Editor's Choice:

about tourism भारत में पैराग्लाइडिंग के प्रसिद्ध स्थल

Share this on Facebook!

भारत में पैराग्लाइडिंग के प्रसिद्ध स्थल

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत में पैराग्लाइडिंग के प्रसिद्ध स्थल

भारत में पैराग्लाइडिंग के स्थल

भारत एक साहसिक खेलों का देश हैं। यहां की विविधता में कई सारे रोमांच छिपे हैं। भारत के प्रत्येक राज्य, प्रत्येक शहर में एंडवेंचर प्रेमियों के लिए बहुत कुछ है। उत्तर में बर्फीले पहाड़ों से लेकर दक्षिण के समुद्री तट तक, पूर्व की हरियाली से लेकर पश्चिम के सुनहरे रेगिस्तान में साहिसक खेल प्रेमियों के लिए एक से बढ़कर एक खेल विद्य़मान है। वैसे तो साहिसक खेल कई तरह के होते हैं। ट्रेंकिंग, जम्पिंग, स्कूबा डाइविंग, स्किंइग इत्यादि। लेकिन अगर आप रोमांच के शौकीन हैं और उड़ान भरना पसंद करते हैं, तो पैराग्लाइडिंग आपके लिए सही खेल होगा। जैसा कि आप जानते हैं, पैराग्लाइडिंग आपको पक्षी की तरह उड़ने और आकाश में ऊंची उड़ान भरने की अनुमति देता है। जहां आप पक्षियों की तरह उड़ते हुए नीचे प्रकृति के सुंदर स्वरुप को देख सकते हैं। हरि-हरि घांसे, सुंदर पहाड़, कल-कल बहती नदियां इत्यादि। यह साहसिक खेल आपको उड़ान के अनुभव का आनंद लेने में सक्षम बनाता है। इस खेल की शुरूआत 1940 से हुई थी, जिसके बाद यह खेल धीरे-धीरे प्रसिद्ध हुआ। यह खेल सिर्फ विदेशों में ही नही, भारत के कई हिस्सों में इसका लुफ्त उठाया जा सकता है। आजकल पैराग्लाइडिंग अधिक संगठित और सुरक्षित है जो इस साहसिक खेल का आनंद लेने के लिए तैयार हैं। अब यदि आप कुछ ऐसे गंतव्यों की तलाश कर रहे हैं, जहाँ आपको बेहतरीन पैराग्लाइडिंग का अनुभव हो, तो आप सही जगह पर हैं।

भारत में कई ऐसे स्थान हैं जो पैराग्लाइडिंग की पेशकश करते हैं, हिमाचल प्रदेश, नैनीताल, राजस्थान (माउंट आबू), और उत्तराखंड जैसी जगहें हैं। वास्तव में, कई टूर पैकेज प्रदाताओं के उद्भव के साथ, कोई भी पैराग्लाइडिंग पर्यटन का लाभ उठा सकता है। टूर पैकेज में दयारा बुग्याल (गढ़वाल), सोलंग (हिमाचल प्रदेश), धनोल्टी रिज जैसे स्थान शामिल हैं, अंतिम रूप से गोवा पैरासेलिंग या आमतौर पर पैराग्लाइडिंग के लिए एक और लोकप्रिय स्थल है। उड़ान के डर को जीतने के लिए, आपको बस उड़ान का अनुभव करने के लिए सकारात्मक भावना का होना आवश्यक है। इसी समय, सभी सुरक्षा उपायों को उड़ान भरने वाले व्यक्ति के लिए पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रदान किया जाता है। भारत में ट्रेकिंग, बंजी जंपिंग, और अब पैराग्लाइडिंग जैसे साहसिक खेल काफी ज्यादा लोकप्रिय होते जा रहे हैं। पैराग्लाइडिंग एक ऐसा एडवेंचर है जो आसमान की ऊंचाई से जमीनी खूबसूरती को देखने का अवसर प्रदान करता है। पैराग्लाइडिंग आपके लिए साहसिक गतिविधि है। चाहे वे हरी भरी घाटियां हों जिन्हें आप देखना चाहते हैं या यह बर्फ से ढके हुए पहाड़ हों जिसे आप उड़ान भरने के लिए पसंद करेंगे, चुनाव आपका है भारत में कई जगहें हैं जिन्हें आप पैराग्लिडिंग की बात करते समय चुन सकते हैं। उत्तराखंड, हिमाचल और सिक्किम जैसे पहाड़ी राज्य इस साहसिक खेल के लिए आदर्श स्थान माने जाते हैं। इस खास लेख में हम आपको भारत के कुछ प्रसिद्ध पैराग्लाइडिंग स्थल के बारे में बता रहे है जहां आप पैराग्लाइंडिग का रोमांचक अनुभव कर सकते हैं और अपनी यात्रा को शानदार बना सकते हैं।


हिमाचल प्रदेश में बीर बिलिंग

भारत में पैराग्लाइडिंग के स्थल

भारत में सबसे शानदार पैराग्लाइडिंग स्थलों में से एक हिमाचल प्रदेश का बिलिंग है जो कांगड़ा घाटी के पास स्थित है।  पैराग्लाइडिंग अनुभव का आनंद लेने के लिए सही सुविधाओं के साथ एक अद्भुत परिदृश्य का वादा करता है। यहां की उड़ान लगभग 30 मिनट तक चलती है लेकिन इन 30 मिनटों में, आप अपने दम पर उड़ने वाले आकाश से एक सुंदर दृश्य प्राप्त कर पाएंगे। आमतौर पर पैराग्लाइडिंग के लिए जाने का सबसे अच्छा समय मार्च-जून होगा। अन्य साहसिक गतिविधियाँ हैं जिनका आनंद ले सकते हैं, उदाहरण के लिए ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग और जंगल में डेरा डालना। आप आसानी से होटल और रिसॉर्ट भी देख सकते हैं। यही नहीं बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और मनाली जैसे अन्य गंतव्यों के नजदीक स्थित है। यह ,स्थल प्रशिक्षण, उपकरण और रोमांचक अनुभवों के साथ शानदार दृश्य प्रदान करने का काम करता है। एक यादगार सफर के लिए आप यहां की यात्रा की योजना बना सकते हैं। गर्मियों के दौरान यहां सैलानियों और ए़डवेंचर के शौकीनों का तांता लगा रहता है।


कहाँ रहा जाए:

कर्नल रिजॉर्ट
संपर्क नंबर- 098823 77469
पता- वीपीओ बीर
कांगड़ा घाटी
हिमाचल प्रदेश, बीर 176077
भारत

होटल सूर्या क्लासिक
बीर-बिलिंग रोड,
बीर, हिमाचल प्रदेश 176077
भारत
फोन: +91 94180 46580


पैराग्लाइडिंग के लिए उत्तराखंड में गढ़वाल

भारत में पैराग्लाइडिंग के स्थल

पैराग्लाइडिंग के अनुभव की तलाश कर रहे पर्यटकों के लिए उत्तराखंड का गढ़वाल एक और शानदार जगह है। यह स्थान शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त है जो पहली बार इसे आजमा रहे हैं। क्योंकि यहां उपलब्ध श्रेणियां शांत सुरक्षित और शिक्षार्थियों के लिए आदर्श हैं। यहां पैराग्लाइंडिग करने पर नीले आकाश के साथ उड़ान भरन जैसा महसूस होगा जहां नीचे हरी-हरी घांस आपको देख रही होगां। गढ़वाल में प्रकृति प्रेमियों और प्राकृतिक परिदृश्य और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है।

यहां आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के साथ-साथ एडवेंचर स्पोर्ट्स में भी शामिल हो सकते हैंइसके अलावा पैराग्लाइंडिग के माध्यम से यह स्थल प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठाने का मौका भी मिलता है। आपकी सुविधा के अनुसार, इसे बुक किया जा सकता है। लेकिन आप इन होटलों को भी देख सकते हैं।

कहाँ रहा जाए:

द टेरास
संपर्क नंबर- 099106 00118
पता- कनाटल, चंबा मसूरी हाईवे
टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल 249145
भारत

गढ़वाली इन डेरियाखाल
लैंसडाउन, तारकेश्वर रोड
ब्लू पैन होटल, सौली के पास
उत्तराखंड 246155
भारत
फोन: +91 1386 262 007

आनंद हिमालय
पैलेस एस्टेट
नरेंद्र नगर टिहरी - गढ़वाल,
नरेंद्र नागर,
उत्तराखंड 249175
भारत
फोन: +91 1378 227 500


पैराग्लाइडिंग के लिए महाराष्ट्र में पावना

भारत में पैराग्लाइडिंग के स्थल

साहसिक प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान महाराष्ट्र में पावना है। यहां पैराग्लाइडिंग का अनुभव सबसे अच्छे अनुभव में से एक माना जा सकता है। महाराष्ट्र के पुणे से लगभग 65 किलोमीटर दूर पावना में पैराग्लाइडिंग करने का मजा ही अलग है। पहाड़ों से अपने पंख लगाकर जब आप पावना लेक के ऊपर उड़ान भरते हैं, तो नजारा ही कुछ और होता है।

पैराग्लाइडिंग ग्राउंड पावना बांध के करीब कामशेत हाईवे के पास स्थित है। जब आप पावना झील के करीब ड्राइव करेंगे, आप झील के माध्यम से नौकायन के कई ग्लाइडर देख सकते हैं। यह निश्चित रूप से किसी के लिए जीवन का अनुभव होगा कि प्रकृति इतनी बड़ी ऊंचाई से और अद्भुत दृश्य देख सकती है।

कहाँ रहा जाए:

क्लब महिंद्रा तुंगी रिजॉर्ट
पावना नगर पोस्ट
तालुका मावल,
लोनावाला, पुणे, तुंगी
महाराष्ट्र 410401
भारत
फोन: +91 2114 309 200

लोहागढ़ बोट क्लब एंड रिजॉर्ट
अम्बेगांव पोस्ट- पवननगर तालुका
मावल, पुणे
महाराष्ट्र 410406
भारत
फोन: +91 98236 77456


कर्नाटक में बैंगलोर के पास नंदी हिल्स

भारत में पैराग्लाइडिंग के स्थल

नंदी हिल्स भारत में पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक के रूप में उभरा है। आईटी हब होने के साथ-साथ कर्नाटक का बैंगलोर शहर साहसिक खेलों के लिए एक हॉटस्पॉट के रूप में भी जाना जाता है। यहां कई शानदार पहाड़ी गंतव्य मौजूद हैं जहां आप पैराग्लाइडिंग जैसे रोमांचक खेलों का आनंद ले सकते हैं। आप यहां की प्रसिद्ध नंदी हिल्स का प्लान बना सकते हैं। यहां लैंडिग के लिए आरामदायक स्थल मौजूद हैं। इसके अलावा आप यहां जी भरकर प्राकृतिक सौंदर्यता का लुफ्त भी उठा सकते हैं। कर्नाटक से 68 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, यह पैराग्लाइडिंग के लिए एक सुरक्षित और अभी तक  के सबसे रोमांच से भरा क्षेत्र है। यहाँ से दृश्य न केवल लुभावने हैं बल्कि भारत के प्रमुख शहरों में से एक में बंद होने के कारण आपको कनेक्टिविटी का लाभ भी मिलता है। और जब आप यहां पर पैराग्लाइडिंग कर रहे हों, तो आप आसानी से बंगलौर की हेब्बल झील तक पहुँच सकते हैं जो एकदम सही लैंडिंग स्ट्रिप प्रदान करती है।

यहाँ ऐसे प्रशिक्षक हैं जो आपको पूरी प्रक्रिया में मदद करते हैं और अगर आपको लगता है कि आप इसे अकेले नहीं करेंगे या अपने दम पर प्रबंधित नहीं करेंगे, तो आप चिंता न करें, वे आपका मार्गदर्शन करने के लिए हैं। पैराग्लाइडिंग के लिए आवश्यक दिशानिर्देश में एक ग्लाइडर शामिल होता है, जो आपको प्रशिक्षित करता है।  एक हार्नेस जो पायलट के साथ पैरा-ग्लाइडर को सुरक्षित रूप से बांधता है। अन्य उपकरणों के लिए एक हेलमेट, एक रिजर्व पैराशूट और ग्लाइडर की चढ़ाई या वंश को नापने के लिए बैरोमीटर की आवश्यकता होती है। जो लोग उपकरण नहीं खरीद सकते हैं या उनके पास ग्लाइडिंग प्रशिक्षण प्राप्त करने का समय नहीं है, वे एक अनुभवी पायलट के साथ मिलकर गेम ग्लाइडर में एयरो खेल का आनंद ले सकते हैं।

कहाँ रहा जाए:

नंदी हिल्स
चिकबलपुर
दूरभाष: 0815-6250906
मैनेजर: श्री कृष्णमूर्ति 8970650019
ईमेल: info@karnatakaholidays.net


सिक्किम में पैराग्लाइडिंग

भारत में पैराग्लाइडिंग के स्थल

सिक्किम उत्तर पूर्व भारत के छोटे राज्यों में से एक है, लेकिन पर्यटकों के आकर्षण, विशेषकर पैराग्लाइडिंग के मामले में यह आपको बहुत कुछ प्रदान करता है। यह दुनिया भर के प्रेमियों द्वारा इस साहसिक खेल के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य के रूप में उभरा है। सिक्किम शुरू से ही अपनी उल्लेखनीय प्राकृतिक सुंदरता, बर्फ और शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता रहा है, लेकिन अब पूर्वोत्तर भारत का यह राज्य के एक अच्छे पैराग्लिडिंग स्पॉट्स में के रूप में प्रशंसा प्राप्त कर रहा है। टेक चूंकि इसमें कुछ बेहतरीन लॉन्चिंग लकीरें और साइटें हैं, यह आपको सही दृश्य और लैंडिंग विकल्प प्रदान करता है। यह वास्तव में आपके होश उड़ा देने वाला स्थल है जहां पैराग्लाइंडिग के लिए उपयुक्त क्षेत्र मिलता है। आप अनुभवी या नौसिखियों के लिए अपने स्थल चुन सकते हैं। यहां उपकरण बिक्री के लिए भी उपलब्ध हैं और आप इसके लिए पर्यटन विभाग, सिक्किम सरकार के प्रमुख हो सकते हैं। आप पूर्वी सिक्किम जिले के थामिदारा गाँव और रेशमहांग खेल गाँव का एक अद्भुत इलाका देख सकते हैं, जहाँ से अभियान चलते हैं। राज्य के पश्चिमी भाग में, चाकुंग क्षेत्र पैराग्लाइडिंग गंतव्य के रूप में बहुत लोकप्रिय है।

यहां इस एडवेंचर का आनंद लेने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। यह स्थल हिमाचल की सोलन वैली की तरह ही एक शानदार पैराग्लाइडिंग हब बनते जा रहा है। आप यहां आकाश में उड़ते हुए अद्भुत पहाड़ी शौंदर्यता को निहार सकते हैं। खासकर हिमालय की चोटियों को आप काफी नजदीक से देख पाएंगे। पहाड़ी घाटियों से गुजरते वक्त आप काफी ज्यादा रोमांचित महसूस करेंगे। अगर यहां पैराग्लाइडिंग सर्टिफाइड एक्सपीरियंड पायलट के साथ करेंगे। यहां ऑफ से लेकर लैंडिग के लिए यहां शानदार और आरामदायक जगहें मौजूद हैं। इसके अलावा यहां पैराग्लिडिंग जैसे खेलों के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाता है। एक रोमांचक अनुभव के लिए आप सिक्किम की यात्रा कर सकते हैं।


क्लब महिंद्रा सिक्किम बेगुनै
पता:
मेली-नयाबाजार रोड,
सिसनी के बगल में, पोस्ट ऑफिस नयाबाजार,
जोरतांग
सिक्किम 737121
फोन: 096799 98482


हिमाचल प्रदेश में बेदनी बुग्याल

भारत में पैराग्लाइडिंग के स्थल

 
हिमाचल प्रदेश का बेदनी बुग्यास देश के अन्य पैराग्लाइडिंग रिसॉर्ट्स में से एक है जो बेहद लोकप्रिय हो गया है। बेदनी बुग्याल एक अल्पाइन घास के मैदान की तरह है जो 3,354 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित, यह पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे अच्छे दृश्य स्थलों में से कुछ है। यह उन लोगों के लिए आदर्श है जो आकाश में अपने ग्लाइड्स को उच्च स्तर पर ले जाते हैं। यह क्षेत्र अनुभवी यात्रियों के लिए अधिक अनुकूल है। पैराग्लाइडर के लिए, यहां पर जाने के लिए बहुत कुछ है या बेदनी कुंड या झील में ब्रह्म कमल है, जो उत्तराखंड का आधिकारिक फूल भी है। जो लोग अनुभव से अच्छी तरह वाकिफ नहीं हैं वे यहां के विशेषज्ञों या गाइडों की मदद ले सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास पैराग्लाइडिंग के अनुभवों का हिस्सा है, तो यह याद करने की जगह नहीं है।
बेदिनी बुग्याल को शांत और सुरम्य प्रकृति का पहरेदार कहा जाए तो कम न होगा। यूं तो सर्दियों में बुग्याल में बर्फ की चादर तनी रहती है लेकिन गर्मी के मौसम में यहां फुल रोमांच लिया जा सकता है। बुग्याल में ट्रेकिंग का लुत्फ उठाने के लिए अधिकतर पर्यटक मई जून में आते हैं। बुग्याल उस क्षेत्र को कहते हैं जो हिम रेखा और वृक्ष रेखा के बीच का होता है। गर्मी के मौसम में ये इलाके स्थानीय लोगों और मवेशियों के लिये ये चरागाह का काम देते हैं। दूसरी तरफ बंजारों, पर्यटकों और ट्रैकिंग के शौकीन लोगों के लिए ये कैंपसाइट बन जाते हैं।

याद रखने वाली चीज़ें

वैसे अगर आप पहली बार पैराग्लाइंडिग कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक उचित मार्गदर्शिका है जो आपको मूल बातें सिखा सकती है। सीट की जाँच करें और कि निलंबन लाइनें आपके लिए पूरी तरह से काम कर रही हैं या नहीं। सामान्य गति सीमा 20-75 किमी प्रति घंटे है, लेकिन यह लाइनों पर निर्भर हो सकता है। यह सब कुछ सरल है लेकिन किसी भी प्रकार की दुर्घटनाओं से बचने के लिए आपको बस सावधानी बरतनी चाहिए। आदर्श रूप से इन स्थलों पर जाने से सबसे कसरत करना सबसे अच्छा है क्योंकि याद रखें कि सभी जगहों पर समान मौसम नहीं होता है। जहां एक तरफ बारिश हो सकती है तो दूसरी ओर मौसम अच्छा हो सकता है। इसलिए मौसम की जानकारी पहले ही रखें। यह सुझाव दिया जाता है कि दिल या पीठ की बीमारियों से पीड़ित होने पर एक बार अपने चिकित्सक से जाँच अवशय करां ले उनका परामर्श अवश्य लें और सबसे महत्वपूर्ण बात, यात्रा की पूर्व योजना बनाएं ताकि आप मौसम का सबसे अधिक आनंद ले सकें।

To read this Article in English Click here
433
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत में पैराग्लाइडिंग के प्रसिद्ध स्थल

Loader