Editor's Choice:

about tourism भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली शीर्ष 15 बातें

Share this on Facebook!

भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली शीर्ष 15 बातें

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली शीर्ष 15 बातें

भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

बच्चों के साथ यात्रा करना एक कठिन काम है और आप इस बात को किसी भी माता-पिता या दादा-दादी से पूछ सकते हैं। इनसे बेहतर आपको यह बात और कोई नहीं समझा सकता। बच्चों में बचपना, शरारत, उत्साह कई गुना अधिक होता है। यही कारण है कि उन्हें संभालना किसी जंग को जीतने से कम नहीं होता। जब भी हम कहीं यात्रा करने कि सोचते हैं तो हमारे मन में यही ख्याल आता है कि बच्चों को कैसे संभालेगें। बच्चों की एक-एक चीज पर बारीकि से ध्यान देना पड़ता है। कहीं कोई चीज छूट ना जाए। कपड़े से लेकर उनके जूते, खान-पान, किताबें, खिलौने हर चीज को बड़ी सावधानीपूर्वक रखना पड़ता है। बच्चों को संभालना एक बड़ी जिम्मेदारी वाला काम होता है। जिसे सोच कर ही कई लोग अपनी योजनाओं को आगे बढ़ा देते हैं या उन्हें बनाते ही नहीं है कि बच्चों का कैसे ध्यान रखा जाएगा। लेकिन इसके विपरित यदि आप सही रीके से योजना बनाते हैं तो आपकी यात्रा और ज्यादा मजेदार और मंगलमयी बन सकती है। बच्चों के साथ यात्रा करने से पहले आपको कई योजनाए बनानी चाहिए ताकि आप उनके साथ अपनी यात्रा का भरपूर आनंद ले सकें। वयस्क यात्रा योजना बच्चों की यात्रा योजना से बहुत अलग होती है। आपको अधिक क्रमबद्ध, पूर्व-योजनाबद्ध और आपात स्थिति के लिए तैयार होने की आवश्यकता होती है। जब आप बच्चों के बिना यात्रा करते हैं तो आपको खाने-पिने की इतनी चिंता नहीं होती आप कहां रहेगें इसका आयोजन भी आप कर लेते हैं किन्तु जब बच्चों के साथ यात्रा करनी होती है तो उनकी पसंद के अनुरुप ही कई बातो को तय करना पड़ता है आपको उनके अनुसार स्वंय को ढालना पड़ता है। अच्छा होटल, अच्छा खान-पान आपकी जरुरत बन जाते हैं। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 15 वो युक्तियां बताने जा रहें है जिसका अनुसरण करने के बाद बच्चों के साथ आपकी यात्रा और ज्यादा मजेदार और रोमांचक हो जाएगी। जिसे आप कभी नहीं भूल पाएगें।



1. पूर्व योजना


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

जब आप भारत में बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हों, तो आपको वास्तव में यात्रा के दौरान, अवधि और यहां तक कि जिस स्थान पर जा रहे हैं, उसके अनुसार आपको योजना बनाने की ज़रूरत है। इसके अनुसार, आपको स्कूल की छुट्टी की तारीखों पर काम करना चाहिए या यहां तक कि होमवर्क भी करवाना चाहिए। स्कूल के गृह कार्य को यदि आप जल्दी समाप्च करवा देगें तो आप हल्का महसूस करेगें। ताकि जब आप छुट्टियों के बाद घर वापस आए तों काम को लेकर आपका सिरदर्द ना हो। सुनिश्चित करें कि लंबित परियोजना की तरह घर वापस आने पर कुछ भी नहीं बचा हो। इसके अलावा, स्कूल दोबारा शुरू होने से कुछ दिन पहले वापस आने का प्रयास करें ताकि आपके बच्चे को छुट्टियों के मूड के बजाय पुरानी दिनचर्या में वापस आने का भरपूर मौका मिले। अक्सर छुट्टियों के समय बच्चे थोड़े आलसी हो जाते हैं तो आप उन्हें दोबारा से सही समय पर उठना और तैयार होना सिखा सकते हैं।



2. अलग-अलग आपना सामान पैक करें


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

बच्चे हमेशा पैक किए गए समान को अनपैक कर देते हैं। नतीजा यह होता है कि यदि आपने आपने समान के साथ उनका समान भी रखा है तो वो एक चीज निकालने के चक्कर में सारा सामान बाहर निकला देते हैं। साथ ही जरुरत पड़ने पर आपको उनके समान के ले पूरा बैग खाली करना पडता है। इस गड़बढ से बचने के लिए आप उनका अलग से बैग बना सकते हैं जिनमें उनकी जरुरत का सब समान पैक हो। एक छोटे सूटकेस या हैंडबैग को बच्चों के लिए अलग से पैक किया जाना चाहिए ताकि वे अपने पैकिंग को संभालने और उनके सामान का प्रबंधन करना सीख सकें। इससे उन्हें आपना समान सही से रखना और उसका ध्यान रखना आ जाएगा और आप भी समान की गढ़बढ़ जाल से बच जाएगें।



3. चिकित्सा किट


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

जब भी आप बच्चों के साथ यात्रा करने की योजना बनाते हैं तो आपको सबसे पहले एक चिकित्सक किट तैयार करनी चाहिए। इसमें आपातकालीन दवाओं के साथ-साथ होम्योपैथी दवाएं या पाठ्यक्रम दवाएं शामिल हो सकती हैं। इनमें बुखार, थकान, निर्जलीकरण, उल्टी और अन्य संबंधित
आपातकालीन दवाओं, डिटॉल इत्यादि को शामिल करना चाहिए हैं। एक किट के होने के कारण आपको आपको रात में या आपतकालीन समय में दवाईयां खरीदने के लिएअ स्टोर पर जाने और उसे ढूंढने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप अपने परिचित डॉक्टर का नम्बर भी अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनकी सलाह ली जा सके।



4. पानी


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

पानी सभी के लिए बेहद आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे की अपनी पानी की बोतल है, भले ही यह पैक किए गए पानी से भरा हो। बच्चे के लिए पानी की बोतल लेना आसान होता है और वो इसे खुद संभाल भी सकते हैं कई बार आप ऐसी स्थिति में फंस सकते है जहां पानी उपलब्ध ना हो इससे बचने के लिए आपके पास पर्याप्त पानी होना आवश्यक है। कुछ माता-पिता भी पैक किए गए पानी उबालते हैं हालांकि इससे वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता है। पानी की समस्या से बचने के लिए आप घर से साफ पानी भी ले जा सकते हैं ताकि रास्ते में आपको बाहर का खराब पानी पीना ना पड़े और आपके बच्चे स्वस्थ रहें।



5. टीशू और सैनिटाइज़र


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

टीशू और सैनिटाइज़र सभी माता-पिता के लिए जरूरी हैं। बच्चे बहुत चंचल होते हैं वो आते-जाते समय कई जगह अपन हाथ रखते हैं जिनसे किटाणुओं के फैलने का खतरा बना रहता है इससे बचने के लिए आपके पास साफ टीशू और सैनिटाइज़र का होना आवश्यक है ताकि आप उनके हाथ-मुंह को साफ रख सकें। टीशू और सैनिटाइज़र उन्हें साफ करने के लिए एक शानदार तरीका है, खासकर जब आप कहीं भी पानी नहीं मिल पा रहा हों। वास्तव में, यदि आपके पास कीटाणुनाशक नहीं है तो घावों की सफाई के लिए एक सैनिटाइजर का उपयोग किया जा सकता है।




6. एक दिन का बैग लें


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

एक दिन की यात्रा के दौरान या जब आप अपना होटल छोड़ते हैं तो हमेशा कपड़ों में बदलाव करें। बच्चों को रोमांचक क्षेत्रों का प्रयोग करना पसंद है और आप अपने कपड़े बदलने के लिए दर्शनीय स्थलों की जगह से होटल वापस नहीं आ सकते हैं इससे बचने के लिए जब भी आप किसी एक जगह पर जाने की योजना बनाएं तो एक साथ सारा सामान ले जाने की जगह हमेशा आप अपने साथ एक दिन का बैग ले जाएं जहां आप कुछ कपड़े, कुछ भोजन और पानी रख सकते हैं। इस तरह, यदि आप अप्रत्याशित रूप से अटक जाते हैं, तो आपके पास तब तक प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त स्टॉक है जब तक कि आप वापस ना जा पाएं। अपने बच्चों को दोपहर का भोजन  कराने की जगह ढूंढने तक अपने पास कुछ हल्का-फुल्का भोजन भी रखें क्योंकि बच्चों को कभी भी भूख लग जाती है। जिससे बचने के लिए आप ऐसा कर सकते हैं।




7. बच्चों को व्यस्त रखें


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

यात्रा के दौरान विशेष रूप से ट्रेन और सड़क यात्राओं के दौरान आपके साथ कुछ खिलौने, पहेली, किताबें या खेल की सामग्री रखना एक समझदारीपूर्ण विचार है। बच्चे बहुत आसानी से ऊब जाते हैं और आप नहीं चाहते कि उन्हें ऊबने के कारण आपको परेशान होना पड़े। इससे बचने के लिए आप बच्चो की पसंद के कुछ समान रख सकते हैं। टैबलेट या यहां तक कि संगीत इत्यादि के रास्ते पर कुछ मनोरंजन करना उन्हें व्यस्त रखने का एक शानदार तरीका है। इसका मतलब यह भी है कि आप परिवार के साथ कार्ड या बोर्ड गेम वाले खेल बी खेल कर बच्चों के साथ उनका मनोरंजन कर सकते हैं उनके साथ समय बिता सकते हैं।




8. उन्हें थोड़ी निंद दिलाएं


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

लंबी कार, ट्रेन या हवाई जहाज की यात्रा वयस्कों की तुलना में बच्चों पर एक बड़ा समय लेती है। वे एक स्थान पर लंबे समय तक बैठने से थक जाते हैं और परेशान हो जाते हैं। तब उन्हें थोड़ी देर के लिए सुलाना बुद्धिमानी होती है ताकि वे तरोताजा हो सकें। जो लोग विदेश से भारत में यात्रा कर रहे हैं, उनके लिए अलग-अलग समय आपके बच्चों को सुला सकते हैं। सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह सोएं और इस नए दिनचर्या में समायोजित करने के लिए कुछ समय लें। सोने से बच्चों में नई ऊर्जा का संचार भी होता है।




9. एक नियमित दिनचर्या का पालन करें


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

जब भी आप कहीं बच्चो के साथ यात्रा करने की योजना बनाएं तो इस बात का ध्यान रखे कि बच्चों की दिनचर्या में ज्यादा परिवर्तन ना हो। चूंकि यह एक छुट्टी है, इसलिए निश्चित रूप से उन्हें थोड़ी देर से सोने या सुबह थोड़ी देर बाद उन्हें जगने की आजादी  होती है। लेकिन उनकी दिनचर्या को बहुत अधिक नहीं बदलें अगर वे 9 बजे बिस्तर पर जाते हैं और सुबह 7 बजे उठा दें। उन्हें ज्यादा अतिरिक्त घंटे सोने या जागने ना दें। ज्यादा देर से सोने या जागने से उनकी दिनचर्या बिगढ़ सकती है जिसका खामियाजा आपही को भुगतना पड़ेगा।




10. उन्हें स्वस्थ खाना खिलाएं


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

यात्रा के दौरान यह भी, सुनिश्चित करने के लिए अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आपके बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थों की खुराक मिल रही हो। इसलिए नाश्ते में दूध, फल, दलिया, अंडे, आदि शामिल होना चाहिए। उनके लिए कुछ हल्के स्नैक्स लेना जैसे अनाज सलाद या चावल, दाल रोटी खिलाएं। उन्हें जंक फूड खाने की अनुमति दें, लेकिन दिन में केवल एक बार। अधिक बाहर  का खाना खाने से उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। उन्हें पेट दर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, जब आप सुनिश्चित हैं कि आप अपने अगले भोजन के लिए कब या कहां रुकेंगे, तो आस-पास पैक किए गए भोजन को ले साथ ले जाएं।




11. परिवार के अनुकूल स्थलों को शामिल करें


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

आपको यात्रा के दौरान परिवार के अनुकूल स्थलों या पर्यटन स्थलों का भ्रमण पर्यटन भी शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों के भ्रमण के दिन ताजमहल जा रहे हैं, तो बच्चे निश्चित रूप से ऊब जाएंगे। शाम को उन्हें एक मनोरंजन पार्क में ले जाएं या उन्हें पूल का आनंद लेने दें ताकि उनके मजे का कुछ हिस्सा भी उन्हें प्राप्त हो अक्सर बच्चो को रोमांच वाली जगह ज्यादा पसंद होती है तो अपनी यात्रा में उनकी पसंद का भी ध्यान रखें।




12. हमेशा आईडी साथ रखें


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा हमेशा अपना नाम, परिवार का नाम, नंबर और घर का पता जानता हो। ताकि कभी भी यदि वो आपसे अलग हो जाता है तो वह अपनी पहचान बता सके आपको सूचना दे सके। दुर्लभ मौका होता है कि आपका बच्चा गुम हो गया है या आप अपने ठिकाने के बारे में निश्चित नहीं हैं, पहचान या अन्य समान सबूत होने से उन्हें आपके संपर्क में रहने में मदद मिल सकती है। साथ ही, उन्हें चेतावनी दें या ऐसी परिस्थितियों के लिए तैयार करें, अगर वे समझने के लिए तैयार हैं उन्हें सदैव ऐसी परिस्थिति से निपटने के तरीके बताएं।




13. कहीं भी जाने से पहले शौचालय का प्रयोग करें


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

क्या आप किसी होटल से एक दिन की यात्रा के लिए जा रहे हैं या दोपहर के भोजन के बाद दूसरे गंतव्य पर जा रहे हैं, सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे बाहर जाने से पहले शौचालय का का उपयोग करें। छोटे बच्चों के लिए, इस यात्रा से पहले आप हगीज़ या नैपकिन उन्हें पहना सकते हैं किन्तु बडे बच्चो को पहले ही शौच करा लें। इसके लिए प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है क्योंकि आप वास्तव में नहीं जानते कि आपको किस तरह का सार्वजनिक शौचालय मिलेगा। जहां भी स्वच्छ शौचालय उपलब्ध हैं, उन्हें इसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि उन्हें लगातार परेशान होना ना पड़े।




14. तैयार रहें


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

सर्दी या ग्रीष्मकाल हो, आपको हमेशा अचानक मौसम परिवर्तन के लिए तैयार रहना चाहिए। अचानक मौसम परिवर्तनों के लिए एक छतरी, एक हल्का जैकेट, कपड़े आदि ले जाएं, खासतौर पर उन स्थानों पर जहां जलवायु स्थितियां काफी हद तक बदलती हैं। दूसरी बात यह है कि आपको हमेशा अप्रत्याशित क्षति के लिए अतिरिक्त कपड़ों और जूते को आसानी से रखना चाहिए। अगर आपको इसकी आवश्यकता हो तो एक तैराकी पोशाक रख सकते हैं। आपको हल्के गर्म और सूती दोनों तरह के कपड़े अपने बैग में रखने चाहिए।




15. पहले ही बुक करें


भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली चीजें

जब भी आप कहीं जाने की योजना बनाते हैं तो आप सुनिश्चित करे कि आपने पहले ही उस जगह पर होटल बुक कर लिया हो। ताकि आपको बाद में वहां जाकर परेशान ना होना पड़े। । आप वास्तव में एक अरिक्त कमरे की उम्मीद कर रहे होटल लॉबी में फंसना नहीं चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आपकी टिकट बुक किए गए हैं और क्रमबद्ध हैं। कई बार हवाई जहाज या ट्रेन बस की टिकटें आगे-पीछे मिलती है तो आप पहले ही इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों के कमरे और टिकट आपके पास ही हो ताकि आपको किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।
 
यदि आप इन बातों का ध्यान रखेगें तो आपकी बच्चो के साथ यात्रा बहुत ही शानदार और मनोरंजन से भरपूर होगी जो आपको किसी भी तरह की समस्या से रुबरु होने नहीं देगी।


To read this Article in English Click here
932
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत में बच्चों के साथ यात्रा करते समय याद रखने वाली शीर्ष 15 बातें

Loader