राजशाही महलो के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों में भी प्रसिद्ध है। आप अपनी शादी के लिए जयपुर में जल महल पैलेस का रुख कर सकते हैं.  भारत में एक शादी गंतव्य के रूप में बेहद लोकप्रिय गंतव्य जयपुर बन रहा है। उदयपुर की ही तरह  जयपुर राजस्थान की राजधानी होने के साथ ऐतिहासिक लोकेशंस, भव्य महल और विदेशी गंतव्य शादी के विकल्प प्रदान करती है। गुलाबी शहर में निजी महल बुकिंग करने के कई विकल्प हैं जो कि आपकी शादी के लिए शानदार स्पर्श जोड़ते हैं। यह देश के कुछ बेहतरीन होटलों में से एक है, जिसमें रामबाग महल, राज पैलेस, ओबेरॉय राजविल्लस, आईटीसी राजपूताना और फेयरमोंट शामिल हैं।

शानदार आवास के अलावा, जयपुर शादियों के लिए सांस्कृतिक केंद्र भी है, खासकर मारवाड़ी शादियों का यह प्रसिद्ध केंद्र है। यहां पर कैटरर्स स्थानीय सामग्री का उपयोग करने वाले वैश्विक व्यंजनों का सर्वोत्तम स्वाद प्रदान करते हैं। आप क्लासिक जाडो और कुंडन वाले गहनों के साथ उज्ज्वल और रंगीन संगठनों के लिए भी खरीदारी कर सकते हैं, जो कि शहर के लिए अद्वितीय है। तो अगर आप यहां अपनी शादी की योजना बनाते हैं, तो खरीदारी भी यहां से कर सकते हैं जिससे आपकी शादी में राजस्थानी तड़का लग जाएगा। यहां शादी करने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक होगा। मौसम आउटडोर शादियों के लिए बिल्कुल सही है। दुनिया भर के हस्तियों ने जयपुर को अपनी शादी के लिए एक गंतव्य के रूप में चुना है।



जोधपुर

भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

राजस्थान के जोधपुर शहर को भारत का नीला शहर कहा जाता है, और यह भारत में शादी करने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। शहर में देश के सबसे पुराने महलों में से कई यहां मौजूद है। इसमें पहाड़ी की चोटी पर स्थित छोटे होटल भी हैं, जो बजट अनुकूल शादी की आवश्यकताओं के अनुरूप उपलब्ध होते हैं। यहां शादी करने के लिए लोकप्रिय स्थानों में उम्मेद भवन शामिल है, जो शाही परिवार का घर था, जो अभी भी होटल के एक हिस्से में रहता है।

आप यहां रंगीन ब्रिजल में पहने पारंपरिक पारंपरिक राजस्थानी कपड़ों की खरीदारी भी शादी के लिए कर सकते हैं। यही नहीं यहां के सुंदर नजारे आपकी शादी को यादगार बना देगें। पारंपरिक लोक गीत और नृत्य के साथ देहाती सेटिंग्स यहां आकर्षण का एक हिस्सा हैं। वैश्विक व्यंजनों के साथ स्थानीय व्यंजन समारोह से आपके मुंह का ज़ायका ही बदल जाएगा। यहां कई प्रसिद्ध हस्तियों ने भी शादी का आयोजन किया है।




अंडमान व निकोबार द्वीप समूह

भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल


अंडमान और निकोबार द्वीप भी अब युवाओं की पहली पसंद द बन रहा है. यहां सफेद रेत से भरे बीच और उनके आसपास बने प्राइवेट रिसोर्ट डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए उपयुक्ते जगह हैं. यहां ग्रीनरी काफी ज्याेदा है इसलिए यह प्राकृतिक तौर पर काफी मनमोहक लगता है. रोस आईलैंड या हेवलॉक यहां सबसे ज्यापदा पसंद किए जाते हैं।

अंडमान उन जोड़ों के लिए एक आदर्श समुद्र तट स्थान है जो कुछ सरल और रोमांटिक शादी करना चाहते हैं। द्वीप के नीले पानी क्रिस्टल स्पष्ट हैं और विवाह जैसे पवित्रता के बंधन का का प्रतिबिंब हैं। यह गर्म जलवायु की वजह से विवाह के लिए कम खोज वाले स्थलों में से एक है। हालांकि, अगर आप शादी के स्थल की योजना बनाते हैं और शाम को समारोह करते हैं, तो यह शाम तक काफी सुखद हो जाता है, इसलिए यह बेहतर होता है। आप वहां कई रिसॉर्ट्स में से एक में बुक कर सकते हैं और समुद्र तट के किनारे शादी कर सकते हैं। सफेद रेत प्रतिज्ञाओं का आदान-प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका है।

यदि आप शास्त्रीय भारतीय शादी के लिए जाना चाहते हैं, तो उस रिसॉर्ट में एक समारोह का चयन करें जिसमें आप रह रहे हैं और मानक रिसेप्शन के बजाय समुद्र तट पर पार्टी दें। बहुत से लोग उत्सव के हिस्से के रूप में क्षेत्र में छोटी नावों और परिभ्रमण लेना पसंद करते हैं, जो छुट्टियों के रूप में भी दोगुना हो जाता है। यहां शादी करना अपने आप में किसी रोमांच से कम नहीं होगा।




पुरी

भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

भगवान जगन्नाथ का पवित्र स्थल पुरी ना केवल धार्मिक दृष्टि से परिपूर्ण है बल्कि यह पवित्र स्थल आपकी शादी के लिए भी एक आदर्श स्थल प्रदान करता है। पिछले कुछ वर्षों में यह एक लोकप्रिय शादी गंतव्य के रूप में उभरा है। भगवान से आशीर्वाद लेने के लिए बहुत से लोग पुरी मंदिर में जाते हैं। तो शहर में शादी का विचार बहुत ही आकर्षक होता। एक और तथ्य यह है कि विवाह के लिए एक चुना गया विकल्प है क्योंकि इसमें विभिन्न बजट आवश्यकताओं के अनुरूप कई रिसॉर्ट्स और होटल हैं जो आपकी जेब के अनुसार शादी का स्थल उपलब्ध कराते हैं।  आप समुद्र तट के किनारे भी शादी कर सकते हैं या होटल के नजदीक एक भव्य समुद्र तट रिसेप्शन कर सकते हैं।

स्टर्लिंग रिसॉर्ट्स, माईफेयर इत्यादि जैसे लोकप्रिय होटल में विशेष शादी के पैकेज उपलब्ध हैं। ट्रेन और हवा से आसान कनेक्टिविटी इसे शादी के लिए आदर्श स्थल बनाती है। पुरी उन स्थानों में से एक है जो हमेशा भीड़ में होता है यहां लोगों का आन-जाना लगा रहता है इसलिए बेहतर यहीं होगा कि आप पहले ही शादी के लिए जगह बुक कर लें।  आदर्श रूप से यहां सर्दियों को सुखद वातावरण की वजह से शादियों के लिए सुझाए गया समय बताया जाता हैं। ग्रीष्मकालीन महीनों में यहां बहुत गर्मी होता है जिससे बचना चाहिए।




गोवा


भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

शादी की बात हो और गोवा का जिक्र ना हो तो शादी अधुरी लगती है। गोवा वैसे तो हनिमून और घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है किन्तु यह डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी एक सुंदर जगह है। आपने सोचा होगा कि गोवा केवल पार्टी के लोगों के लिए है लेकिन आप गलत हैं। गोवा में सबसे अधिक डेस्टिनेशन वेडिंग्सग होती हैं। युवाओं के बीच तो यह जगह खासतौर पर प्रसिद्ध है. गोवा में बीच वेडिंग, गार्डन वेडिंग या सनसेट वेडिंग का विकल्पक आप चुन सकते हैं. साथ में यहां का परंपरागत संगीत व डांस, विवाह समारोह में चार-चांद लगा देता है. आप फाइव स्टापर होटल्सा का चुनाव भी कर सकते हैं. अगर आप भी गोवा जाने का प्लाान कर रहे हैं तो वेडिंग प्लाटनर की मदद लेने से काम आसान हो जाता है क्यों कि बीच वेडिंग के लिए गोवा के सरकार की अनुमति की आवश्यतकता होती है और इस काम को वेडिंग प्लाानर आसान बना देता है।

गोवा में समुद्र तट विवाह और समारोह विदेशी समुद्र तटों और आदर्श जलवायु के लिए बेहद लोकप्रिय हो रहे हैं। गोवा में देश में कुछ बेहतरीन आवास सुविधाएं हैं जिनमें ताज, ट्राइडेंट और हिल्टन जैसे होटल शामिल हैं। आप आसानी से शानदार रिसॉर्ट्स में से किसी एक को चुन सकते हैं या स्टर्लिंग या क्लब महिंद्रा जैसे विकल्पों के साथ बजट अनुकूल भी जा सकते हैं। बैचलर पार्टियों, रिसेप्शन इत्यादि के लिए पैकेज सहित इन रिसॉर्ट्स में शादी समारोहों के लिए पूरी व्यवस्था उपलब्ध है। वास्तव में, यहां नाव की शादी भी बहुत लोकप्रिय हो गई है। आप एक छोटे से लेकिन भव्य समारोह के लिए भी एक नौका किराए पर ले सकते हैं। अक्टूबर से अप्रैल के महीने यहां शादी करने के लिए आदर्श महीने होते हैं।




शिमला


भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

शिमला उन लोगों के लिए एक आदर्श जगह है जो पहाड़ियों की पृष्ठभूमि के पर सूर्य को ढलते हुए देख शादी करना चाहते हैं।  शिमला इस मामले में एक लोकप्रिय गंतव्य है। पहाड़ी क्षेत्र में शादियों वास्तव में बोझिल नहीं हैं जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं। वास्तव में, शिमला आज के सबसे महानगरीय पहाड़ी स्टेशनों में से एक है जो विभिन्न समुदायों को प्रदान करता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह की शादी चाहते हैं, हर तरह की शादी को यहां व्यवस्थित किया जा सकता है। चारों और पहाडों और बर्फ की खूबसूरती, हरे मैदानों के बीच शिमला एक आदर्श जगह उपलब्ध कराता है जो आपकी शादी में चार चांद लगा उसे बहुत यादगार बना देगा।

यहां रहने के लिए शानदार जगहें हैं जिनमें ताज और ओबेरॉय समूह के होटल शामिल हैं। बजट विवाह रिसॉर्ट्स भी आपके विवाह को एक यादगार संबंध बनाने के लिए उपलब्ध हैं। यदि आप चंडीगढ़ या दिल्ली से शिमला जा रहे हैं तो टूर बसों को किराए पर लिया जा सकता है। यहां के लिए कई उड़ानें उपलब्ध हैं लेकिन थोड़ी महंगी हो सकती हैं। गर्मी के महीनों के दौरान आप यहां शादी कर सकते हैं। मॉनसून के महीनें में यहां शादी करने से बचना चाहिए।




आगरा


भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

ताज नगरी आगरा अपने आप में ही प्यार की निशानी की गवाह है। आगरा शहर में शादियों को प्यार की आदर्श जगह के रुप में देखा जाता है। सम्राट शाहजहां ने ऐतिहासिक स्मारक ताजमहल को अपनी प्यारी पत्नी मुमताज के लिए प्यार के प्रतीक के रूप में बनाया। तब से यह दुनिया भर के जोड़ों के लिए प्यार का शाश्वत प्रतीक बन गया है। आगरा में एक शादी न केवल एक रोमांटिक यात्रा है, बल्कि एक व्यावहारिक भी है। आगरा दिल्ली से सड़क से बहुत आसानी से सुलभ है और आप यहां हवाई जहाज द्वारा भी पहुंच सकते हैं। आदर्श पार्टी यात्रा करने के लिए भी यह यात्रा सुलभ है। ताजमहल के सामने शादी करने का एक अलग ही रोमांच एक अलग ही अनुभव है जो यहां शादी करने के लिए सबसे ज्यादा आकर्षित करता है।

समारोहों के साथ आप ऐतिहासिक गंतव्य को भी  यहां देख सकते हैं। आगरा होटल और शानदार रिसॉर्ट्स में ट्राइडेंट, शेरेटन, ताज, शादी के स्थानों के लिए आदर्श सथल हैं। बजट अनुकूल विकल्प भी बहुत सारे उपलब्ध है जहां आप अपनी जेब के अनुसार पैसे खर्च कर शादी का आनंद ले सकते हैं।  यहां शादी करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीने का होता है। गर्मियों में यहां बहुत गर्मी होती है। तो देर किस बात की अपनी शादी में और प्यार के रंग भरने के लिए आगरा का रुख अवश्य कीजिए।




केरल बैकवाटर

भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

केरल को देवताओं का शहर कहा जाता है। केरल बैकवाटर 'देवताओं के देश' में रहने के लिए एक आदर्श स्थान हैं और वहां भी शादी कर सकते हैं। अपनी शादी को यादगार लम्हा बनाने की ख्वाहिश रखने वाले लोगों को यहाँ नारियल के कुंजों से आच्छादित सुंदर समुद्र तट, बड़ी..बड़ी समुद्री झीलों और पानी के गलियारों में तैरते हाउसबोट, सात फेरों के लिए आकर्षक पृष्ठभूमि के रूप में लोगों को आकर्षित करते हैं।  सुस्त और रंगीन बैकवाटर गाँठ बांधने के लिए इसे आदर्श और सुखद जगह बनाते हैं। चाहे यह पारंपरिक भारतीय शैली हो या यहां तक कि एक समकालीन शादी का रूप भी हो, केरल निश्चित रूप से स्वर्ग है। मूल रूप से आप समारोह आयोजित करने या मुख्यधारा के लिए चिपकने के लिए यहां विदेशी और छोटे द्वीपों में से एक चुन सकते हैं।
केरल अपने करामाती समुद्र तटों नाम सेभी जाना जाता हैं। सपनो की शादी के लिए यह जगह सबसे अच्छी जगह है। डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए केरल में मौजूद अलेप्पी सबसे खास और खूबसूरत हैं। खूबसूरत बीच, बैकवॉटर, लगून के बीच सजा हुआ अलेप्पी आपकी वेडिंग के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित होगा। यहां मौसम लगभग पूरे साल गर्म होता है। यहां मॉनसून में केरल जाने से बचना चाहिए क्योंकि यहां बाढ़ की स्थिति बन जाती है जो आपकी योजना पर पानी फेर सकती है।




बैंगलुरु

भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

कुछ लोग ऐसे हैं जो शादी को जिंदगी भर के लिए खास बनाना चाहते हैं तो कुछ ऐसे होते हैं जो अपनी शादी को बस निभाह भर देते हैं। लेकिन वही शादी यदि आपकी पंसदादी जगह पर हो तो क्या कहने। जी हां दक्षिण भारत में बैंगलुरु एक बढ़िया गंतव्य शादी के लिए स्थल है। बेंगलुरू वास्तव में एक महानगरीय शादी के गंतव्य के रूप में काम करता है क्योंकि यह आदर्श रूप से स्थित और सस्ती भी है। बैंगलोर भारत का आईटी हब भी है और संभावना है कि दुल्हन या दूल्हा यहां काम कर रहे हों तो यहां शादी करने का अपना ही मजा होगा। लेकिन बाकी सब कुछ के अलावा, बैंगलोर कुछ महान शादी के विकल्प प्रदान करता है। अपने सुहाने मौसम की वजह से बेंगलुरु साल भर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना रहता है। इसके सुंदर गार्डन, शाही महल, भव्य मंदिर, पॉपुलर नाइटलाइफ, संगीत कार्यक्रम व प्रगतिशील टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री, पर्यटकों और स्थानीय लोगों को समान रूप से आकर्षित करती है। इस महानगर की खूबसूरती आपको यहां लंबे समय तक रुकने व अधिक खुशी की चाह में फिर से वापस आने के लिए मजबूर कर देती है।
आप शहर के बाहर स्थित रिसॉर्ट्स में से एक में शादी कर सकते हैं। ये रिसॉर्ट्स स्पा, योग इत्यादि जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं, इसलिए यहां हर किसी के लिए कुछ है। समकालीन शादियों के संचालन के लिए आप अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ यहां कुछ बेहतरीन भोजन कैटरर्स भी पा सकते हैं। यहां मौसम पूरे साल सुखद होता है, जिससे आप किसी भी समय इसे शादी के लिए उपयुक्त बना सकते हैं।




हैदराबाद

भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

हैदराबाद जितना अपनी लज़ीज बिरयानी और खान-पान के लिए प्रसिद्ध है उतनी ही यह भव्य शादियों के लिए जाना जाता है। नवाबी शहर हैदराबाद एक सुदंर गंतव्य शादी स्थल है। यहां आपको सुंदर जगहों के नजारों के साथ स्वादिष्ट भोजन भी शादियों में मिलेगा। यह एक ऐसा शहर है जहां अधिकांश युवा आसानी से पहुंच और सुविधा के कारण इसे पसंद करते हैं। हैदराबाद निजाम्स और महल होटल का शहर भी विवाह के लिए एक विदेशी अपील की पेशकश करता है। बैंगलोर की तरह शहर के बाहर भी कई रिसॉर्ट्स हैं, जो इसे शादी के गंतव्य के लिए बिल्कुल सही बनाते है। शहर उड़ानों और ट्रेनों के माध्यम से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां शादियों के लिए सर्दियों का समय सही रहता है। यहां की शादियों में आपको बिरयानी और कबाब की महक जरुर मिलेगी जो आपकी शादी को और खास बना देगी।




कोलकाता


भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

कोलकाता के बंगाली रंग में शादी करने का अपना ही मजा है। यहां की भव्य शादियां पूरे देश में प्रसिदेध है। गंगा पर नौका विवाह करना एक आदर्श गंतव्य विवाह होगा। उपनगरों या कोलकाता के आस-पास के क्षेत्रों जैसे वेदिक गांव और रायचक गंगा जैसे नौकायन करना रोमांचक और ऑफबीट दोनों हो सकता है। कोलकाता दोनों शहर के नजदीक स्थित हैं और एक अद्वितीय शादी का माहौल पेश करते हैं। वे शादी की परंपराओं से लेकर मेहमानों के लिए रहने और घूमने तक के लिए स्थल उपलब्ध कराता है। कोलकाता में कई स्थल है जहां आप अपनी सपनों की शादी का आयोजन कर सकते हैं। कोलकाता देश भर कुछ बेहतरीन कैटरर्स का घर भी है और यहां कीमतें अभी भी सस्ती हैं। यहां शादी करने का सबसे अच्छा समय ठंड का मौसम होगा हालांकि ग्रीष्मकालीन शादी की व्यवस्था भी बहुत अच्छी तरह से  यहां की जाती है। तो यदि आपको अपनी शादी में बंगाली रंग देखना हो तो आप कोलकाता की सैर अवश्य करें।




पुष्कर


भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

राजस्थान में स्थित पुष्कर के बारे में आपने पुष्कर मेले के रुप में सुना होगा। हालांकि, यह पारंपरिक शैली शादियों के लिए भी सबसे लोकप्रिय शादी स्थलों में से एक है। सुंदर शहर में ब्रह्मा मंदिर, वरह मंदिर और सावित्री मंदिर जैसे देश के कुछ सबसे प्रसिद्ध मंदिर हैं। आप यहां शानदार तम्बू सेट अप की व्यवस्था कर सकते हैं और स्टाइल और पोम्प में शादी कर सकते हैं। राजस्थान के अन्य विस्मय प्रस्तुत करने वाले शहरों के विपरीत, पुष्कर सिर्फ रंग और बीते युग की रॉयल्टी में नहीं रहता। लोग अध्यात्मिक प्रयोजनों और अलग अनावरण के लिए यहां आते हैं जोकि भारत में कहीं और नहीं देखा गया है। यहां कई ऐतिहासिक हवेलियां हैं जो आपके इस अनुभव  को और भी यादगार बनाएंगे। यहां शादी करना आपको अध्यात्मिक आशीर्वाद के साथ सुंदर नजारों से भी परिपूर्ण करता है।




नई दिल्ली

भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

शादी की बात हो और देश की राजधानी दिल्ली का जिक्र ना हो तो भला शादी कैसे हो सकती है। शोर-चहलकदमी, रंगीन नजारे, कभी ना रुकने वाली दिल्ली की रफ्तार आपकी शादी के लिए एक आदर्श जगह उपलब्ध कराती है। यहां शादी के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं जिनमें शहर के बाहर स्थित कई रिसॉर्ट्स भी शामिल हैं। राजधानी शहर में कुछ शानदार और जैसे हयात, शेरेटन, हिल्टन, इंपीरियल, मैरिडियन आदी। यही नहीं यदिन आप होटल में शादी नहीं करना चाहते तो आपके पास कई सुंदर और ऐतिहासिक स्थल भी है जिनके नजारों के साथ आप शादी का आनंद ले सकते हैं। यहां आप लालकिला, कुतुबमीनार, इंडिया गेट, हुमायु के मकबरे इत्यादि में प्री वेंडिग फोटोशूट करा सकते हैं। इनके आस-पास के होटल मे ठहर सकते हैं जहां से आपको पूरी दिल्ली के बहतरीन नजारे देखने को मिलेगें और भला दिल्ली की शादियों का जश्न तो पूरे विश्व मे प्रसिद्ध उसे आप कैसे छोड़ सकते हैं।  यदि आप सैकड़ों और हजारों मेहमानों के साथ शादी का जश्न मनाने की तलाश में हैं, तो नई दिल्ली आपके लिए एक आदर्श शहर के रुप में पहली पसंद होनी चाहिए।

दिल्ली में आपको एक से बढ़कर एक खान-पान के साथ-साथ शॉपिंग के स्थल भी प्राप्त होते हैं आप चांदनी चौक, लाजपत नगर, करोल बाग इत्यादि जगहों से शादी के लिए कपड़े एवं गहनों इत्यादि की खरीदारी भी कर सकते हैं जो आपको दूसरे किसी शहर में आसानी से उपलब्ध नहीं होगी तो देर किस बात की बांधिए सहरा, पहनिए लंहगा आर चल पढिए दिल्ली की ओर जो आपकी शादी में चार चांद लगा देगी।

यदि आप भी डेस्टिनेशन वेंडिग की योजना बना रहे हैं, अपनी शादी के लिए आप एक आदर्श जगह की तलाश में है तो आश्वस्त रहें आपको दिल्ली में शादी की योजनाकारों, स्थानीय बैंडों और यहां तक कि बाल ड्रेसर्स और डिजाइनरों के सर्वश्रेष्ठ कलेक्शन जो चाहिए वो आपको यहां मिलेगा। दिल्ली में सर्दियों के मौसम को शादियों के लिए बहुत अनुकुल माना जाता है।

To read this article in English Click here
1176
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत में डेस्टिनेशन विवाह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल

Loader