best for small must for all Festival Calendar 2023

Editor's Choice:

Home about tourism भारत में संगीत उत्सव

Share this on Facebook!

भारत में संगीत उत्सव

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत में संगीत उत्सव

संगीत वो कला है जो एक पल में आपका बिगड़ा मिज़ाज ठीक कर देती है। हम चाहे कितने भी गम में या परेशानी में क्यों ना हो यदि हम कोई अपना पंसदीदा गाना सुन लेते हैं तो हर गम, हर तकलीफ भूल जाते हैं। संगीत में वो जादू है जिसकी ओर हर कोई आकर्षित होता है। संगीत शरीर और दिमाग को आराम तो देता ही है साथ ही दिन-भर की थकान से एक अच्छा संगीत छुटकारा दिला देता है। लंबे-व्यस्त दिन के बाद यदि आप कोई संगीत सुन लेते हैं तो आप अपनी सभी बातों को भूल कर उसमें खो जाते हैं और स्वंय को तरोताजा महसूस करते हैं। भारत का संगीत से शुरुआत से ही गहरा रिश्ता रहा है। पौराणिक कलों से ही संगीत की महत्वता रही है। भारत में संगीत की देवी सरस्वती की अराधना की जाती है। भारत में संगीत की इसी महत्वता को दर्शते हुए कई संगीत समारोहों का आयोजन किया जाता है जिसमें ना केवल भारत के पर्यटक भाग लेते हैं अपितु विदेशी पर्यटक भी इन संगीतों में गुम हो जाने के लिए इस महोत्सव में शामिल होते हैं। भारत में कई संगीत महोत्सवों का आयोजन किया जाता है, जो आपके वीकेंड यानि सप्ताहांक को और खास बनाने का दम रखते हैं। भारत में नए और आने वाले संगीत समारोह युवाओं और पर्यटकों के बीच वीकेंड में बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। संगीत प्रेमियों के लिए, उनके पसंदीदा गीतों के साथ जोरदार संगीत और गायकारों का मिश्रण उन्हें मंत्रमुग्ध कर देता है। यह उत्सव ज्यादातर, समुद्र तटों पर, पहाड़ों एवं ऑडिटोरियम, हॉल इत्यादि में आयोजित किए जाते हैं जिनमें युवाओं के साथ-साथ हर उम्र के लोग शामिल होने दूर-दूर से आते हैं और संगीत के साथ-साथ इन जगहों का भी आनंद लेते हैं।

यहां भारत में कुछ लोकप्रिय संगीत उत्सव बताए गए हैं जहां संगीत प्रेमियों को अवश्य जाना चाहिए:

1. सनबर्न: गोवा

भारत में संगीत उत्सव

जब हम संगीत त्यौहारों के बारे में बात करते हैं, तो मन में आने वाला पहला  नाम गोवा का प्रसिद्ध सनबर्न फेस्टिवल होता है। यह एशिया का सबसे बड़ा संगीत त्यौहार है और इसे सीएनएन द्वारा दुनिया में 9वें सर्वश्रेष्ठ इलेक्ट्रॉनिक नृत्य संगीत समारोह के रूप में स्थान दिया गया है। यह संगीत नृत्य, भोजन और खरीदारी का सही मिश्रण है।
एक्सेल, उपरोक्त और परे, आर्मीन वान बुरेन, पॉल वान डाइक, संजय दत्ता, अनिश सूद और दिमित्री वेगास और लाइक माइक समेत कुछ बेहतरीन अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय डीजे के साथ, यह 3 दिवसीय संगीत समारोह निश्चित रूप से एक यात्रा करने का अवसर है। यह आमतौर पर गोवा में दिसंबर महीने में वर्ष के अंत में आयोजित किया जाता है। इस महोत्सव में कई बड़े नामचिन लोगों के साथ फिल्मी हस्तियां भी शामिल होती हैं। इसे एशिया के उन इलेक्ट्रानिक संगीत समारोहों में गिना जाता है जिनका सबसे ज्यादा इंतजार किया जाता है। समारोह में नववर्ष मनाने वालों के अलावा बॉलीवुड के सितारों के आने से इसी रौनक और बढ़ जाती है।

2. एनएच 7 वीकेंड (सप्ताहांत): पुणे, बैंगलोर, दिल्ली और कोलकाता

भारत में संगीत उत्सव

एनएच 7 वीकेंड देश में सबसे लोकप्रिय संगीत समारोहों में से एक है। 2010 में पुणे में एक छोटे से संगठित संगीत कार्यक्रम के रूप में इसकी शुरूआत हुई थी। और अब यह बैंगलोर, दिल्ली और कोलकाता में तीन दिवसीय बहु-शहर त्यौहार बन गया है। बकार्डी द्वारा प्रायोजित, यह त्यौहार बुराका सोम सिस्तेमा, बॉम्बे साइकिल क्लब, मिस्र 80 और सेन कुट्टी समेत कई प्रसिद्ध कृत्यों का आयोजन करता है।

यह अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन और संगीत के विभिन्न शैलियों का एकदम सही संयोजन हैं।  एनएच 7 वीकेंड प्रत्येक संगीत प्रेमियों के लिए एक अद्भुद स्थान है। यदि आप इस संगीत त्योहार का हिस्सा बनने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने दिल को संगीत की यात्रा और मनोरंजन से भरने के लिए इन शहरों का दौरा करना आवश्यक है।

3. महिंद्रा ब्लूज़: मुंबई

भारत में संगीत उत्सव

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह संगीत त्यौहार संगीत की एक विशिष्ट शैली प्रदान करता है। मुंबई में लोकप्रिय मेहबूब स्टूडियो में आयोजित, महिंद्रा ब्लूज़ संगीत त्यौहार अपने मेहमानों के लिए 2 दिनों का उत्सव है जो आपकी आत्मा में रोमांचक ब्लूज़ संगीत भरने के लिए जाना जाता है। यह एशिया में सबसे बड़े और बेहतरीन ब्लूज़ संगीत समारोहों में से एक है।

इसकी शुरुआत 2011 में हुई थी। महिंद्रा ब्लूज़ म्यूजिक फेस्टिवल एक लंबा सफर तय कर चुका है और जॉन ली हूकर जूनियर, बडी गाय, वाल्टर ट्राउट और ताजमहल जैसे विभिन्न संगीत श्रेणियों की मेजबानी में सफल रहा है। हर साल फरवरी में आयोजित, महिंद्रा ब्लूज़ म्यूजिक फेस्टिवल भी दुनिया के कुछ महान ब्लूज़ बैंड के साथ प्रदर्शन करने के लिए नए ब्लूज़ बैंड के लिए एक शानदार मंच है।

4. स्ट्रोम संगीत उत्सव: बैंगलोर

भारत में संगीत उत्सव

इस संगीत त्योहार के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह साहसिक खेल के साथ संगीत को जोड़ती है। जनवरी के अंत में हर साल आयोजित, इस संगीत महोत्सव में रोमांचकारी संगीत शिविर समारोह का आयोजन किया जाता है। इसमें लोक संगीत, इंडी, इलेक्ट्रॉनिक नृत्य और बहुत कुछ सहित विभिन्न संगीत शैलियों को शामिल किया गया है। इसलिए, यह सभी प्रकार के संगीत प्रेमियों के लिए एक संपूर्ण सामग्री है जहां आपको अपनी पंसद के अनुसार संगीत सुनने का अवसर प्राप्त होगा।

स्ट्रोम संगीत उत्सव बैंगलोर के बाहरी इलाके में आयोजित किया जाता है, जो पूरे अनुभव को न केवल आरामदायक बल्कि रोमांचक भी बनाता है। इसके अलावा, इसके स्थान के कारण, आगंतुक बैंगलोर के आसपास की खूबसूरत जगहों का भी आनंद ले सकते हैं।

5. सुला उत्सव: नासिक

भारत में संगीत उत्सव

सुला उत्सव हर साल सुला वाइनयार्ड के रूप में नासिक में आयोजित एक मजेदार संगीत समारोह है। यह फरवरी के महीने के दौरान आयोजित किया जाता है।  सुला फेस्ट इलेक्ट्रॉनिक संगीत, रेगे डबस्टेप और खरीदारी, भोजन और निश्चित रूप से पीने का एकदम सही सम्मेलन है।

नासिक में यह दो दिवसीय त्योहार सुशीला रमन, बेसीसिटी लाइट्स, डीजे अन्ना और डब पिस्तौल समेत कई भारतीय और अंतरराष्ट्रीय कलाकारों की मेजबानी करता है। यहां मेहमान वाइनयार्ड रिज़ॉर्ट के शानदार भव्य या 'तम्बू शहर' में शिविर में रह सकते हैं। अंगूर स्टॉम्पिंग जैसी कई मजेदार गतिविधियां भी यहां आयोजित की जाती है, जिन्हें आप बिल्कुल भी छोड़ना नहीं चाहेंगें।

6. द ग्रेट इंडियन अक्टूबर फेस्ट: बैंगलोर

भारत में संगीत उत्सव

द ग्रेट इंडियन अक्टूबर फेस्ट म्यूनिख में जर्मन ओकबॉर्बेफेस्ट के आधार पर शुरू हुआ था। बैंगलोर में ग्रेट इंडियन अक्टूबर फेस्ट बियर और संगीत से कहीं अधिक है। 2005 में अपनी स्थापना के बाद से यह त्योहार भी अन्य तत्वों को शामिल करने के रुप में उभरा है। यह भारत का सबसे बड़ा संगीत और बीयर महोत्सव है। इसमें हर साल हजारों संगीत प्रेमियों द्वारा भाग लिया जाता है।

इस महोत्सव में लाइव संगीत, बैक-टू-बैक कॉन्सर्ट, शानदार भोजन और एयर गिटार जैसे मजेदार खेल आपकों एक पल भी थकान महसूस नहीं होने देंगे। यह तीन दिवसीय कार्यक्रम अरजीत सिंह, रघु दीक्षित परियोजना, मिका सिंह और रोहन कपूर जैसे शीर्ष कलाकारों की मेजबानी कर चुका है। इसमें बड़ी संख्या में बड़े नामचीन कलाकार शामिल होते हैं जो दर्शकों का उत्साह और ज्यादा बढ़ाते हैं।

7. राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव (आरआईएफएफ): जोधपुर

भारत में संगीत उत्सव

यह संगीत त्यौहार उन लोगों के लिए है जो राजस्थान के शास्त्रीय और लोक संगीत और कला से प्यार करते हैं। यह हर साल अक्टूबर में मेहरानगढ़ किले में आयोजित किया जाता है। यह कार्यक्रम न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर में मनाए गए संगीतकारों और कलाकारों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का एक खुला मंच है। जिसमें कोई भी कलाकार शामिल होकर अपनी कला को प्रदर्शित कर सकता है। यह लोक कला प्रेमियों के लिए एक शानदार उत्सव है।

8. रागस्थान: जैसलमेर

भारत में संगीत उत्सव

रागस्थान नवंबर में आयोजित होने वाला राजस्थान का एक और सांस्कृतिक रूप से विविध संगीत समारोह है, जो पूरे देश और दुनिया भर के हजारों लोगों को आकर्षित करता है। इस त्योहार के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा एल है। यह राजस्थान की मिठाईयों के साथ में आयोजित किया जाता है, जो आगंतुकों को एक पूरी तरह से अद्वितीय अनुभव देता है।

यह तीन दिवसीय कार्यक्रम अद्भुत संगीत, स्वादिष्ट भोजन, विशिष्ट आवास (तंबू के रूप में) और परिवहन के लिए ऊंटों द्वारा विशेष बनता है। यह सबसे रोमांचक त्यौहारों में से एक है जो उन लोगों के लिए सही है जो व्यस्त शहरी जीवन से दूर जाना चाहते हैं और गांव की कला संस्कृति से जुड़ना चाहते हैं। यहां आपकों एक दम सटीक देसी परिवेश का आनंद प्राप्त होगा।

 9.  फायरफ्लियां: बैंगलोर

भारत में संगीत उत्सव

बैंगलोर से लगभग 20 किलोमीटर दूर एक बरगद के पेड़ के नीचे, फायरफ्लियां देश में एक अपनी तरह का संगीत त्यौहार है। उत्सव के बारे में सबसे दिलचस्प हिस्सा यह है कि कलाकार सुबह 7 बजे तक शाम को 7 बजे तक प्रदर्शन करते हैं। इस उत्सव का उद्देश्य मैसूर में कबीनी के आदिवासी बच्चों की स्कूली शिक्षा में योगदान देना है।


10. रंग: नई दिल्ली

भारत में संगीत उत्सव

रंग संगीत उत्सव होली के त्यौहार के दौरान मनाया जाता है। रंग भारत की राजधानी दिल्ली में आयोजित एक विशेष संगीत समारोह है। यह रंगीन त्यौहार के अनुभव के साथ परम इलेक्ट्रॉनिक संगीत अनुभव प्रदान करने के लिए जाना जाता है। बारिश नृत्य और अन्य रोमांचक खेलों जैसे मजेदार गतिविधियों के साथ, रंग होली के दौरान सबसे लोकप्रिय संगीत त्यौहारों में से एक बन गया है। रंग महोत्सव में दूर-दूर से पर्यटक शामिल होने आते हैं और होली के रंगो के साथ संगीत के रंग में भी रगं जाते हैं।

देश के अन्य लोकप्रिय संगीत त्योहारों में कसौली लयथम और ब्लूज़ फेस्ट (कसौली), पुरवणकर (बैंगलोर), शिव स्क्वाड फेस्टिवल (मनाली), गोमैड फेस्ट (ऊटी), होली गाय (नई दिल्ली), वुड्स टॉक (ऋषिकेश), मूड इंडिगो (मुंबई), गुलमर्ग शीतकालीन उत्सव (गुलमर्ग), एंच्टेड वैली (अंबाय घाटी), भारत बाइक वीक (गोवा), संगीत में हिल्स (विभिन्न स्थान), स्वतंत्रता जाम (बैंगलोर), स्ट्रॉबेरी फील्ड (बैंगलोर) और स्प्रिंग ज़ौक (सेंट कर्नाटक में मैरी द्वीप समूह)इत्यादि है। जिनमें शामिल होकर आप संगीत का अनुभव रोमांचक अंदाज में कर सकते हैं।


To read this article in Englsih Click here
53061

Related Links

Are you a Business Owner?

Add the products or services you offer

Promote your business on your local city site and get instant enquiries

+ LIST YOUR BUSINESS FOR FREE