Editor's Choice:

about tourism भारत में सस्ते अवकाश स्थल

Share this on Facebook!

भारत में सस्ते अवकाश स्थल

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत में सस्ते अवकाश स्थल

भारत में सस्ते अवकाश स्थल

भारत विविधताओं से भरा देश हैं। भारत पर्यटन के लिहाज़ से एक सपूर्ण देश हैं। यहां पर्वत, नदी, समुद्र, जंगल, रेगिस्तान इत्यादि सभी कुछ उपलब्ध हैं। भारत में वैसे तो कई पर्यटन स्थल हैं जिन्हें देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटन लाखों की संख्या में आते हैं। भारत में कई प्रसिद्ध स्थल हैं। जहां जाकर आप शहर के शोर-शराबों सें दूर शांति और स्वच्छ वातावरण का अनुभव कर सकते हैं। छुट्टियां हर किसी को रास आती हैं और सभी को इसकी जरूरत भी होती है। खासकर तब जब किसी पर लगातार काम का दबाव होता है। यह छुट्टियां अगर किसी नई और सुकून भरी जगह पर बीतें तो बात ही कुछ और है। यह आपकी खुशियां और उर्जा दोनों को दोगुना कर देती हैं। लेकिन जब भी बात कहीं घूमने की आती है तो हम सबसे पहले अपन बजट देखते हैं कि हमारा बजट कितना है। कई बार कम पैसों के चक्कर में हम अवकाशों में घूमने नहीं जा पाते और अपने अवकाश को यूं ही व्यर्थ कर देते हैं। भारत में घूमने वाले तो बहुत हैं, लेकिन समझदारी से घूमने वालों की तादाद कम है। चंद लोग ऐसे हैं, जो पीक सीजन और ऑफ सीजन के बीच अवकाश की योजना बनाते हैं। वो ऐसा करके पैसा भी बचाते हैं और साथ ही भीड़ से भी बच जाते हैं। कम बजट ये स्थल जेब पर कम दबाव डालने के साथ ही आपको आरामदायक यात्रा का भी अहसास कराते हैं।

यह जरूरी नहीं कि जेब में ढेरों रूपए हों तभी आप कहीं घूम-फिर सकते हैं। कुदरत की अनमोल खूबसूरती का आनंद कम पैसों में भी उठाया जा सकता है। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि रिसॉर्ट मंहगे हैं और वे ज्यादा खर्च कर सकते हैं। लेकिन अब समय बदल गया है। भारतीय छुट्टियां अंतरराष्ट्रीय छुट्टियों के बराबर आ रही हैं। भारत भी उन जगहों में से एक है, जहाँ आप सस्ते और कम कीमत में रह सकते हैं। यहां आपको कुछ चीजों को पहले से काम करना होगा। जैसे अगर आप ऑफ सीजन के दौरान यात्रा कर रहे हैं तो आप हमेशा कम दरें प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, वास्तविक यात्रा या यहां तक कि ट्रेन मार्ग पर जाने से महीनों पहले अपने हवाई टिकट बुक करने पर विचार करने के जैसे कई अन्य कारक हैं। अगर आप बैकपैकिंग जाना चाहते हैं, तो यहां भी बहुत सारे विकल्प हैं। भारत विश्व के उन खास पर्यटन गंतव्यों में शामिल है जहां की चारों दिशाएं प्रकृति के बेशकीमती खजानों से भरी हुई हैं। और जहां आराम के पल बिताने के लिए बार-बार जेब में झांकने की जरूरत नहीं।  इसलिए भारत सबसे सस्ते पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। यहां दूर-दूर से सैलानी भौगोलिक व आर्थिक सीमाओं को लांघ खिंचे चले आते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको  भारत के चुनिंदा स्थलों के बारे में बता रहे हैं जहां घूमने के लिए पैसा आपके लिए दिक्कत नहीं बनेगा जहां जाकर आप और आपकी जेब दोनो खुश हो जाएगें।


कोवलम

भारत में सस्ते अवकाश स्थल

भारत के दक्षिण में स्थित कोवलम या बैकवाटर्स का नाम सरुनकर आपको लगता होगा कि यह बहुत मंहगा है। आपके बजट से बाहर हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। वास्तव में इसका रहस्य ऑफ सीजन में जाना या होम स्टे के कुछ अच्छे सौदे प्राप्त करना है। कोवलम भारतीय बैकवाटर का दिल है और इसमें एक शानदार छुट्टी का आनंद लेने के लिए सुंदर नहरें, झीलें और यहां तक कि दूरदराज के द्वीप हैं। हाँ, इनमें से कुछ केवल नाव द्वारा ही सुलभ हैं। इसलिए आपको उन पुरानी नावों का उपयोग क्षेत्रों तक पहुँचने के लिए करना होगा। लेकिन ये इतने सुंदर और इतने प्राचीन हैं कि आप हर साल वापस यहां आने की इच्छा करेंगे। यहां का लज़ीज सस्ता व्यंजन आपको मुंह में पानी भर देगा जो आपके दिल को तो खुश करेगा ही साथ ही आपकी जेब पर भी ज्यादा असर नहीं डालेगा।

इनमें से कुछ दूरस्थ और अभी तक विदेशी गांवों में, आपको सरल लेकिन शानदार घर में रहने का विकल्प मिलता है जो आपको गर्म भोजन, अद्भुत सेवा और निश्चित रूप से एक सुरक्षित रहने की पेशकश करते हैं। विचार यह है कि आप यात्रा को अधिक सस्ता या किफायती बनाते हैं। गांवों के चारों ओर सवारी करने के लिए एक बाइक किराए पर लें सकते हैं। यहां एक शानदार नाव किराए पर लेने के बजाय स्थानीय नौकाओं को लें। साथ ही, यहां का आनंद लेने के लिए प्राकृतिक सुंदरता बहुत है। छोटी डोंगी सवारी उपलब्ध हैं जो आपको स्थानीय ताड़ी की दुकानों पर ले जाती हैं और कुछ स्थानीय शराब मिलती हैं। शाम की यात्रा अधिक सुंदर होती है क्योंकि यह आपको सही चांदनी खोलने की पेशकश करती है। आप यहां 1200 रुपरय से कम में कमरे पा सकते हैं। इसमें घर में कम से कम दो वक्त के भोजन के साथ-साथ पूरी तरह से स्वच्छ और साफ वातावरण शामिल होता है। ये ऐसी जगहें हैं जहां आप अपने बच्चों के साथ यात्रा कर सकते हैं क्योंकि यह सुरक्षित है और आपको पेश करने के लिए बहुत सारी गतिविधियाँ हैं।

कहाँ रहा जाए:
सुग्गामा होमस्टे
वेल्लार, कोवलम पी.ओ.
त्रिवेंद्रम -695527।
फोन: 0484 3084235 (सुबह 10 से शाम 5 बजे)
मोब: 07736 434405,  09037 100505
ईमेल: mail@ripplesholidays.com

ग्रेसफुल होम स्टे
पोथुजनम रोड, कुमारपुरम
फिलिप हिल, PHRA 20-21
त्रिवेंद्रम - 695011
फोनः 0484 3084235 (सुबह 10 से शाम 5 बजे)
मोब: 07736 434405,  09037 100505
ईमेल: mail@ripplesholidays.com


जयपुर

भारत में सस्ते अवकाश स्थल

भारत के पश्चिमी राज्य राजस्थान की राजधानी जयपुर शहर वास्तव में आश्चर्य से भरा शहर है। एक छोर पर यहाँ आलीशान और झोंपड़ी रिसार्ट हैं, जिनके साथ ही महलनुमा आवास हैं, जो आपको और अधिक यहां वापस आने के लिए विविश करेगा तो वहीं दूसरी तरफ ये किफायती और बजट के अनुकूल होम स्टे भी हैं। मेहमानों के घर और छोटे होटल हैं जो आरामदायक और स्वच्छ रहने की पेशकश करते हैं आपकी जेब पर बिना असर डाले।  अब यहां पहली बात यह है कि बजट पर जयपुर पहुंचना वास्तव में आसान है। आप या तो राजधानी दिल्ली के लिए एक ट्रेन ले सकते हैं और फिर वहां से एक कार किराए पर ले सकते हैं या जयपुर के लिए बस ले सकते हैं। आप जयपुर के लिए सीधी ट्रेन का विकल्प भी चुन सकते हैं, जिसमें सभी प्रकार के बजटों के लिए आवास हैं, जिसमें 3 स्तरीय एसी शामिल हैं। तो आप गर्मी के महीनों के दौरान भी यहां पहुंच कर घूम सकते हैं।

जयपुर पहुँचने पर, यहाँ 3 सितारा होटलों की कोई कमी नहीं है, साथ ही विचित्र होम स्टे और यहाँ तक कि साधारण गेस्ट हाउस भी उपलब्ध हैं। होटल और रिसॉर्ट के लिए इस कड़ी प्रतिस्पर्धा के लिए यहां का धन्यवाद कहना आवश्यक होगा क्योंति इससे आपको कम कीमत पर रहने  के लिए आवास मिल जाता है। एक बार जब आप होटल में रुक जाते हैं, तो आपको ठहरने के लिए अपने बजट के साथ पेशकश की जाती है। बेशक, सुनिश्चित करें कि आप हालांकि एक मानार्थ नाश्ता प्राप्त करने में सक्षम हैं। इसके बाद भोजन की चिंता आती है, लेकिन जयपुर में, आपको वास्तव में परेशान नहीं होना पड़ेगा। यहाँ छोटे छोटे भोजनालयों और फास्ट फूड जोड़ों की भरमार है जो योग्य कीमतों पर शानदार भोजन प्रदान करते हैं। स्वच्छता भी अपने सबसे अच्छे रूप में बनी हुई है। लगभग 400 रुपये के बजट पर, आप डेसर्ट के साथ, छोटे जोड़ों में 3-4 स्वादिष्ट भोजन प्राप्त करने में सक्षम हों सकते हैं। जयपुर में दर्शनीय जगहें भी अद्भुत हैं। बहुत सारे दिन-दौरे उपलब्ध हैं जो आपको लगभग पूरे शहर को कवर करने के लिए अद्भुत दरें प्रदान करते हैं। आप सभी लोकप्रिय पर्यटन स्थलों जैसे आमेर किला, जंतर मंतर इत्यादि को मुश्किल से 500 रुपये में देख सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप एक कार भी किराए पर ले सकते हैं, खासकर जब आप किसी समूह में यात्रा कर रहे हों और आपको दिखाने के लिए ड्राइवर से बातचीत कर रहे हों और क्षेत्र के लोकप्रिय आकर्षण के केंद्रों को कवर करना चाहिए। इसके अलावा, यहाँ पर बहुत सारी स्ट्रीट शॉपिंग की जाती है, जो तब तक बहुत सस्ती है जब तक आप सही सौदा करते रहते हैं। इसलिए इस अद्भुत शहर की किफायती यात्रा करने से न चूकें। आप राजस्थान राज्य में अन्य मैत्रीपूर्ण पदनामों के लिए कार किराए पर ले सकते हैं या बस ले सकते हैं।


कहाँ रहा जाए:

आतिथि गेस्ट हाउस
1, पार्क हाउस योजना
ऑल इंडिया रेडियो के विपरीत
एम.आई सड़क,
जयपुर
राजस्थान 302001
फोन: 0141 237 8679

होटल सारंग पैलेस
ए- 40, सुभाष नगर सड़क
पीपल फैक्ट्री के पास
जयपुर
राजस्थान 302016
फोन: 0141 228 1199


कर्नाटक में हम्पी

भारत में सस्ते अवकाश स्थल

भारत का सबसे सुदंर शहर और विश्व धरोहर स्थल के रुप में विख्यात हम्पी शहर उन पर्यटक के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं हॉ जो खंडहर और प्राचीन मंदिरों का पता लगाना पसंद करते है। यह शहर वास्तव में समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की याद दिलाता है जो हमारे पास है। यहां छोटे छोटे रेस्तरां हैं जो पुरानी शैली की इमारतों, खेतों और पेड़ों में झूलों से घिरे हैं। यह शहर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है, इसलिए वास्तव में देखने के लिए बहुत कुछ है। एक बजट पर गांव तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका राज्य सरकार द्वारा संचालित बसें होंगी। आप हुबली हवाई अड्डे से एक बस फॉर्म भी ले सकते हैं जो निकटतम हवाई अड्डा है। हालाँकि, यह अधिक समझ में आता है कि यदि आप यहाँ हवाई दरों का सर्वोत्तम लाभ नहीं उठा रहे हैं तो ट्रेन को लेना सही होगा।

हम्पी पहुंचने पर, आप सरकार द्वारा संचालित अतिथि गृहों में से किसी एक पर रह सकते हैं, जो सस्ती दरों की पेशकश करते हैं, या आप स्थानीय अतिथि गृहों और रिसॉर्ट्स में से एक पर जा सकते हैं जो आश्चर्यजनक दरें भी प्रदान करते हैं। विचार यह है कि ऐसे प्रवास को खोजें जो आपके बजट के अनुकूल हों। आमतौर पर यहां की ज्यादा कीमतें 600-800  रुपये से आगे नहीं जाती हैं। यहाँ बहुत कम झोपड़ियाँ उपलब्ध हैं जो आपको समय पर वापस ले जाती हैं और ये ठहरने के लिए एकदम सही हैं, खासकर यदि आप किसी समूह में यात्रा कर रहे हों। यहां तक कि अगर आप अकेले हैं तो झोपड़ियाँ आपको कुछ शांति प्रदान करती हैं, जैसे कि आप बरामदे में घूमते हैं और अद्भुत धान के खेतों का आनंद लेते हुए झूलों में बैठते हैं। शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के व्यंजन यहाँ उपलब्ध हैं। आप भोजन के लिए 50 रुपय खर्च कर भरपेट भोजन कर सकते हैं।

यहां के दर्शनीय स्थलों में हम्पी के प्रसिद्ध खंडहर शामिल हैं, विशेष रूप से गणेश की प्रतिमा जो वास्तव में यहाँ प्रसिद्ध है। इसमें भगवान शिव  के साथ उनकी गोद में भगवान गणेश विराजमान हैं, लेकिन यह बहुत दूर से ही दिखाई देता है। यहां का पर्यटन और दर्शनीय स्थल वास्तव में किफायती है, इसलिए आपको एक बजट के लिए सही छुट्टी का आश्वासन दिया जा सकता है।


कहाँ रहा जाए:

मोगली गेस्ट हाउस
हम्पी
फोन: - +91 853 3287033
फैक्स - 09448003606 || 09448217588

शांति गेस्ट हाउस
हम्पी से नदी पार करें
विरुप्पुर गद्दी, सनपुर - 583234
जिला। कोप्पल, कर्नाटक, भारत।
फोन नंबर: 0091-8394-325352
मोबाइल नंबर: +919449260162
ईमेल: krishna9919@hotmail.com, shanthi.hampi@gmail.com


गोवा

भारत में सस्ते अवकाश स्थल

यदि आप दुनिया में बिना देखभाल के पूरी रात पार्टी करने के लिए एक गंभीर जगह की तलाश कर रहे हैं और निश्चित रूप से बहुत ज्यादा खर्च नहीं कर रहे हैं तो गोवा वह जगह है जहां आपकी यह इच्छा पूरी हो सकती है। यह बहुत सारे अद्भुत समुद्र तट के घर हैं, जहां जर्जर कीमतों पर झोंपड़ी और अपार्टमेंट हैं, यह वास्तव में एक लक्जरी होटल पर अपने पैसे खर्च करना जरुरी नहीं होगा, खासकर जब आप पूरे दिन बाहर रहने की योजना बनाई गई हो।गोवा राज्य के मुख्य शहर पंजिम में एक हवाई अड्डा है। लेकिन यहां पहुंचने का एक सबसे अच्छा तरीका मुंबई से बस या ट्रेन से जाना होगा। गोवा के टिकट वास्तव में सस्ते नहीं हैं इसलिए आप अभी भी ऑफ सीजन या बरसात के मौसम के दौरान कुछ कम दरें पा सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप यहां समझदार पिक्स बनाते हैं। गोवा उन लोगों के लिए एक शानदार गंतव्य है जो बैकपैक करना पसंद करते हैं क्योंकि यह वास्तव में एक लापरवाह क्षेत्र है।

परिवारों के साथ यात्रा करने वालों के लिए, अपार्टमेंट बुक करना सबसे अच्छा है या छोटा घर समुद्र तट से थोड़ा दूर रहता है। इस तरह, आप समुद्र तट तक पहुँच सकते हैं और फिर भी उस हलचल से दूर हैं। लेकिन अगर आप अकेले हैं और सिर्फ दोस्तों के समूह के साथ पार्टी करना चाहते हैं, तो समुद्र तट पर या बस थोड़ी दूर पर बहुत सारे शेक उपलब्ध हैं। आप एक जगह रख सकते हैं जो मुख्य समुद्र तटों से थोड़ी दूर है क्योंकि यह आपको कम दर प्राप्त करेगा। आप भी एक अपार्टमेंट में रहने पर विचार कर सकते हैं और अपनी खुद की व्यवस्था कर सकते हैं।

खाने के लिए  यहाँ पर बहुत कुछ है इसलिए सबसे अच्छा खाना  नहीं मिलने के बारे में चिंता न करें। यहाँ सीफ़ूड वास्तव में सस्ता है, इसलिए आप कम कीमतों पर कुछ बढ़िया खाने का सामान ले सकते हैं। समुद्र तट के चारों ओर सैकड़ों रेस्तरां हैं जो आपको नाश्ते से लेकर रात के खाने और रात के सबसे देर के घंटों में भी अद्भुत स्थानीय आनंद प्रदान करते हैं, क्योंकि गोवा वास्तव में सोता नहीं है। यदि आप पार्टी करते थक गए हैं तो आप कुछ दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। गोवा में अद्भुत चर्च और हेरिटेज इमारतें हैं जो देखने लायक हैं। यहाँ यात्रा करने का सबसे आसान तरीका मोटरसाइकिल या बाइक किराए पर लेना होगा। यदि आप यह नहीं जानते हैं कि किसी एक की सवारी कैसे करें तो एक समूह के लिए एक कार किराए पर लें। समूह टूर पर आपको ले जाने के लिए टूरिस्ट गाइड भी उपलब्ध हैं।


कहाँ रहा जाए:

बॉबी की झोंपड़ी
कैंडोलिम बीच रोड
कैंडोलिम
भारत 403515
टेलीफोन: 00 91 98 22 182794
ईमेल: bobby27shack@yahoo.co.in


गुजरात में होदका

भारत में सस्ते अवकाश स्थल

गुजरात का यह छोटा क्षेत्र वास्तव में गुजरात के कच्छ क्षेत्र का एक हिस्सा है। यह एक ऑफ बीट जगह है जो आपको बेहतरीन लोकल और सस्ते ठहरने की सुविधा प्रदान करता है। जहां आप प्रकृति का आनंद उठा सकते हैं। यह विचार देहाती गुजरात के बीच में है। इस क्षेत्र तक पहुंचना काफी आसान है। आप किसी भी प्रमुख शहर तक पहुंच सकते हैं और फिर वहां से या बस से भी ट्रेन ले सकते हैं। मुख्य शहरों के लिए विमान किराया बहुत सस्ता है और आपको बस सही दरों पर बैग लेना है। याद रखें कि सर्दियों का चरम मौसम यहाँ है इसलिए सबसे अच्छा आवास प्राप्त करने के लिए यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपने टिकट जल्दी बुक करें।

यहाँ रहना वास्तव में मज़ेदार है क्योंकि यहाँ के अधिकांश रिसॉर्ट्स और गेस्ट हाउस वास्तव में ग्रामीण जीवन का रीमेक हैं। वे झोपड़ियाँ हैं और छोटे कॉटेजों ने देहाती रास्ता बना दिया है, लेकिन अनुकूल और कुछ आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। रंगीन डिकर्स और आरामदायक टेंट भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा, आप रात में रेगिस्तान में घूम सकते हैं और लोक संगीत सुन सकते हैं, स्थानीय नृत्य देख सकते हैं और मिट्टी के बर्तनों में गर्म और मसालेदार भोजन का आनंद ले सकते हैं। आप यहां बहुत सारे गुजराती स्थानीय व्यंजन पा सकते हैं और हालांकि अधिकांश भोजन शाकाहारी हैं, कुछ मांसाहारी विकल्प भी उपलब्ध हैं। यहां कुछ दुर्लभ पक्षियों को राजहंस और लुप्तप्राय एशियाई जंगली गधे को देखना भी एक शानदार अनुभव होगा। यह एक पर्यावरण के अनुकूल जगह है जहाँ आप प्रकृति के करीब हो सकते हैं और यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप बहुत अधिक खर्च न करें।


कहाँ रहा जाए:

होदका ग्राम पर्यटन समिति
(होदका ग्राम समुदाय का स्वामित्व और प्रबंधन)
शम-ए-सरहद विलेज रिजॉर्ट
अंतर्जात पर्यटन परियोजना
होदका गाँव, बन्नी
भुज (कच्छ) - गुजरात
पिन - 370 510
ईमेल: hodka.in@gmail.com


थार रेगिस्तान

भारत में सस्ते अवकाश स्थल

ऊंट की सवारी वास्तव में आरामदायक चीजों में से एक नहीं है, लेकिन कुछ घंटों के बाद आपको पता चलता है कि वास्तव में यह उतना बुरा नहीं है। राजस्थान के टीलों में तम्बू और अभियान की व्यवस्था है, जो रेगिस्तान के बीच में सस्ते आवास सुनिश्चित करते हैं। यकीन है कि वे आरामदायक वातानुकूलित शानदार टेंट की तरह कुछ भी नहीं हैं जो बाथरूम के साथ आते हैं। लेकिन कीमत के एक अंश के लिए आपको ये टेंट मिलते हैं। इन टीलों तक पहुँचना कठिन नहीं है क्योंकि आप जैसलमेर या जोधपुर के मुख्य शहर से आसानी से बस ले सकते हैं। आप ट्रेन से भी शहर पहुँच सकते हैं और फिर पास के टीलों पर बस या ऑटो की सवारी कर सकते हैं। वहां से, आप ऊंटों पर जा सकते हैं और रेगिस्तान में कुछ विचित्र और काफी टीलों का पता लगाने के लिए अंदरूनी हिस्सों तक पहुँच सकते हैं।

यहां आवास उन साहसी लोगों के लिए आदर्श है जो किफायती क्षेत्रों के लिए प्रयोग करना पसंद करते हैं। यहाँ उपलब्ध कराया गया भोजन सरल लेकिन गर्म और ताज़ा है, जो आपके सामने ही पकाया गया है। शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन यहां उपलब्ध हैं, जिनमें ऊंट और हिरण जैसे दुर्लभ मांस शामिल हैं। शिविरों के बाहर बाहरी आग लगाई जाती है क्योंकि  यहां स्थानीय नर्तकियां प्रदर्शन करती हैं और आप लोक गीत सुनते हैं। यहाँ बिस्तर और आवास सरल लेकिन आरामदायक है। स्वच्छता के लिए पोर्टेबल शौचालय की व्यवस्था की जाती है और इसलिए आपको रेगिस्तान का उपयोग करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन निश्चित रूप से, उसके लिए भी व्यवस्था कर रहे हैं! बंटवारे के आधार पर टेंट और कैंप सिर्फ 400 रुपये से शुरू होते हैं। आप यहां आकर एक अनुपम आनंद ले सकते हैं।


कहाँ रहा जाए:

डेजर्ट कैंप जैसलमेर
सैम सैंड ड्यून्स
सम गांव के पास
जैसलमेर
राजस्थान
फोन- 09212461776, 7838348955


दार्जिलिंग

भारत में सस्ते अवकाश स्थल

 जब कहीं घूमने की बात आती है कि आपको बिना खर्च किए सस्ते भोजन और आवास मिल जाए तो इसके लिए आपको दार्जलिंग आने की आवश्यकता है।  दार्जिलिंग वह जगह है जहां न केवल आपको अद्भुत जलवायु, सभ्य प्रवास और बहुत सारी गतिविधियाँ मिलती हैं, बल्कि यह एक बजट पर एक आदर्श पारिवारिक छुट्टी गंतव्य भी है। इस शहर तक पहुंचना बहुत आसान है, हालांकि आपको यहां कुछ अतिरिक्त समय बिताने के लिए तैयार रहना होगा। बेशक, जब तक आप छुट्टी पर हों, कोई भी शिकायत नहीं करता है। कलकत्ता से ट्रेन द्वारा सिलीगुड़ी या न्यू जलपाईगुड़ी पहुँचें। फिर यहां से आप या तो दार्जिलिंग के लिए बस, साझा जीप या फिर टॉय ट्रेन भी ले सकते हैं। टॉय ट्रेन वास्तव में सस्ते में काम करती है, लेकिन यहां पहुंचने में दोगुना समय लगता है पर इसमें बैठने का अलग ही मजा है।

दार्जिलिंग पहुंचने पर, आप बहुत सारे छोटे रिसॉर्ट, गेस्ट हाउस और यहां तक कि बजट के अनुकूल होम स्टे भी पा सकते हैं। शहर हमेशा गतिविधियों से उभऊरा रहता है। यहां अधिकांश लोकप्रिय पर्यटन स्थल पैदल दूरी पर उपलब्ध हैं। दूर के गंतव्यों के लिए, बस एक जीप किराए पर लें या एक साझा कार लें। मॉल रोड से थोड़ी दूर पर आवास का पता लगाएं ताकि आपकी भोजन की जरूरतें पूरी हो सकें। यहाँ सस्ता लेकिन स्वादिष्ट स्थानीय भोजन 100 रुपये से कम में मिलता है। चाहे वह गर्म चिकन या भेड़ का बच्चा हो या स्नैक्स के लिए कॉफी के साथ गर्म पॉपकॉर्न की एक थैली जैसा कुछ। यहां आनंद लेने के लिए कई मुफ्त गतिविधियां हैं जैसे चाय बागानों को देखना अपने दम पर मॉल रोड और पुरानी विरासत इमारतों की जांच करना। आप कुछ खरीदारी के लिए नेपाल की सीमाओं पर कयाकिंग, राफ्टिंग, ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।


कहाँ रहा जाए:

होटल ब्रॉडवे
4, कूच बिहार रोड
दार्जिलिंग टेलीफोन एक्सचेंज के निकट
दार्जिलिंग
फोन: +91 354 225 3248

होटल नॉर्थ स्टार
11, एचडी लामा रोड
दार्जिलिंग, भारत
फोन: +91 354 225 2248


मेघालय

भारत में सस्ते अवकाश स्थल

शिलांग भारत के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय का राजधानी शहर है। जिसकी प्राकृतिक खूबसूरती को देखते हुए इसे पूर्व का स्कॉटलैंड कहा जाता है। यह खूबसूरत हिल स्टेशन मेघालय की लाइफ लाइन है। मेघालय राज्य आर्थिक रूप से पूरी तरह से बाहर घूमने और अपनी पूरी महिमा पर प्रकृति का आनंद लेने के लिए एक और अद्भुत गंतव्य है। इस बात में कोई शक नहीं है कि मेघालय भारत का सबसे उजला स्थान है। लेकिन यह भी पूरी तरह से सुंदर और प्राचीन अवस्था है जो आपको पुराने समय में ले जाती है। न केवल यह बैकपैकर्स के लिए एकदम सही है, यह परिवारों के साथ बजट और यहां तक कि हनीमून जोड़े के लिए भी उपयुक्त है। आप मेघालय की य़ात्रा शिलांग के मुख्य शहर पर जाकर शुरू कर सकते हैं जो आपको हाथी के झरने जैसे कुछ सबसे शानदार झरनों का दृश्य देता है। फिर यहां गहरी गुफाओं और ट्रेकिंग स्थानों के साथ क्रिस्टल स्पष्ट झीलें हैं। आप कुछ अद्भुत रूट पुलों का आनंद ले सकते हैं और राष्ट्रीय अभयारण्यों की जांच कर सकते हैं।

आदर्श रूप से, आपको होम स्टे या छोटे होटलों में रहने की जगह लेनी चाहिए, लेकिन कई सरकारी संचालित गेस्ट हाउस भी ऊपरी शहरों में हैं। एक छोटा राज्य होने के नाते, आपके लिए छोटे बजट की अपेक्षा से अधिक कवर करना संभव है। तो आपको बहुत अधिक खर्च किए बिना विस्तारित छुट्टी का विकल्प मिलता है। आप हवाई मार्ग से मुख्य शहर तक पहुँच सकते हैं या यहाँ तक कि गुवाहाटी से बस या कार ले सकते हैं। यहाँ भोजन में कुछ विदेशी स्थानीय व्यंजनों को शामिल किया गया है जो मांसाहारी लोगों की स्वाद कलियों को तृप्त करता है। हालांकि, शाकाहारियों के लिए, छोटे शहरों में कुछ खाद्य प्रतिबंध हैं। लेकिन आप हमेशा सब्जियों के साथ अद्भुत चावल और बांस की तैयारी प्राप्त कर सकते हैं जो पैलेट पर भी स्वादिष्ट और हल्के होते हैं। जहां रोजाना देश-विदेश से हजारों पर्यटक यहां तक का सफर तय करते हैं। मानसून के बाद शहर की खूबसूरती देखने लायक होती है। शिलांग, गारो-खासी पहाड़ियों के बीच बसा है। लगभग 1695 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस पर्वतीय स्थल का मौसम साल भर खुशनुमा रहता है। आप यहां का प्लान कम बजट में बना सकते हैं। शिलांग पिक, लेडी हैदरी पार्क, कैलांग रॉक, वार्डस झील, मीठा झरना आदि यहां के दर्शनीय स्थल हैं।


कहाँ रहा जाए:

कैफे शिलांग बेड और नाश्ता
31, अपर लैचुमिरर
शिलांग 793001
मेघालय
फोन: +91 8974066089; +91 364 2501532
ईमेल: Cafeshillongbandb@gmail.com

पाइन हिल होमस्टे
लवली रेजिडेंस, मोवांगल्लाह,
हाथी प्रपात के पास
अपर शिलांग, 7 वीं मील -09,
मेघालय
फोनः +919862606351, +919856698793

To read this Article in English Click here
344
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत में सस्ते अवकाश स्थल

Loader