Editor's Choice:

about tourism भारत में वाइन यात्रा

Share this on Facebook!

भारत में वाइन यात्रा

Indiaonline
Close

Want more stories like this?

Like us on Facebook to get more!
Close

भारत में वाइन यात्रा

भारत में वाइन यात्रा

भारत एक विविधताओं का देश है। भारत में जहां विभिन्न जाति, विभिन्न धर्मों के लोग रहते हैं। भारत में खाने में भी विविधताएं हैं तो पेय पदार्थों की भी भरमार है। यूं तो भारत में शराब की कई किस्में मौदूद है। एक बड़ी संख्या में लोग शराब का सेवन करते हैं। शराब के भी कई प्रकार है। बीयर, ब्रान्डी वोडका, टकीला इत्यादि इनमें से एक है वाइन जिसे आम शराब की तरह नहीं पीया जाता। वाइन को फलों विशेष रुप से अंगूर के रसों से बनाया जाता है। जो कई दफा फायदेमंद भी होती है यदि उसे सही मात्रा में लिया जाए। वाइट और रेड वाइन के रुप में विख्यात इसे पीने वालों की बड़ी संख्या है। वाइन अंगूर से बनने वाला एक पेय पदार्थ है।

भारत में अंगूर उगाने का एक इतिहास है जो सिंधु घाटी सभ्यता के कांस्य युग के समय से पहले का है। उन अच्छे पुराने दिनों के दौरान, अंगूरों को फारसी साम्राज्य (अब इस्लामी गणतंत्र ईरान) से लाया गया था। हालांकि भारतीय इतिहास के कई पन्नों में विनियकल्चर के बारे में संदर्भ हैं, लेकिन यह पुर्तगाली और ब्रिटिश थे जिन्होंने भारत में वाइनमेकिंग के विकास में बहुत योगदान दिया था।
शराब बनाने का पहला संदर्भ, चाणक्य की चौथी शताब्दी ईसा पूर्व (जिसे कौटिल्य या विष्णु गुप्ता के नाम से भी जाना जाता है) के रूप में था, जो मौर्य साम्राज्य के संस्थापक चंद्रगुप्त मौर्य के सलाहकार थे। महारानी विक्टोरिया के शासनकाल के ऐतिहासिक काल के दौरान, भारत में अंग्रेजों ने काफी हद तक विट्रीकल्चर और विनकल्चर को बढ़ावा दिया था जिसके कारण आज वाइन को भारत में पहचान मिली है।  भारत में वाइन बनाने के लिए अंगूर के खेती पर जोर दिया गया था। एक वाइन को बनाने में लगभग 600 अंगूरों की आवश्यकता होती है। शराब बनाने के लिए अंगूर का उत्पादन, कश्मीर, बारामती (पुणे, महाराष्ट्र) और सूरत (गुजरात) में किया जाता है यहीं से अंगूर की खेती विकसित हुई है।  पहली बार 1833 के दौरान, कलकत्ता अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भारतीय शराब का जबरदस्त स्वागत किया गया था। 1980 के दशक की शुरुआत को भारत के आधुनिक शराब उद्योग में सबसे महत्वपूर्ण अवधि माना जाता है क्योंकि उल्लेखनीय टोनिया समूह को पश्चिम भारतीय राज्य गोवा में शुरु किया गया था। जिसके परिणामस्वरुप आज दुनिया के कई देशों में हर साल वाइन महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। खासकर, यूरोप और उसमें भी फ्रांस का वाइन महोत्सव दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इस तरह के आयोजन के दौरान बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। ठीक, उसी तर्ज पर भारत में भी महाराष्ट्र के नासिक में वाइन महोत्सव शुरू किया गया है । इस उत्सव को दुनिया के सामने लाने की कोशिश की जा रही है ताकि भारतीय वाइन को एक उच्च पहचान मिल सके।

भारत में वाइन टूर

टोनिया समूह ने कैबेरनेट सौविग्नन (दुनिया की सबसे अधिक मांगी जाने वाली रेड वाइन अंगूर की किस्मों) में चारनिनाय (हरी-चमड़ी वाले अंगूर की किस्म), पिनोट ब्लैंक (सफेद शराब अंगूर), पिनोट नॉयर (रेड वाइन अंगूर किस्म) जैसी विनीफेरा अंगूर की किस्मों का आयात किया। और ट्रेबिबानो को उग्नी ब्लैंक (सफेद अंगूर) के रूप में भी जाना जाता है और स्पार्कलिंग बनाने और अभी भी मदिरा बनाना शुरू किया। आज भारत दुनिया के कुछ बेहतरीन अंगूर के बागों का घर है। भारतीय वाइनरी प्रौद्योगिकी के मामले में अत्याधुनिक हैं और कुछ उल्लेखनीय यात्राओं का उत्पादन करती हैं।

भारत में सर्वाधिक लोकप्रिय वाइन पर्यटन

भारत में वाइन टूर

भारत में वाइन पर्यटन एक अपेक्षाकृत नई अवधारणा है। अब तक केवल भारत में भारत के प्रमुख सुंदर स्थलों को ही पर्यटन के रुप में देखा जाता है। लेकिन भारत में वाइन उत्पादन के रुप में प्रसिद्ध कई स्थल हैं जिनके बारे में कम ही लोगों के पता है। खैर, उन्हें भारत में सबसे हालिया और ट्रेंडिंग वाइन दौरे से परिचित कराने का समय है। भारत में शराब पर्यटन एक टैग के साथ आता है जो बोल्ड में कहता है - पहले जैसा कुछ नहीं! हाँ, वाइन टूर आपके द्वारा अनुभव की गई हर चीज से बिलकुल अलग हैं! यह समझने का समय है कि लोग केवल शराब नहीं पीते हैं, बल्कि इसका स्वाद लेते हैं। वाइन टूर आपको केवल वाइन को पीने के लिए ही नहीं विविश करता बल्कि इसे कैसे बनाया जाता है यह देखना भी काफी दिलचस्प होता है। वाइन बनाने की प्रक्रिया को देखना एक शानदार अनुभव होगा यदि आप भी इसे स्वंय अपनी आंखो के आगे बनते देखना चाहते हैं तो यह लेख आप ही के लिए है। भारत में कई वाइन उत्पादन के स्थल है जहां जाकर आपको वाइन पीने का एक अलग ही अनुभव प्राप्त होगा। 

क्या आपको पता था?
महाराष्ट्र के नासिक को 'भारत की शराब राजधानी' के रूप में जाना जाता है।

तथ्य के रूप में, शराब की लोकप्रियता भारत में बुहत तेजी से बढ़ रही है। शराब पर्यटन की अवधारणा एक बहुत प्रसिद्धि पा रहीहै। कल्पना कीजिए, एक लंबा सप्ताहांत आ रहा है और इस समय आपके आस-पास बस अपने सप्ताहांत को बर्बाद / समाप्त नहीं करना चाहते हैं, केवल इस बारे में सोचकर कि क्या मज़ा किया जा सकता है या एक घास का मैदान में आराम करने की कल्पना कर सकते हैं, अपनी सबसे पसंदीदा शराब को पीकर आनंद ले सकते हैं और अपनी दैनिक जीवन की परेशानियों को भूल आराम कर सकते हैं।  आकर्षक लगता है, है ना? आप किस का इंतजार कर रहे हैं यह सब? इसके लिए आपको इन स्थलों पर जाना होगा। भारत में कुछ उच्च गुणवत्ता वाले घरेलू अंगूर के बागों की सैर करें और शराब के बेहतरीन मिश्रण का आनंद लें और शराब बनाने की कला के माध्यम से इसे देखें और आनंद ले।

क्या आपको पता था?
नासिक में 36 विश्व स्तरीय वाइन हैं, जो किसी भी अन्य भारतीय शहर की तुलना में सबसे अधिक है।

भारत में अधिकांश वाइनयार्डों सुरम्य वाइनरी पैनोरमा, वाइन डिनर, अपने वाइनरी और वाइन सेलर के पर्यटन, और उत्साही लोगों के लिए गुणवत्ता वाले आवास विकल्पों के साथ असाधारण रूप से सुरुचिपूर्ण वाले कमरे के साथ आते हैं। भारत के कुछ बेहतरीन वाइनयार्डों के बारे में नीचे जानिए और शराब के बेहतरीन स्वाद को चखने के लिए  अवकाश के लिए अपने बैग पैक करें।

भारत में सबसे शानदार वाइनयार्ड

सुला वाइनयार्ड

स्थान: नासिक, महाराष्ट्र, पश्चिमी भारत

भारत में वाइन यात्रा

देशभर में महाराष्ट्र का नासिक जिला वाइन बनाने के मामले में नंबर वन है। देश में वाइन बनाने वाले कुल 110 स्थान हैं जिसमें 48 नासिक जिले में ही है। देश में करीब 20 मिलियन लीटर वाइन बनाई जाती है जिसमें आधी यानी 10 मिलियन लीटर वाइन नासिक जिले में बनती है। यहा के वाइन की दुनिया भर में मांग है। भारतीय अंगूर के बागों में एक अग्रणी, सुला वाइनयार्ड निस्संदेह भारत में शराब क्रांति में अग्रणिय है। वर्ष 1997 के दौरान अपने विजयी रन के साथ, नासिक में सुला वाइनयार्ड स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय शराब प्रेमियों के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। 'वाइन के हॉटस्पॉट' के रूप में माना जाता है, सुला वाइनयार्ड वाइनोस की एक विस्तृत श्रृंखला की कोशिश करने के लिए दुनिया भर के शराब प्रेमियों के लिए एक सही मंच प्रदान करता है।

नासिक जिले में तीन किस्म के अंगूर की खेती की जाती है, जिसमें थॉमसन नासिक का सहयाद्रि अग्रो फॉर्म कैलिफोर्निया और चीली में पेटेंट एक नई किस्म की अंगूर की खेती का प्रयोग नासिक में कर रहा है। मालेगांव के 30 एकड़ पर पौधे लगाए गए हैं। इस अंगूर की गुणवत्ता यह है कि आम अंगूर की अपेक्षा इसकी साइज बड़ी है और पैदावार भी ज्यादा है। रोग भी नहीं लगता। खासकर बारिश होने पर रोग से बचे रहते हैं। विश्व बाजार में इस किस्म के अंगूर 400 रुपये किलो में बिकते हैं। यूरोप और खाड़ी देशों में इसकी बहुत ज्यादा मांग है। इस मामले में ग्रेप्स रिसर्च संस्थान मदद रहा है।


क्या आपको पता था?
सुला वाइनयार्ड्स को देश में सबसे प्रमुख वाइनरी के रूप में 2012 सॉविनन ब्लैंक (हरे अंगूर की विविधता) के लिए एक रजत पदक के साथ प्रस्तुत किया गया था।

सुला उत्सव की सफलता - शराब और सरासर मनोरंजन का एक मादक मिश्रण, जो हर साल खुली हवा के एम्फ़िथिएटर में मेजबानी करता है। सुला अंगूर के बागों में देश में शराब पर्यटन की लोकप्रियता का एक महत्वपूर्ण प्रमाण है। सुला उत्सव सभी के बारे में दुनिया के बाहर शानदार संगीत के साथ संयुक्त है, पार्टी प्रेमियों के एक विशाल झुंड के बीच मनाया जाता है, बिजली की चमक सा वातावरण आपको हवा के माध्यम से सही जगह ले जाने का आनंद देता है। किसी भी संदेह से परे, सुलाफेस्ट भारत का शराब त्योहार है।

भारत में वाइन यात्रा

वाइन फेस्टिवल में संगीत यहां एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि डिस्क-जॉकी, संगीतकार, रॉक-एन-रोल म्यूजिक बैंड, इंस्ट्रूमेंटलिस्ट, कंसर्ट-गोअर और संगीत प्रेमी दुनिया भर से इकट्ठा होते हैं और बेहतरीन वाइन किस्मों के साथ जीवन का जश्न मनाते हैं। इतना ही नहीं, सुला वाइनयार्ड पार्टियों और वाइन के अलावा बहुत कुछ प्रदान करते हैं, अर्थात्, एक विशेष इतालवी खाने का घर, एक सुंदर और शानदार आवास जिसे 'बियॉन्ड' कहा जाता है, एक विशाल चखने वाला कमरा और निर्देशित वाइन पर्यटन ब्रांड सुला वाइनयार्ड के रूप में है। उत्साही लोगों के बीच सबसे पसंदीदा शराब गंतव्य है। यह शीर्ष ग्रेड वाइनरी भारत में शराब पर्यटन के लिए सबसे पूर्ण स्थान है।

सुला वाइनयार्ड द्वारा पेश किए गए दौरे और खाने का पैकेज
समय - यात्रा और चखने
11:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक (सप्ताह के सभी दिन)
काम करने के दिन
150
रुपये (4 वाइन का भ्रमण + चखना)
 250
रुपये (दौरा + 6 वाइन का स्वाद)

सप्ताहांत
250
रुपये (दौरे + 6 वाइन का स्वाद)
सुला वाइनयार्ड्स से परे गेटअवे रिज़ॉर्ट
कमरों की संख्या: 32
 कीमत: 5,500 रुपय से  50,000 रुपय
सुविधाएं: रेस्तरां, कॉन्फ्रेंस हॉल, स्विमिंग पूल, जिमनैजियम, स्पा, गेम और चिल आउट रूम आदि

आरक्षण के लिए:
फोन नंबर: + 91 253 302 7777, 7875555725
ईमेल: beyond@sulawines.com 

स्थान की जानकारी:
द वाइनरी एंड टेस्टिंग रूम: सुला वाइनयार्ड्स
गैट 36/2, गोवर्धन ग्राम,
गंगापुर-सावरगाँव रोड,
नासिक 422 222, महाराष्ट्र, भारत।
दूरभाष: +91 253 302 7777
ईमेल: visitula@sulawines.com
(नासिक से 14.3 किमी दूर - त्र्यंबक रोड के माध्यम से - लगभग ड्राइविंग समय 30 मिनट)

सुला बियोंड
सर्वेक्षण संख्या 1,
ग्राम गंगवारे,
गंगापुर-गंगवारे रोड,
नासिक 422 222, महाराष्ट्र, भारत।
फोन नंबर: +91 253 3027777, +91 78755 55725


फ्रेटेली वाइन

स्थान: अकलुज, सोलापुर, महाराष्ट्र, पश्चिमी भारत

भारत में वाइन यात्रा

महाराष्ट्र की सांस्कृतिक राजधानी, पुणे (एनएच 9 के माध्यम से) और भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई से 330 किमी दूर (एनएच 9 और मुंबई के माध्यम से - पुणे एक्सप्रेसवे) से 183 किमी दूर स्थित, फ्रेटेली वाइन शराब के लिए अग्रणी स्थलों में से एक है । मूल रूप से एक इंडो-इटालियन उद्यम, फ्रेटेली वाइन की शुरुआत वर्ष 2007 के दौरान भारत में विश्व स्तरीय वाइन बनाने के अंतिम एजेंडे के साथ हुई थी।

क्या आपको पता था?
वर्ष 2009 के दौरान, फ्रेटली वाइन ने सेट्टी ’की शुरुआत की, जो एक कैबर्नेट और सांगियोवे से मिश्रित शराब थी, जो बाद में कंपनी का सिग्नेचर ब्रांड बन गई।

अंगूर और अंगूर की बेल की खेती से तीन परिवारों का एक संयुक्त उद्यम; ग्रेगोइंग और पिय्रो मासी की विनकल्चर एक्सपर्टनेस, टस्कनी (मध्य इटली) से वाइनरीकल्चर की दुनिया में एक अग्रणी नाम, भारतीय वाइन के साथ जोड़ी गई इतालवी वाइनरीकल्चर परंपरा शुरू करने का इरादा बनाती है। फ्रेटली वाइन  अपने दर्शनीय स्थान के लिए जानी जाती है जो इसे भारत में शराब के दौरे के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक बनाता है। वर्तमान में, फ्रांसीसी गणराज्य से आयातित 12 विभिन्न अंगूर की किस्मों को अंगूर के बागों में लगाया जाता है। जिससे वाइन बनाई जाती है।

भारत में वाइन यात्रा

फ्रेटली वाइन ने अपनी प्रमुख विशेषताओं को भारतीय मिट्टी द्वारा जोड़े जाने के दौरान सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय शैलियों को कवर किया। आप एक शराब शुरुआत या पारखी हो सकते हैं फ्रेटली वाइन अपकी आवश्यकता को पूरा करने के लिए सबकुछ प्रदान करते हैं। फ्रेटेली के कुछ प्रसिद्ध वाइनों में ग्रैन क्यूवी ब्रुट, संगीविसे बियान्को, चारडोनने, सिंटिला फर्नाओ पाइर्स, वेरो कैबरनेट सॉविनन, सॉविनन ब्लैंक, चेनिन ब्लैंक, वीना एडमारा पिनोट नायर, क्लासिक चेनिन, शिराज रोज, सिडस प्रीमियम पोर्ट, एसोसिएशन प्रीमियम पोर्ट, एसोसिएशन प्रीमियम पोर्ट, एसोसिएशन प्रीमियम शामिल हैं। मर्लोट, काबर्नेट फ्रेंक - शिराज, काबर्नेट सौविग्नन, क्लासिक शिराज, क्लासिक मर्लोट, सिंटिला कैस्टेलो, वीना एड्मारा शारडोनाय, आईएल कैसोन पिनोट ग्रिगियो, कासा डोला चियांटी क्लासिको और इत्यादि इसमें सम्मलित हैं।

शराब यात्रा - पैकेज विकल्प फ्रेटली वाइन वाइन द्वारा की पेशकश की जाती है।
सप्ताहांत की छुट्टी (2 दिन / 1 रात)
पैकेज में शामिल है: आवास की सुविधा
वाइन चखने: चखने के कमरे में संगतों के साथ 5 वाइन के 30 मिलीलीटर नमूने (2 रेड, 2 व्हाइट और 1 गुलाब)
मोतीवाड़ी में एटीवी पर 30 मिनट
क्लासिक वाइन की दो मानार्थ बोतलें
मनोरंजन की सुविधा
पारंपरिक महाराष्ट्रीयन भोजन के साथ बोनफायर और सभी 4 कमरे बुक होने पर एक सांस्कृतिक प्रदर्शन का आयोजन किया जाता है
पैकेज शुल्क: रु। 11,000 (एक जोड़े के लिए प्रति रात की दर)

कायाकल्प पलायन (3 दिन / 2 रातें)
पैकेज में शामिल है: आवास की सुविधा
वाइनयार्ड और वाइनरी टूर: मोटिवडी और गरवार वाइनयार्ड्स और साथ ही वाइन सेलर
2 वाइन का स्वाद: चखने के कमरे में संगतियों के साथ 5 वाइन के 30 मिलीलीटर नमूने (2 रेड, 2 व्हाइट और 1 गुलाब)
मोटिवडी में एटीवी के प्रत्येक दिन 30 मिनट
क्लासिक वाइन की तीन मानार्थ बोतलें
मनोरंजन की सुविधा
पहली रात अलाव के साथ पारंपरिक महाराष्ट्रीयन भोजन और एक सांस्कृतिक प्रदर्शन
पैकेज शुल्क: 9,500 रुपय (एक जोड़े के लिए प्रति रात की दर)
नोट: होटल ग्रांड रीजेंसी (दाख की बारी से 12 किमी) पर ठहरने के लिए उपलब्ध दो और पैकेज और अन्य पैकेज विकल्प समान हैं।

स्थान की जानकारी:

फ्रेटेली वाइन प्राइवेट लिमिटेड
गैट नं 131, ज़ांजेवाड़ी तालुका: मालशिरस, जिला सोलापुर - 413 107
महाराष्ट्र (भारत)

वाइनरी और वाइनयार्ड
फ्रेटेली वाइन प्राइवेट लिमिटेड (वाइनरी और चखने का कमरा), मोतेवाडी, महाराष्ट्र 413107
फोन: +91 779 841 8593
ईमेल: info@fratelliwines.in


ग्रोवर ज़म्पा

स्थान: बैंगलोर (कर्नाटक, दक्षिण भारत) और नासिक (महाराष्ट्र, पश्चिम भारत)

भारत में वाइन यात्रा

कंवल ग्रोवर द्वारा 1960 के दशक में वापस व्यापार के रास्ते पर सेट, जिसे 'फादर ऑफ इंडियन विनकल्चर' माना जाता है, ग्रोवर ज़म्पा देश की सबसे उल्लेखनीय वाइन रेंज की लंबी सूची में सबसे लोकप्रिय नामों में से एक है। ग्रोवर ज़म्पा भारत के सबसे पुराने अंगूर के बागों में से एक है, जिसने मुंबई स्थित वाइनरी के साथ जुड़ाव बनाया और नासिक स्थित वाइनमेकर्स के लिए एक कठिन दावेदार बन गया। आज, ग्रोवर ज़म्पा 400 एकड़ की दाख की बारी का मालिक है, जो वाइनरी में अत्याधुनिक तकनीकों और उन्नत प्रक्रियाओं की मदद से प्रीमियम गुणवत्ता वाली वाइन का उत्पादन करता है। वर्ष 1995 के दौरान, वाइन बनाने में दुनिया के सबसे प्रसिद्ध विशेषज्ञ, माइकल रोलैंड ने अंगूर की खेती, और विनकल्चर प्रक्रियाओं के एकत्रीकरण के संदर्भ में एक सलाहकार की भूमिका निभाई और ग्रोवर ज़म्पा का समर्थन किया। रोलैंड के साथ विवाद, नाजुक, समृद्ध, शानदार और क्लासिक मदिरा बनाने के लिए आगे बढ़ें। ग्रोवर ज़म्पा के दोहरे स्थान उन्हें अन्य नामों से बढ़त देते हैं क्योंकि यह उन्हें आदर्श परिस्थितियों, उत्पादक मिट्टी और उपयुक्त जलवायु से बेहतरीन अंगूर निकालने की अनुमति देता है।

ग्रोवर ज़म्पा के सबसे लोकप्रिय पिक में से एक में शामिल हैं वन ट्री हिल - व्हाइट एंड रेड वाइन , ज़म्पा चेनिन ब्लैंक, ज़म्पा रोज़, ज़म्पा सौविग्नन ब्लैंक, ज़म्पा सिराह, ज़म्पा सिराह कैबरनेट, ज़म्पा सोइरी ब्रूट, ज़म्पा सोइरी ब्रूट रोज़, चम्पा , ला रिज़र्व, सेंटे चेनिन ब्लैंक, सेंट रोज़, सैंटे शिराज, राया रेड, राया व्हाइट और आर्ट कलेक्शन में चमकता है।

क्या आपको पता था?
ग्रोवर ज़म्पा अपने दोनों स्थानों, बैंगलोर और नासिक में शराब पर्यटन प्रदान करते हैं।

भारत में वाइन यात्रा

ग्रोवर ज़म्पा के पैकेज में आम तौर पर दो पर्यटन, वाइनयार्ड टूर और वाइनरी टूर शामिल हैं। वाइन टूर आम तौर पर उनके बड़े पैमाने पर पेराई सुविधा से शुरू होता है जहां शराब बनाने की प्रक्रिया को काफी समझाया जाता है। अगला पड़ाव पूरी प्रक्रिया को देखने के लिए होगा, जिसमें फ़िल्टरिंग से लेकर शराब की बोतलों की पैकेजिंग तक को बिक्री के लिए भेजा जाएगा। आगंतुकों को सफेद गुलाब, लाल और चमचमाती शराब बनाने के बारे में प्रचुर जानकारी दी जाती है। (सबसे प्रत्याशित) अगला पड़ाव वाइन चखने के लिए होगा, जहां आगंतुक वाइन की पांच से सात विभिन्न किस्मों का स्वाद ले सकते हैं। पहले से अनुरोध करने पर, चखने के सत्र के बाद भोजन परोसा जाता है।

भारत में वाइन यात्रा

वाइन टूर - पैकेज विकल्प ग्रोवर ज़म्पा बैंगलोर द्वारा की पेशकश की जाती है।

निर्देशित पर्यटन
सोमवार से शुक्रवार (सुबह 10:30 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक):  850 रुपय प्रति
व्यक्ति
पैकेज में शामिल हैं: दोपहर का भोजन, वाइनरी टूर और वाइन चखने का सत्र

शनिवार और रविवार (सुबह 10:30 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक): 1,000 रुपय प्रति
व्यक्ति
पैकेज में शामिल हैं: दोपहर का भोजन, वाइनरी टूर और वाइन चखने का सत्र

नोट: कोई आवास सुविधा नहीं दी जाती है।

वाइन टूर - पैकेज विकल्प ग्रोवर ज़म्पा नासिक द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

निर्देशित पर्यटन
सोमवार से शुक्रवार (सुबह 9:30 से शाम 5:00 बजे): 500 रुपय से 650 प्रति रुपय
व्यक्ति
पैकेज में शामिल हैं: वाइनरी टूर और वाइन चखने का सत्र

रुपये- जो शराब चखने में नहीं हैं, उनके लिए प्रति व्यक्ति 400 रुपय का शुल्क लिया जाता है।

नोट: कोई आवास सुविधा नहीं दी जाती है।

स्थान की जानकारी:
बैंगलोर वाइनरी
63, रघुनाथपुरा, देवनहल्ली रोड, डोड्डाबल्लापुर, बैंगलोर जिला- 561203

नासिक वाइनरी
गैट नं 1 .6 गावं / 1016, पोस्ट संजीगांव, तालुका इगतपुरी, नासिक, भारत
दूरभाष: +91 2553 204 379


चेटो डी 'ओरी

स्थान: नासिक, महाराष्ट्र, पश्चिमी भारत

भारत में वाइन यात्रा

विश्वसनीय रूप से, सुला वाइनयार्ड्स के बाद नासिक में दूसरा सबसे बड़ा शराब निर्माता, चेटो डी 'ओरी को अत्याधुनिक शराब बनाने की सुविधा के लिए जाना जाता है, जो गुरुत्वाकर्षण प्रवाह तकनीक, पूरी तरह से मशीन चालित बॉटलिंग प्लांट और इतने पर ग्राउंडब्रेकिंग प्रौद्योगिकियों के साथ एकीकृत है। वर्तमान दाख की बारी लगभग 100 एकड़ का है और यह श्रमिकों के समर्पण का नतीजा है कि बैरन ने 360 डिग्री मेकओवर किया है, एक बंजर भूमि से लेकर विलुप्त होने वाली वाइनरी के साथ एक संपत्ति तक, जो कई घरेलू जल निकायों के साथ जड़ी है, जो प्रभावित होने की संभावना है।

क्या तुम्हें पता था?
चेटो डी 'ओरी की जैविक वाइन शराब शौकीनों द्वारा सबसे अधिक पसंद की जाती है।

भारत में वाइन यात्रा

चेटो डी 'ओरी एक विशाल दाख की बारी, कृत्रिम झीलों, काल्पनिक शराब चखने वाले लाउंज, नैटटोरियम, डीलक्स फार्महाउस हैं, जो जकूज़ी और इतने पर सुसज्जित हैं। शराब बनाने वाला देश में सबसे बड़ा मर्लट प्लांटेशन करने का श्रेय लेता है और वे अपने रसीले अंगूरों के लिए किसी भी प्रकार के रासायनिक पदार्थों (कीटनाशकों और उर्वरकों) को बड़ा 'नहीं' करते हैं क्योंकि वे इसे पर्यावरण के अनुकूल रखना पसंद करते हैं। उनकी कुछ लोकप्रिय किस्मों में मर्लोट, कैबरनेट, सॉविनन ब्लैंक, सिराहा, चेनिन ब्लैंक और पिनोट चारडनै शामिल हैं। सुरम्य पृष्ठभूमि, कृत्रिम झीलों, रसीले वृक्षारोपण के साथ कुछ बेहतरीन वाइन चखने के साथ, शैटो डी'ऑरी की यात्रा एक शानदार अनुभव से कम नहीं होगी।

शराब यात्रा - पैकेज विकल्प चेटो डी 'ओरी, नासिक द्वारा की पेशकश की
निर्देशित पर्यटन
सोमवार से शुक्रवार (सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक): 150 प्रति रुपय
व्यक्ति
पैकेज में शामिल हैं: वाइनयार्ड विजिट, वाइनरी टूर और वाइन चखना

एक जोड़े के लिए एक रात पैकेज
टैरिफ रेंज: 2,500 रुपय से 6,500 रुपय

दौरे की अनुमानित अवधि: 60 मिनट
रात का खाना: अग्रिम में अनुरोध पर

स्थान की जानकारी:
डी'ओरी वाइनरी प्राइवेट लिमिटेड
गैट नं 529, डिंडोरी - शिवहर,
डिंडोरी तालुका नासिक महाराष्ट्र भारत
दूरभाष: +91 22 65064933 फैक्स: +91 22 2444 1103

वाइनयार्ड और वाइनरी यात्राओं के लिए
winery@chateaudori.com
पूछताछ के लिए- info@chateaudori.com


चेटेउ इंडज वाइनयार्ड्स

स्थान: नारायणगांव, महाराष्ट्र, पश्चिमी भारत

भारत में वाइन यात्रा

पुणे महानगर से 81.9 किमी की दूरी पर स्थित, चाटेउ इंडेज भारत में दाख की बारियां की सूची में एक लोकप्रिय नाम है। प्रसिद्ध विंटनर श्यामराव चौगुले द्वारा वर्ष 1982 के दौरान शुरू किया गया, नारायणगांव के चेटू इंडेज वाइनयार्ड्स लोगों के लिए सबसे पसंदीदा स्टॉप हैं, जो स्पार्कलिंग, सफेद और लाल वाइन पसंद करते हैं। शैटॉ इंडेज वाइनयार्ड्स ने चंटिली वाइन की एक विशिष्ट श्रृंखला पेश की और सप्ताहांत के दौरान, वे 90 मिनट के दौरे की पेशकश करते हैं। इस निर्देशित दौरे में एक विशाल दाख की बारी के निशान, चखने के सत्र शामिल हैं जहाँ शराब के शौकीनों को पिनोट चारडनै और कैबरनेट की कुछ बेहतरीन किस्मों का आनंद मिलता है। चेटेउ इंडज द्वारा दी गई कुछ अन्य उल्लेखनीय सुविधाओं और सुविधाओं में लक्जरी आवास, कैफे आइवी रेस्तरां शामिल हैं जो कई प्रकार के व्यंजन और प्रथम श्रेणी के बार और सुरुचिपूर्ण लाउंज की सुविधा प्रदान करते हैं। उनकी कुछ अवश्य कोशिशों वाली किस्मों में चैन्टिलि, रिवेरा, पिनोट चारडनै, चेंटिली ज़िनफंडेल, शिराज और पिनोट नोयर शामिल हैं।


भारत में वाइन यात्रा

शराब यात्रा - पैकेज विकल्प चेटेउ इंडज, नासिक द्वारा की पेशकश की जाती है।

निर्देशित पर्यटन
सप्ताहांत के दौरे: लगभग 400 रुपय प्रति
व्यक्ति
पैकेज में शामिल हैं: वाइनयार्ड यात्रा और वाइन चखना

स्थान की जानकारी:
चेटेउ इंडज वाइनयार्ड्स
पर / नारायणगांव, NH 50,
महाराष्ट्र 410504
फोन नंबर: 02132-245977


यॉर्क वाइनरी

स्थान: नासिक, महाराष्ट्र, पश्चिमी भारत

भारत में वाइन यात्रा

नासिक से केवल 15.7 किमी और हॉटशॉट सुला वाइनयार्ड्स (यॉर्क वाइनरी से 1.8 किमी, गंगापुर-सवरगांव रोड के माध्यम से) के करीब, यॉर्क वाइनरीफ़ॉफ़र्स गंगापुर बांध बैकवाटर के निर्मल क्षेत्र का एक शानदार पैनोरमा है। उनके प्रीमियम वाइन मायावी स्वाद के साथ यहीं बनाए जाते हैं। शराब का उत्पादन विभिन्न मंजिलों पर सेट किया जाता है, जिसमें मिश्रित उत्पादन चरणों में अंगूर, पेराई, वाइनरीकल्चर, बैरल वाइन सेलर, बॉटलिंग यूनिट और वाइन स्टोरेज शामिल होते हैं, जिन्हें व्यक्तिगत रूप से एक कुशल तरीके से स्थापित किया जाता है ताकि वे शराब के प्रवाह के लिए कम से कम प्रतिरोध प्रदान करें! न्यूयॉर्क वाइनरी में बड़े पैमाने पर प्रवाह तकनीक का उपयोग पंपों की भागीदारी को काफी हद तक कम कर देता है; पेय की गुणवत्ता में योगदान देता है।

भूमिगत शराब तहखाने, ओक पीपे में आरक्षित और बोतलबंद दोनों प्रकार की आयु के लिए आदर्श तापमान और नमी प्रदान करते हैं। यॉर्क वाइनरी की विनियल्चर फ्रेंच के स्पर्श के साथ ऑस्ट्रेलियाई और दक्षिण अफ्रीकी शैलियों के एक नाजुक मिश्रण के बारे में है। वाइनरीकल्चर, इटैलियन मशीनरियों और फॉरवर्ड लुकिंग तकनीकों की इस अनूठी शैली ने यॉर्क वाइनरी को देश के इस हिस्से से कुछ बेहतरीन भारतीय वाइन को बाहर निकालने में मदद की। यॉर्क वाइनरी की कुछ सबसे लोकप्रिय किस्मों में चेनिन ब्लैंक, सॉविनन ब्लैंक, शिराज, काबर्नेट मेरलोट, कैबरनेट सॉविनन, रिजर्व शिराज, रिजर्व काबर्नेट सॉविनन, लेट हार्वेस्ट और इतने ही शामिल हैं। यॉर्क वाइनरी वाइन के अपने पूरे सरणी के लिए निर्देशित पर्यटन और चखने की पेशकश करते हैं। बालकनी से ढीले हो जाओ, झील के एक शानदार चित्रमाला के साथ; आगंतुक स्नैक्स की किस्मों के साथ किस्मों का आनंद ले सकते हैं। आगंतुक एक निर्देशित दौरे का विकल्प चुन सकते हैं।

भारत में वाइन यात्रा

निर्देशित दौरा
यॉर्क टेस्टिंग रूम में दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक, सप्ताह में 7 दिन
वाइन चखना: दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक (सप्ताह के सभी दिन)
भ्रमण: दोपहर 12:30 से शाम 6 बजे तक
पैकेज में शामिल हैं: वाइनयार्ड विजिट, वाइनरी टूर और वाइन चखने का सत्र
स्थान की जानकारी:

यॉर्क वाइनरी
गैट नं। 15/2, गंगावारे गाँव,
गंगापुर - सावरगाँव रोड,
नासिक - 422222, महाराष्ट्र, भारत।
फोन नंबर: +91 253-2230700
ईमेल: mail@yorkwinery.com

पर्यटन और चखना
फोन नंबर: +91 253 2230701
मोबाइल नंबर: +91 96577 28070

भारत में अन्य उल्लेखनीय वाइनयार्ड में से कुछ में शामिल हैं:

ब्लैकबक वाइनयार्ड्स
वाइनयार्ड, वाइनरी और ब्लैकबक वाइन रिज़ॉर्ट
(कर्नाटक सरकार के पर्यटन सरकार द्वारा अनुमोदित)
मेडेनाहल्ली - 572127, मधुगिरी तालुक, तुमकुर जिला, कर्नाटक, भारत
फोन नंबर: 080 - 23640513, 9900075438, 9900075432, 9900075431
ईमेल: shobhaa89@mail.com

विनीकोला वाइन
नं 248, सेंट जोकिम रोड, मार्गो, गोवा - 403601,
 बीएम हॉल बोर्डा के सामने
फोन नंबर: + (91) -9545882828, + (91) -8888882255, + (91) -832-2715499, + (91) -832-2730628

कंपबम वैली वाइनरी
108, चिन्ना ओवलपुरम गाँव, उत्तमपालम तालुक,
थेनी जिला - 625 515
दूरभाष: +91 - 4646 - 253638/39
फैक्स: 044 - 28344047
ईमेल: feedback@cumbumvalleywinery.com

फोर सीज़न वाइनरी और वाइनयार्ड्स
अंगूर के बागों
रोटी, तालुक दौंड
बारामती, पुणे
महाराष्ट्र - 413102
दूरभाष: 02117 202 138
ईमेल: wines@ubmail.com

To read this Article in English Click here
595
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • COMMENT
  • LOVE THIS 0

Related Links

Comments / Discussion Board - भारत में वाइन यात्रा

Loader