Editor's Choice:

Home about tourism भारत में हनीमून के 23 सर्वश्रेष्ठ स्थान

Share this on Facebook!

भारत में हनीमून के 23 सर्वश्रेष्ठ स्थान

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत में हनीमून के 23 सर्वश्रेष्ठ स्थान

भारत में हनीमून के स्थान

कहते हैं कि विवाह के लिए जोड़िया भगवान स्वर्ग में बनाते हैं और उनका मिलना धरती पर सुनिश्चित करते हैं। दो अनजाने, अजनबी लोग जीवन भर के लिए शादी के बंधन से जुड़ कर एक हो जाते हैं। कभी एक-दूजे को जान कर  तो कभी बिना एक-दूसरे को जाने पहचाने जिंदगी भर साथ रहने के लिए एक हो जाते हैं। भारतीय परंपरा में शादी का बहुत महत्व होता है। शादी ना केवस दो दिलो का मेल है बल्कि दो परिवारों का गठबंधन होता है। यही कराण है कि शादी में दुल्हा-दुल्हन के साथ उनके परिवार, दोस्त एवं रिश्तेदार भी सम्मिलित होते हैं। यूं तो शादी के बाद पति-पत्नी जीवन भर एक साथ रहने के लिए प्रतिबद्ध हो जाते हैं किन्तु शादी के बाद एक ऐसा समय भी होता है जहां नवविवाहित जोड़े एक-दूसरे को जानने के इच्छुक होते हैं। जिसके लिए हनीमून से बेहतर कोई समय नहीं होता। हर नवदंपत्ति के जीवन के अनमोल पल हनीमून के माध्यम से ही सदैव जीवित रहते हैं। शादी के काम-धाम, रीति-रस्मों से थक कर एक ऐसे समय की दंपत्तियों को तलाश होती है जहां वो अपने साथी संग कुछ पल शांति में बिता सकें उन्हें और ज्यादा जान सकें समझ सकें। इसलिए आज के समय में हनीमून शादी का पर्याय हो गया है।

प्रेम, देखभाल, समझ और करुणा सबसे लंबे समय तक बनाए रखने के लिए विवाह के मूल तत्व हैं। हमारे लिए, विवाह के बाद अपनी पसंद के स्थान पर पति / पत्नी एक साथ  कुछ निजी पल बिताने के किसी जगह की तलाश में होते हैं। जिसे हनीमून कहा जाता है। यदि देखा जाए तो हनीमून वो समय होता है जो पती-पत्नी के बीच प्यार और समर्पण को और बढ़ा देता है। आज के समय में तो शादी से ज्यादा नवजोड़े हनीमून को लेकर उत्साहित होते हैं। अपने घर से दूर केवल पति-पत्नी साथ में हर पल को जीने के लिए ऐसी जगहों की तलाश में होते हैं जहां उनके प्यार का रंग और गाढ़ा हो सके।
गौरतलब है कि हर जोड़े के लिए उनका हनीमून का समय काफी महत्वपूर्ण होता है, ये पल निजी होते हैं इसलिए हनीमून की जगह ऐसी होनी चाहिए जहां कपल परिवार और दोस्तों से दूर कुछ खूबसूरत पलों को एक साथ बिता सकें और एक दूसरे को बेहतर तरीके से समझ सके। यूं तो कई लोग हनीमून के लिए विदेशों का रुख करते हैं किन्तु भारत में पूर्व से लेकर पश्चिम तक, उत्तर से लेकर दक्षिण तक में कई ऐसी जगह हैं जहां आप अपने हनीमून के प्यारे सफर पर जा सकते हैं यह जगह आपके बजट के अनुसार भी होती है। भारत में भी विदेशो की भांति वो सब कुछ है जो एक हनीमून के लिए आवश्यक होता है। यहां बर्फ से भीगे पहाड़ और बर्फीली वादियां भी है तो नीले गहरे समुद्र भी है। सुनहरी रेगिस्तान भी है तो हरे-भरे जंगल भी है जहां रोमांचकारी हनीमून पर भी जाया जा सकता है। भारत में कई ऐसे लोकेशन हैं जो सिर्फ हनीमून के लिए खास हैं। बीच, हिल स्टेशन और वाइल्ड लाइफ जैसी कई हनीमून स्पॉट है जो अपनी प्रकृति, शीतल हवाएं और समुद्र की लहरों से हनीमून कपल को जिंदगी को यादगार बना देती हैं। अपने साथी की पसंद की जगह पर उसके साथ प्यार के अविस्मरणीय पल व्यतीत करना किसी भी जोडे़ के लिए अविस्मरणीय होते हैं। कच्छ से लेकर, कश्मीर अमरेली से लेकर अरुणाचल तक आपको आनंद लेने के लिए बहुत से मंजिल मिल जायेंगे। खासकर, हनीमून के लिए, गोवा,श्रीनगर, नैनीताल, शिमला, डलहौज़ी, मनाली, दार्जिलिंग, कोवालम और आगरा जैसे अनेक खूबसूरत जगह है जो आपको बहुत आकर्षित करेंगे। इसी के दायरे में, कुछ और जगह जैसे उदयपुर, गंगटोक, कूर्ग, शिलॉन्ग, और बहुत से पर्यटन स्थल हैं जो आपको पल भर के लिए स्वर्गिक खुशी दे सकते है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत में मौजूद कुछ बेहद खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपके प्यार का रंग और गहरा हो जाएगा और इन जगहों पर बिताए गए प्यार के पल आपको हमेशा याद रहेगें।


भारत में हनीमून के स्थल


1. श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर


भारत में हनीमून के स्थान

शादी के बाद पति-पत्नी का हनीमून पर जाना, एक कोशिश होती है एक दूसरे को समझने की, एक दूसरे के साथ रहने की  तो श्रीनगर से भला बेहतर जगह और क्या हो सकती है। श्रीनगर को भारत का स्वर्ग कहा जाता है। ज्यादातर हनीमून कपल कश्मीर जाना पसंद करते हैं। 'धरती का स्वर्ग' कश्मीर की हसीन वादियां आप दोनों के रोमांस में थोड़ी और मिठास जरूर भर देगी। कश्मीर में आप श्रीनगर, गुलमर्ग, सोनमर्ग की हसीन वादियां आपके हनीमून को सदा के लिए यादगार बना देंगी।

धरती पर सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक, जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर रोमांस और मशहूर मामलों के बारे में है। चाहे वह एक सुंदर शिकारा शांत झील पर नाव की सवारी हो या प्रकृति की सुंदरता में घिरा हुआ स्थल हो, श्रीनगर सिर्फ अपनी रोमांटिक छुट्टी को अविस्मरणीय बनाते हुए अपनी शानदार सुंदरता के साथ मज़ेदार अनुभव आपको प्रदान करेगा।




2. उदयपुर, राजस्थान


भारत में हनीमून के स्थान

राजस्थान में स्थित उदयपुर का शुमार भारत में मौजूद सबसे खूबसूरत जगहों में होता है, जिसे 'झीलों के शहर' के रूप में भी जाना जाता है। उदयपुर अपने शानदार किलों, मंदिरों, खूबसूरत झीलों, महलों, संग्रहालयों, और वन्यजीव अभयारण्यों के लिए प्रसिद्ध है। सभी शाही महिमा के लिए एक जगह और पिचोला, उदयपुर नामक एक खूबसूरत झील आपके हनीमून के लिए एक आदर्श गंतव्य होगी। यदि विलासिता पति / पत्नी के साथ रोमांटिक क्षणों का जश्न मनाने का आपका तरीका है, तो उदयपुर की तुलना में कोई अन्य जगह नहीं है। आप झील पर एक रोमांटिक दिन नौकायन कर सकते हैं, या बस ताज लेक पैलेस के तैरते हुए स्वर्ग में एक विदेशी शाम में शामिल हो सकते हैं या बस अपने प्रियजन के साथ शहर के चारों ओर घूम सकते हैं और शहर की शाही भव्यता का अनुभव कर सकते हैं। यहां आने वाले कपल सहेलियों की बाड़ी, बड़ा महल, गुलाब बाग, महाराणा प्रताप स्मारक, लक्ष्मी चौक, दिल कुशल, गोल महल के अलावा यहां मौजूद अलग अलग संग्रहालयों और गैलरियों की यात्रा अवश्य करें। उदयपुर की खूबसूरती इसके शाही वैभव और शानदार आभा में झलकती है। दूध तलाई के आसपास हाथ में हाथ डालकर घूम सकते हैं।




3. गोवा


भारत में हनीमून के स्थान

हनीमून की बात हो और भला गोवा का नाम ना आए तो हनीमून की यात्रा अधुरी कहलाती है। गोवा को हमेशा से जश्न  का शहर माना जाता है। किसी भी समय, बिना किसी कारण के, मौसम, गोवा उन उत्साही आत्माओं के लिए एक जगह है जो पार्टी, रोमांटिक बीच पर चलने या साहसी जल खेलों से भरी रंगीन छुट्टी ढूंढने की तलाश में है।  यहां हनीमून कपल के लिए रोमांटिक पल बिताने के लिए कई स्थान हैं। गोवा के सदियों पुराने चर्च की सैर, समुद्र किनारे किसी रेस्तरां में बीयर के मज़े लेना या बीच पर बने किसी रिजॉर्ट में सूरज को डूबते हुए देखना, गोवा में कई ऐसी जगह हैं जहां कपल यादगार पल बिता सकते हैं। नवदंपत्ति के लिए गोवा एक चुंबक की तरह है, गोवा न केवल अपने धूप से भरे हुए बीच के लिए जाना जाता है बल्कि पुर्तगाल स्टाइल में बनी इमारतें, जीवंत नाइटलाइफ और फैंसी रिजॉर्ट्स के साथ वेलनेस सेंटर्स के लिए लिए भी जाना जाता है जो आपकी थकान और तनाव को पलभर में खत्म कर देंगे।




4. अलेप्पी, केरल


भारत में हनीमून के स्थान

भारत के सबसे रोमांटिक स्थलों में से एक, अलेप्पी सुंदर प्राकृतिक पृष्ठभूमि के बीच शांत शांति सेट में अपने विशेष क्षणों को बिताए जाने के पर्याप्त अवसर प्रदान करता है। इसे अल्पपुज़्हा भी कहा जाता है तथा पूरब के वेनिस के नाम से भी जाना जाता है। आप नारियल के पेड़ की पंक्तियों और असाधारण रूप से सुंदर हरियाली से घिरे शांत झील के माध्यम से एक शानदार क्रूज पर अपने साथी के साथ कुछ गुणवत्ता का समय बिताकर अपने हनीमून को राजसी में अनुवाद कर सकते हैं। समुद्र सतह से 11 मीटर की उचाई पर, यह प्रकृति के सम्पूर्ण सौंदर्य से भरा हुआ है। नाव पर बने घरों के साथ अनेक झील जो सारी सुंदरता अपने आप में समेटे हुए आगंतुको की सेवा में सुबह से शाम तक लगे रहते हैं, बहुत ही मनोरम लगते हैं। बहुत से कार किराये पर मिलते है जो आपको आसानी से कही भी पहुंचा सकते है।  इनमें से अलेप्पी और मरारी समुद्री तट, अम्बालप्पुज़्हा श्री कृष्ण मंदिर, श्री सुब्रमण्य स्वामी मंदिर, अलाप्पुझा लाइट हाउस, बोट टूर, कथकली डांस,कायमकुलम झील, अन्धकारंजही बीच और भी बहुत सारे जगह है जो मनमोहक है।




5. कोवलम, केरल


भारत में हनीमून के स्थान

भारत में सबसे लोकप्रिय हनीमून स्थलों में से एक, कोवलम वास्तव में उन लोगों के लिए है आदर्श स्थल है जो अंतरंग अवकाश बिताना चाहते हैं। यद्यपि आप अपनी यात्रा को दिलचस्प बनाने के लिए कई गतिविधियों का चयन कर सकते हैं। कोवलम, केरल में सूर्य, आयुर्वेदिक उपचार और शक्तिशाली मजबूत गहरी मालिश में आराम के लिए कई पर्यटकों का पसंदीदा विकल्प है और केरल में आने के सर्वोत्तम स्थानों में से एक है दिसंबर और जनवरी नए साल के समारोह के लिए वर्धमान आकार के समुद्र तट में इसकी दक्षिणी ओर एक हल्का घर है, जो शहर के विशेष रूप से चंद्रमा के आकार का समुद्र तट और विज़िन्जाम मस्जिद का शानदार दृश्य प्रदान करता है। समुद्र चट के किनारे बैठ आप अपने साथी को गले लगाए डूबते सूर्य का नजारा देख सकते हैं जो सच में अद्वितय लगता है। यह योगा आर्युवेदिक तेल मॉलिश,एरोमा थेरेपी आदि के कारण भी काफी जाना जाता है। अपने हनीमून को शानदार बनाये रखने के लिये यह स्थान काफी अच्छा है यंहा पर रहने के लिये आपको अपने बजट के अनुसार कम खर्चे के साथ रहने खाने की सभी व्यवस्थायें असानी से मिल जायेगी। यहा पर आपको कई प्रकार की प्राकृतिक औषधियां मिल सकती है।




6. जैसलमेर, राजस्थान


भारत में हनीमून के स्थान

रेत की उतार चढ़ाव, छोटी रेत की ट्यूनों के बीच सुंदर सूर्यास्त, रेगिस्तानी जहाज के पीछे असाधारण सवारी, रात के तंबू के अंदर खुले आसमान के नीचे और स्थानीय लोगों से कुछ रंगीन मनोरंजन प्रदान करने वाला क्षेत्र जैसलमेर है जहां आप अपने हनीमून के अवकाश को उत्कृष्टता के दूसरे स्तर पर ले जा सकते हैं। जैसलमेर को राजस्थान की स्वर्ण नगरी के नाम से भी जाना जाता है। यहां के स्मारक,किले,लोक संगीत और रेगिस्तान ,लोक नृत्य की सुंदरता आपके हनीमून और भी चार चाँद लगा देंगें। यह थार रेगिस्तान पर बसा है। यहां कैम्पिंग, ऊंट सफारी का मजा लिया जा सकता है। इसके साथ ही अनुपम वास्तुशिल्प, मधुर लोकसंगीत, विपुल सांस्कृतिक व ऐतिहासिक विरासत को अपने में समाए जैसलमेर पर्यटकों के स्वागत के लिए सदैव तत्पर रहता है| आप यहां रेत पर बनाए गए कैंप में भी रह सकते हैं जो एक अलग ही अनुभव प्रदान करता है।




7. हेवलॉक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह


भारत में हनीमून के स्थान

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह अपने हनीमून छुट्टी को एक साहसी बनने के लिए और साथ ही असाधारण प्राकृतिक गौरव से परिपूर्ण जोड़े के लिए आदर्श स्थान हैं। अंडमान-निकोबार आज देश का पहला विदेशी अनुभव  प्रदान करने वाला क्षेत्र है। इस द्वीप के हैवलॉक पर आकर आप विदेशों को भूल जाएगें। हनीमून कपल्स को अंडमान निकोबार द्वीप समूह के खूबसूरत समुद्र-तट, लहरों की अठखेलियां, प्राकृतिक सौंदर्य, जैव-विविधता आदि खूब रोमांचित करने लगी है। समुद्र में सीप, रंग-बिरंगी मछलियों के बीच स्कूबा डाइविंग और स्नोर्कलिंग का आनंद ही कुछ और होता है। खासकर नवंबर से फरवरी का महीना यहां घूमने और मौज-मस्ती के लिहाज से सबसे उपयुक्त होता है। इस दौरान यहां का मौसम काफी सुहाना होता है।

हेवलॉक द्वीप, पोर्ट ब्लेयर से 41 की.मी। उतर-पूर्व में स्थित है।  हरे रंगो के पेड़ो से के घिरा द्वीप है हेवलॉक द्वीप पूरे एशिया में स्कूबा डाइविंग की कुछ चुनिंदा जगह और कोमल रेतीले समुद्र तट के लिए प्रसिद्ध है। यह एक बेहद खूबसूरत आईलैंड है और हनीमून कपल्स के लिए अंडमान में बेस्ट रोमांटिक डेस्टिनेशन भी है। सफेद रेत से भरे समुद्र तट और एशिया का सबसे सुंदर बीच का अवॉर्ड जीत चुका राधानगर बीच भी यहीं है। रेतीले समुद्र पर पार्टनर के साथ पैदल घूमें और शाम को तट के किनारे बैठक सूर्यास्त का अदभुत नजारा देखें। यहां कई लग्ज़री रिजॉर्ट भी हैं जो आपके मजे को दोगुना कर देंगे।




8.  कूर्ग, कर्नाटक


भारत में हनीमून के स्थान

दक्षिण भारत के कुर्ग को स्कॉटलैंड के रूप में लोकप्रिय रूप से जाना जाता है। विशेष रूप से यह हनीमून जोड़ो के लिए एकदम सही स्थान है। घुमावदार पहाड़ी सड़कों, पहाड़ों पर प्राकृतिक हरे जंगलों के साथ अपने साथी का प्यार भरा हाथ इससे ज्यादा और कुछ रोमांटिक नहीं हो सकता  कुर्ग जाने का सबसे सही समय जून से सितबंर माह तक होता है। यहां का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहता है। यहां इतनी हरियाली है कि आपका मन रम जाएगा। मैदानों और पहाड़ों पर बिछी घांस की हरी चादर पर जरूर दौड़ लगाना चाहेंगें। यंहा की विकराल छठा लोगों को यहां पर पहुंचने के लिये मजबूर कर देती है यहां पर ज्यादातर शातं और एंकात वातावरण होने के कारण युगल प्रेमियों के लिये अपने हनीमून का लुफ्त उठाने के लिये यह काफी अच्छा स्थल माना गया है।




9.  नैनीताल, उत्तरांचल

भारत में हनीमून के स्थान


सर्वकालिक पसंदीदा पहाड़ी स्टेशन में एक नैनीताल है जो हमेशा से ही हनीमून जोड़ों की पहली पसंद रहहा है।  खूबसूरत नैनी झील, रस्सी के रास्ते की सवारी या राजसी हिमालय का आनंद लेने से नौकायन से सब कुछ, नैनीताल वास्तव में पूर्ण रोमांस के लिए एक जगह है। नैनीताल में आप कम खर्च में हिल टूरिज्म का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। नैनीताल उत्तराखंड का पहाड़ी पर्यटन स्थल है। शहर के बीचोंबीच नैनी झील इस पर्यटन स्थल में चार चांद लगा देती है। चीड़ के घने जंगल पर्यटकों का मन मोह लेते हैं। काठगोदाम और नैनीताल के बीच ज्योलीकोट स्थान पड़ता है। यहां पर दिन गरम और रातें ठंडी होती हैं। यहां भीनताल, नौकुचियाताल, माल रोड, मल्लीताल, तल्लीताल अनेक स्थान घूमने लायक हैं।  आप यहाँ आकर नैनीताल की रंगीन वादियों में अपने पार्टनर के साथ और मज़बूत रिश्ता बना सकते हैं। बर्फ़ से ढ़के पहाड़ों के बीच बसा यह स्थामन झीलों से घिरा हुआ है। इनमें से सबसे प्रमुख झील नैनी झील है जिसके नाम पर इस जगह का नाम नैनीताल पड़ा है। इसलिए इसे झीलों का शहर भी कहा जाता है। नैनीताल अपने खूबसूरत परिदृश्यों और शांत परिवेश के कारण पर्यटकों के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है।




10.  शिमला, हिमाचल प्रदेश


भारत में हनीमून के स्थान

बर्फ पहने हुए पर्वत, ओक्स, पाइंस और रोडोडेंड्रॉन से भरे हुए आकर्षक आकर्षक हरियाली स्थल से भरपूर शिमला हमेशा  एक हनीमून हॉटस्पॉट रहा है। यह सदाबहार सुंदर जगह जोड़ों के लिए कुछ आरामदायक क्षणों को खर्च करने के लिए सही स्थल है।  शहरी बस्तियों के सभी अराजकता को भूलकर, आश्चर्यजनक प्रकृति की गोद में साथी के साथ यहां रहने का मजा ही कुछ और है।
शिमला की यात्रा हनीमून जोड़ो के लिए आकर्षण से भरी हुई है। यह जगह अपने समृद्ध ऐतिहासिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है और कुछ अच्छी फोटोग्राफी में लिप्त करने योग्य खूबसूरत स्थल भी हैं। शिमला हनीमून कपल्स के लिए एक स्वर्ग हैजहां वह ज्यादा से ज्यादा तस्वीर लेकर अपने ट्रीप को कैप्चर कर सकते हैं। यहां के सादगी भरे सौंदर्य में ऐसा आर्कषण है कि वापस जाने को मन ही नहीं करता। यहां पर आप बलखाती पहाड़ियों पर सुरंगों में से होते हुए ट्वाय ट्रेन का लुत्फ उठा सकते हैं। ट्वाय ट्रेन के सफर के दौरान आपको बहुत सारे हसीन नजारे दिखाई देंगे जिनको देखकर आप आश्चर्य में पड जाएंगे। माल रोड पर आप शॉपिंग का आनंद ले सकते हैं। जाखू हिल्स शिमला का सबसे ऊंचा स्थान है। यहां से पूरे शहर खूबसूरती को देखा जा सकता है।




11. लक्षद्वीप द्वीप समूह


भारत में हनीमून के स्थान

भारत का एक और द्वीप लक्षद्वीप आपके दिल को  हनीमून के समय एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान किए जाने वाले विभिन्न अवसरों से के समीप ले जाएगी। नम्र मौसम इसे आश्चर्यजनक परिवेश में जोड़ता है। भारत का यह खूबसूरत द्वीप भले ही छोटा हो लेकिन यहां के लगून काफी बड़े हैं, जो टूरिस्ट के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ स्कुबा डाइविंग के जरिए समुद्र की अनोखी दुनिया देख सकते हैं। इसके अलावा आप अपने पार्टनर के साथ यहां के सनसेट का मजा भी ले सकते हैं।, लक्षद्वीप अपने चमकदार समुद्र तटों और शांत तटों के लिए जाना जाता है। द्वीपसमूह न केवल भारत में लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है, बल्कि कई असहनीय द्वीपों के साथ देश में कुछ सबसे अनदेखा स्थानों को भी प्रदान करता है। लक्षद्वीप में समुद्री बीच आप के दिलोदिमाग पर यादगार छाप छोड़ देगा और यह आप को एकांत के पल बिताने के लिए मजबूर कर देगा। लक्षद्वीप को हंडे्रड थाउजैंड आइलैंड भी कहते हैं। आप यहां समुद्री जीवन से नजदीक से रूबरू हो सकते हैं। अपने साथी के साथ जाने के लिए पानी के खेल स्कूबा डाइविंग और स्नोर्कलिंग जरूर करें, इस से आप के हनीमून का मजा दोगुना हो जाएगा।




12. ऊटी, तमिलनाडु


भारत में हनीमून के स्थान

पूर्वी सुंदर नीलगिरी पहाड़ी पर फैला हुआ, ऊटी एक शांत और अंतरंग गेटवे की तलाश करने वाले जोड़ों के लिए एक आदर्श हनीमून गंतव्य है। ऊटी के भारी आश्चर्यजनक पहाड़, हरी हरी चाय और कॉफी एस्टेट, छोटे प्राकृतिक गिरने, कुछ मज़ेदार झीलों और पर्वत फूलों और जीवों की प्रचुरता प्रदान करते है जो आपके हनीमून के हर पल को एक शानदार स्मृति में बदल देता है। भारत का पसंदीदा हनीमून डेस्टिनेशन ऊटी या उदगमंदमलम शिमला और दार्जिलिंग से भी ऊंचाई पर स्थित है। दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु का विश्व प्रसिद्ध शहर ऊटी, एक ओर जहां प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है तो वहीं दूसरी तरफ ये नव विवाहितों के लिए हनीमून मनाने का भी एक बेस्ट डेस्टीनेशन माना जाता है। ऊटी में नीलगिरी पर्वतों की श्रृंखलाएं देखने लायक है। शायद इसलिए इस हिल स्टेशन को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। हां दूर-दूर तक फैली हरियाली, चाय के बागान, तरह-तरह की वनस्पतियां पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए काफी हैं।

यहां स्थित दोदाबेट्टा पीक, लैम्ब्स रॉक, कोडानाडू व्यू प्वाइंट, बोटेनिकल गार्डन्स, अपर भवानी झील, नीलगिरी माउंटेन रेलवे के अलावा फूस की छतवाले चर्च, खूबसूरत सड़के और सुंदर कॉटेज जैसी चीजें देखने लायक हैं। यहां आकर आप अपने प्यार के रंग में गुम हो जाएगें।




13.  गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर


भारत में हनीमून के स्थान

जम्मू-कश्मीर का आश्चर्यजनक शहर गुलमर्ग को सर्दियों के खेल के लिए स्वर्ग माना जाता है। सबसे अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता के बीच स्थित गुलमर्ग किसी भी दिन हनीमून गंतव्य के रूप में आदर्श विकल्प प्रदान करता है। इसकी अपूर्ण सौंदर्य और सुंदर स्थान के कारण जम्मू-कश्मीर को ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ के रूप में भी जाना जाता है। गुलमर्ग शहर का नाम कश्मीर के शासक ने रखा था और नाम ‘फूलों की घास’ में अनुवाद करता है। सुरम्य पहाड़ी शहर सुंदर स्थानों, साहसिक खेल और रोमांटिक रहस्यो से भरा है और भारत में स्कीइंग स्थान के रूप में प्रसिद्ध फूलों के प्रदेश के नाम से मशहूर यह स्थाइन बारामूला जिले में स्थित है। समुद्र तल से 2730 मी। की ऊँचाई पर बसे गुलमर्ग में सर्दी के मौसम के दौरान यहाँ बड़ी संख्या  में पर्यटक आते हैं। प्राकृतिक नजारों से भरपूर गुलमर्ग में कहीं पहाड़ियों पर दूर तक जमी बर्फ तो कहीं धरती पर चादर की तरह फैले फूल मन को हर्षित कर जाते हैं, और हनीमून कपल्स को अपनी ओर खींचते हैं। या यूँ कहे, बर्फ़ से ढ़के पहाड़ों के बीच बसा यह स्थानन हनीमून कपल्स के लिए बेस्टम बेस्ट जगह है। यंहा आने वाले कपल गोल्फन कोर्स,स्कींमग रिजॉर्ट,खिलनमर्ग,अलपाथर झील,निंगली नल्लाफह जैसे स्थानों की यात्रा अवश्य करें और अपने हनीमून को यादगार बनाएं।




14.  मुन्नार, केरल


भारत में हनीमून के स्थान

मुन्नार वह जगह है जहां प्यार कभी खत्म नहीं होता है, बल्कि कई गुना में बढ़ता है। शक्तिशाली पहाड़ों, लुभावनी चाय बागानों और कुछ अद्भुत फॉल्स में शामिल यह असाधारण सुंदर जगह जोड़ों के लिए उनके हनीमून छुट्टी का एक स्वर्ग बनती है। मुन्नार में विशाल चाय बागान, पहाड़ी इलाकों और आकर्षक वनस्पति और जीव हैं, जो किसी को भी इस पहाड़ी स्टेशन के साथ प्यार में गिरा सकते हैं। मुन्नार में इतनी सारी चीजें हैं कि एक सप्ताह की छुट्टी भी अपर्याप्त होगी। मुन्नार जाने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर तक है और मानसून प्रेमियों के लिए, मुन्नार आपके मानसून छुट्टी के लिए जाने का सबसे अच्छा स्थान है।  मुन्नार 3 नदियों के संगम पर स्थित है और यह केरल के एक प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। समुद्र तल से लगभग 1600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह जगह अपने अद्वितीय हरे रंग के लिए लोकप्रिय है। रोलिंग चाय-लगाए हुए बगीचे पहाड़ियों को धुंध के साथ एक सुन्दर चित्र प्रदान करता है।  मुंदार के पास स्थानों की यात्रा करने के लिए कई स्थान है जैसे, नपत्थमाडू (6 किमी), पल्लीवासल (8 किमी), देविकुलम (7 किमी), अत्तुकल (9 किमी), मटूपेट्टी और न्यायमाकड़ हैं। मुन्नार पर्यटन के इन स्थानों पर बहुत खूबसूरत प्राकृतिक सुंदरता, ट्रेकिंग ट्रेल्स, झरने, बांध और झीलें हैं।




15.  कोडाईकनाल, तमिलनाडु


भारत में हनीमून के स्थान

दक्षिण भारत कोडाईकनाल को सबसे लोकप्रिय पहाड़ी स्टेशनों में से एक 'पहाड़ों की राजकुमारी' कहा जाता है। कोडाईकनाल या 'उपहार का उपहार' जैसा कि तमिल भाषा में इसका मतलब है तमिलनाडु में एक शानदार पर्यटन स्थल के रूप में कार्य करता है। घाटी के आस-पास की राजसी पहाड़ियों, कभी ना खत्म होने वाली घास का मैदान, एक खूबसूरत फूल का मैदान, कुछ लुभावनी गिरने, हरे रंग के शोर मचाचे जंगलों और विशाल नीलगिरी के पेड़ों की पंक्तियां कोडाईकनाल को एक आदर्श हनीमून गंतव्य बनाती हैं।

कोडाइकनाल में आपको आपको यह एहसास होगा कि प्रकृति के करीब रहने का एहसास कितना खास होता है। यहां हनीमून मनाने के लिए सबसे ज्यादा चेन्नई से लोग आते हैं। यह जगह काफी किफायती भी है। कोडाई का मौसम हमेशा ही सुहावना बना रहता है और सूरज की किरणें यहां इंडिया के किसी भी हिल स्टेशन से कहीं ज्यादा चमकदार दिखाई देती हैं। यहां के जंगलों की खूबसूरत ढलानें और झरने आपका मन मोह लेंगे, तो बेशुमार पंछी देखकर आपका मन उनसे दोस्ती करने को करेगा। पिलर रॉक्स की खड़ी चट्टानें तो देखते ही बनती हैं। यहीं पर गुना गुफाएं भी हैं, जिनके भीतर जाना लगभग नामुमकिन है। वैसे, यहां जाने पर हॉर्स-राइडिंग करना न भूलें। दरअसल, यहां चीड़ के जंगल में इस सवारी का अलग ही मजा है। इसके अलावा, ट्रेकिंग और साइकिलिंग को भी खूब इंजॉय किया जा सकता है।




16. पुरी, ओडिशा


भारत में हनीमून के स्थान

भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक माने जाने वाले ओडिशा के पुरी को ना केवल धार्मिक रुप से मान्यता प्राप्त है बल्कि इसके सुंदर स्थल इसे एक हनीमून प्रेमियों का घर भी बनाते हैंओडिशा में पुरी उन जोड़ों के लिए एक महान हनीमून गंतव्य भी हो सकता है जो प्राकृतिक और सांस्कृतिक गौरव दोनों से प्यार करते हैं। पुरी में एक सुंदर समुद्र तट है, जो आपके प्रियजन के साथ रोमांटिक अवकाश के लिए उपयुक्त है; इसमें कोंर्क में आश्चर्यजनक सूर्य मंदिर और इसकी अद्भुत मूर्तियों जैसी संख्यात्मक विरासत स्थल भी हैं। इतना ही नहीं, यात्रा के पूरक होने के लिए, आप भारत में सबसे शांत और सुंदर झीलों में से एक झील चिलिका भी जा सकते हैं जो हजारों प्रवासी पक्षियों के लिए स्वर्ग भी है।

पुरी का जगन्नाथ मन्दिर विश्वविख्यात है| बारहों महीने में जगन्नाथ , बलभद्र और सुभद्रा की प्रतिमाओं के दर्शनार्थ लाखो की संख्या में देश-विदेश से लोग यहाँ आते रहते है| पहाडी क्षेत्र खनिज सम्पदा से परिपूर्ण है| लोहा , लौह पत्थर , कोयला , मैगनीज और बोक्साईट यहाँ प्रचुर मात्रा में पाया जाता है| केपुझार और सुन्दरगढ़ में मैगनीज ; तालघर और रायपुर में कोयला ; सुंदरगढ़ ,केंचुअर और मयुरभंज में कोयला पाया जाता है| कागज , सीमेंट , अलुमिनियम , कांच ,चीनी और लोहे के बड़े बड़े कारखाने यहा है | राऊकरेला का इस्पात कारखाना विश्वप्रसिद्ध है| ठहरने के लिए यहां हर बजट के बहुत से होटल हैं। पर्यटक प्राय: बीच रोड पर स्थित होटलों में ठहरना पसंद करते हैं। पुरी देश के प्रमुख शहरों से




17. रानीखेत, उत्तराखंड


भारत में हनीमून के स्थान

उत्तराखंड में कई अन्य खूबसूरत जगहों में, रानीखेत का अपना अनोखा आकर्षण है, है। रानीखेत जिसका शाब्दिक अर्थ है 'क्वीन्स मेडो' राज्य मं  एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो नवविवाहित जोड़ों के लिए एक महान हनीमून जगह उपलब्ध कराता है। राजसी पर्वत, पाइंस और ओक्स की शानदार पंक्तियां, कुछ अज्ञात पक्षियों की चपेट में, घुमावदार पर्वत सड़क और एक सुंदर स्वादिष्ट माहौल-आप एक सुंदर तरीके से अपनी एकता का जश्न मनाने के लिए एकदम सही जगह गैय़  रानीखेत के बाजार के दोनों तरफ दुकानें हैं। यहां का गोल्फ कोर्स मैदान एशिया के सब से ऊंचे गोल्फ कोर्स में से एक है। यहां का वातावरण हमेशा ठंडा रहता है। रानीखेत में चारों तरफ हरी घास की चादर बिछी रहती है। पाइन के पेड़ यहां बहुतायत से पाए जाते हैं और यहां के जंगल काफी घने हैं।

यह शहर काफी साफसुथरा व व्यवस्थित है। कई हिंदी फिल्मों में रानीखेत के प्राकृतिक सौंदर्य को दिखाया गया है। यहां न तो दूसरे शहरों की तरह भीड़भाड़ रहती है न ही कहीं प्रदूषण दिखता है। ठंड में गरम कपड़ों का खयाल रखना चाहिए। दिसंबर से ले कर फरवरी तक यहां बर्फबारी का आनंद लिया जा सकता है।




18. दमन और दीव


भारत में हनीमून के स्थान

गुजरात के पास स्थित तटीय शहर, दमन और दीव अरब सागर में छोटे आइसलेट का प्रचार करते हैं, दीव एक साथ भारत में दूसरा सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश हैं। दोनों कस्बों देश के कुछ बेहतरीन समुद्र तट प्रदान करते हैं जो सौभाग्य से कम लोकप्रिय हैं। इसलिए, शांति अभी भी अराजक भीड़ के खतरे में नहीं आई है।  जो स्वचालित रूप से उन्हें आपके हनीमून गंतव्य के रूप में सही विकल्प बनाती है। इसलिए, हम सलाह देते हैं कि आपको दीव में नागो बीच और दमन में देवका समुद्र तट पर या गोम्प्टीमाता या चक्रस्थिथ के सुंदर सूर्यास्त के क्षणों पर लंबी यात्रा याद करना चाहिए ताकि आपकी यात्रा सबसे रोमांटिक हो सके। मन और दीव पर्यटन इस क्षेत्र के रहस्यमय सौंदर्य और इसके समृद्ध इतिहास से परिचय कराता है। इस क्षेत्र में ज्यादातर स्मारक पुर्तगाल शासन के दौरान बनाए गए हैं। इन स्मारकों और ऐतिहासिक धरोहरों ने आज भी पुरानी दुनिया की खूबसूरती को संजोया हुआ है जो पर्यटकों को आकर्षित करती है। तीन तरफ से समुद्र से घिरे दमन और दीव में कुछ बहुत ही भव्य समुद्री तटों का उपहार मिला हुआ है। समुद्री तटों पर अपनी चमचमाती रेत के साथ प्राकृतिक ढलानें पर्यटकों को आने का बुलावा देती प्रतीत होती हैं।

भारत का एक संघ शासित प्रदेश, दमन और दीव एक पूर्व पुर्तगाली उपनिवेश हैं और भारत में एक प्रसिद्ध छुट्टी केंद्र भी हैं। यह शहर अपने विचित्र तटीय इलाकों, औपनिवेशिक वास्तुकला, चर्चों और कई स्मारकों और मंदिरों के लिए जाना जाता है।




19. तवांग घाटी, अरुणाचल प्रदेश


भारत में हनीमून के स्थान

धरती पर भूकंप से उत्पन्न कुछ खूबसूरत झीलें पहले से ही हुईं, जो राजसी पहाड़ों से घिरी हुई हैं। तवांग घाटी निश्चित रूप से स्वर्ग की राह है। यदि आप हनीमून छुट्टी पर हैं, तो यह वास्तव में बुद्धिमानी विकल्प  तवांग ही होगा क्योंकि भारत में बहुत कम जगहें हैं जो कि इतनी सुंदर प्राकृतिक विविधता प्रदान करती हैं जो बेहद शांती में लिपटे हैं। अपने प्रियजन के साथ तवांग में पहली रोमांटिक अवकाश एक अविस्मरणीय होगी, हम शर्त लगाते हैं। तवांग समुद्र तल से लगभग 3000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। तवांग भारत में सबसे विचित्र और रोमांटिक स्थलों में से एक है। अरुणाचल प्रदेश के उत्तर-पूर्वी राज्य में स्थित, तवांग अपने बौद्ध मठों और आस-पास के हिमालय पर्वत और फूलदार मीडोज के दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है जो हनीमूनिंग जोड़ों के बीच लोकप्रिय हैं।




20. मनाली, हिमाचल प्रदेश


भारत में हनीमून के स्थान

निस्संदेह भारत में हनीमून स्थलों के बाद सबसे अधिक मांग में से एक, मनाली  है जहां लगभग हर जोड़ा अवश्य जाता है। बर्फ के गोलों को हाख मेम लेकर अपने साथी को मारना एक प्यार भरा आनंद होता है। चवांग के रुप में अपने विशेष क्षणों का जश्न मनाने के लिए एक अद्भुत जगह के लिए तैयार है।

मनाली साहसी और नवविवाहित लोगों के लिए एक पसंदीदा स्थान है। यह शहर हिमालय पर्वत श्रृंखला के बीच समुद्र तल से 2,050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यह एक लोकप्रिय स्कीइंग और ट्रेकिंग गंतव्य भी है। मनाली में जलवायु गर्मियों के दौरान गर्मियों और ठंड के दौरान सुखद रहता है जब बर्फबारी होती है। होटल और रिसॉर्ट्स की उपलब्धता भारत में यहा बहुत अधिक देखी गई है। जो इसे एक सुविधा जनक और रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन और छुट्टी गंतव्य बनाती है। कुल्लू मनाली में घूमनें की बहुत सी जगहें है। बर्फ से ढके पहाड़, नदी घाटियां, अदभुत कैफे और शांत स्थानों का नज़ारा चारो ओर दिखाई देता है। हिमाचल में स्थित यह हिल स्टेशन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए छुट्टी बिताने की बेहद मशहूर जगह है। यह स्थान साहसिक खेल के शौकिनों, छुट्टी मानने वाले परिवारों और हनीमून कपल्स , हिप्पी (लम्बे बाल वाले) बैकपैकर (पर्यटक) को अपनी ओर खींचता है। मनाली में अपने हॉलिडे के दौरान आपको इन प्रमुख जगहों की यात्रा जरूर करनी चाहिए ।




21. कसौली, हिमाचल प्रदेश


भारत में हनीमून के स्थान

ब्रिटिश शासन के दौरान स्थापित कई अन्य औपनिवेशिक पहाड़ी स्टेशनों की तरह, कसौली भी हिमाचल प्रदेश में एक सुंदर जगह है। लेकिन कसौली को अभी तक अन्य शहर जैसे शिमला, मसूरी इत्यादि की तरह ज्यादा खोजा नहीं गया है, इसलिए यह पहली बार कुछ समय के लिए एक साथ समय के लिए बहुत आवश्यक शांति प्रदान करता है।

यह शहर ब्रिटिश अधिकारियों के लिए ग्रीष्मकालीन शरण के रूप में 1842 में ब्रिटिशों द्वारा स्थापित किया गया था। समुद्र तल से 1,927 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, कसौली एक विचित्र पहाड़ी शहर है जो आपके प्रियजन के साथ रोमांटिक भ्रमण के लिए बिल्कुल सही है। यह शहर अपने संकीर्ण घुमावदार लेन और सड़कों के लिए जाना जाता है, जो राजसी हिमालय के बीच सबसे खूबसूरत जगहों में से कुछ का कारण बनता है। और इसे प्रसिद्ध हनीमून डेस्टिनेशन बनाता है। कसौली, यह स्थानों अपने या अपने शानदार सीनरी के लिए जाना जाता है और यात्रा चाहने वालों, परिवार, प्रकृति प्रेमियों और हनीमून के लिए एक जैसे की आंख को पकड़ने जाता है।  जब आप इस शहर में देखो, अगर आप सड़कों के लिए धन्यवाद उन्नीसवीं सदी के भीतर अभी भी कर रहे हैं जैसे लगता है, सुंदर हाते, लादेन शाहबलूत के पेड़ और प्रत्येक छोटी दूरी पर अच्छा सा उद्यान के साथ घरों।

कसौली की संकीर्ण सड़कों के लिए यात्रा और ढलान नीचे और कुछ शानदार खा़का प्रदान करते हैं। सीधे नीचे पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़, जो के रूप में अंधेरा हो जाता है, जगमगाहट रोशनी की एक चौंकाने वाली कालीन उतारना के विशाल मैदानों के प्रसार है। बलूत, चीड़ (देवदार) और रोडोडेन्ड्रेन के वृक्षों से आच्छादित शिमला समुद्रतल से 2,130 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जहां आपको बारहमास ठण्डी हवा और मनमोहक प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलेंगे। अन्य पर्वतीय पर्यटन स्थलों की भांति यह शहर भी ऊंची-नीची पहाड़ियों पर बसा है और यहां छोटे-बड़े घुमावदार रास्ते हैं। अब यह एक बड़े संपन्न नगर के रूप में विकसित हो रहा है और महानगर बनने की होड़ में है। यह अपनी इमारतों के लिए मशहूर है, जो ब्रिटिश राज की ट्यूडर और न्यूगॉथिक स्थापत्यकला शैली में निर्मित की गई हैं। यहां आकर आप आपने प्यार के साथ बिताया पल कभी नहीं भूल पाएगें।




22. माउंट आबू, राजस्थान


भारत में हनीमून के स्थान

राजस्थान का नाम तुरंत आपके दिमाग में खुशी पैदा करता है।  यदि आप भी अपने पहले कुछ दिनों में साथी के साथ शांत, ठंडे स्थान पर जाना चचाहते हैं, तो माउंट आबू सबसे अच्छा विकल्प होगा। माउंट आबू अरावली रेंज में सबसे लोकप्रिय और सबसे खूबसूरत पहाड़ी स्टेशनों में से एक है। इसे प्रसिद्ध रूप से 'रेगिस्तान में ओएसिस' के रूप में जाना जाता है। घूमने वाली ढलानों के साथ अनजान टहलने के साथ, सनकी के दौरान हनीमून बिंदु पर सूर्यास्त के दौरान शहर को घुसपैठ करने के लिए मोहक सांप को देखते हुए, या सिर्फ एक-दूसरे की कंपनी में अवशोषित होकर, माउंट आबू आपको अपने पहले एकजुटता को यादगार बनाने के लिए कुछ अद्भुत क्षण प्रदान करेगा । माउंट आबू’ ऐसा ही एक अनुपम दर्शनीय स्थल है जो कि न केवल ‘डेजर्ट-स्टेट’ कहे जाने वाले राजस्थान का इकलौता ‘हिल स्टेशन’ है, बल्कि गुजरात के लिए भी ‘हिल स्टेशन’ की कमी को पूरा करने वाला ”सांझा पर्वतीय स्थल” है।  यह सिरोही जिले में स्थित है,यह ‘हिल स्टेशन’ चार हजार फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है। यह आपको प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ आध्यात्मिक शांति भी प्रदान करता है। इससे जुड़ी कई धार्मिक और सामाजिक मान्यताओं ने इसे एक धार्मिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक केंद्र के रूप में भी विख्यात कर दिया है।




23. मैक्लॉडगंज, हिमाचल प्रदेश


भारत में हनीमून के स्थान

शक्तिशाली धौलाधर पर्वत से घिरे सुंदर कंगड़ा घाटी के गोद में स्थित, मैक्लॉडगंज एक साथ आपकी पहली यात्रा के लिए एक शानदार जगह है। मक्कोदगंज सिर्फ एक अद्भुत पहाड़ी स्टेशन नहीं है; यह एक महत्वपूर्ण बौद्ध केंद्र भी है क्योंकि शहर में तिब्बती बौद्ध धर्म के 'येलो हैट' स्कूल के मुख्य भिक्षु दलाई लामा का निवास है। स्थानीय और तिब्बती संस्कृति के सुंदर समामेलन ने मैकिलोड गंज के समग्र सांस्कृतिक पहलुओं को प्रभावित किया है। प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्कृतिक विरासत किसी रोमांटिक-जोड़े की आत्मा को समृद्ध करेगी।

 मैक्लॉडगंज दो हिस्सों में बंटा हुआ हिल स्टेशन है। ऊपरी हिस्से को ऊपरी धर्मशाला या मैक्लॉडगंज के नाम से जाना जाता है और निचला हिस्सा धर्मशाला कहलाता है। धौलाधार पहाड़ियों से घिरा हुआ मैकलॉडगंज बेहद शांतिप्रिय स्थल है। मैकलॉडगंज हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा और बेहद ही खूबसूरत सा शहर है। मनोरम दृश्यों वाला मैकलॉडगंज टूरिस्ट के बीच दलाई लामा के घर के रूप में भी जाना जाता है। मैकलॉडगंज का नाम पंजाब के गवर्नर डेविड मेक लॉड के नाम पर पड़ा था और गंज का मतलब होता है पड़ोसी। इस जगह को ल्हासा भी कहते हैं क्योंकि यह यहां बड़ी संख्या में तिब्बती माइग्रेंट्स बसे हैं, जिनके कल्चर की झलक पूरे शहर मे नजर आती है। यहां ख़रीददारी के लिए भी बहुत कुछ है। यहां के स्थानीय लोग शांत प्रकृति के हैं। यदि कुछ सीखने का इरादा है तो योगा नामक संस्था से संपर्क कर सकते हैं।

अगर यहां के मुख्य आकर्षण की बात करें, तो दलाई लामा के मंदिर के साथ-साथ तिब्बत म्यूजियम देखने लायक जगह है। इसके बाद यहां के प्रमुख बौद्ध मठ में भगवान बुद्ध की विशाल प्रतिमा सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं। अगर अप्रैल महीने में यहां आते हैं, तो तिब्बत इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट में हर साल आयोजित होने वाले भव्य उत्सव का आनंद उठा सकते हैं।  कश्मीर की तरह यहां भी एक डल झील है, जो मैक्लोडगंज से करीब दो किमी. की दूरी पर है। आप अपने साथी का हाथ अपने हाथ में पकड़े हुए इस हनिमून के सफर पर निकल सकते हैं।




हनीमून पर जाने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यानः

हनीमून के दौरान जीवनसाथियों में एक नए प्रेम का उदय होता है। इसलिए जरूरी है कि हनीमून ट्रिप को साधारण सफर न समझें। इसकी तैयारी विशेष रूप से करें। सबसे पहली बात हनीमून डेस्टीनेशन का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह साथ दो दिन के सफर का नहीं, बल्कि जीवन भर के सफर का है। इसलिए अकेले एक व्यक्ति अपनी रुचि के आधार पर कोई फैसला न करे। जब भी जगह का चुनाव करना हो तो दोनों की रुचियों, स्वास्थ्य और  प्रकृति का पूरा ख्याल रखा जाए..

1. पर्यटन स्थल के मौसम के बारे में पूरी जानकारी पहले से कर लें। इसके अनुरूप कपड़े आदि भी रख लें।

2. हनीमून के रंगीन पलों को आप अपनी स्मृतियों में तो कैद करेंगे ही, उन्हें वीडियो फिल्म या स्टिल फोटो के रूप में अवश्य कैद करें।

3. आप अपनी जरूरत और जेब के मुताबिक आप कोई भी पैकेज चुनाव पहले ही कर सकते हैं।

4. हनीमून पर शॉपिंग सबसे अंत में करें। जहां तक संभव हो स्टेट एंपोरियम या बड़े शो रूम से खरीदारी करें। छोटी मोटी दुकानों पर ठगे जाने की आशंका रहती है। अपने खास रिश्तेदार और मित्रों के लिए कुछ उपहार भी खरीद लें। इससे आपका हनीमून उनके लिए भी यादगार बन जाएगा।   


To read this Article English Click here

2816
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत में हनीमून के 23 सर्वश्रेष्ठ स्थान

Loader